Delete Photo Wapas Kaise Laye? (Working 2022)


how to recover deleted photos in hindi? Delete Photo Wapas Kaise Laye? (Working 2022) (without pc) अगर आपका Android मोबाइल फ़ोन format हो गया है, और आपके फ़ोन के और Memory Card के सभी पुराने photos delete हो गया है, तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की बिना किसी कंप्यूटर और laptop के android मोबाइल से Delete Photo Recover Kaise Kare?

Delete Photo Wapas Kaise Laye In Hindi

अगर आप अपने android मोबाइल फ़ोन से deleted photos को recover करना चाहते हो तो उसके लिए आपको किसी भी कंप्यूटर और laptop और अपने मोबाइल को root करने की भी कोई जरुरत नहीं है. और आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की फ़ोन को बिना रुट किये Delete Photo Wapas Kaise Laye? (Working 2022)


लेकिन अगर आप अपने मोबाइल से deleted photos, videos, files को recover करना चाहते हो तो उसके लिए आपको एक कम्प्यूटर की जरुरत पड़ेगी। अगर आप बिना कंप्यूटर के अपने मोबाइल के all deleted को recover करना चाहते हो तो उसके लिए आपका android मोबाइल फ़ोन root होना चाइये।

किसी भी android मोबाइल फ़ोन को with और without computer के root कैसे करे? और रुट करने के बाद android मोबाइल फ़ोन का deleted all data recover कैसे करे? उसके बारे में मैंने details से पहले ही बताया हुआ है.

आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे तरीके बताएंगे। जिनकी मदद से आप डिलीट की गई फोटोस को आसानी से Recover कर वापस ला सकते हैं। कई बार ऐसा होता है, हमारे मोबाइल से क्लिक की गई कोई शानदार फोटो गैलरी में सेव होती है। लेकिन वह गलती से डिलीट हो जाती है ऐसी स्थिति में कई लोग घबरा जाते हैं।

क्योंकि अपनी फोटो भला किसको अच्छी नहीं लगती..! तो चाहे आपकी फोटो हो या किसी की भी अगर आपकी गैलरी से फोटो डिलीट हो जाती है तो आप नीचे बताए गए तरीकों से रिकवर कर सकते हैं;

Delete Photo Wapas Kaise Laye? (Working 2022)

दोस्तों प्ले स्टोर पर कई ऐसी एप्लीकेशन है, जिनकी सहायता से आप मोबाइल की गैलरी से डिलीट होने वाली फोटोस को भी वापस प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि प्ले स्टोर पर मौजूद कई सारी एप्लीकेशन काम की नहीं होती। इसीलिए हमने कुछ बेस्ट तरीके एवं Apps के बारे में नीचे बताया हुआ है।

Google Photos Se Delete Photo Wapas Kaise Laye?

अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते होंगे! तो गूगल फोटोस एप आपके मोबाइल में जरूर होगा। और अगर आपने इस ऐप में दिए गए Backup & Sync फीचर को इनेबल किया होता है तो आपके फोन की जितने भी फोटो हैं वह आपके गूगल फोटोज में Restore हो जाती हैं

 तो जब भी आप Google photos से कोई फोटो डिलीट करते हैं! तो वह फोटो गूगल फोटोज एप में मौजूद रहती है! और आप उसे चाहे तो 60 दिनों के भीतर दोबारा से वापस ला सकते हैं तो आइए जानते हैं क्या है प्रोसेस.

सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Photos एप ओपन करें। अगर App update नहीं है तो प्ले स्टोर से कर लें! अब होम स्क्रीन में तीसरा टैब library का दिया है उस पर क्लिक करें।


इस पर क्लिक करने के बाद trash का ऑप्शन है, उस पर क्लिक कर दें। अब यहां आपके सामने जो सारी फोटो दिखाई देंगी। यह वे फोटोस है जो आपने डिलीट की थी तो आप जिस भी फोटो को वापस पाना चाहते हैं उन photos को सेलेक्ट करें।

और फिर ऊपर दिए गए Restore के icon पर Tap करके इस फोटो को रीस्टोर कर लीजिए। तो दोस्तों यहां बताया गया है किस तरह से आप फोटोस को वापस ला सकते हैं। लेकिन अगर आपने गूगल फोटो से वह फोटो डिलीट नहीं की है, और उस फोटो का आपने बैकअप भी नहीं लिया है तो फिर आप उस फोटो को वापस नही ला पाएंगे, इसके लिए एक दूसरी ट्रिक है

एक app प्ले स्टोर पर उपलब्ध है Diskdigger अगर आपने गैलरी से पहले ही कोई फोटो डिलीट कर दी है! और अब आप उसे पाना चाहते हैं तो Diskdigger एप उस फोटो को ढूंढने में आपकी हेल्प कर उसे रिस्टोर करती है।

WhatsApp Se Delete Photo Wapas Kaise Laye?

बिना कंप्यूटर के और फ़ोन को बिना रुट किये मोबाइल से डिलीट हुए फोटो को बापस लाने और Recover करने के लिए नीचे बताये गए steps को carefully follow करें।

DiskDigger App Se Deleted Photo Recover Kaise Kare?

Step1: सबसे पहले अपने android मोबाइल फ़ोन में DiskDigger Photo Recovery App को डाउनलोड करके install कर ले.

Download DiskDigger

आप जिस फ़ोन से डिलीट हुए फोटो को रिकवर करना चाहते हो उसी फ़ोन में इस app को install करे.

Step2: अब DiskDigger Photo Recovery app को ओपन करे और Start Basic Photo Scan पर क्लिक करे.


Step3: अब आपके deleted all pictures scan होना सुरु हो जयिंगे.

Step4: अब scan complete होने के बाद आप जिन जिन photos को recover करना चाहते हो उनको select करके रिकवर पर क्लिक करो.

Step5: आप अपने all images को अपने Sdcard में रिकवर कर सकते हो.

Step6: Now All Done! अब आपके all deleted photos आपके memory card में सेव हो जयिंगे।

अगर आप फोटो के इलावा अपने फ़ोन के डिलीट हुए सभी डाटा को रिकवर करना चाहते हो वो भी बिना कंप्यूटर के तो उसके लिए आपको अपने मोबाइल को रुट करना पड़ेगा।

अपने android मोबाइल फ़ोन को root करने के बाद उसमे GT Recovery Apk को install करके आप अपने मोबाइल के deleted all data को recover कर सकते हो.

तो दोस्तों इस तरहां से आप अपने मोबाइल से डिलीट हुए फोटो को recover कर सकते हो. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की बिना कंप्यूटर के और फ़ोन को बिना रुट किये मोबाइल से डिलीट हुए फोटो बापस कैसे लाये? Delete Photo Wapas Kaise Laye? (Working 2022)


अगर आपका इस पोस्ट से Related कोई सवाल है, तो आप नीचे Comment में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट Helpful लगा हो तो इसको अपने दोस्तो के साथ Social Media पर Share भी कर सकते हो.

8 COMMENTS

  1. І am actuаlly delighted to glance at this webpage posts ԝhich
    includess tons oof valuable infօrmation, tһanks for providing thеѕe data.

  2. Sir jin software se pc ka data recover hota h unhi software se hamre phone ka data bhi recover ho sakta h agar hum apne phone ko data cable se pc se connect kr de to jaise recuva software….

  3. Bro Ek dam simple hai but mere Samsung Galaxy Mai nhi work kar rha ye app kya koi aur Rasta hai recover karne ka bro please help mere bhai ki shadi ki sari photos usi phon mai aur phone format Ho gya please bro help

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here