Kisi Bhi Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale


दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि अपने मोबाइल फोन का यूज करके आईएमइआई नंबर कैसे जाने? (Kisi Bhi Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale) और साथ ही साथ हमें आईएमइआई नंबर निकालने की आवश्यकता क्यों होती है? और आईएमइआई नंबर के लाभ क्या है? और साथ ही साथ आईएमईआई नंबर निकालने की प्रोसेस क्या है? आदि जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे। 

Kisi Bhi Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale

बस आपको आर्टिकल में दी गई प्रत्येक जानकारी को ध्यान से पढ़ना है। यदि आप आर्टिकल के किसी भी पार्ट को स्किप करते हैं तो आप को अधूरी जानकारी प्राप्त होगी। जिसके परिणाम स्वरूप आपको आईएमइआई नंबर निकालने में समस्या होने लगेगी। तो चलिए देखते हैं की आख़िर Kisi Bhi Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale?


अब चलिए बिना देरी लिए जानते हैं कि आईएमइआई नंबर का फुल फॉर्म क्या है?

IMEI Number Kya Hai?

आईएमईआई नंबर का फुल फॉर्मइंटरनेशनल मोबाइल स्टेशन इक्विपमेंट आईडेंटिटी है। यह एक यूनिक नंबर होता है जिसका प्रयोग करके आप अपने मोबाइल फोन का आईएमईआई नंबर जान सकते हैं।

आईएमइआई नंबर एक यूनिक नंबर होता है, इसका यूज करके हम अपना मोबाइल फोन का स्टेटस  जान सकते हैं। यह एक ऑथेंटिक नंबर होता है। यह कोई फेक नंबर नहीं होता है। सब मोबाइल फोन के अलग-अलग आईएमइआई नंबर होते हैं। जैसे की हम सब की हाथ की रेखाएं यूनिक होती है उसी तरह आईएमईआई नंबर भी यूनिक होता है।

इसलिए हर एक IMEI नंबर का अलग पहचान होता है, इसीलिए 2 -3 मोबाइल का आईएमईआई नंबर एक नहीं होता है। सबका अलग अलग होता है, जैसे कि  आपके स्मार्टफोन में दो सिम लगते हैं उसमें आपका दो आईएमईआई नंबर दिए रहते हैं सिम स्लॉट के पास।

IMEI Number Kaise Nikale?

USSD Code Se IMEI Number Kaise Pata Kare?

हम यूएसएसडी कोड के माध्यम से भी आईएमईआई नंबर जान सकते हैं। क्योंकि यूएसएसडी कोड एक यूनिक कोड होता है, या कहे तो यूनिवर्सल है जिसके यूज से आप आसानी से अपने मोबाइल का आईएमइआई नंबर जान सकते हैं।

इस तरीक़े से Imei जानने के लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट या रिचार्ज की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से यूएसएसडी कोड के माध्यम से आईएमइआई नंबर जान सकते हैं। बस आपको जो प्रक्रिया बताइ जाए उस प्रक्रिया को आपको बिना स्किप किए एक भी पार्ट को मिस नही  करना है। तो अब चलिए जानते हैं कि यूएसएसडी कोड के माध्यम से आईएमइआई नंबर कैसे जाने?

यूएसएसडी कोड के माध्यम से आईएमइआई नंबर जानने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन का डायल पैड खोलिए जहां से आप नंबर डायल करते हैं।
  • डायल पैड खोलने के बाद आपको डायल पैड में लिखना है-  *#06#
  • जैसे ही आप *#06# डायल करते हैं आपको अपने मोबाइल फोन के होम स्क्रीन पर आपका आईएमईआई दिख जाएगा।
  • यदि आप स्मार्टफोन यूज़ करते हैं तब आपको दो आईएमईआई नंबर दिखेंगे क्योंकि इसका कारण है आपके मोबाइल फोन में दो सिम कार्ड का यूज़ होता है। 
  • इसलिए आपको दो आईएमइआई नंबर दिखेंगे। अगर आपका एक सिम वाला कीपैड वाला फोन है , तब आपको एक आईएमईआई नंबर दिखेगा। 
  • तोइस प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से अपने मोबाइल फोन का आईएमइआई नंबर जान सकते हैं, बिना किसी झंझट के बस आपको इस प्रक्रिया को अक्षरशः पालन करना है।

Mobile Setting Se IMEI Number Kaise Nikale?

अपने फोन सेटिंग के माध्यम से भी आईएमईआई नंबर जान सकते हैं, बता दें हम अपने मोबाइल की कई सारी खुफिया जानकारी को सेटिंग्स की मदद से जान सकते हैं बस आपको फोन सेटिंग का यूज़ करना आना चाहिए। यदि आप फोन सेटिंग का यूज़ करना नहीं जानते हैं तब आपको समस्या हो सकती है, आईएमईआई नंबर जानने में। 

लेकिन आपको समस्या करने की कोई आवश्यकता नहीं है। मैं आपको फोन सेटिंग के माध्यम से आईएमईआई नंबर जानने का आसान तरीका बताता हूं।


फोन सेटिंग के माध्यम से आईएमइआई नंबर जानने की प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की Settings वाले ऐप को ओपन करना है।
  • जैसे ही आप सेटिंग वाला ऑप्शन खोलते हैं आपको About phone का ऑप्शन दिखेगा।
  • अब आपको About फोन वाले ऑप्शन पर टैप करना है।
  • अबाउट फोन वाले ऑप्शन पर Tap करने के बाद आपको स्क्रॉल करते हुए नीचे आना है वहां आपको एक विकल्प दिखेगा Status का।
  • उस स्टेटस के ऑप्शन पर आपको टैप करना है।
  • जैसे ही आप स्टेटस के ऑप्शन पर टैप करते हैं आपको अपने मोबाइल फोन का मॉडल नंबर और साथ ही साथ आपके मोबाइल फोन का आईएमइआई नंबर भी दिख जाएगा।
  • यदि आप स्मार्टफोन का यूज करते हैं तब आपको दो आईएमईआई नंबर दिखेगा। यदि आप कीपैड वाले मोबाइल का फोन यूज करते हैं तब आपको एक आईएमईआई नंबर दिखेगा। आप उस आईएमइआई नंबर को एक डायरी में लिख कर रख सकते हैं नोट करके। या तो आप स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं।

फोन बॉक्स या बिल के माध्यम से किसी भी फोन का IMEI नंबर जानने का तरीका

जब हम सब मोबाइल फोन ऑफलाइन खरीदते हैं या ऑनलाइन खरीदते हैं। तो हमें कायदे से उस मोबाइल फोन को एक बॉक्स में पैक करके और एक बिल भी दिया जाता है। आपने जितना बिल पेमेंट किया है। उस मोबाइल बॉक्स में आपके मोबाइल का मॉडल और आपका आईएमइआई नंबर भी लिखा रहता है और बिल में भी मोबाइल का मॉडल और आईएमइआई नंबर लिखा रहता है। 

यदि आपका मोबाइल खो जाता है या गुम हो जाता है। तब आप फोन बॉक्स या बिल का यूज करके आई आईएमईआई   नंबर जान सकते है। आपको अपने फोन बॉक्स या बिल को सावधानीपूर्वक एक ऐसे स्थान पर रखना है जहां पर आप को ढूंढने पर आसानी से मिल जाए। 

तो यह सबसे आसान प्रक्रिया है , लेकिन बहुत सारे व्यक्ति होते हैं वह मोबाइल फोन का यूज करने के बाद डिब्बे को अनयूज़ समझकर डस्टबिन में फेंक देते हैं और बिल्स का कोई अता पता ही नहीं रहता है। लेकिन मोबाइल फोन गुम होने की स्तिथि में आप इस बिल की मदद से आईएमइआई नंबर से अपने मोबाइल को Track भी कर सकते हैं। 

इसके अलावा अगर कभी भविष्य में आपको यह फोन बेचना है, तब भी आप उस कस्टमर को आप उस बॉक्स में पैक करके मोबाइल फोन को दे सकते हैं। इससे उसे यह भरोसा रहेगा कि यह मोबाइल फोन कोई चोरी का मोबाइल फोन नहीं है बल्कि एक ओरिजनल मोबाइल फोन है, वह भी ऑथेंटिक दुकान से लिया हुआ है। 


गूगल डैशबोर्ड से Mobile का IMEI Number कैसे निकाले?

यदि आपका मोबाइल गुम हो गया है तो आप अपने गुम हुए मोबाइल के नयूएसएसडी कोड को न तो USSD कोड के माध्यम से जान सकते हैं और ना ही फोन सेटिंग के माध्यम से अब आपके पास दो विकल्प बचता है, या तो आपके पास उस मोबाइल फोन का बॉक्स या बिल होना चाहिए।

या गूगल डैशबोर्ड के माध्यम से आप अपने मोबाइल फोन का आईएमईआई नंबर जान सकते हैं। गूगल डैशबोर्ड की मदद से आईएमईआई नंबर कैसे जाने? इसका प्रोसेस क्या है? आइए विस्तार से जानते है। 

गूगल डैशबोर्ड की मदद से आईएमइआई नंबर जानने की प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आपका मोबाइल लॉक है उसे अनलॉक करिए। और डाटा को on कीजिए।
  • इंटरनेट डाटा ऑन करने के बाद आपको अपने ब्राउज़र को ओपन करके उसमें सर्च करना है गूगल डैशबोर्ड।
  • जैसे ही गूगल डैशबोर्ड का पेज ओपन होगा आपको उस पेज पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको साइन इन का बटन दिखेगा बस आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • आप जैसे ही साइन इन के बटन पर क्लिक करेंगे आपको आपसे जीमेल आईडी मांगा जाएगा आपको वही जीमेल आईडी डालना है जो जीमेल आईडी आपने अपने खोए हुए स्मार्टफोन में डाला था।
  • जीमेल आईडी डालने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है आपको फिर पासवर्ड डालना है।
  • जैसे ही पासवर्ड डालते हैं और  पासवर्ड डालकर ओके करते हैं वैसे ही आपका गूगल डैशबोर्ड का पेज ओपन हो जाएगा।आपको उसमें फाइंड माय डिवाइस के ऑप्शन पर टैप करना है।
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल की सारी गतिविधि पता चल जाएगी । जैसे कि आपने कौन से ऐप की इंस्टाल किया था? और आप जीपीएस मैप की मदद से कहां कहां गए थे। और साथ ही साथ आपने कितने कांटेक्ट नंबर से बात किया था? और साथ ही साथ आपको एंड्राइड का ऑप्शन दिखेगा बस आपको उस पर क्लिक कर देना है
  • एंड्राइड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपके मोबाइल का मॉडल नंबर और आपके मोबाइल फोन का आईएमइआई नंबर पता चल जाएगा।
  • ध्यान देने योग्य बात यह है कि आप आईएमईआई नंबर को एक रफ में नोट करके रख लीजिए या तो आईएमइआई नंबर का स्क्रीनशॉट ले ले उसके बाद आप इसकी मदद से आप गुम हुए मोबाइल को तलाश कर सकते हैं।

आईएमइआई नंबर निकालने की हमें आवश्यकता क्यों होती है?

(1) यदि आपका मोबाइल फोन चोरी हो गया है। तब आप आईएमइआई नंबर की सहायता से ही अपने मोबाइल की लोकेशन को ट्रेस कर सकते हैं। क्योंकि आईएमईआई नंबर ही उस गुम हुए मोबाइल को ढूंढने का एक सबसे कारगर तरीका है। यदि चोरी किया हुआ व्यक्ति उस मोबाइल को खोलता है या ओपन करता है तुरंत ही पुलिस आईएमईआई नंबर की सहायता से उसे ट्रेस करके पकड़ सकती है। और आपका मोबाइल आपको मिल सकता है।

(2) यदि कोई व्यक्ति आप को ब्लैकमेल कर रहा है और आप से ढेर सारे पैसे मांग रहा है तब आप उस व्यक्ति की शिकायत अपने किसी नियरेस्ट पुलिस थाने पर कर सकते हैं। पुलिस थाने पर उस व्यक्ति की नंबर को ट्रेस करके उसके आईएमइआई नंबर को जाना जाता है और उस आईएमइआई नंबर को जानने के बाद वह व्यक्ति आपको कहां से कॉल कर रहा है ,किस स्थान से कॉल कर रहा है। तब आसानी से उसको ट्रेस किया जा सकता है।

(3) हम सब आईएमईआई नंबर की सहायता से यह भी जान सकते हैं कि हमारे देश में कितने स्लीपर सेल है। और साथ ही साथ उनकी लोकेशन को भी ट्रेस किया जा सकता है। क्योंकि imei नंबर जानने के बाद उस लोकेशन को आसानी से ट्रेस किया जा सकता है। और कोई भी आतंकी गतिविधियों जो होने वाली है उसको समय से पहले रोका जा सकता है।

(4) और सबसे बड़ा लाभ आईएमईआई नंबर का यह है की यदि भविष्य में आपका मोबाइल हैंग करता है या आपका स्क्रीन टच एकाएक काम करना बंद कर देता है। तो आप इस आईएमइआई नंबर का यूज करके आप अपनी समस्या का निदान पा सकते हैं वह भी त्वरित निदान।

(5) आईएमईआई नंबर की मदद से अपने मोबाइल फोन की गुणवत्ता की भी जांच परख कर सकते हैं क्योंकि कई बार ऐसा होता है आपके मोबाइल फोन के दो आईएमईआई नंबर बन जाते हैं। वह भी एक जैसे, मान लो मेरे मोबाइल का आईएमइआई नंबर 4 5 6 7 है और दूसरे व्यक्ति का भी आईएमइआई नंबर 4567 है तब आपको समझ जाना चाहिए तुरंत ही वह व्यक्ति आपके साथ कोई फ्रॉड करने वाला है। क्योंकि दो मोबाइल फोन का एक ही आईएमइआई नंबर होना पॉसिबल नहीं है। क्योंकि यदि ऐसा होता है समझ लो बहुत बड़ा कुछ कांड होने वाला है।

तो साथियों IMEI नंबर कैसे निकालें? यूएसएसडी कोड के माध्यम से, मोबाइल settings से आईएमईआई नंबर निकालने का तरीका, और साथ ही साथ गूगल डैशबोर्ड का यूज करके आईएमईआई नंबर निकालने का तरीका और इसके अलावा मोबाइल फोन की बॉक्स या बिल का यूज करके आईएमईआई नंबर निकालने के इस तरीके को जानने के बाद आप आसानी से अपने IMEI नंबर को फाइंड कर पाएंगे।

तो साथियों इस लेख का अध्ययन करने के बाद Kisi Bhi Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale? की यह जानकारी आपको पसंद आती है तब आपसे विनम्र निवेदन है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास शेयर करिए जिससे आपके दोस्त भी इस आर्टिकल की मदद से अपनी समस्याओं का निदान कर सके।

Hope की आपको Kisi Bhi Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here