मोबाइल से डिलीट मेसेज वापस कैसे लाए (1 सेकंड में)

0

यदि आपके फोन के सभी Text/मैसेज डिलीट हो चुके हैं और आप इन सभी डिलीट किये गए Messages या whatsapp मैसेज को वापस लाना चाहते हैं, तो आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेंगे की मोबाइल से डिलीट मेसेज वापस कैसे लाए?

मोबाइल से डिलीट मेसेज वापस कैसे लाए (1 सेकंड में)


आपने देखा होगा की गूगल का कोई भी डाटा आसानी से रिकवर किया जा सकता है लेकिन मोबाइल से डिलीट किये गए मैसेज को वापिस लाना बहुत कठिन होता है क्योंकि हमें इसकी अधिक जानकारी नहीं होती है! लेकिन आज हम आपको कुछ आसान तरीके बतायेंगे जिनकी मदद से आप सरलता से डिलीट किये गए मैसेज को वापिस ला सकते है।

चूँकि आज के समय में पर्सनल हो या प्रोफेसनल सभी बातें Messages के माध्यम से होती हैं, अतः जितना जरूरी मैसेज भेजने के लिए इन्टरनेट होता है उतना ही जरूरी उन संदेशों को स्टोर करना होता है! पर कई बार हम इस बात की तरफ विशेष ध्यान नही देते और किसी कारणवश मेसेज डिलीट हो जाए तो हमे काफी समस्या उत्पन्न होती है इसलिए आज हम आपको डिलीट मैसेज वापिस कैसे लायें के बारे मे आसानी से बतायेंगे जिनकी मदद से आप भी अपने डिलीट किये हुए मैसेज को वापिस ला सकते हैं, तो चलिए शुरू करते हैं:

मोबाइल से डिलीट मेसेज वापस कैसे लाए?

फोन से डिलीट मैसेज वापिस लाने के बहुत तरीके के ट्रिक्स और apps होते हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से सभी डिलीट किये हुए मैसेज को वापिस ला सकते हैं। कई बार मैसेज के द्वारा बेहद उपयोगी जानकारी प्राप्त होती है इसलिए इनको वापिस लाना बहुत जरूरी होता है!


और इसमें हमारे ऑफिस के भी कुछ महत्वपूर्ण मैसेज होते हैं, जिन्हें वापस लाना बहुत जरूरी होता है इसलिए हमने आपको नीचे कुछ मह्त्वपूर्ण तरीके बताये हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से डिलीट मैसेज वापिस ला सकते है।

ऐप से डिलीट मेसेज वापस कैसे लाए?

Step 1: सबसे पहले आपको अपने फोन के playstore में जाकर sms backup and restore app को सर्च करना है।

Step 2: फिर आपको इस app को डाउनलोड कर लेना है, डाउनलोड करने के बाद इस एप को इंस्टाल करके आपके सामने यह पेज खुल जाएगा. फिर आपको get started वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।


Step 3: जैसे ही आप get started पर क्लिक करते है तो इसके बाद आपके सामने एसएमएस बैकअप restore फोन को allow करने को बोलेगा आपको इसे allow कर देना है।

Step 4: फिर आपके सामने सेटअप बैकअप का पेज खुल जाएगा, आपको ऊपर 3 डॉट्स में क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने सेटिंग का ऑप्शन देखेगा।

Step 5: आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करके उसे ओपन करना है और उसके बाद आपके सामने बैकअप का ऑप्शन आएगा आपको उस पर भी क्लिक करना है।


Step 6: आपको बैकअप वाले पेज पर call logs के ऑप्शन को बंद करना है और मैसेज वाले को खुला रखना है, फिर थोड़ा नीचे scroll करने के बाद आपके सामने upload to Google drive का ऑप्शन देखेगा।

Step 7: अब इसके बाद इसमे लॉगिन वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आपको अपने गूगल ड्राइव वाली मेल से लॉगिन करना है।

Step 8: फिर आपको दोबारा होम पेज पर आना है और ऊपर थ्री डॉट्स पर क्लिक करके बैकअप वाले ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।


Step 9: यहा पर आपको मेसेज वाले ऑप्शन को ऑन करना है और call वाले विकल्प को ऑफ करना है। फिर आपके मैसेज का बैकअप बन गया है अब आप आसानी से अपने डिलीट मैसेज को वापिस ला सकते है।

Step 10: लेकिन ध्यान दें सभी बैकअप मैसेज को पहले आपको अपने इस app में अपलोड करना होता है ताकि बाद में आप इनको restore कर सके। जिसके बाद आप view Upload queue वाले option पर क्लिक करके इन्हें आसानी से restore कर सकते है।

अधिक जानकारी के लिए आप वीडियो भी देख सकते हो।

Recycle Bin से डिलीट मेसेज वापस कैसे लाए?

बहुत से ऑपरेटिंग सिस्टम के अंदर recycle बिन की सुविधा दी गई होती है जिसकी मदद से आप आसानी से सभी डिलीट मैसेज को वापिस ला सकते हैं।

Step 1: recycle बिन में जब भी हम कोई मैसेज डिलीट करते हैं, तो वह तुरंत डिलीट नहीं होता है वह मेसेज 25 से 30 दिन बाद डिलीट होता है।

Step 2: अगर आपके फोन में recycle bin की सुविधा नहीं है तो इसके बहुत से aap भी हैं, जिनकी मदद से आप अपने डिलीट मैसेज को वापिस ला सकते हैं।

Step 3: आप playstore app में dumpster recycle bin app को सर्च कर सकते हैं, यह app आपको playstore में आसानी से मिल जाएगा। इसके 50 मिलियन से ज्यादा Downloader है।

Step 4: इस app में आप मैसेज के साथ-साथ फोटो, वीडियो, audio सभी का बैकअप आसानी से ले सकते हैं।

Step 5: इस app को अपने फोन में download और इंस्टाल करने के बाद सेटिंग में सभी को allows कर दें, जिसकी मदद से आप अपने फोन से कुछ भी डिलीट करेंगे, वह सब यहाँ restore हो जाता है। जिसे आप आसानी से वापिस ला सकते हैं।

कंप्यूटर की मदद से मोबाइल से डिलीट मेसेज वापस कैसे लाए?

कभी-कभी किसी मैसेज को वापिस लाना बहुत कठिन होता है जिनको हम मोबाइल app की मदद से भी वापिस नहीं ला सकते हैं, तो मैसेज को restore करने के लिए बहुत से सॉफ्टवेयर होते हैं जिनकी मदद से आसानी से किसी भी मैसेज को restore किया जा सकता है।

Step 1: अगर आप अपने मैसेज को कंप्यूटर की मदद से restore करना चाहते है तो आपके पास लैपटॉप या कंप्युटर का होना जरूरी है।

Step 2: आपको सबसे पहले अपने सिस्टम में एसएमएस recovery software को डाउनलोड करके installed करना है।

Step 3: अब आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना है और उसे खोलना है।

Step 4: फिर आपको सेटिंग्स में डेवलपर mode मे जाना है और डेवलपर mode में USB debugging के ऑप्शन को enabled करना है।

Step 5: फिर आपको यूएसबी की मदद से अपने फोन को अपने सिस्टम के साथ connect कर लेना है।

Step 6: फिर आप sms recovery सॉफ्टवेयर की मदद से आसानी से अपने सभी डिलीट किये मैसेज को वापिस ला सकते हैं।

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको डिलीट मेसेज को रिकवर करने और वापस लाने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की मोबाइल से डिलीट मेसेज वापस कैसे लाए (1 सेकंड में)

डिलीट मैसेज को वापिस कैसे लायें सवाल और उसके जवाब :

मैसेज का बैकअप कैसे करे ?

मैसेज का बैकअप करने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से एसएमएस बैकअप रिस्टोर ऐप को डाउनलोड करना है और इस ऐप को इनेबल करना है और अपने सभी मैसेज के डाटा को यहां स्टोर करना है ताकि बाद में आप इसे रिस्टोर कर सके।

2 साल पुरानी फोटो वापिस कैसे लाए ?

अगर आप अपनी 2 साल पुरानी फोटो को वापिस लाना चाहते है तो आप आसानी से फोटो रिकवरी ऐप की मदद से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए प्ले स्टोर में आप डंपस्टर, रिकवरी इमेजेस और डिस्कडिगर जैसे ऐप की मदद से आसानी से सभी पुरानी इमेजेस को प्राप्त कर सकते है।

गूगल ड्राइव में व्हाट्सअप बैकअप कैसे देखें?

व्हाट्सअप बैकअप फोल्डर गूगल ड्राइव के वेब और मोबाइल वर्जन दोनो मोड में आसानी से मिल जाएगा। इसको आप गूगल ड्राइव पर उल्टे हाथ पर दिए गए पैनल पर ट्रेस फोल्डर के नीचे बैकअप फोल्डर में भी देख सकते हैं। यह फोल्डर आपको व्हाट्सअप फोल्डर के नाम से देखने को मिल जाएगा ।

चैट बैकअप क्या होता हैं?

चैट बैकअप से यह अभिप्राय हैं की आप इसमें वाट्सअप का सभी डाटा चैट हिस्ट्री, वीडियो, ऑडियो और वीडियो का रिकवर कर सकते हैं। वाट्सअप मैसेज के बैकअप को आपको गूगल ड्राइव पर सेव रखना होता है ताकि आप आसानी से इसे रिकवर कर सके।

आज हमने आपको हमारे ब्लॉग के माध्यम से बताया की कैसे आप डिलीट मैसेज को वापिस ला सकते हैं! हमने आपको बहुत से तरीके बताए, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने डिलीट मैसेज को प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपने हमारा यह ब्लॉग पूरा पढ़ा है तो आप आसानी से किसी भी मैसेज को रिकवर कर सकते है।

अगर आपका लेख के समबन्ध में कोई सवाल हो तो आप कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों के जवाब देंगे।

Previous articleApple ID Kaise Banaye? iPhone Ki ID Kaise Banaye?
Next articleफ़ोन से डिलीट नंबर कैसे निकाले? (1 मिनट में)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here