डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें? (1 क्लिक में)

0

इस लेख में हम आपको स्टेप बाय स्टेप सिखाने वाले हैं कि कैसे आप आसानी से सिर्फ़ एक क्लिक में सालों पुरानी Call History को Recover कर सकते हैं।

यही नहीं कई बार हम अपने BF या GF की डिलीट की हुई कॉल हिस्ट्री भी निकालना चाहते हैं! परंतु हमें समझ नहीं आता है कि कैसे हम Deleted कॉल हिस्ट्री को रिकवर करें! लेकिन यह पूर्ण रूप से संभव है। पूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।


डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें?

किसी भी पुरानी डिलीट हुई Call History को निकालने के लिए आपके पास कॉल हिस्ट्री का बैकअप होना बेहद आवश्यक है। उसके बिना कॉल हिस्ट्री को रिकवर नहीं किया जा सकते है। आइए जानते हैं कि आपको Backup कैसे लेना है! फिर उसके बाद आप कैसे बाद में Call History Delete होने के बाद उसे निकाल सकते हैं। 

1. सबसे पहले आप Truecaller एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें।

2. अब ऐप ओपन होने के बाद Language Select करें। उसके बाद फिर Get Started पर क्लिक करें।Get started


3. अब Truecaller पर टैप करें और फिर Set as Deafult पर क्लिक करें।Set

4. अब आपको ट्रूकॉलर को परमिशन एलाऊ करनी है उसके लिए Continue पर क्लिक करें। फिर उसके बाद फिर से Allow पर क्लिक करें।Allow

5. अब Privacy Policy को एक्सेप्ट करने के लिए Agree & Continue पर क्लिक करें। फिर आपको Continue with Google पर क्लिक करना है। उसके बाद गूगल अकाउंट से Login हों जाएं।Login


6. अब आपको एक ट्रूकॉलर बैकअप लेने के लिए कहेगा। यहां पर आपको “Backup Now” पर क्लिक करना है।

Backup

7. अब आप Choose an account में उस गूगल अकाउंट को Select करें जिसमें आप अपनी कॉल हिस्ट्री को बैकअप करना चाहते हैं। फिर उसके बाद Allow पर क्लिक करें।Select


8. अब Truecaller में आपका Backup Enable हो चुका है। इसके बाद अगर कोई कॉल हिस्ट्री को डिलीट करता है तो वह ट्रूकॉलर में अपने आप सेव हो जायेगी।

9. फिर जब आप ट्रूकॉलर ऐप को Re-Install करोगे और (Same) उसी गूगल अकाउंट के साथ ऐप में लॉगिन होंगे तो आपको डिलीट की हुई कॉल हिस्ट्री आटोमेटिक ऐप के डैशबोर्ड में मिल जायेगी।

डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री आपको ट्रूकॉलर के डैशबोर्ड में “All Calls” में दिखाई देती है। इसके साथ ही कितने बजे कॉल्स हुई और कितनी देरी तक बात की गई है यह भी आप देख पाओगे।


डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें? (दूसरा तरीका)

1. सबसे पहले आप प्ले स्टोर से Call Log History & Backup नामक एप्लीकेशन को डाउनलोड करें।

2. अब ऐप को ओपन करें और उसके बाद Agree पर क्लिक करके सभी टर्म्स एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करें।Agree

3. अब Call Logs पर क्लिक करें। फिर Grant Permisison के लिए Yes पर क्लिक करें।Call log

4. अब आप सेटिंग में Redirect हो जाओगे। यहां पर पहले Permission में जाएं। फिर Call Log पर क्लिक करके परमिशन Allow करें।Grant

5. अब वापिस ऐप डैशबोर्ड में आएं। फिर उसके बाद Call Log Backup/Restore वाले पेज पर Backup पर क्लिक करें।Backup

6. उसके बाद Yes पर क्लिक करें और अब आपकी बैकअप प्रक्रिया शुरू होगी।

7. अब अगर बैकअप के बाद कोई भी कॉल हिस्ट्री को गलती से या जानबूझकर डिलीट करता है तो इस ऐप में आए और “Restore” पर क्लिक करें।Restore

इस तरह से आप आसानी से डिलीट की हुई कॉल हिस्ट्री को आसानी से निकाल या Restore कर सकते हैं। 

कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से कितनी भी पुरानी डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें?

1. सबसे पहले Tenorshare UltData नामक Software को अपने PC में इंस्टॉल करें।

2. अब अपने फोन को USB की सहायता से अपने PC से Connect करें। फिर आपको फोन में एक Pop Up आयेगा वहां पर USB Debugging को एलाऊ करें।

3. अब सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने के बाद इसे ओपन करें। फिर उसके बाद “Recover All Data” पर क्लिक करें।Reover

4. अब थोड़ी देर इंतजार करें जब तक यह Software आपके फोन की पहचान नहीं कर लेता है। इसमें 20 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक का समय लग सकता है।

5. अब यहां पर आपको ढेर सारे विकल्प दिखाई देंगे। यहां पर कॉल हिस्ट्री को रिकवर करने के लिए “Call History” को सेलेक्ट करें। फिर Start पर क्लिक करें।Call

6. अब कॉल हिस्ट्री को रिकवर होने के बाद आपको हिस्ट्री सेव करने के लिए Folder चुनें और फिर OK पर क्लिक करें।Choose folder

7. अब थोड़ी ही देर में वह कॉल हिस्ट्री आपके उसी Folder में सेव हो जायेगी। उस फोल्डर को खोलें और आपके फोन में से जितनी भी कॉल हिस्ट्री को Delete किया गया है वह आपको PDF Form में यहां पर दिखाई देगी।

Jio, Airtel, VI, BSNL की डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें?

अगर आप किसी पर्टिकुलर SIM की डिलीट की हुई कॉल हिस्ट्री को निकालना चाहते हैं तो ऐसे में आप ऑफिशियल ऐप के माध्यम से उसे निकाल पाओगे। इसके लिए आपको अपने SIM से संबंधित ऑफिशियल ऐप को प्लेस्टॉर से डाउनलोड करना है। उसके बाद ऐप में लॉगिन हो जाएं। फिर आप ऐप के माध्यम से Call Details या Call History के लिए उन्हें आग्रह कर सकते हैं। जल्द ही वे आपकी रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करके आपके ऐड किए गए Email पर कॉल हिस्ट्री भेज देंगे।

इसके साथ ही आप SMS के जरिए भी डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री को निकाल सकते हैं। उसके लिए आप उस SIM से ऑफिशियल कंपनी को ही E BILL के लिए मैसेज भेजना है। इस तरह से 6 महीने तक की डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री को आप निकाल सकते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो आप इसे किसी जरूरतमंद व्यक्ति या अपने दोस्त के साथ भी शेयर कर सकते हैं। ऐसी ही रोचक और Helpful Imformation के लिए हमें फॉलो अवश्य करें।

Previous articleगूगल हिस्ट्री कैसे डिलीट करें? (1 क्लिक में)
Next articleMemes Meaning In Hindi! Meme क्या है और कैसे बनायें?
Arun Kumar
मेरा नाम अरुण कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का रहने वाला हूँ। मैंने हाल ही में अपनी हिंदी स्नातक डिग्री कंप्लीट की है। मैं मुख्य रूप से एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, मोबाइल, कंप्यूटर, इंटरनेट तथा लाइफस्टाइल से संबंधित लेख लिखता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here