चोरी हुआ मोबाइल कैसे ढूँढे गूगल की मदद से (1 मिनट में)

18

अगर आपका फ़ोन चोरी हो गया है? या फिर कही पर गुम हो गया है तो इस पोस्ट में मैं आपको 2 तरीक़े बताऊँगा जिससे आप आसानी से अपने किसी भी चोरी हुए फ़ोन को ढूँढ सकते हो।

चोर फोन चोरी करने के बाद सबसे पहले उसका सिम निकाल कर फेंक देता है जिसकी वजह से Sim trace करके भी फोन का पता नहीं लगाया जा सकता है। पर परेशान होने की जरूरत नहीं है ऐसे कई सारे तरीके हैं जिसका इस्तेमाल करके आप बिना सिम के भी अपने चोरी हुए फोन को ढूंढ सकते हैं। 


चोरी हुआ मोबाइल कैसे ढूँढे?

नीचे मैंने आपको Gmail ID से अपना चोरी हुआ फोन ढूंढने का step by step पूरा तरीका बताया है तो आप उसे फॉलो कीजिए। 

स्टेप 1: सबसे पहले आप को किसी का भी फोन लेना है। और उस फोन में play store open करके google find my device ऐप को डाउनलोड कर लेना है। आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधे इस App को download कर सकते हैं। 

Download


स्टेप 2: एप्लीकेशन ओपन करके आपको अपने ईमेल id से login करने के लिए कहा जाएगा। जैसा की आप यहां पर देख सकते हैं मैंने अपना ईमेल आईडी यहां पर डाल दिया है। उसके बाद आपको continue के बटन पर क्लिक कर देना है। 

continue with gmail

स्टेप 3: अब आपको अपने ईमेल आईडी का password डालकर login कर लेना है। 


enter password

स्टेप 4: जैसे ही आप इस एप्लीकेशन में लॉगिन करेंगे वैसे ही आप से permission accept करने के लिए कहा जाएगा तो आप accept के बटन पर क्लिक कर दीजिए। accept

स्टेप 5: इस बटन पर क्लिक करने के बाद जैसा कि आप देख सकते हैं, आपका gmail account जिन फोन में login हैं वो आपको यहां पर देखने को मिल जाएगा। तो आपका जो फोन चोरी हो गया है, आपको उस पर क्लिक कर देना है। 


mobile

स्टेप 6: अब अगर आप अपने फ़ोन की लोकेशन जानना चाहते हो तो आपको सबसे नीचे Get Direction पर क्लिक करके उसकी लाइव लोकेशन देख सकते हो। अगर आप नहीं चाहते हैं की चोर आपके मोबाइल से कोई भी डाटा चुराए या फिर आपके किसी भी personal चीजों को explore करे, तो आप अपने चोरी हुए डिवाइस में lock लगा सकते हैं।

secure device


स्टेप 7: डिवाइस में lock लगाने के लिए आपको इस पेज में दिखाई दे रहे secure device के बटन पर क्लिक कर देना है यहां पर आपको अपना चोरी हुआ फोन लॉक करने का एक ऑप्शन मिलेगा आपको उसमें अपना नंबर डाल देना है। और फिर उसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे secure device के बटन पर क्लिक कर देना है।

secure device

स्टेप 8: जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आप के चोरी हुए फोन में इस तरह से screen lock लग जाएगा और क्योंकि चोर को आपका पासवर्ड पता नहीं है तो वो आपका फोन ओपन नहीं कर पाएगा। 

इस तरह से आप अपने फोन को चोरी होने के बाद भी सुरक्षित रख सकते हैं। जब चोर देखेगा की आपका फोन ओपन नहीं हो रहा है, तो वह आपके फोन को किसी मोबाइल दुकान में ठीक कराने के लिए ले जाएगा। और तब तक पुलिस IMEI number की मदद से चोर को आसानी से ढूंढ निकालेगी। 

गूगल मैप से चोरी हुआ मोबाइल का पता कैसे लगाये?

अगर आपको ऊपर बताए गए तरीकों से चोर का location track करने में कोई दिक्कत आती है। तो आप Google map का इस्तेमाल अपने फोन के location पता करने के लिए कर सकते हैं। ‌ 

वैसे मैं आपको एक जरूरी बात बता दूं की इस तरीके से आप अपने चोरी हुए फोन का exact location तो पता नहीं कर पाएंगे। लेकिन हां, आपका फोन आखरी बार कहां देखा गया है या फिर आपका फोन कहां से चोरी हुआ है! आप वो जरूर पता कर सकते हैं। 

स्टेप 1: आपका फोन चोरी हो गया है इसीलिए आप किसी दूसरे का फोन लीजिए और उसमें अपनी ईमेल आईडी से लॉगिन कीजिए। जो आपके फोन में हमेसा active रहता है। 

स्टेप 2: ईमेल आईडी से लॉगिन कर लेने के बाद आपको फोन में google map open कर लेना है। गूगल मैप ओपन कर लेने के बाद आपको ऊपर दाहिनी तरफ दिखाई दे रहे Menu कम profile पर click कर देना है। profile

स्टेप 3: इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह के options देखने को मिलेंगे, तो उनमें से आप को Your timeline पर क्लिक कर देना है। 

your timeline

स्टेप 4: उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, यहां पर को एक pencil जैसा आइकॉन देखने को मिलेगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए। 

edit

स्टेप 5: इस icon पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके location की पूरी insight आ जाएगी। location

यहां से आप ये देख सकते हैं की आपका फोन आखरी बार कहां और किस जगह पर active था। ये जानकारी निकाल कर आप पुलिस को बता दीजिए की आपका फोन किस जगह से चोरी हुआ था। इसके बाद पुलिस अपना काम करेगी और आपका फोन आपको ढूंढ कर दे देगी। 

तो दोस्तों इन 2 तरीको का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपना चोरी हुआ मोबाइल ढूँढ सकते हो।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न;

चोरी हुआ मोबाइल कैसे पता करें कहां पर है?

IMEI नंबर से आप बहुत ही आसानी से चोरी हुआ मोबाइल पता कर सकते हैं। 

मेरा मोबाइल चोरी हो गया है तो मैं क्या करूं?

अगर आपका फोन चोरी हो गया है तो पहले आर्टिकल में बताए गए तरीके को try कीजिए और अगर बात ना बने तो पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट कीजिए। 

क्या चोरी हुए फोन को आईएमईआई नंबर से ट्रैक करना संभव है?

जी हां, चोरी हुए फोन को आई एम आई नंबर से ट्रैक करना संभव है। आपको आपके फोन के बॉक्स में IMEI number मिल जाएगा तो आप उससे अपना फोन ट्रेस कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े:

इस आर्टिकल में बताई गई बातें अगर आपको अच्छी लगी हो, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

Previous articleकॉल फॉरवर्डिंग कैसे हटाये? (Airtel, JIO, VI, BSNL)
Next articleकॉल फॉरवर्ड (Divert) कैसे करे? (Airtel, JIO, VI)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

18 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here