मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे ऑनलाइन [100% REAL]


क्या आपको किसी Mobile Number की Location पता करना है? क्या आपको किसी SIM की Location मालूम करना है? क्या आपको किसी फ़ोन नंबर की Information और Details निकालनी है? दोस्तों आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे ऑनलाइन [100% REAL] और किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन कैसे पता करें? ऑनलाइन मोबाइल नंबर ट्रेस कैसे करें? मोबाइल नंबर की सही लोकेशन ऑनलाइन कैसे पता करे?

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे?

दोस्तों बहुत बार ऐसा होता है की हमे किसी unknown number से call आता है, तो हम चाहते की हमें उस number की Location और Details पता चल जाये। हमें उस नंबर के बारे में कुछ भी पता चल जाये।


इसलिए दोस्तो आज इस पोस्ट में मैं आपको किसी भी Mobile फ़ोन Number की Location और Details पता करने के काफ़ी तरीक़े बताऊंगा। अगर आपको किसी Mobile Number की Location पता करना है? तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती है. क्युकी आज हम जनिंगे की मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे?  ऑनलाइन मोबाइल नंबर ट्रेस कैसे करें? और मोबाइल नंबर की सही लोकेशन ऑनलाइन कैसे पता करे?

अनुक्रम

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे ऑनलाइन

किसी भी नंबर की लोकेशन जानने के लिए इंटरनेट पर आपको विभिन्न वेबसाइट और एप्लीकेशन प्राप्त हो जाएंगी। कुछ वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे और कुछ वेबसाइट और एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं।

सामान्य तौर पर किसी नंबर की लोकेशन जानने के लिए लोगों के द्वारा ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि यह एक भरोसेमंद मोबाइल नंबर लोकेशन ट्रैकर एप्लीकेशन है। इसके अलावा भी कई रास्ते हैं जिसके द्वारा आप को यह पता चलता है कि आपके फोन नंबर की अथवा किसी भी फोन नंबर की लोकेशन कहां है।

Truecaller से किसी भी नंबर की लोकेशन कैसे पता करे?

51 MB साइज वाली ट्रूकॉलर एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। प्ले स्टोर से इसे अभी तक 1 बिलीयन से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है तथा इसे शानदार रेटिंग प्राप्त हुई है।

जो यह दर्शाता है कि ट्रूकॉलर एप्लीकेशन लोगों के कितने काम आ रही है। आप मुख्य तौर पर इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल फर्जी कॉल को आने से रोकने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी नंबर की लोकेशन जान सकते हैं।

1: ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के द्वारा नंबर की लोकेशन जानने के लिए सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है और प्ले स्टोर पर सर्च करके ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके डाउनलोड और इंस्टॉल कर लेना है और उसके पश्चात एप्लीकेशन ओपन करना है। आप नीचे दिए गए लिंक से भी ट्रूकॉलर एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

Download

Truecaller Location Track

2: अब आपको ट्रूकॉलर एप्लीकेशन ओपन कर लेनी है। उसके पश्चात आपको गेट स्टार्टेड वाली बटन पर क्लिक करना है। अब कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें और जो भी परमिशन मांगी जा रही है उन सभी परमिशन को अलाऊ कर दें।

Truecaller Location App

3: अब आपको अपने फोन नंबर का सिलेक्शन कर लेना है। आप चाहे तो मैन्युअल भी अपना फोन नंबर इंटर कर सकते हैं।

4: फोन नंबर का सिलेक्शन करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज आएगा, जिसमें कुछ जानकारियां होंगी। आपको उन जानकारियों को पढ़ लेना है और थोड़ा सा नीचे आना है। नीचे आने पर आपको हरे रंग के बॉक्स में एग्री एंड कंटिन्यू वाली बटन दिखाई देगी। इसी बटन पर आपको क्लिक कर देना है।

5: अब आपकी स्क्रीन पर क्रिएट योर प्रोफाइल वाला सेक्शन आएगा, जिसके तहत सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल फोटो अपलोड करनी है। उसके बाद आपको अपना पहला नाम डालना है। उसके पश्चात आपको अपनी सरनेम डालनी है। अब आपको अपनी ईमेल आईडी दर्ज करनी है और कंटिन्यू बटन पर क्लिक कर देना है।

Truecaller Location App

6: अब आपकी स्क्रीन पर बैकअप OR लेटर इस प्रकार के दो ऑप्शन आएंगे। अगर आप बैकअप लेना चाहते हैं तो बैकअप वाले ऑप्शन पर क्लिक करें अथवा इस ऑप्शन को अभी इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो लेटर वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। हम लेटर वाले ऑप्शन पर क्लिक कर रहे हैं।

Truecaller Location App

7: अब आपको ऊपर जो सर्च बॉक्स दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।

Truecaller Location App

8: अब आप जिस नंबर की लोकेशन जानना चाहते हैं, आपको उस नंबर को सर्च बॉक्स में टाइप करना है। जैसे ही आप नंबर टाइप करेंगे वैसे ही आपको नीचे की साइड यह दिखाई देगा कि उस नंबर की लोकेशन क्या है।

इस प्रकार से आप ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के द्वारा किसी भी नंबर की लोकेशन जान सकते हैं।

ऑनलाइन मोबाइल नंबर ट्रेस कैसे करें?

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के द्वारा सरलता से किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन को जाना जा सकता है परंतु अगर आप ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं और इसके बिना ही किसी नंबर की लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

तो ऐसा करना भी पॉसिबल है। ऐसा करने के लिए बस आपको नीचे दी गई आसान सी प्रक्रिया का पालन करना है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत हमें भारतीय मोबाइल वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

1: ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के बिना किसी भी नंबर की लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है।

2: ब्राउज़र ओपन हो जाने के बाद आपको भारतीय मोबाइल वेबसाइट लिखना है और सर्च कर देना है। आप चाहे तो नीचे दी गई वेबसाइट पर क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच सकते हैं।

trace.bharatiyamobile.com

Truecaller Number Location


3: वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको एक खाली बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें आपको उस फोन नंबर को इंटर करना है जिसकी लोकेशन आप जानना चाहते हैं।

4: फोन नंबर इंटर करने के पश्चात आपको सामने पीले रंग के बॉक्स में दिखाई दे रहे सर्च वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

Truecaller Location App

जैसे ही आप सर्च वाली बटन पर क्लिक कर देंगे वैसे ही आपकी स्क्रीन पर इस बात की जानकारी आ जाएगी की वर्तमान में इंटर किए गए नंबर की लोकेशन कहां पर है और आपने जिस फोन नंबर को इंटर किया है वह कौन सी कंपनी का सिम कार्ड है।

गूगल से मोबाइल नंबर की सही लोकेशन ऑनलाइन कैसे पता करे?

गूगल फाइंड माय डिवाइस एप्लीकेशन आप सरलता से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन के द्वारा आप मोबाइल नंबर की लोकेशन को चेक कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन के द्वारा नंबर की लोकेशन जानने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन स्टेप बाय स्टेप करना है।

1: गूगल फाइंड माय डिवाइस एप्लीकेशन के द्वारा नंबर की लोकेशन जानने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और गूगल फाइंड माय डिवाइस एप्लीकेशन को सर्च करके इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है। उसके पश्चात एप्लीकेशन ओपन करना है।

Google Find App

2: एप्लीकेशन ओपन करने के पश्चात आपको निश्चित जगह में अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड एंटर करना है। याद रखें कि यह ईमेल आईडी और पासवर्ड वही होना चाहिए जो आपके चोरी हुए अथवा खो चुके मोबाइल में आपने डाली थी।

Google Find App

3: ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के पश्चात आपको फाइंड माय डिवाइस एप्लीकेशन के द्वारा लोकेशन एक्सेस करने की जो परमिशन मांगी जा रही है उसे अलाऊ कर देना है।


ताकि एप्लीकेशन इस बात की जानकारी आपको प्रदान कर सके कि आपका जो फोन चोरी हो गया है या फिर खो गया है उस फोन की आपके हाथ में मौजूद फोन से कितनी दूरी है।

Google Find App

इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपके मोबाइल में एप्लीकेशन ओपन हो जाएगी जिसके द्वारा आप सामने वाले मोबाइल की लोकेशन को देख सकते हैं।

हालांकि याद रखें कि इस एप्लीकेशन के द्वारा आपको चोरी हुए मोबाइल की या फिर खो चुके मोबाइल की लोकेशन तभी दिखाई जाएगी जब सामने वाले मोबाइल फोन की लोकेशन ऑन होगी और उसमें इंटरनेट चल रहा होगा।

वेबसाइट से ऑनलाइन नंबर की लोकेशन कैसे पता करे?

वेबसाइट के द्वारा नंबर की लोकेशन जानने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में या फिर पर्सनल कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है।

1. इसके बाद आपको एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर लिखकर सर्च कर देना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक वेबसाइट ओपन होगी जो गूगल की खुद की ही वेबसाइट होगी।

https://myaccount.google.com/find-your-phone

2. इस वेबसाइट के द्वारा आप को खो चुके मोबाइल की जीमेल आईडी के बारे में पूछा जाएगा। आपको निश्चित जगह पर अपनी जीमेल आईडी डाल देनी है। इसके बाद वेबसाइट के द्वारा आपको फोन की या फिर फोन नंबर की लोकेशन दिखाई देगी।

3. इस वेबसाइट के द्वारा आप चोरी हो चुके या फिर खो चुके मोबाइल अथवा फोन नंबर की लोकेशन के बारे में तभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जब आपके मोबाइल की लोकेशन ऑन होगी और उसमें इंटरनेट चल रहा होगा।

4. इस वेबसाइट में आपको प्ले साउंड वाला ऑप्शन मिलता है। इस पर जब आप क्लिक करते हैं तो आपका फोन जहां होता है वहां पर रिंग बजती है।

5. इसके अलावा लॉक वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने मोबाइल को लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा आपको इरेज वाला ऑप्शन मिलता है। इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने मोबाइल में मौजूद जानकारियों को डिलीट कर सकते हैं।

6. वेबसाइट के द्वारा मोबाइल नंबर की सही लोकेशन ट्रैक करने के लिए आप नीचे दी गई वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • www.trace.bharatiyamobile.com
  • www.bestmobilenumbertracker.com
  • www.mobilenumbertracker.com
  • www.findandtrace.com/trace-mobile-number-location
  • www.bestcaller.com

मोबाइल ऐप की मदद से मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे?

मोबाइल नंबर ट्रैकर एप्लीकेशन के द्वारा आपको फोन नंबर की लोकेशन को पता करने की सुविधा दी जाती है। आपको यह एप्लीकेशन आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए मिल जाएगी।

इस एप्लीकेशन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस एप्लीकेशन के द्वारा आपके स्मार्टफोन में मौजूद सभी मोबाइल नंबर की लोकेशन की जानकारी आपको प्रदान की जाती है और यह निशुल्क काम करती है।

अर्थात इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने की आवश्यकता नहीं होती है। नीचे हमने मोबाइल नंबर ट्रैकर एप से नंबर की लोकेशन जानने का तरीका बताया हुआ है।

1: सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर ओपन करने के पश्चात ऊपर दिए हुए सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है और उसके पश्चात मोबाइल नंबर ट्रैकर एप्लीकेशन लिख कर सर्च कर देना है।

2: अब आपकी स्क्रीन पर मोबाइल नंबर ट्रैकर एप्लीकेशन आ चुकी होगी। आपको हरे रंग के बॉक्स में दिखाई दे रहे इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके इसे इंस्टॉल करना है और उसके बाद एप्लीकेशन ओपन करनी है।

Mobile Number Track Location

3: एप्लीकेशन ओपन करने के पश्चात आपको दो ऑप्शन दिखाई देते हैं जिनमें से आप को स्टार्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

Mobile Number Track Location

4: अब आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे खाली बॉक्स में उस फोन नंबर को इंटर करना है जिसकी लोकेशन के बारे में आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

5: फोन नंबर इंटर करने के पश्चात आपको नीचे दिखाई दे रही locate बटन पर क्लिक करना है।

6: locate बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके द्वारा इंटर किए के फोन नंबर की लोकेशन आपको एप्लीकेशन के द्वारा दिखाई जाती है।

इस प्रकार से ऊपर बताए गए स्टेप का पालन करके आप सरलता से मोबाइल नंबर ट्रैकर एप्लीकेशन के द्वारा फोन नंबर की लोकेशन के बारे में जान सकते हैं।

फोन लोकेटर ऐप से मोबाइल की लोकेशन पता करे

फोन लोकेटर एप के द्वारा आप किसी भी नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन की साइज भी काफी छोटी है। इसलिए आसानी से यह आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाती है।

फोन लोकेटर एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर के आप सेटेलाइट व्यू, स्टैंडर्ड व्यू और हाइब्रिड व्यू देख सकते हैं। यह सभी आपको नंबर की सही लोकेशन पता करने में काफी सहायता करते हैं।

ट्रेस मोबाइल नंबर इंडिया करंट लोकेशन ऑनलाइन वेबसाइट

वेबसाइट का इस्तेमाल करते हुए अगर आप किसी फोन नंबर की वर्तमान लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइट मौजूद है।‌

आप उन वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और आसान सी प्रक्रिया का पालन करके किसी भी नंबर की लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हमने आपके साथ कुछ बेस्ट लोकेशन देखने वाली वेबसाइट की जानकारी शेयर की हुई है।

आप किसी भी वेबसाइट को विजिट करके आसानी से किसी भी नंबर की लोकेशन जान सकते हैं।

  • Find and Trace
  • GizBot
  • Mobile Number Tracker
  • eTrace
  • Trace Bhartiya Mobile

गूगल मैप की मदद से मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे?

गूगल मैप का मालिक गूगल कंपनी है। आपको गूगल मैप पर दुनिया के किसी भी कोने का नक्शा देखने का मौका मिलता है। इसके अलावा अगर आप किसी जगह की यात्रा करना चाहते हैं।

परंतु आपको उस जगह पर जाने का रास्ता नहीं पता है तो आप गूगल मैप की सहायता ले सकते हैं। गूगल मैंप आपको रास्ता भी बताएगा साथ ही आप कितने किलोमीटर प्रति स्पीड से आगे बढ़ रहे हैं इसकी जानकारी भी आपको देगा।

और वर्तमान में आप कहां है, इसके बारे में भी आपको बताएगा। इसके अलावा रास्ते में पड़ने वाली सभी जगह की जानकारी आपको उपलब्ध करवाएगा।

1: गूगल मैप के द्वारा मोबाइल नंबर की लोकेशन जानने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में अथवा अपने कंप्यूटर में नीचे दी गई वेबसाइट को ओपन करना है।

https://www.google.com/android/find

Google Map Se Number Track

2: वेबसाइट ओपन हो जाने के पश्चात आपको अपने गूगल अकाउंट के द्वारा लॉगिन कर लेना है। याद रखें कि आपको उसी गूगल अकाउंट से लॉगइन करना है जिस गूगल अकाउंट का इस्तेमाल आप अपने दूसरे वाले फोन में कर रहे थे।

3: लॉगिन हो जाने के पश्चात आपको अपने स्मार्टफोन के ब्रांड और मॉडल का सिलेक्शन करना है।

अब एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर के द्वारा आपके फोन की लोकेशन को गूगल मैप पर ट्रैक किया जाएगा और आपका मोबाइल कहां पर है, इसकी जानकारी आपको दी जाएगी।

IMEI नंबर से किसी का लाइव लोकेशन कैसे ट्रैक करें?

दुनिया में जितने भी स्मार्टफोन है या फिर जितने भी सादे फोन हैं, उन सभी का आईएमइआई नंबर अलग अलग होता है। अधिकतर स्मार्ट फोन में दो आईएमइआई नंबर दिए जाते हैं। यह बड़ी काम की चीज होती है।

जब कभी भी आप पुलिस के पास अपने खोए हुए स्मार्टफोन की या फिर चोरी हुए स्मार्टफोन की रिपोर्ट लिखाने के लिए जाते हैं तो पुलिस के द्वारा आपके स्मार्टफोन के आईएमइआई नंबर के बारे में अवश्य पूछा जाता है।

क्योंकि जब किसी व्यक्ति के द्वारा आपके खोए हुए अथवा चोरी हुए फोन में नया सिम कार्ड इंटर किया जाता है तो उस समय आईएमइआई नंबर काम आता है। पुलिस के द्वारा आईएमईआई नंबर के द्वारा ही उस फोन की लोकेशन को ट्रेस किया जाता है और फोन को ढूंढ लिया जाता है।

हालांकि यहां पर हम आपको स्पष्ट कर दें कि आईएमइआई नंबर के द्वारा आप खुद अपने फोन की लोकेशन अर्थात फोन नंबर की लोकेशन पता नहीं कर सकते हैं।

यह काम सिर्फ पुलिस के द्वारा ही किया जा सकता है, क्योंकि पुलिस के द्वारा ऐसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है जिस पर आपके आईएमइआई नंबर को इंटर करते ही यह पता चल जाता है कि सामने वाला फोन किस जगह पर है और वह वर्तमान में किस जगह पर मौजूद है।

इसलिए जब कभी आप फोन खरीदे तो भविष्य को देखते हुए उसके आईएमइआई नंबर को किसी अन्य जगह पर नोट अवश्य करें।

 

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने वाले ऐप

गूगल प्ले स्टोर पर और इंटरनेट पर किसी नंबर की लोकेशन पता करने के लिए ऐसी कई कारगर एप्लीकेशन मौजूद है, जो आपको 1 मिनट के अंदर ही किसी भी नंबर की लोकेशन बता देती है।

हालांकि आपको ऐसी ही किसी नंबर की लोकेशन पता करने वाले ऐप को डाउनलोड करना चाहिए जिसके डाउनलोडिंग का आंकड़ा 1 मिलियन से या फिर 10 मिलियन से अधिक हो, क्योंकि ऐसी एप्लीकेशन विश्वसनीय लोकेशन ट्रेसर एप्लीकेशन मानी जाती है।

नीचे हमने कुछ बेस्ट लोकेशन पता करने वाले ऐप की लिस्ट दी हुई है, जिनमें से किसी भी एप्लीकेशन को आप डाउनलोड कर सकते हैं।

  • Find My Device
  • Truecaller
  • Find My Friends
  • Glympse – Share GPS location
  • India Tracker
  • Family Locator & GPS Tracker
  • GPS Phone Tracker
  • Caller ID & Location Tracker
  • Number Locator & Caller Locator

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने वाली वेबसाइट

अगर आप अपने स्मार्टफोन में किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल लोकेशन पता करने के लिए करना चाहते हैं तो आप चाहे तो ऑनलाइन लोकेशन पता करने वाली वेबसाइट का सहारा भी ले सकते हैं।

क्योंकि इंटरनेट पर आपको कुछ वेबसाइट के द्वारा किसी नंबर की लोकेशन पता करने की सुविधा दी जाती है। नीचे हमने आपके साथ बेस्ट लोकेशन ट्रेस वेबसाइट की लिस्ट भी शेयर की हुई है।

  • Bhartiya Mobile
  • Find and Trace
  • Bmobile
  • Mobile Number Tracker
  • GadgetCouncil
  • Best Caller
  • India Trace
  • Trace Phone Number

ऑनलाइन मोबाइल ट्रैकिंग के फायदे

मोबाइल नंबर लोकेशन ट्रेसिंग के फायदे निम्नानुसार है।

  • अगर आपका खुद का कोई फोन खो गया है और आप उसकी लोकेशन को फोन नंबर के द्वारा ट्रेस करते हैं तो ऐसा करने से आप यह जान सकते हैं कि आपका फोन वर्तमान के समय में कहा है।
  • किसी व्यक्ति के द्वारा अगर आपका मोबाइल चोरी कर लिया गया है तो मोबाइल की लोकेशन जानने के लिए भी नंबर की लोकेशन को ट्रेस किया जा सकता है।
  • पुलिस के द्वारा किसी क्रिमिनल एक्टिविटी को सुलझाने के लिए भी मोबाइल नंबर की लोकेशन को ट्रेस किया जाता है।
  • किसी संदिग्ध व्यक्ति के लोकेशन की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी उसके फोन नंबर को ट्रेस किया जाता है।

NOTE: दोस्तों internet पर ऐसा कोई भी application और website नहीं है जो की किसी भी मोबाइल नंबर की exact location बता सके. लेकिन फिर भी आप इन apps से किसी भी मोबाइल नहंबर की काफी detail पता कर सकते हो.

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने के टॉप ऐप & वेबसाइट

1. TrueCaller

दोस्तों Truecaller का नाम तो आपने जरूर सुना होगा। और इसका App आप अपने फ़ोन में Use भी करते होंगे। दोस्तों यह एक बहुत हे अच्छा App और Website है किसी भी मोबाइल नंबर की Details पता करने के लिए. बस आपको इसके App को अपने फ़ोन में डाउनलोड करके इनस्टॉल करना है. उसके बाद आप आसानी से किसी भी मोबाइल नंबर को इसमें Search करके उसकी Details पता कर सकते हो.

अगर आप Truecaller का App डाउनलोड करना नही चाहते तो आप इसकी Website पर जाकर भी किसी भी मोबाइल नंबर की Details पता कर सकते हो.

2. Mobile Number Tracker

अगर आपको किसी Mobile Number की Location पता करना है? दोस्तों यह एक website है जिस पर आप किसी भी मोबाइल नंबर की location पता कर सकते हो. और उस नंबर को google map पर live देख सकते हो. अगर आपको किसी unknow number से कोई call आता है तो आप इस site पर जाकर उस नंबर की detail check कर सकते हो.

यह भी पढ़े: Call Details कैसे निकाले किसी भी मोबाइल नंबर की

लेकिन यह में आपको पहले ही बता चूका हुआ की internet पर ऐसा कोई भी application और website नहीं है जो किसी भी मोबाइल नंबर की exact location बता सके. लेकिन फिर भी आपको इन Apps or Websites पर बहुत सी जानकारी मिल जाएगी।

3. ShaPlus

ShaPlus एक Android app है  इससे आप किसी भी मोबाइल नंबर की location, Details और operator name पता कर सकते हो. दोस्तों यह एक 100% Free app है. जो की आपको Google Play store पर आसानी से मिल जायेगा। अगर आप चाहो तो ऐसे नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हो.

Download ShaPlus

4. Mobile Number Locator

Mobile Number Locator – दोस्तों यह भी एक Android app है. इससे भी आप किसी भी मोबाइल की Location और detail पता कर सकते हो. बस आपको इसको अपने फ़ोन में डाउनलोड करने इनस्टॉल करना है. फिर जब भी आपको किसी unkown number से call आएगा आपकी screen पर उसकी Location with Detail शो हो जाएगी।

यह भी पढ़े: मोबाइल Call हैक कैसे करे?

आप इस App में किसी नंबर को Search करके भी उसकी Location और Details पता कर सकते हो. अगर आप चाहो तो ऐसे नीचे दिए गए लिंक से इस App को डाउनलोड कर सकते हो.

Download Mobile Number Locator

5. Indiatrace

अगर आपको किसी Mobile Number की Location पता करना है? तो यह एक फ्री Website है किसी भी मोबाइल नंबर को trace करने के लिए. आप इससे किसी भी नंबर को IP Address को, Landline, Pin Code & और बहुत साड़ी चीज़े trace कर सकते हो.

बस आपको इस वेबसाइट पर जाना है, और अपना मोबाइल नंबर और IP Address को Search करना है.

तो दोस्तों यह थे वो Top 5 Best App & Sites अगर आपको किसी Mobile Number की Location पता करना है? तो आप इनसे आसानी से किसी भी मोबाइल नंबर की Location और Details पता कर सकते हो. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन कैसे पता करें? ऑनलाइन मोबाइल नंबर ट्रेस कैसे करें? मोबाइल नंबर की सही लोकेशन ऑनलाइन कैसे पता करे?

FAQ:

एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें?

आप गूगल फाइंड माय डिवाइस के द्वारा एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल की लोकेशन पता कर सकते हैं। इसके अलावा गूगल मैप एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

गूगल किसी के नंबर से उसकी लोकेशन कैसे पता करें?

जब आप गूगल से यह सवाल पूछेंगे तो गूगल के द्वारा आपको ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने का सजेशन दिया जाएगा।

गूगल मैप से मोबाइल नंबर कैसे ट्रैक करें?

गूगल मैप से मोबाइल नंबर ट्रैक करने के लिए आपको सामने वाले व्यक्ति से यह बोलना होता है कि वह अपनी लोकेशन आपके साथ शेयर करें। इसके बाद आप उनके द्वारा शेयर की गई लोकेशन पर क्लिक करके उनके फोन नंबर की लोकेशन जान सकते हैं।

ट्रूकॉलर से लोकेशन कैसे पता करें?

हमने आर्टिकल में आपको ट्रू कोलर एप्लीकेशन के द्वारा किसी भी फोन नंबर की लोकेशन पता करने का तरीका बताया हुआ है।

इस लेख मे हमने आपको मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे ऑनलाइन? के बारे मे विस्तार से बताया है, आपको इस लेख मे Truecaller और इस तरह के दूसरे ऐप्लकैशन के बारे मे बताया गया है जिससे आप नंबर ट्रैक कर सकते है।

Hope की आपको किसी भी मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे ऑनलाइन? ऑनलाइन मोबाइल नंबर ट्रेस कैसे करें? मोबाइल नंबर की सही लोकेशन ऑनलाइन कैसे पता करे? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

33 COMMENTS

  1. Great Article, thnks for sharing this.

  2. hi,i'm Brian, i had my friend help me hack my ex's email, facebook, whatsapp,and his phone cause i suspected he was cheating. all he asked for was a his phone number. he's email is ([email protected])..IF u need help tell him Brian referred you to him and he'll help. Am sure his going to help you do it, good luck

  3. Aisa koi tool hai jisse exact location pta chal jaye.

  4. nice post sir ji aap bhut achi post likhte hai jo humare liye kafi helpful hoti hai

  5. sir maine dekha hai ki baaten karte karte 5 mint me move me number kahan hai kaise pata karlete hai koi jugad hoga sir kaise jaise kisi ke ghar ke phon typ karte hain aur number ka loction mil jaata hai tell me

  6. Per sir mera mere number ka exact location dee hai ek ladke me aur no. MRE I’d per nahi hai per mera naam bhi aaya hi air locationbhi mere pass screen short hai bhej due plz tell me kaise ki usne

  7. Par sir Ek Ladke Ne Mere number ka exact location nikal kar diya Mujhe jabki Mera sim mere I’d per nahi hai air mera nam bhi aaya hai usme kaise mere pas screen short hai uska

    Jab Maine usse link maanga to usne
    https://truecaller.com/r/mPsP60ashk/ha bhej di per kuchh nahi ho raja hai kaise karu plz hell me love u sir

  8. Raushan Kushwaha

    Bhai Kafi Accha information Share Kiya Hai.

  9. Sir koi apna mobile number de jo ki FB hack kar sake

  10. मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें इसके बारे में आपने यहाँ पर इस आर्टिक्ल के अंदर काफी महत्वपूर्ण और सही सटीक जानकारी शेयर की है। ऐसी जानकारी देने के लिए आपका बहुत बहुत आभार सर।

  11. Thanks a lot. The way you explain about any topic in your article and the way you explain and share information, hardly anyone can explain it. Therefore I like your articles very much.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here