जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाये? (सरल तरीक़ा)

0

इंस्टग्राम एक काफी लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप है जो की reels बनाने और दोस्तों के साथ चैटिंग करने के लिए काफी फेमस है। इंस्टग्राम एप का इस्तेमाल 2023 के समय में फेसबुक से भी अधिक किया जाने लगा है हालांकि डाउनलोडर फेसबुक के ज्यादा है लेकिन एक्टिव यूजर इंस्टग्राम के अधिक है। अगर आप एक जिओ फ़ोन यूजर हो और अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम चलाना चाहते हो या अपने जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड करना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम जनिंगे की जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाये?

जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाये? (सरल तरीक़ा)


इसका सबसे बड़ा कारण आप और हम जैसे लोगों की रील्स और फोटो लेने में रूचि होना है। लेकिन आज कल हम देख रहे हैं की Jio ने जब से अपना कीपैड 4g मोबाइल लॉन्च किया है फेसबुक के यूजर बड़ी तेजी से बड़े हैं क्यूंकि जिओ फ़ोन में फेसबुक एप पहले से ही उपलब्ध है लेकिन उसमे इंस्टग्राम ऐप नहीं दिया गया है।

हम इस लेख के जरिये आज आपको ये बताने वाले हैं कि जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाये? इंस्टग्राम को Jio Phone में कैसे डाउनलोड करें? अगर आप भी ये जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाते हैं?

जैसे की हम सभी लोग जानते है कि Jio फ़ोन में फेसबुक एप पहले से By Default दिया गया होता है लेकिन उसमे इंस्टग्राम एप नहीं दिया होता है अब ऐसे में यदि हम जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम चलाना चाहे कैसे चलाएं? ये सवाल आ जाता है।


लेकिन आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने कीपैड वाले जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम चला पाएं। जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम चलाने के लिए आपके जिओ फ़ोन में डाटा सही मात्रा में उपलब्ध होना चाहिए। वरना इंस्टाग्राम इस्तेमाल करना मुश्किल है, कम से कम 500 MB डाटा लगभग होना चाहिए तो ही आप इंस्टग्राम का उपयोग जिओ के फ़ोन में सही ढंग से कर पाएंगे।

जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाएं यह सीखने से पहले हमारा आपसे अनुरोध है की सभी तरीकों को फॉलो जरूर करें। वरना इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करना मुश्किल हो सकता है, तो चलिए स्टेप बाय स्टेप सभी तरीको को जानते है।

किसी भी जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाये?

#1. सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन में इंटरनेट को ऑन करें। उसके बाद अपने फ़ोन में गूगल क्रोम को ओपन करें। Internet पर क्लिक करें.open browser


#3. अब आपको सर्च बॉक्स में टाइप करना है Instagram Login और सर्च पर क्लिक करना होगा।instagram login

#4. उसके बाद आपको पहली साइट इंस्टाग्राम लॉगिन पर क्लिक करना है। उसके लिए आपको थोड़ा स्क्रॉल करना होगा।tap on login

#5. जैसे ही आप Login Instagram पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने इंस्टाग्राम की ऑफिशल वेबसाइट खुल जाएगी।


#6. अब आप अपने फेसबुक अकाउंट से signup या लॉगिन कर सकते है अगर आपका अकाउंट पहले से ही इंस्टग्राम पर है तो आप उसे लॉगिन भी कर सकते है।tap on sign up

#7. उसके लिए आपको फ़ोन नंबर या ईमेल आईडी पर अपना पासवर्ड डाल कर लॉगिन कर सकते है।you can sign in

#8. तो दोस्तों अब आपका इंस्टाग्राम आपके जिओ फ़ोन में चल चूका है।


जिओ फ़ोन में इस तरह से अकाउंट बनाना काफी आसान है ये तरीके बिलकुल स्मार्ट फ़ोन जैसा  ही है बस दोनों का इंटरफ़ेस अलग है हमारे द्वारा बताये गए इस तरीके से आप अपने जिओ फ़ोन में बड़ी ही आसानी से इंस्टाग्राम इस्तेमाल कर सकते है।

अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो देख सकते हो।

जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाएं?

अगर आप इंस्टग्राम इस्तेमाल नहीं करते या आपका इंस्टा पर कोई अकाउंट नहीं है तो हम आपको बताते है आप किन तरीको से अपने जिओ फ़ोन की मदद से इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते हैं।

उसके लिए आपके पास फ़ोन नंबर या gmail id होना आवश्यक है या आपके पास फेसबुक Id भी हो तो आप अपने जिओ फ़ोन में बड़ी ही आसानी से इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते है।

#1. Phone Number से इंस्टाग्राम अकाउंट बनाए

Step 1. सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन में गूगल ब्राउज़र को ओपन करेंopen browser

Step 2. अब आपको गूगल सर्च बॉक्स में Instagram सर्च करना है, अब आपको इंस्टाग्राम की ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करना हैinstagram login

Step3. . अब आपको Don’t have an account? Signup पर क्लिक करना है।tap on sign up

Step 4. अब आपके सामने phone नंबर, full name, User name और पासवर्ड डालने का ऑप्शन आ रहा होगा।enter all detail

Step 5. अब आपको सभी चीजे ध्यानपूर्वक भरनी है।

Step 6. उसके बाद आपको Signup पर क्लिक करना होगा। Signup पर क्लिक करने के बाद आप DOB वाले पेज पर आ जायेंगे जिसमे आपको अपने जन्म तिथि बतानी होगी वरना आप उसे स्किप भी कर सकते है।enter birthday

Step 7. अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जायेगा जो आपको इंस्टग्राम में डालने को बोला जायेगा

तो इस तरह से आप अपने जिओ फ़ोन में बड़ी ही आसानी से इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते है।

#2 . जिओ फ़ोन में फेसबुक से इंस्टग्राम कैसे लॉगिन करें?

जिओ के मोबाइल में हमे फेसबुक पहले से ही देखने को मिल जाता है जिसे हमे दोनवलोड करने की आवश्य्कता नहीं होती लेकिन इंस्टग्राम तो हम केवल क्रोम ब्राउज़र में ही चला सकते है, यदि आपके जिओ फ़ोन में आपका फेसबुक अकाउंट लॉगिन है तो आप अपने फेसबुक अकाउंट की मदद से इंस्टाग्राम को लॉगिन कर सकते है फेसबुक से इंस्टाग्राम लॉगिन करने का ये तरीका बेहद ही आसान है बस आपको हमारे द्वारा बताये गए तरीको को फॉलो करना है

Step 1. सबसे पहले आपको अपने जिओ फ़ोन के मोबाइल डाटा को ऑन कर लेना है। अब आपको क्रोम ब्राउज़र में आकर Instgram login सर्च करना है, उसके बाद आपको login instagram पर क्लिक कर लेना है।tap on login

Step 2. अब आपके सामने लॉगिन करने के 2 option दिखाई दे रहे होंगे। आपके Login In with Facebook पर क्लिक करना हैcontinue with fb

Step3. जैसे ही आप उसपर क्लिक करेंगे तो आपके सामने फेसबुक की id Login करने के लिए id पासवर्ड डालने को बोला जायेगा, अब आपको अपने फसबूके Id password डालकर लॉगिन कर लेना है।

तो कुछ इस तरह से आप अपने जिओ फ़ोन में बिना फ़ोन नंबर के इंस्टग्राम ID बना सकते है ये तरीका काफी आसान होता है। क्यूंकि इस तरीके से आपको इंस्टाग्राम की id पासवर्ड को याद भी नहीं रखना होता सिर्फ फेसबुक की id पासवर्ड याद होना चाहिए आप इंस्टग्राम लॉगिन कर सकते है।

जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड कैसे करे?

यदि हम यूट्यूब या गूगल पर सर्च करते हैं की जिओ फोन में इंस्टाग्राम कैसे डाउनलोड करें तो हमे कई वीडियो देखने को मिल जाती है जो दावा करती हैं इंस्टाग्राम जिओ फ़ोन में डाउनलोड किया जा सकता है। जोकि बिलकुल फेक वीडियो होती है आपको ऐसी किसी वीडियो को देखना नहीं चाहिएक्योंकि जिओ अप्प स्टोर में इंस्टाग्राम जैसा कोई अप्प उपलब्ध नहीं है और न ही उसे गूगल से डाउनलोड किया जा सकता है।

लेकिन हम आपको जिओ फ़ोन में instagram को जिओ फ़ोन के menu में ऐड करना सिखाएंगे जिससे कि आप इंस्टाग्राम को सिर्फ 1 क्लिक पर गूगल क्रोम में चला पाएंगे।

इंस्टाग्राम को MENU में कैसे ऐड करें?

1. सबसे पहले अपनों ब्राउज़र ओपन करना है। अब आपको सर्च बॉक्स में टाइप करना होगा Instagram

2. अब आपको इंस्टाग्राम एक ब्राउज़र में लॉगिन कर लेना है लॉगिन करने का प्रोसेस हम आपको ऊपर बता चुके है। लॉगिन करने के बाद आप अब power बटन के ऊपर वाले बटन पर क्लिक करना है जिसपर Jio लिखा है।

3. अब आपको pin को सेलेक्ट करना है।

4. पिन पर क्लिक करने के बाद Apps menu पर क्लिक करना है

5. जैसे ही Apps Menu पर क्लिक करेंगे इंस्टाग्राम आपके जिओ फोन में मेनू में ऐड हो जायेगा।

तो दोस्तों कुछ इस तरीके से इंस्टाग्राम को एक क्लिक पर App की तरह क्रोम ब्राउज़र पर ओपन कर सकते है ये बिलकुल अप्प की तरह ही काम करता है और आप इसी तरह amazon को भी ऐड कर सकते है।

Jio Phone से Instagram पर Story कैसे लगाएं?

अभी तक आपने यह सीखा की जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम कैसे इस्तेमाल करते है अब हम बात करने वाले कि जिओ फ़ोन से इंस्टा स्टोरी कैसे लगाएं। इंस्टा स्टोरी एक तरह से व्हाट्सप स्टेटस की तरह ही लगायी जाती है लेकिन इस इस्तेमाल करना जरा मुश्किल है

इसीलिए हम आपको एक एक तरीका बारीकी से बताएंगे जिसके बाद आप भी अपने जिओ फ़ोन में स्टोरी लगा पाएंगे आईये उन तरीको के बारे में जानते है। उससे पहले अगर आप भी इंस्टा स्टोरी लगाना चाहते है तो सभी तरीको को ध्यान से फॉलो करे वरना आप स्टोरी लगाना नहीं सीख पाएंगे।

1. इंस्टाग्राम पर स्टोरी लगाने से पहले अपने जिओ फ़ोन का डाटा कर ले, उसके बाद गूगल पर जाकर इंस्टाग्राम को लॉगिन कर ले। लॉगिन करने के बाद आपके सामने इंस्टग्राम ओपन हो जायेगा।you can sign in

2. अब आपको Your Story पर क्लिक करना होगा।tap on your story

3. जैसे ही आप Your Story पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने 2 ऑप्शन आएंगे gallery और Camera

4. अब आप गैलरी वाले ऑप्शन का चयन करें जिसके बाद आप सीधा अपने फ़ोन के गैलरी में आ जायेंगे।select gallery

5. अब आप उस फोटो का सेलेक्ट करे जिसे आप स्टोरी में लगाना चाहते है।

6. फोटो का सेलेक्ट करने के बाद आपको done करने के लिए पावर के ऊपर वाले बटन पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद आपकी स्टोरी लग चुकी है अब आप your story पर क्लिक करके अपनी स्टोरी देख सकते है

इस तरह से आप जिओ फ़ोन में इंस्टा स्टोरी लगा सकते है ये तरीका थोड़ा मुश्किल है लेकिन आप इसे फॉलो करके इंस्टा स्टोरी आसानी से लगा सकते है ये ठीक उसी प्रकार सरल है जिस प्रकार हम एंड्राइड फोनो में स्टोरी लगाते हैं।

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम चलाने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आसानी से अपने किसी भी जिओ फ़ोन में जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाये?

FAQ:-

प्रश्न1.  क्या जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम चल सकता है?

जी हाँ, हम इंस्टाग्राम को क्रोम ब्राउज़र पर चला सकते है।

प्रश्न2. जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम डाउनलोड कर सकते है?

जी नहीं, जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम डाउनलोड नहीं किया जा सकता झूठे और फेक वीडियो का भरोसा न करे जो दावा करते है कि इंस्टग्राम जिओ फ़ोन में डाउनलोड किया जा सकता है।

प्रश्न3. Jio फ़ोन में इंस्टाग्राम क्यों नहीं है?

Jio फ़ोन में फेसबुक तो उपलब्ध है लेकिन इंस्टाग्राम नहीं है आशा है की इंस्टा को भी जल्द ही जिओ फ़ोन में देखा जायेगा

दोस्तों आज हमने इस लेख जाना कि जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाये? जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम कैसे डाउनलोड करे? इस लेख में हमने जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम चलाने से लेकर अकाउंट कैसे बनाये और भी बहुत सी चीजे बताई है। आशा करते हैं आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा और आपकी समस्या का समाधान हुआ होगा।

यदि आपको हमारी ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे जिससे वे भी जान सकें कि जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाये?

अगर आप इस टॉपिक से जुड़ा या जिओ फ़ोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाये? से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब अवश्य देंगे।

Previous articleजिओ फ़ोन में वीडियो कॉल कैसे करे? (सरल तरीक़ा)
Next articleजिओ फ़ोन में हॉटस्पॉट कैसे ऑन करे? (नया तरीक़ा)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here