Jio Phone Me Hotspot Kaise On Kare? (Working 2022)


दोस्तों आज हम जानेंगे कि जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे ऑन करें? Jio Phone Me Hotspot Kaise On Kare? (Working 2022) इस आर्टिकल के माध्यम से यह आपको बताया जाएगा कि हॉटस्पॉट ऑन करने की प्रक्रिया क्या है? और इस प्रोसेस में आने वाली चुनौती क्या है

Jio Phone Me Hotspot Kaise On Kare? (Working 2022)

इस लेख में बताई गयी पूरी जानकारी को आप ध्यानपूर्वक पढ़िए। क्योंकि यूट्यूब पर आपको बहुत सारे ऐसे वीडियो मिल जाते हैं जो आपको यह बताते हैं कि Jio Phone Me Hotspot Kaise On Kare?


लेकिन यह सब फेक वीडियो रहती है। उनकी बताए गयी प्रोसेस को यदि आप फॉलो करते हैं, और आपका हॉटस्पॉट ऑन नहीं होता है इसलिए मैं आपको जो प्रोसेस बताऊंगा आप उसे अक्षरशः पालन करिए।

Hotspot क्या होता है?

हॉटस्पॉट एक ऐसा माध्यम होता है जिसके माध्यम से हम अपने वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क का यूज करके किसी अन्य डिवाइस से अपने फोन को कनेक्ट करते हैं। इसके माध्यम से हम आसानी से वाईफाई कनेक्ट करके नेट चला सकते हैं। यह तकनीक जिओ ने अपने जियो फोन में अभी तक नहीं दिया था लेकिन जब से जिओ फोन का दूसरा भाग आया था, तबसे  यह तकनीक कुछ सेटिंग करने के बाद जियो  हॉटस्पॉट का विकल्प मिल जाता है।

मोबाइल हॉटस्पॉट क्या होता है?

मोबाइल  हॉटस्पॉट में वर्चुअल वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क का यूज करके शारीरिक रूप से हॉटस्पॉट को दूसरे स्मार्टफोन में कनेक्ट किया जा सकता है बशर्ते आप को ध्यान रखना है कि जो हॉटस्पॉट की डिस्टेंस होती है वह अधिकतम 100 मीटर होनी चाहिए अगर इससे ज्यादा रहती है तो यह रेंज से बाहर बताता है

Jio Phone Me Hotspot Kaise On Kare?

  • जिओ में हॉटस्पॉट ऑन करने के लिए आपके जिओ फोन में डाटा होना चाहिए।
  • और साथ ही साथ जियो फोन का वर्जन टू होना चाहिए। यदि वर्जन वन रहेगा तो उस में हॉटस्पॉट कनेक्ट नहीं करेगा।
  • आपको जिओ में हॉटस्पॉट ऑन करने के लिए जिओ की सेटिंग में कुछ बदलाव करना पड़ेगा क्योंकि जब आप बदलाव करेंगे तभी आपको हॉटस्पॉट का ऑप्शन मिलेगा!

और आप उस ऑप्शन में सेटिंग करके आप अपना हॉटस्पॉट ऑन कर सकते हैं लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि क्या यह सब फेक न्यूज़ तो नही हैं। देखिए कि मैं यह दावा नहीं कर सकता कि यह सब फेक है या पूर्णता ऑथेंटिक है। लेकिन हां इतना जरूर कह सकता हूं कि आप यदि इस प्रोसेस को आप ईमानदारी से पालन करते हैं तो आप जिओ में हॉटस्पॉट को ऑन कर सकते हैं।

आपको इसमें कोई समस्या नहीं होगी। क्योंकि जिओ ने अपने वर्जन टू को अपडेट करके हॉटस्पॉट ऑन करने का विकल्प चालू कर दिया है। बस आप को उसे ऑन करना आना चाहिए ऑन करने के लिए आपको मैं इस आर्टिकल में प्रक्रिया बताऊंगा। उस बदलाव करके आप आसानी से हॉटस्पॉट ऑन कर सकते हैं। और अपने दोस्त को हॉटस्पॉट दे सकते हैं। 


फोन सेटिंग्स के माध्यम से हॉटस्पॉट कैसे ऑन करे?

बता दें कि यह संभव है आप सेटिंग के माध्यम से कुछ बदलाव करके हॉटस्पॉट को ऑन कर सकते हैं ।इसके लिए आपको क्या करना है? आपको अपने फोन सेटिंग में जाना है, उसके बाद सॉफ्टवेयर  अपडेट नहीं है तो उसे आप अपडेट कर लीजिए।

क्योंकि यदि सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं रहेगा तब आपकोथोड़ी सी समस्या होने लगेगी की हॉटस्पॉट ऑन करने के लिए उसके बाद आप आपको सेटिंग में वाईफाई का ऑप्शन दिखेगा। तो चलिए जानते हैं कि जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे ऑन करें? इसका क्या प्रोसेस है?

फोन सेटिंग्स का यूज करके जियो फ़ोन में हॉटस्पॉट ऑन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आप अपने जियो फोन के लॉक को हटाइए।
  • उसके बाद जियो फोन की सेटिंग को खोलिए। जिओ सेटिंग के फोन को खोलने के बाद यदि आप का सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं है उसे अपडेट करिए।
  • सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के बाद वाईफाई सेटिंग में जाना है। वहां आपको वाईफाई का ऑप्शन मिलेगा। अब आपको वाईफाई ऑन कर लेना है, और साथ ही साथ डाटा कनेक्शन को भी on कर लीजिए।
  • डाटा कनेक्शन को ऑन करने के बाद आपको नीचे स्क्रॉल करना है आपको एपीएन सेटिंग मिलेगी उसे ओपन करिए।
  • उसके बाद आपको एपीएन सेटिंग में ही डाटा सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा उसे ओपन कर लीजिए ।उसके बाद जिओ 4G डिफॉल्ट को सेट करना है। और नीचे Add apn के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • एपीएन पर क्लिक करने के बाद यहां आप को ध्यान से सभी चीजें डालना है एक जैसे कि एपीएन में जियो इंडिया  लिखें और आईडेंटिफायर में हॉटस्पॉट लिखें। आप हॉटस्पॉट को जो पासवर्ड रखना चाहते हैं उस पासवर्ड के लिए save के बटन पर क्लिक करिए और आपका एपीएन सेब हो जाएगा। जो आपने जिओ 4G डिफॉल्ट सेट किया था उसे जिओ इंडिया पर सेट करें अब हमारा हॉटस्पॉट रेडी है।
  • अब आपको पुनः वाईफाई में जाना है और वहां से Advance Settings पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपको सेटिंग में मैनेज नेटवर्क में जाकर Non-network में जाना है उसके बाद आपने जो हॉटस्पॉट क्रिएट किया था वह दिखने लगेगा। अब आपको बैक होना है
  • बैक होने के बाद ज्वाइन हिडन नेटवर्क को सिलेक्ट करना है। अब आपको ssip नेटवर्क नेम में जियो इंडिया टाइप करना है। इसके बाद कनेक्ट पर क्लिक करिए। अब आपको पुनः वाईफाई में आना है और अवेलेबल नेटवर्क में जाना है और जो आपने हॉटस्पॉट बनाया है वह दिखाई देने लगेगा।

इस बताई हुई प्रक्रिया को यदि आप पालन करते हैं तो आप आसानी से अपने जियो फोन में हॉटस्पॉट का लुफ्त उठा सकते हैं।

ब्लूटूथ के माध्यम से हॉटस्पॉट कैसे ऑन करे?

आज तक हमने हम सब ने ब्लूटूथ के माध्यम से किसी ऐप को या किसी MP3 सॉन्ग को ब्लूटूथ की माध्यम से भेजा है। लेकिन क्या आपको पता है ?ब्लूटूथ के माध्यम से जियो फोन में आप हॉटस्पॉट को भी कनेक्ट कर सकते हैं। आप चौंकिए मत। यह सबसे आसान प्रक्रिया है। 

चलिए आइए जानते हैं ब्लूटूथ के माध्यम से हॉटस्पॉट ऑन करने का प्रोसेस क्या है ? उस प्रोसेस में आने वाली कठिनाई क्या है? इन सब समस्याओं का निदान इस आर्टिकल में किया जाएगा। आपको आर्टिकल के किसी भी भाग को स्किप नहीं करना है। चलिए जानते हैं कि जियो फोन में ब्लूटूथ के माध्यम से  हॉटस्पॉट कैसे ऑन करें?

ब्लूटूथ के माध्यम से जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे ऑन करे?

  • अपने जियो फोन में ब्लूटूथ सेटिंग को ऑन करें
  • आप जिस फोन में ब्लूटूथ कनेक्ट करना चाहते हैं उसे कनेक्ट करें कनेक्ट करने के बाद उस नाम को ढूंढे जिसे आप ब्लूटूथ से कनेक्ट करना चाहते हैं।
  • इतना करने के बाद अब आपको पेयर्ड डिवाइस ऑप्शन में जाकर internet Access ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
  • अब जियो फोन में हॉटस्पॉट द्वारा इंटरनेट चलना शुरू हो जाएगा।

यह सबसे आसान प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप अपने जियो फोन में आसानी से हॉटस्पॉट को ऑन कर सकते हैं। इसमें आपको ना डाटा की जरूरत है और ना ही किसी तकनीकी ज्ञान की बस आपको थोड़ा सा अपने मस्तिष्क का यूज करके हॉटस्पॉट का यूज कर सकते हैं।

Hotspot की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

(1) जब हमारे स्मार्टफोन में डाटा खत्म हो जाता है। तब हमें नेट चलाने के लिए किसी अन्य मोबाइल से हॉटस्पॉट ऑन करके अपने मोबाइल में वाईफाई ऑन करके कनेक्ट करके हम आसानी से नेट चला सकते हैं।

(2) जब हम कोई ऑफिशियल काम कर रहे हैं होते हैं उस समय हमारा डाटा यदि खत्म हो जाता है तो हम किसी मित्र से हॉटस्पॉट ऑन करके अपने  ऑफिशियल वर्क को खत्म कर सकते हैं।

(3) जब हम कोई मूवी देखते हैं तो अपने स्मार्टफोन में उस समय हमारा मोबाइल का डाटा खत्म हो जाता है। तब हम अपने दोस्त या पड़ोसी या अपने रूममेट से हॉटस्पॉट को ऑन करवा कर आसानी से मूवी देख सकते हैं।

(4) लेकिन हॉटस्पॉट का अधिकतर यूज केंद्र सरकार या राज्य सरकार के  अंतर्गत आने वाली पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग करती है! अर्थात कॉमन सर्विस सेंटर अभी हाल ही में केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवासियों के लिए वाईफाई फ्री कर दिया है जब से वाईफाई फ्री हुआ है तब से हॉटस्पॉट के विषय में जानकारी लेने के लिए लोग नेट पर ज्यादा सर्च कर रहे हैं कि हॉटस्पॉट क्या है? हॉटस्पॉट कितने प्रकार का होता है? उसका यूज़ कैसे होता है? मोबाइल हॉटस्पॉट क्या है आदि।

जियोफोन में हॉटस्पॉट आन करते वक्त आने वाली चुनौती?

जियो फोन में हॉटस्पॉट ऑन करते समय आपको यह समस्या हो सकती है कि आप बारबार प्रयास करें लेकिन हॉटस्पॉट का विकल्प आपको मिले ही ना। लेकिन जो मैं उपर्युक्त  प्रक्रिया  बताया हूं आप उसे यदि पालन करते हैं तो आपको कोई समस्या नहीं होगी। रही बात और समस्या की तो आपको एक समय और हो सकती है कि आपके फोन में सॉफ्टवेयर अपडेटेड नहीं है तो आपको अब सॉफ्टवेयर को अपडेट करके ही सेटिंग के ऑप्शन में हॉटस्पॉट को ऑन कर सकते हैं। 

क्योंकि जब अपडेटेड सॉफ्टवेयर रहेगा तभी आपको इंटरनेट असेस का ऑप्शन मिलेगा अन्यथा तो नहीं। गौरतलब है कि जो मैंने आपको बात बताई है जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे ऑन करना है। यह एक प्रैक्टिकल नॉलेज है जिसका यूज़ मैंने खुद किया है। आप इसका यूज करके हंड्रेड परसेंट अपने जियो फोन वह भी कीपैड वाले फोन में आसानी से हॉटस्पॉट ऑन कर सकते हैं।

आशा है कि आपको यह आर्टकिल पसंद आएगा क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने जो हॉटस्पॉट ऑन करने Jio Phone Me Hotspot Kaise On Kare? की प्रक्रिया बताई है वह 100% सही है। यदि आप इस आर्टिकल में बताये प्रक्रिया को पालन करते हैं हॉटस्पॉट ऑन करते समयआपको कोई समस्या नहीं होगी। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप मुझे प्लीज कमेंट करके बताएं।

Hope की आपको Jio Phone Me Hotspot Kaise On Kare? (Working 2022) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।



अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here