किसी भी Android Phone का Backup कैसे ले?


किसी भी Android Phone का Backup कैसे ले? अगर आप अपने Android और iPhone का बैकअप लेना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की अपने किसी भी मोबाइल फोन का बैकअप कैसे लेते है? अपने मोबाइल का बैकअप कैसे बनाये और अपने किसी भी फ़ोन का बैकअप कैसे ले अपने कंप्यूटर में [Full Backup]

किसी भी Android Phone का Backup कैसे ले?

दोस्तों अगर आप एक Android & IPhone user है, तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफी helpful हो सकता है. क्युकी आज में आपको बताऊंगा की Android & IOS device का full backup Computer में कैसे लेते है? अगर आपका फ़ोन किसी वजह से restore हो जाता है, और आपके फ़ोन का पूरा data delete हो जाता है, तो आप आसानी से अपने कंप्यूटर से अपने फ़ोन के data को recover कर सकते हो.


या फिर कभी आपके फ़ोन में virus आ जाने की वजह से आपके फ़ोन का data corrupt हो जाता है, या आपको आप फ़ोन restore करना पड़ता है, तो ऐसे में आपके फ़ोन का data recover हो पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. लेकिन अगर आप अपने कंप्यूटर में अपने फ़ोन का all data का backup बना कर रखोगे, तो आसानी से उसको one click में recover कर सकते हो.

Android मोबाइल से virus कैसे निकाले? or मोबाइल को hang होने से कैसे रोके? इसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की किसी भी Android Phone का Backup कैसे ले?

किसी भी Android Phone का Backup कैसे ले?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि जो लोग मोबाइल के बारे में जानते हैं वो मोबाइल के अलग-अलग फीचर्स को समझते हैं। और उनके लिए बैकअप लेना कोई बड़ी बात नहीं है पर जो लोग मोबाइल का इस्तेमाल सिर्फ अपनी जरूरत के लिए करते हैं और टेक्निकल चीजों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते उन्हें ही ज्यादा परेशानी होती है।

लेकिन अच्छी बात यह है कि अगर आप एक non techy person भी हैं तब भी आप बहुत ही आसानी से अपने एंड्राइड मोबाइल का बैकअप ले सकते हैं क्योंकि मोबाइल का बैकअप लेने का सिर्फ एक तरीका नहीं है बल्कि कई सारे तरीके हैं।

जिससे कि आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल का डाटा अपने पास store करके रख सकते हैं और नया फोन लेकर आप अपने पुराने data कों उसमें डाल सकते हैं। जब भी आप अपने मोबाइल का backup करें तो ये ध्यान रखें कि आप को नीचे बताएंगे सारी चीजों का बैकअप लेना है –

● Contacts
● Call history
● Photos
● Videos
● Music
● Events
● All Messages
● Apps installed
● Password
● Gmail records

Android Phone Ka Backup Kaise Le?

वैसे तो एंड्राइड फोन का बैकअप लेने का कोई एक तरीका नहीं है आप अपने सुविधा अनुसार किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अपने फोन का बैकअप ले सकते हैं लेकिन उन सभी तरीकों में जो तरीका सबसे ज्यादा आसान है वह अपने मोबाइल के सेटिंग पर जाकर मोबाइल का बैकअप लेना।

अगर आप इस तरीके से मोबाइल का बैकअप लेना चाहते हैं तो नीचे बताए तरीके को फॉलो कीजिए –

Step.1 अगर आप default तरीके से अपने मोबाइल का बैकअप लेना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के Settings में जाना होगा।

Mobile Backup

Step. 2 Settings में चले जाने के बाद आप को वहां एक सर्च बार देखने को मिलेगा आप उस सर्च बार में क्लिक कर दीजिए और फिर backup लिखकर सर्च कीजिए।

Mobile Backup

Step.3 सर्च करने पर आपके सामने कई सारे रिजल्ट आ जाएंगे तो उसमें आपको Backup data के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Phone Backup

Step.4 जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आप को फिर से दो ऑप्शन दिखाई देंगे इस ऑप्शन में आपको Google server पर क्लिक करना पड़ेगा।

Phone Backup

Note – क्योंकि अगर आप अपने मोबाइल के cloud server पर अपने डाटा का बैकअप लेंगे तो हो सकता है कि मोबाइल चेंज कर लेने पर आपको डाटा रिकवर करने में परेशानी हो।

Step.6 अब आपके सामने दो ऑप्शन आ जाएंगे इसमें आपको पहले तो back up my data के ऑप्शन को पहले इनेबल करना है

Phone Backup

Step.7 और फिर अपना जीमेल अकाउंट यूज करना है जिसमें आप अपना डाटा बैकअप लेना चाहते हैं।

Step.8 जीमेल चूस कर लेने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको बैकअप से जुड़ी कुछ बातें बताई जाएंगी और नीचे ऑटोमेटिक बैकअप ऑन करने का turn on बटन देखने को मिलेगा‌ तो आप उस बटन को ऑन कर दीजिए।

Phone Backup

Step.9 जैसे ही आप उस बटन को on करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल का डाटा backup होना शुरू हो जाएगा।

तो इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से आपने मोबाइल का बैकअप ले सकते हैं वह भी सिर्फ कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके!

Google Drive Se Backup Kaise Le?

अगर आपको अपने एंड्राइड फोन के default backup के तरीके का इस्तेमाल ना करके गूगल ड्राइव के मदद से अपने मोबाइल का बैकअप लेना चाहते हैं तो आप नीचे बताए तरीके को फॉलो कर सकते हैं क्योंकि गूगल ड्राइव से भी मोबाइल का बैकअप लेना काफी आसान होता है।

Step.1 गूगल ड्राइव से एंड्रॉयड फोन का डाटा बैकअप लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल ड्राइव को ओपन करना होगा।

Google Drive Backup

Step.2 गूगल ड्राइव ओपन हो जाने के बाद आपको बाएं तरफ दिखाई दे रहे हैं 3 horizontal line वाले Menu के बटन पर क्लिक करना है।

Step.3 जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको उन सभी ऑप्शन में Backup के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Google Drive Backup

Step.4 Backup के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको Backup setting के बटन पर क्लिक करना है।

Phone Backup

Step.5 अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको back up now का एक बटन देखने को मिलेगा आप उस बटन पर सीधे क्लिक कर दीजिए।

Step.6 उस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक pop up ओपन होगा इसमें back up now के लिए दोबारा से कंफर्मेशन मांगा जाएगा तो आप इस बटन पर फिर से click कर दीजिए।

Google Drive Backup

Step.7 जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका मोबाइल बैकअप लेना शुरू कर देगा जिसे आप अपने मोबाइल के नोटिफिकेशन बार पर देख सकते हैं।

Google Drive Backup

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से गूगल ड्राइव की मदद से अपने मोबाइल का बैकअप ले सकते हैं।

Mobile App से Android Phone का Backup कैसे ले?

गूगल ड्राइव में बैकअप लेने के अलावा भी एक ऐसा तरीका जिससे आप बहुत ही आसानी से अपने एंड्रॉयड फोन का बैकअप ले सकते हैं और वह तरीका है थर्ड पार्टी एप्लीकेशन!

जी हां प्ले स्टोर पर कई सारे ऐसे एप्लीकेशन मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके आप बड़ी ही आसानी से अपने एंड्रॉयड फोन का बैकअप ले सकते हैं वह भी बिना किसी झंझट के।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि प्ले स्टोर पर कई सारे ऐसे एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने एंड्रॉयड फोन का बैकअप ले सकते हैं लेकिन उन सारे एप्लीकेशन में सबसे अच्छा एप्लीकेशन Terabox है।

क्योंकि एक तो इस एप्लीकेशन की रेटिंग काफी अच्छी है और दूसरा इसमें आपको काफी ज्यादा स्पेस फ्री में मिलता है जिसमें आप अपने data कों स्टोर करके रख सकते हैं।

तो Terabox एप्लीकेशन की मदद से एंड्राइड फोन का बैकअप लेने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाइए और वहां पर Terabox लिखकर सर्च कीजिए, जब ये App आपके सामने आ जाए तो आप Install बटन पर क्लिक करके एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लीजिए। अगर आप चाहे तो नीचे दिखाई दे रहे डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके भी सीधे App को डाउनलोड कर सकते हैं।

2. ये App इंस्टॉल हो जाने के बाद आप इसे ओपन कर लीजिए। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको प्राइवेसी पॉलिसी दिखाया जाएगा तो आप उसमें Agree वाले बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Google Drive Backup

3. जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे वैसे ही sign in करने के लिए कहां जाएगा यहां पर आपको गूगल और फेसबुक दोनों सही साइन करने के ऑप्शन मिलेंगे तो आप तो आप अपने सुविधानुसार sign in कर लीजिए।

Google Drive Backup


4. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको Enable automatic backup का ऑप्शन देखने को मिलेगा। अगर आप ऑटोमेटिक बैकअप करना चाहते हैं तो इस बटन पर क्लिक कर सकते हैं नहीं तो आप Ask me later बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।

Google Drive Backup

5. जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे वैसे ही आपसे आपके स्टोरेज को access करने का permission मांगा जाएगा। तो आप Authorize बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।

Google Drive Backup

6. उस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने परमिशन का पेज ओपन हो जाएगा तो यहां पर आपको एप्लीकेशन को परमिशन देने के लिए Allow बटन पर क्लिक करना होगा।

Google Drive Backup

7. उसके बाद अगर आप अपने कांटेक्ट कभी बैकअप लेना चाहते हैं तो कांटेक्ट को भी allow कर दीजिए।

8. इतना हो जाने के बाद आप सीधे app में redirect हों जाएंगे। यहां पर आप को + का एक बटन देखने को मिलेगा आप उस बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Google Drive Backup

9. जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने photos, videos, documents, remote upload जैसे कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे।

Google Drive Backup

10. तो आपको जिस चीज का बैकअप लेना है सबसे पहले उस पर क्लिक कीजिए मतलब कि अगर आपको फोटो उसका बैकअप लेना है तो उस पर क्लिक कर दीजिए और जो भी फोटो आपको रखना है उसे सिलेक्ट कर लीजिए।

Google Drive Backup

11. सभी फोटो सेलेक्ट हो जाने के बाद आप उसे ड्राइव में अपलोड करने के लिए नीचे दिखाई दे रहे Upload के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल के photos, videos, contact आदि का पूरे सिक्योरिटी के साथ backup ले सकते हैं।

Android Phone के लिए Best Free Backup App

वैसे तो Terabox एप्लीकेशन काफी अच्छा काम करता है और बहुत ही कम समय में आप के डाटा को बैकअप करके रख लेता है पर अगर किसी कारणवश एप्लीकेशन आपके मोबाइल में काम नहीं करता है तो आप नीचे बताए गए एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके भी अपने एंड्रॉयड फोन से बैकअप ले सकते हैं।

Super Backup & Restore Android Mobile

अगर आप इमरजेंसी में अपने फोन का डाटा बैकअप ले रहे हैं तो इसके लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना आपके लिए एक अच्छी चॉइस हो सकती है क्योंकि इस एप्लीकेशन की मदद से आप बहुत ही जल्दी अपने मोबाइल के डाटा का बैकअप ले सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आप इस एप्लीकेशन से अपने फोन का डाटा बैकअप लेंगे तो उस समय आप फोटो से लेकर मैसेजेस जैसे सारे डाटा बहुत ही आसानी से सरवर में अपलोड कर पाएंगे।


इसके अलावा अगर आपने कोई पासवर्ड, बुकमार्क या फिर कैलेंडर में कोई इवेंट सेट किया है तो उसका बैकअप भी अपने आप ही हो जाएगा।

इस एप्लीकेशन की सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप चाहे तो आप कभी भी अपने डाटा को एसडी कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं वह भी फास्ट स्पीड में। इसके अलावा अगर आप चाहे तो आप अपने फोन में किए गए call recording का बैकअप भी ले सकते हैं।

Apps Backup And Restore All

अगर आपका मोबाइल का स्टोरेज भर चुका है और उसमें बिलकुल भी जगह बाकी नहीं है तो आप आसानी से इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने डाटा को backup करके रख सकते हैं और आसानी से अपने फोन को रिसेट मार सकते हैं।

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप अपने डाटा को किसी भी क्लाउड सर्वर में जैसे गूगल ड्राइव जीमेल आदि में सेव कर सकते हैं या फिर अगर आपके पास एसडी कार्ड है तो आप उसमें भी सीधे अपने dataका बैकअप रख सकते हैं।

अगर आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ना सिर्फ अपने फोन के डाटा को बैकअप करने की सुविधा मिलेगी बल्कि आप इस एप्लीकेशन के कई दूसरे features को भी use कर पाएंगे।

जैसे आप इसके मदद से आसानी से अपने डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं। आप जब चाहे तब अपने मोबाइल का ऑटोमेटिक बैकअप ले सकते हैं।

Phone Clone से Android Phone का Backup कैसे ले?

अगर आप अच्छे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ऊपर बताए गए किसी भी तरीके से मोबाइल का बैकअप लेने की कोई जरूरत ही नहीं है क्योंकि आप phone clone के जरिए बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल का पूरा बैकअप ले सकते हैं।

एंड्राइड फोन का बैकअप लेने का यह तरीका उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो अपना पुराना फोन चेंज करके नया फोन ले रहे हैं। Phone Clone स्मार्टफोन का एक खास फीचर होता है जिसके जरिए आप आसानी से अपने फोन के सभी डाटा को दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।

आसान शब्दों में कहे, अगर आप फोन क्लोन करते हैं तो आप के पुरानी मोबाइल की सभी चीजें आपकी नई मोबाइल में आ जाएंगी। ऐसे में अगर आप अपना पुराना फोन बदल कर नया फोन ले रहे हैं।

तो मेरे हिसाब से आपके लिए यह तरीका ही सबसे अच्छा होगा क्योंकि इसके मदद से आप बहुत ही कम समय में और बिना किसी झंझट के एक फोन से दूसरे फोन में अपना डाटा का ट्रांसफर कर देंगे वह भी बिना किसी data loss के।

Phone Clone से मोबाइल का बैकअप लेने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं –

Step.1 सबसे पहले आप अपने पुराने मोबाइल फोन के Settings में जाइए और वहां clone लिखकर सर्च कीजिए। उसके बाद आप Phone clone के विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

Clone Backup

Step.2 अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको This phone is लिख कर आएगा तो ये आपका पुराना फोन है तो आप Old phone पर क्लिक कीजिए।

Phone Clone Backup

Step.3 जैसे ही आप Old phone पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको QR code देखने को मिलेगा।

Clone Backup

Note – जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं कि मैंने आपको जिस फोन का example दिया है वो Vivo का फोन है और इसमें डाटा बैकअप के लिए Easyshare App download करना होगा।

Step.4 इस स्टेप में आप को अपने नए फोन में Easyshare App डाउनलोड करना पड़ेगा या फिर वह एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ेगा जो आपके मोबाइल की requirement हैं।

Step.5 जब आप के नए फोन में Easyshare डाउनलोड हो जाएगा तो आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा। तो यहां आप ऊपर दिखाई दे रहे Scan के बटन पर क्लिक करके स्केनर को ऑन कर लीजिए और उससे पुराने मोबाइल में दिखाई दे रहे QR Code scan कर लीजिए।

Clone Backup

Step.6 इसके बाद आपसे wifi enable करने के लिए कहा जाएगा तो आप wifi on कर लीजिए।

Clone Backup

Step.7 उसके बाद आपसे लोकेशन ऑन करने के लिए कहां जाएगा तो आप लोकेशन भी सेटिंग में जाकर ऑन कर दीजिए।

Clone Backup

Step.8 इतना होने के बाद आप का पुराना और नया फोन connect होने लगेगा।

Clone Backup

Step.9 जब आपका दोनों फोन एक दूसरे से कनेक्ट हो जाएगा वैसे ही आपके मोबाइल का सारा डाटा जैसे कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं वह सब ट्रांसफर होने लगेंगे।

Clone Backup

Step.10 अगर आपके फोन में ज्यादा फोटो या फिर वीडियो है तो इसमें थोड़ा समय लगेगा। इसीलिए अपने मोबाइल को कनेक्ट करके छोड़ दीजिए।

Clone Backup

तो इस तरह से आप सारा डाटा पुराने फोन से नए फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको मोबाइल के बैकअप लेने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगा की आसानी से फ्री में किसी भी Android Phone का Backup कैसे ले?

Backup Data को Restore कैसे करें?

ऊपर हमने आपको जो भी तरीके बताए हैं उसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने एंड्रॉयड फोन के डाटा backup ले सकते हैं और अगर आपने पहले से ही बैकअप ले लिया है और फोन रिसेट कर दिया है तो अब आप नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करके उसी डाटा को बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में restore कर सकते हैं –

1. Data restore करने के लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल के सेटिंग में जाइए।

Restore Backup Data

2. Settings में जाने के बाद आप search bar में restore लिखकर सर्च कीजिए। Search करने पर आपको Restore data का ऑप्शन देखने को मिलेगा अब आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

Restore Backup Data

3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको Restore का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

Restore Backup Data

4. तो अगर आपने अपने मोबाइल के cloud server में डाटा बैकअप लिया है तो आप उस पर क्लिक कीजिए लेकिन अगर आपने ऊपर बताए स्टेप्स को फॉलो करते हुए Google server से बैकअप लिया है तो आप उस पर क्लिक कीजिए।

Restore Backup Data

5. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा तो आप उस पेज में दिखाई दे रहे automatic restore बटन पर क्लिक करके अपने बैकअप डाटा को आसानी से restore कर सकते हैं।

Phone Data Backup

इस तरह से आप जितनी आसानी से अपने अपने फोन के डाटा का बैकअप लेंगे उतनी ही आसानी से आप उसे रिकवर भी कर सकते हैं.

FAQ

फाइल बैकअप कैसे लें?

फाइल का बैकअप लेने का सबसे अच्छा तरीका है उसे गूगल ड्राइव में अपलोड कर देना अगर आप वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपने फाइल को गूगल ड्राइव में save कर सकते हैं और जब भी आपको उसकी जरूरत हो तब आप उसे एक click में डाउनलोड कर सकते हैं।

गैलरी का बैकअप कैसे ले?

Gallary का बैकअप लेने के लिए आप आप अपने फोटो को cloud server में अपलोड कर सकते है। या फिर शेयरिंग एप का इस्तेमाल करते उसे किसी दूसरे को भेज सकते हैं जहां से आप बाद में अपनी गैलरी के फोटो को ले सके।

मैं गूगल ड्राइव से बैकअप कैसे डाउनलोड करूं?

अगर आपने डाटा को गूगल ड्राइव में रखा है तो आप गूगल ड्राइव ओपन करके उसमें दिखाई दे रहे अपने डॉक्यूमेंट के पास वाले 3 dots पर क्लिक कीजिए।
और फिर नीचे दिखाई दे रहे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके अपने बैकअप को डाउनलोड कर लीजिए।

इस लेख मे किसी भी Android Phone का Backup कैसे ले? के बारे मे बताया गया है और समझाया गया की किसी भी फोन का बैकअप कैसे लिया जाता है। 

Hope अब आपको फ़ोन का बैकअप कैसे करे? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की किसी भी Android Phone का Backup कैसे ले?


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

3 COMMENTS

  1. Hi there, I enjoy reading all of your post. I wanted to write a little comment to support you.

  2. reimage license key list

    stays on topic and states valid points. Thank you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here