गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है (Google Mere Dost Ka Kya Naam Hai)

0

दोस्तों जमाना पूरी तरह से बदल चुका है वर्तमान समय में इंटरनेट की मदद से हम किसी भी सवाल का जवाब तुरंत प्राप्त कर सकते है। गूगल का सर्च इंजन पहले से ज्यादा बेहतर हो चुका है आप बोलकर कुछ भी सर्च कर सकते हैं और उसका जवाब तुरंत प्राप्त कर सकते है। यही कारण है कि लोग गूगल से विभिन्न प्रकार के सवाल पूछते हैं जिनमें से एक प्रचलित सवाल गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है (Google Mere Dost Ka Kya Naam Hai)

गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है (Google Mere Dost Ka Kya Naam Hai)


आज गूगल का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इतना बेहतर हो चुका है कि हम गूगल से बात कर सकते है। लोग बातों ही बातों में गूगल से अपने सगे संबंधी के बारे में और विभिन्न प्रकार के कुछ साधारण सवाल भी मस्ती के लिए पूछते है।

अगर आपने भी मस्ती में गूगल असिस्टेंट से अपने दोस्त की जानकारी प्राप्त करने का प्रयास किया है, तो आज का लेख आपके लिए लिखा गया है। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप गूगल से अपने मित्र की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं। गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है के बारे में गूगल से जानने के लिए हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे।

गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है (Google Mere Dost Ka Kya Naam Hai)

आज लोग गूगल से विभिन्न प्रकार के सवाल पूछ रहे हैं उनमें से एक सवाल गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है? आपको बता दें कि गूगल आपके किसी भी दोस्त के बारे में तब तक नहीं जानता जब तक आप उसे सामने से नहीं बताते।


आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि गूगल का दो रूप है पहला गूगल सर्च इंजन और दूसरा गूगल का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस। गूगल सर्च इंजन जैसे क्रोम जहां आप किसी सवाल को सर्च करते हैं और उसका जवाब प्राप्त करते है। मगर इस तरह के सवाल आप आमतौर पर गूगल से बात करते हुए पूछते हैं और बात करने की सहूलियत गूगल असिस्टेंट नाम के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को दी गई है।

गूगल से अपने मित्र की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मित्र की जानकारी गूगल पर सेव करनी होगी। इसके लिए आपको गूगल क्रोम का इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है। आपका मोबाइल गूगल अकाउंट से कनेक्ट है इस वजह से आप अपने मोबाइल में जब अपने दोस्त की जानकारी सेव करेंगे तो गूगल उस जानकारी को पढ़ पाएगा। इसके अलावा गूगल असिस्टेंट में सेटिंग आती है जिसके अनुसार आप अपने मित्र की जानकारी गूगल असिस्टेंट को बता सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट क्या है?

आज गूगल एक सर्च इंजन नहीं रह गया है। गूगल के विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट है जिनके जरिए गूगल हमारे रोजमर्रा के जीवन के विभिन्न समस्याओं का समाधान कर रहा है। एक ऐसा ही बेहतरीन प्रोडक्ट गूगल असिस्टेंट के रूप में मौजूद है। गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जिससे आप बात कर सकते हैं और बात करते हुए अपने हर तरह के सवाल का उत्तर प्राप्त कर सकते है।


गूगल असिस्टेंट के इस एप्लीकेशन को अब तक 100 करोड़ से अधिक लोगों ने अपने मोबाइल में इंस्टॉल किया है। यह गूगल का सबसे क्रांतिकारी प्रोडक्ट है क्योंकि यह इंसानों से उनकी भाषा में बात कर सकता है। गूगल असिस्टेंट की आवाज एक लड़की जैसी है इस वजह से बात करने में लोगों को और अच्छा लगता है।

Google assistant आपके सभी गूगल अकाउंट और मोबाइल में रखी हर तरह की जानकारी को पढ़ने में सक्षम है। गूगल हर तरह की जानकारी को पढ़ता है और उसके अनुसार आपको सवाल का जवाब देता है। Google assistant के एप्लीकेशन में आप अपनी सुविधा के अनुसार जानकारी सेव कर सकते हैं जिसके अनुसार गूगल आपको जवाब देगा।

गूगल से बात करना बहुत ही आसान है और बहुत ही मजेदार है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करना होगा।


मोबाइल में गूगल असिस्टेंट डाउनलोड कैसे करें?

मोबाइल में गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करना बहुत ही आसान है जिसके लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है।
  • इसके बाद “Google Assistant” सर्च करना है और इस एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक करना है।

Google assistant download

  • अब आपको स्क्रीन पर एप्लीकेशन देखने को मिलेगा जहां दिए गए इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना है।
  • उस पर क्लिक करते ही कुछ देर में यह एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगा उसके बाद सामने आए ओपन के बटन पर क्लिक करना है।

गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है – गूगल असिस्टेंट से कैसे जोड़े?

अगर आप चाहते हैं कि गूगल से बात करने के दौरान गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है? का जवाब गूगल की तरफ से आए तो इसके लिए गूगल असिस्टेंट में आपको इस सवाल की जानकारी सेव करनी होगी।


हमने आपको नीचे कुछ दिशा निर्देशों के बारे में बताया है जिनका पालन करते हुए आप Google assistant के साथ इस सवाल को जोड़ पाएंगे और कुछ अन्य सवाल भी बिल्कुल इसी तरह गूगल के साथ जुड़ पाएंगे।

पहला तरीका

  • सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट के एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर वॉइस के आइकन पर क्लिक करना है।

Google assistant

  • इसके बाद आपको बोलना है “गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है”।
  • अगर आपने पहले कभी गूगल असिस्टेंट को अपने दोस्त के बारे में नहीं बताया है तो जवाब आएगा – “आपने मुझे अपने दोस्त के बारे में नहीं बताया है”।
  • इसके बाद आपको दोबारा वॉइस आइकन पर क्लिक करना है और अपने दोस्त का नाम बताना है।
  • जब आप गूगल असिस्टेंट को अपने दोस्त के नाम के बारे में बताएंगे तब जवाब आएगा कि “मैंने आपके द्वारा दी गई जानकारी को अपने सिस्टम में सेव कर लिया है”।

दूसरा तरीका

  • सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट के एप्लीकेशन को ओपन करना है।

Google assistant application

  • इसके बाद आपको ऊपर प्रोफाइल के आइटम पर क्लिक करना है।

Google assistant profile

  • इसके बाद अब आपको सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर गूगल असिस्टेंट की सारी सेटिंग देखने को मिलेगी, उसमें से आपको Your People के विकल्प पर क्लिक करना है।

Your people

  • अब आपको ऐड पर्सन का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपने दोस्त का मोबाइल नंबर ऐड करना है।
  • इसके बाद आपके दोस्त का कांटेक्ट आपको दिखाया जाएगा वहां आपको दोस्त का विकल्प चुनना है आप चाहे तो उसका जन्मदिन और एड्रेस भी लिखकर सेव कर सकते हैं।

Note – ठीक इसी तरह अगर आप किसी अन्य जानकारी को गूगल असिस्टेंट तक पहुंचाना चाहते हैं तो केवल वॉइस पर क्लिक करके जानकारी गूगल को बता दें वह आप की जानकारी सेव कर लेगा।

गूगल को मेरे दोस्त के बारे में कैसे पता?

आज से दशक पहले गूगल का निर्माण विभिन्न प्रकार के सवालों का सटीक उत्तर देने के लिए किया गया था। इसलिए इस सर्च इंजन के पास एक डाटा सर्वर है जहां हर तरह की जानकारी को सुरक्षित रखा जाता है। धीरे-धीरे गूगल को बेहतर बनाया गया और उसे इंसानों से बात करने की सहूलियत दी गई। इसके बाद में गूगल का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपसे बात करने लगा और आपके हर सवाल का जवाब देने लगा।

आपको बता दें कि असल में गूगल केवल उन्हीं सवालों का जवाब देता है जिसके बारे में उसे पहले से मालूम होता है या पहले से बताया गया होता है।

अगर आपने किसी सामान्य ज्ञान का सवाल पूछा है तो किसी व्यक्ति ने अपनी वेबसाइट के जरिए उसकी जानकारी लिखकर गूगल तक पहुंचाई है तभी गूगल आपको उसका जवाब देता है। ठीक इसी तरह अगर आप अपने दोस्त की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको गूगल में अपने दोस्त की जानकारी को सेव करना होगा।

इसके लिए आप गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन पर अपने दोस्त की जानकारी सेव कर सकते है या कांटेक्ट में जाकर अपने दोस्त के मोबाइल नंबर को दोस्त की कैटेगरी में सेव कर सकते है। जैसी हि आपके मोबाइल में आपके दोस्त से संबंधित कोई जानकारी आएगी और गूगल जब अपने डेटा में चेक करेगा तो उसे आपके दोस्त के बारे में जानकारी मिलेगी और वह आप तक वह जानकारी पहुंचाएगा।

आपको बता दें कि यह पूरी प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित है। गूगल के पास दी गई हर जानकारी बहुत ही सुरक्षित तरीके से रखी जाती है। गूगल हर जानकारी को अपने सरवर में रखता है और जिस व्यक्ति को जवाब देना होता है उसके अनुसार जानकारी को फिल्टर करके पहुंचाया जाता है।

गूगल मेरे दोस्त की जानकारी का क्या करेगा?

जब आप गूगल से पूछेंगे कि गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है तो गूगल आपको वह नाम बताएगा जिसे आपने अपने गूगल असिस्टेंट में सेव किया है। इसी तरह आप अलग-अलग कांटेक्ट को सेव कर सकते हैं और गूगल उस कांटेक्ट के आधार पर आप के अलग-अलग सवाल का जवाब देगा। मगर आपके मन में यह दुविधा आ सकती है कि आप अपने दोस्त की जानकारी गूगल को बताएंगे तो गूगल उस जानकारी का क्या करेगा।

आपको बता दें कि इस जानकारी का गूगल से कोई लेना देना नहीं है। लेकिन गूगल इस तरह की विभिन्न जानकारियों को अपने पास सुरक्षित रखता है ताकि आपके बारे में अच्छे से समझा जा सके और आपको बेहतर से बेहतर प्रचार दिखाकर अलग-अलग कंपनी के प्रोडक्ट को भेजा जा सके।

उदाहरण के तौर पर जब आप अपने दोस्त का नाम गूगल को बताएंगे तो गूगल आपके दोस्त का जन्मदिन भी पूछेगा और उसका एड्रेस भी पूछेगा। अब उस जानकारी के आधार पर जब आपके दोस्त का जन्मदिन आएगा तो गूगल आपको याद दिलाएगा और अलग-अलग गिफ्ट के प्रचार दिखाएगा। इसी तरह गूगल आपके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है ताकि आपके बारे में अच्छे से समझा जा सके और आपको सही समय पर सही प्रचार दिखाकर अलग-अलग कंपनी के प्रोडक्ट को बेचा जा सके।

अपनी दोस्त को गूगल असिस्टेंट से इंप्रेस कैसे करें?

आज के समय में गूगल बहुत ही मजेदार एप्लीकेशन हो चुका है। आप गूगल असिस्टेंट से विभिन्न प्रकार के सवाल पूछ सकते है। अगर आप अपने दोस्त को इंप्रेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आप गूगल असिस्टेंट पर अपने दोस्त की जानकारी अच्छे से सेव कर सकते हैं और उसे इंप्रेस कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर आप जिस दोस्त को इंप्रेस करना चाहते हैं उसका नाम अपने मोबाइल में किसी खूबसूरत नाम के साथ सेव करें। और उस दोस्त के सामने आप अपने गूगल असिस्टेंट से अपने दोस्त का नाम पूछे। इसके बाद गूगल असिस्टेंट आप को जवाब के रूप में वह नाम बोलेगा जिसे आपने अपने दोस्त के मोबाइल नंबर के साथ सेव किया है।

इस तरह अगर आपने किसी खूबसूरत शब्द के साथ अपने दोस्त का मोबाइल नंबर सेव किया है और गूगल इसे उस दोस्त के सामने बोलेगी तो आपका दोस्त आपसे इंप्रेस हो जाएगा।

FAQ

गूगल तुम्हारे दोस्त का क्या नाम है?

गूगल से जब आप उसके दोस्त के बारे में पूछेंगे तो उसके जवाब के रूप में गूगल आपको अपना सबसे अच्छा दोस्त कहेगा – आप ही मेरे सबसे अच्छे दोस्त हो।

गूगल क्या तुम मुझसे दोस्ती करोगी?

जब आप गूगल से दोस्ती करने की बात कहेंगे तो गूगल इसके जवाब के रूप में हां कहेंगे और बोलेगी कि मुझे आपसे अच्छा दोस्त कहां मिलेगा।

गूगल मेरा सबसे अच्छा दोस्त कौन है?

जब आप गूगल से अपने अच्छे दोस्त के बारे में पूछेंगे तो इसके जवाब के रूप में अपने गूगल असिस्टेंट में जिस व्यक्ति का नाम सेव किया होगा गूगल उसका नाम आपके समक्ष लेगी। याद रहे आप जिस नाम से उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर सेव करेंगे गूगल उसी नाम को आपके समक्ष दुहराएगी।

गूगल मेरा जन्मदिन कब है?

इसके जवाब के रूप में गूगल आपके गूगल अकाउंट पर दिए गए डेट ऑफ बर्थ को आपके समक्ष बोलेगी।

आज इस लेख में हमने आपको गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है के बारे में बताया है। इसके अलावा हमने आपको गूगल असिस्टेंट में अपने दोस्त के नाम की सेटिंग करने की प्रक्रिया के बारे में भी सरल शब्दों में समझाया है। इसी के साथ हमने आपको बताया है कि आप गूगल असिस्टेंट का किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hope अब आपको गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है (Google Mere Dost Ka Kya Naam Hai) समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की गूगल आपके दोस्त के बारे मे कैसे जान सकता है।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

Previous articleमेरा मोबाइल फ़ोन कहाँ है (Mera Mobile Kahan Hai)
Next articleअपने नाम का मतलब कैसे जाने? (सरल तरीक़ा)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here