कॉल फॉरवर्ड (Divert) कैसे करे? (Airtel, JIO, VI)

27

इस पोस्ट में बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप Airtel, JIO, VI या BSNL किसी भी नंबर की कॉल फॉरवर्ड (Divert) कर सकते हो।

अगर आप दो मोबाइल फ़ोन या दो मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हो, और अपने एक नंबर की all calls को दूसरे नंबर पर Divert करना चाहते हो तो call forwarding आपके लिए एक best option है. कॉल डाइवर्ट (Call Forwarding) करके आप अपने एक मोबाइल नंबर की All Calls को दूसरे नंबर पर आसानी से Divert और Forward कर सकते हो।


अगर आप कॉल फ़ॉरवर्डिंग हटाना चाहते हो तो कॉल फॉरवर्डिंग कैसे हटाये? का यह पोस्ट पढ़ सकते हो।

कॉल फॉरवर्ड करने का मतलब क्या होता है?

कॉल फॉरवर्ड या कॉल फॉरवर्डिंग को कॉल डाइवर्ट भी कहा जाता है, जिसका साफ और सीधा अर्थ यह होता है कि अगर आपने अपने मोबाइल फोन में कॉल फॉरवर्डिंग की सुविधा इनेबल कर दी है तो इसके बाद जब किसी व्यक्ति के द्वारा आपके फोन नंबर पर फोन किया जाएगा तो कॉल डाइवर्ट हो जाएगा।

अर्थात वह फोन तो आपके नंबर पर ही करेगा परंतु आपने जिस सिम कार्ड नंबर पर कॉल डाइवर्ट किया है फोन उस सिम कार्ड के नंबर पर जाएगा और वह सिम कार्ड जिस फोन में होगा उस फोन में घंटी बजेगी।


Call Forwarding क्या होता है? उसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी।

कॉल सेटिंग से कॉल फॉरवर्ड (Divert) कैसे करे?

इस तरीके के द्वारा कॉल डाइवर्ट करना बहुत ही सरल है। आप इस तरीके को कीपैड फोन में भी कर सकते हैं और स्मार्टफोन में भी कर सकते हैं और अधिकतर लोगों के द्वारा कॉल फॉरवर्ड करने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल किया जाता है।

1: सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में मौजूद कॉलिंग एप्लीकेशन (Dialer) को ओपन कर लेना है।


Call Forward

2: कॉलिंग एप्लीकेशन ओपन होने के बाद आपको ऊपर की तरफ जो 3dot दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।

3: अब आपको सेटिंग वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक कर देना है।


4: अब आपको कॉलिंग अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Call Forward


5: अब अगर आप अपने स्मार्टफोन में 2 सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो दोनों सिम कार्ड के नाम आपकी स्क्रीन पर आएंगे। आप जिस सिम कार्ड पर फॉरवर्ड एक्टिवेट करना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें। अगर आपके स्मार्टफोन में एक ही सिम कार्ड है तो उसी सिम कार्ड के नाम के ऊपर क्लिक करें।

6: अब आपकी स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार के ऑप्शन आएंगे जिनमें से आपको कॉल फॉरवर्डिंग अथवा कॉल डाइवर्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Call Forward

  • Always Forward

इस वाले ऑप्शन का सिलेक्शन आपको तब करना है जब आप यह इच्छा रखते हो कि आपके फोन नंबर पर जो भी व्यक्ति फोन करें वह हर बार दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाए।

  • When Busy

जब आप इस वाले ऑप्शन का सिलेक्शन करते हैं तो आपके फोन नंबर पर जो कॉल आती है वह तभी डाइवर्ट होगी जब आपका फोन बिजी दिखाता है। अर्थात अगर आप किसी से बात कर रहे हैं और आपने पहले से ही इस वाले ऑप्शन का सिलेक्शन किया है तो कॉल डाइवर्ट हो जाएगी।

  • When Unanswered

अगर आपने इस वाले ऑप्शन का सिलेक्शन किया है तो आपके फोन नंबर पर आने वाली कॉल तब डाइवर्ट होगी। जब आपके द्वारा या फिर आपके फोन नंबर के द्वारा कोई भी रिस्पांस नहीं दिया जा रहा हो अर्थात कोई भी जवाब ना दिया जा रहा हो।

  • When Unreachable

इस वाले ऑप्शन का सिलेक्शन तब किया जाता है जब आप नेटवर्क कवरेज क्षेत्र से बाहर हो। ऐसी अवस्था में कोई व्यक्ति आपके सिम कार्ड नंबर पर फोन करेगा तो फोन डाइवर्ट हो जाएगा।

Call Forward

7: ऊपर दिए गए चारों ऑप्शन में से किसी भी एक ऑप्शन का सिलेक्शन करने के बाद आपको फोन नंबर दर्ज करने वाला ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन में आपको वह फोन नंबर दर्ज करना है जिस पर आप कॉल डाइवर्ट करना चाहते हैं।

8: अब आपको जो टर्न ऑन वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करके इसे इनेबल कर देना है।

इस प्रकार से ऊपर दी गई प्रक्रिया को करके आप कॉल फॉरवर्ड कर सकते हैं अर्थात कॉल को दूसरे नंबर पर डाइवर्ट कर सकते हैं।

USSD Code से Call Forwarding कैसे करे?

कॉल फॉरवर्डिंग्ग करने का दूसरा तरीका होता है USSD Code, हर सिम नेटवर्क कंपनियों का अलग अलग कोड होता है जिसके जरिए आप कॉल फॉरवेडिंग कर सकते हैं। नीचे हमने एक एक करके सभी Sim के Code और उसके उपयोग के बारे में बताया है आप उसका इस्तेमाल करके कॉल फॉरवर्ड कर सकते है।

Jio कॉल फॉरवर्ड कैसे करे?

अब आपके पास अगर jio का सिम है और आप उस नंबर पा आ रहे सभी इनकमिंग कॉल को फॉरवर्ड करना चाहते हैं तो आपको अपना कॉल डायलर ऐप खोलना है। और उस नंबर से आपको डायल करना है *401*<10 digit number> याद रहे जो आप 10 digit number डालियेगा वो दूसरा नंबर होगा जिसपर आप अपना Jio Number को Forward करना चाहते है जैसे की *401*8555562210# बस इतना ही करना है फिर आपका काम हो जायेगा।

Airtel कॉल फॉरवर्ड कैसे करे?

अगर आप अपने एयरटेल नंबर को फॉरवर्ड करना चाहते हो तो Airtel में Call Forward करने के दो USSD Code है पहला (**002*10 digit number) और (**21*10 digit number) याद रहें 10 digit number मे आपको वो नंबर डालना है जिस पर कॉल फॉरवर्ड करना चाहते है उसके बाद अपने Airtel नंबर से डायल कर दे।

VI कॉल फॉरवर्ड कैसे करे?

अगर आपके पास वोडाफोन या आइडिया दोनो मे से किसी का भी नंबर है तो आप अपने कॉल डायलर से **21*<Mobile Number> डायल कर सकते हैं।

नोट एक बात का ध्यान रखे आप अपने नंबर को जिस भी दूसरे नंबर पर Forward करेंगे उस नंबर पर इनकमिंग सर्विस चालू होनी चाहिए क्युकी आज कल सभी नेटवर्क कंपनिया रिचार्ज वैलिडिटी खतम होने के बाद इनकमिंग सर्विस बंद कर देती है इसलिए आप jio को airtel पर Forward कर रहे है तो Airtel में बैलेंस होना चाहिए।

Note: कंडीशन के हिसाब से अगर कॉल फॉरवेडिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए चार्ट को देख सकते हैं ध्यान रहे जहां पर Your Mobile Number लिखा है वहां आपको अपने उस नंबर को लिखना होगा जिस पर आप call forward करना चाहते है।

CompanyAlways ForwardWhen UnansweredWhen BusyWhen Unreachable
Jio*401*<10 digit number>*403*<10 digit number>*405*<10 digit number>*409*<10 digit number>
Airtel**21*<Mo .No>#**61* <Mo .No>#**67* <Mo .No>#**62* <Mo .No>#
VI**21*<Mobile number>**62*<Mobile number>**67*<Mobile number>*62*<Mobile number>

ऐप से कॉल फॉरवर्ड (Divert) कैसे करे?

सामान्य तौर पर हमें किसी एप्लीकेशन की आवश्यकता कॉल फॉरवर्ड करने के लिए नहीं पड़ती है। परंतु अगर आपको अपने मोबाइल में कॉल फॉरवर्ड करने का ऑप्शन प्राप्त नहीं हो पा रहा है तो ऐसी अवस्था में आप कॉल फॉरवर्ड करने वाला ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1: सबसे पहेले आपको नीचे दिये गये लिंक से कॉल फ़ॉरवर्डिंग ऐप को डाउनलोड कर लेना है। और फिर ओपन करना है।

Download

Call Forward

2: कॉल फॉरवर्डिंग एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको नीचे की तरफ जो + वाला आइकन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है।

Call Forwarding

3: अब आपको जो एड न्यू फोन नंबर वाला बॉक्स दिखाई दे रहा है आपको उसपर क्लिक करना है।

4: अब पहले वाले ऑप्शन में आपको नाम और दूसरे वाले में फोन नंबर दर्ज करना है। आपको वो नंबर डालना है जिसपर आप कॉल फॉरवर्ड करना चाहते हो। उसके बाद आपको save पर क्लिक करना है।

Call Forwarding

5: अब आपकी स्क्रीन पर forward all incoming call to का मैसेज आएगा अब यहाँ पर आपको फॉरवर्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Call Forwarding

6: अब आपके स्मार्टफोन में अगर एक सिम कार्ड है तो एक सिम कार्ड और अगर दो सिम कार्ड है तो दो सिम कार्ड के नाम आपको दिखाई देंगे। इनमें से आपको जिस सिम कार्ड पर कॉल फॉरवर्डिंग की सुविधा एक्टिवेट करनी है उस पर क्लिक करना है।

इतनी कार्यवाही करने के पश्चात आपने जिस सिम कार्ड का सिलेक्शन किया है, उस पर कॉल फॉरवर्ड की सुविधा इनेबल हो जाएगी।

अब अगर आप कॉल फॉरवर्ड (Divert) को हटाना चाहते हो तो कॉल फॉरवर्डिंग कैसे हटाये? का यह पोस्ट पढ़ सकते हो।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न;

एक नंबर से दूसरे नंबर पर कॉल ट्रांसफर कैसे करें?

एक नंबर से दूसरे नंबर पर कॉल ट्रांसफर करने के लिए आपको आर्टिकल में जो पहली प्रक्रिया बताई गई है उसका पालन करना है, क्योंकि पहले प्रक्रिया में जो ऑप्शन है वह आपके स्मार्टफोन में ही उपलब्ध होते हैं।

कॉल फॉरवर्ड का मतलब क्या है?

कॉल फॉरवर्ड का मतलब यह है कि कोई व्यक्ति आपके सिम कार्ड पर फोन करेगा तो आपने जिस नंबर पर कॉल फॉरवर्ड की है उस नंबर पर उसका फोन कनेक्ट होगा।

जियो फोन में कॉल फॉरवर्ड कैसे करें?

जियो फोन में कॉल फॉरवर्ड की सुविधा उपलब्ध होती है। आप जियो फोन में कॉल फॉरवर्ड करने के लिए इससे संबंधित ट्यूटोरियल वीडियो यूट्यूब पर देख सकते हैं।

कॉल फॉरवर्ड नंबर क्या है?

कॉल फॉरवर्ड नंबर आर्टिकल में आपके सामने प्रस्तुत किया गया हैं, जिसके द्वारा आप कॉल फॉरवर्ड इनेबल कर सकते हैं और कॉल फॉरवर्ड डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको कॉल फॉरवर्ड (Divert) करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

Previous articleचोरी हुआ मोबाइल कैसे ढूँढे गूगल की मदद से (1 मिनट में)
Next articleजीमेल अकाउंट डिलीट कैसे करें? (स्टेप by स्टेप)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

27 COMMENTS

  1. Hello mere Airtel number kisi dushre ke number me forward kaise ho ja Raha hai please aap batao na or aap ye code diye ho use dal Rahi hu fir bhi se nahi hat Raha hai..to aap Abhi batao na please

    • airtel me yeh try kro;

      To Divert your calls to another number, then dial **21*(number)# and call.
      To cancel the call Divert option dial ##21# and call.
      To check the call divert status dial *#21# and call.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here