फ़ोनेपे की हिस्ट्री कैसे डिलीट करे (नया तरीक़ा)

0

अगर आप Phonepe से ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको आपके ट्रांजैक्शन के बारे में detailed history मिलती है। जो लोगों के लिए कई बार evidence का काम करती हैं। पर अगर आप फोनपे पर की लेनदेन हिस्ट्री को डीलीट करना चाहते हैं तो आज हम इस लेख में आपको फ़ोनेपे की हिस्ट्री कैसे डिलीट करे के बारे में बतायेंगे।

अगर आप गूगल पे की हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हो तो Google Pay ट्रांजेक्शन हिस्ट्री कैसे डिलीट करें? का यह पोस्ट पढ़ सकते हो।


फ़ोनेपे हिस्ट्री क्या होती है?

Phonepe transaction history User द्वारा Phonepe पर किए जाने वाले transaction का record होता है। ट्रांजैक्शन हिस्ट्री में मुख्य रूप से पैसे भेजने, रिसीव करने, रिचार्ज करने, बिल्स भरने और Phonepe App से बैंक अकाउंट से पैसे घटने और deposit होने का पूरा रिकॉर्ड होता है।

फ़ोनेपे की हिस्ट्री को कैसे देखें?

Step1: Phonepe की transaction history देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर Phonepe App open करना होगा। ‌

Step2: ऐप ओपन करने के बाद नीचे दाहिनी तरफ history का एक icon देखने को मिलेगा उसपर क्लिक करें।history


Step3: हिस्ट्री के आइकॉन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके सामने Phonepe की पूरी हिस्ट्री आ जाएगी।‌

इस तरह से आप Phonepe पर अपने पूरे ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को देख सकते हैं। पर अगर आपको किसी एक व्यक्ति से किए गए ट्रांजैक्शन की हिस्ट्री देखनी है, तो आपको उस व्यक्ति के transaction पर क्लिक करना होगा।

फ़ोनेपे की हिस्ट्री कैसे डिलीट करे?

Step1: सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Phonepe App को open करना है उसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे Menu के सबसे आखरी ऑप्शन history पर क्लिक करना है।


history

Step2: हिस्ट्री पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Phonepe की पूरी transaction history आ जाएगी। तो आपको जिस ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करना है आप उसके ऊपर क्लिक कीजिए।

transactions

Step3: जैसे ही आप individual transaction history पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने नया page ओपन होगा। इस पेज में आपको contact Phonepe support का भी एक ऑप्शन देखने को मिलेगा। आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।


payment success

Step4: उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको contact support में एक message लिखकर भेजना होगा। Message में आपको कुछ इस तरह से लिखना होगा – ” Due to some reasons, I want to delete this transaction history “. आप चाहे तो इस मैसेज को लिखने की जगह अपना कोई कारण देते हुए भी आप मैसेज लिख सकते हैं।

Step5: ये मैसेज लिखकर भेजने से आपकी एक ticket बन जाएगी और Phonepe की contact support team आपके मैसेज को कंफर्म करेगी। अगर आप मैसेज कंफर्म कर देते हैं, तो आप का रिक्वेस्ट आगे चला जाएगा।


Step6: इसके बाद Phonepe आपके द्वारा भेजे गए रिक्वेस्ट को analyse करेगा। अगर आपकी रिक्वेस्ट सही रही! तो आपके रिक्वेस्ट को accept कर लिया जाएगा और आपके Phonepe history से उस transaction को delete कर दिया जाएगा।

फ़ोनेपे की हिस्ट्री को Temporary कैसे डिलीट करे?

वैसे तो Phone की history डिलीट करने का तरीका मैंने आपको ऊपर बता दिया है। लेकिन उस तरीके का इस्तेमाल करके Phone की history डिलीट करने में आपको किसी तरह की कोई दिक्कत आती है। तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ समय के लिए Phone की history को temporarily delete या फिर कुछ समय के लिए remove भी कर सकते हैं। पर ऐसा करने के लिए आपको नीचे बताए गए steps को अच्छे से follow करना पड़ेगा –

Step1: फ़ोनेपे ऐप ओपन करें और फिर हिस्ट्री में जाये।

history

Step2: अब ऊपर जैसे कि आप देख सकते हैं आपको month का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।click on month

Step3: इस पेज में आप months देखने को मिलेंगे। आपको जितने महीने की हिस्ट्री अपने पास रखनी है, आप सिर्फ उस महीने के हिस्ट्री को सिलेक्ट कीजिए। और फिर नीचे apply बटन पर क्लिक करें।

select month

Step4: अब आपकी सारी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री गायब हो जाएगी सिर्फ उस महीने की हिस्ट्री को छोड़कर जिसे आपने सिलेक्ट किया था।

इस तरीके से आप Phonepe पर जितना चाहे उतनी हिस्ट्री रखिए और बाकी के हिस्ट्री को गायब कर दीजिए। ऐसा करने से आप बिना Phonepe की history को डिलीट किए अपने Phonepe history को Phonepe से गायब कर पाएंगे।

तो दोस्तों इस तरह आप अपने फ़ोनेपे ऐप की ट्रांजेक्शन हिस्ट्री को हटा सकते हैं और उसको डिलीट भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:

इस आर्टिकल में बताएंगे बातें अगर आपको अच्छे लगे हो, तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए। इस तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे। 

Previous articleInstagram पर Account Verify कैसे करे? (नया तरीक़ा)
Next articleस्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे? (3 तरीक़े)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here