Google Par Search Kiya Hua Delete Kaise Kare


Google Par Search Kiya Hua Delete Kaise Kare? गूगल में आपने क्या कब सर्च किया आपकी गूगल हिस्ट्री को चेक करके आसानी से पता किया जा सकता है! तो अगर आप अपनी गूगल हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं लेकिन नहीं पता कैसे? तो इस पोस्ट में गूगल हिस्ट्री कैसे डिलीट करें? इसकी पूर्ण जानकारी मिलेगी।

Google Par Search Kiya Hua Delete Kaise Kare

दोस्तों गूगल के पूरी दुनिया में करोड़ों यूजर्स हैं इसलिए इसे दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन भी कहा जाता है। कई बार लोग अपनी privacy और security को देखते हुए गूगल में अपनी सर्च History गुप्त रखना चाहते है।


तो बता दें आप एक एंड्राइड यूजर हैं या फिर कंप्यूटर यूजर, आप आसानी से Google search history को डिलीट कर सकते हैं।

यहां हम आपको स्टेप बाय स्टेप तरीका बता रहे हैं जिसे आप मोबाइल या PC में फॉलो करके आप आसानी से अपनी गूगल हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं।

Google Par Search Kiya Hua Delete Kaise Kare?

आजकल के सभी Android smart phone में Google का एक browser install होता है जिसे Chrome browser कहा जाता है। आप इस ब्राउजर में जो कुछ सर्च करते हैं वह आपकी गूगल History में Save रहता है.


परंतु अगर आप गूगल क्रोम ब्राउजर की हिस्ट्री डिलीट कर देते हैं, तो Google की history में वह सारा डाटा Clear हो जाता है। बस एक बात का ध्यान रखें आप जिस गूगल अकाउंट की हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं उससे आप क्रोम ब्राउज़र में Sign in होनी चाहिए।

  • तो अपने Google Chrome browser की history को डिलीट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
  • सबसे पहले अपने मोबाइल में Chrome ब्राउज़र ओपन करें! 
  • अब ऊपर आपको 3 Dots दिखाई देंगे, उस ऑप्शन पर जाएं।
  • उसके बाद कई सारे ऑप्शन दिए हैं, जिनमें से History के ऑप्शन पर Tap करें।

इतना करते ही आपके सामने गूगल सर्च हिस्ट्री show हो जाएगी। अब आपने जिन वेबसाइट्स पर हाल ही में विजिट किया है, सभी के URL स्क्रीन पर दिखाई देंगे। आप यहां से 90 दिन पहले की history check कर सकते है।

लेकीन अगर आप इसे डिलीट करना चाहते हैं तो ऊपर clear browsing history का ऑप्शन मिलेगा उस पर Tap कर दें।

अब यहां Time range ऑप्शन दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप वह Date Select कर सकते हैं, जितने दिन कि आप हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं।

अगर आप अपनी पुरानी पूरी हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं तो time range को select कर All-time के ऑप्शन का चुनाव करें।


फ़िर Browsing History के सामने दिए गए Checkbox पर टिक करें। और फिर नीचे दिए Clear Data के बटन पर Tap कर दें।

अब स्क्रीन पर कुछ चुनिंदा वेबसाइट show होंगी, जिन पर आपने सबसे ज्यादा विजिट किया होगा तो आप सभी वेब साइट्स की history को क्लियर करना चाहते हैं तो Clear Data बटन पर Tap करें। इतना करते ही आपकी Google history delete जाएगी जिस की जानकारी आपको  स्क्रीन पर मिल जाएगी।

How To Delete Google History On Computer In Hindi

मोबाइल की तरह गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल कंप्यूटर में सबसे अधिक किया जाता है। और आप यहां से भी गूगल हिस्ट्री आसानी से डिलीट कर सकते हैं।

 एक बात का ध्यान दें अगर आप कंप्यूटर एवं मोबाइल दोनों डिवाइस में एक ही गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो अगर आप मोबाइल या PC किसी में भी गूगल क्रोम ब्राउजर की हिस्ट्री डिलीट करेंगे वह History दोनों डिवाइस इस से गायब हो जाएगी

  • अपने computer में Google Chrome history को डिलीट करने के किए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कीजिए।
  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Chrome browser open करें।
  • अब राइट साइड में ऊपर की तरफ दिए गए 3 डॉट्स पर क्लिक करें।
  • अब यहां दिए गए options में से History के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब यहां गूगल हिस्ट्री आपके सामने होगी! तो उसे डिलीट करने के लिए बाई तरफ दिए गए Clear Browsing Data के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप जितने दिन की गूगल हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं वह टाइम रेंज select करने के लिए यहां दिए गए Dropdown menu से उस date को select कर लीजिए।
  • अगर आप पुरानी सारी हिस्ट्री हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं तो यहां All Time को सेलेक्ट करें।
  • उसके बाद नीचे कुछ check box दिए गए हैं लेकिन अगर आप सिर्फ क्रोम ब्राउजर हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं browsing history के सामने दिए चेक बॉक्स पर टिक करें।
  • और उसके बाद क्लियर Data के बटन पर क्लिक कर दें, यह history delete हो जाएगी 
  • तो इस तरह PC users गूगल क्रोम ब्राउजर से गूगल की हिस्ट्री को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं।
  • गूगल हिस्ट्री में कौन से टाइप का डाटा डिलीट हो सकता है?
  • गूगल हिस्ट्री को डिलीट करने का तरीका जानने के साथ साथ आपको बता दें जब आप गूगल हिस्ट्री डिलीट करते हैं!
  • तो जिन वेबसाइट या वेब Pages पर आपने विजिट किया है, वह डाटा डिलीट हो जाता है।
  • साथ ही Google history delete करने के बाद new tab में किसी भी पेज का शॉर्टकट भी डिलीट हो जाता है।

साथ ही एड्रेस बार में आप जब कोई कीवर्ड सर्च करते हैं तो prediction भी show होना बंद हो जाती है। परंतु गूगल हिस्ट्री में आपके द्वारा गूगल क्रोम ब्राउजर में ओपन की गई सेटिंग्स, इनकॉग्निटो मॉड आपकी गूगल हिस्ट्री से डिलीट नहीं होता 

अंत में कहना चाहेंगे जब बेहद जरूरी हो, तभी आप अपनी गर्ल हिस्ट्री को डिलीट करें। क्योंकि हिस्ट्री में ही आपका काफी डाटा होता है जिससे गूगल आपके Search Behaviour को पता करके तेजी से आपको गूगल सर्च करने में मदद करता है।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको गूगल हिस्ट्री से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Google Par Search Kiya Hua Delete Kaise Kare?

Hope की आपको Google Par Search Kiya Hua Delete Kaise Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here