Jio Phone में Instagram कैसे चलाएं? [आसान तरीका 2022]


आजकल प्रत्येक व्यक्ति इंस्टाग्राम पर रील्स बनाने के लिए हमेशा तत्पर रहता हैं। इसका कारण है प्रसिद्धि। क्योंकि इंस्टाग्राम का यूज करके आप अपने रील्स या वीडियो या फोटो को हजारों लोगों के पास एक क्लिक करके भेज सकते हैं। आज के समय में जैसे शरीर के लिए भोजन की आवश्यकता है, वैसे मनोरंजन के लिए इंट्राग्राम की भी आवश्यकता होती है। इसलिए आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की Jio Phone में Instagram कैसे चलाएं? [आसान तरीका 2022]

Jio Phone में Instagram कैसे चलाएं? [आसान तरीका 2022]

क्योंकि इंस्टाग्राम प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनकर उभर चुका है जहां से आप अपना करियर बना कर मनी भी earn कर सकते हैं। इसमें आपको कोई योग्यता की जरूरत नहीं है, बस आपको फोटो एडिट करने की कला और साथ ही साथ एक्टिंग आती हो। जिसके माध्यम से आप रील्स बना सकते हैं। और लोगों के बीच आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं।


यह सबसे अच्छा माध्यम है। लेकिन जियो यूजर के मन में यह प्रश्न उठता है। क्या मैं जियो फोन से इंस्टाग्राम अकाउंट चला सकता हूं ?आज मैं इसी की चर्चा करूंगा। बस आपको मेरी बताई हुई हर प्रक्रिया को फॉलो करना है। आइए जानते हैं Jio Phone में Instagram कैसे चलाएं? [आसान तरीका 2022]

इंस्ट्राग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम एक फोटो और रील्स वीडियो साझा करने का मंच है। जिसके माध्यम से आप मनोरंजन के साथ अपनी आजीविका भी चला सकते हैं। इंस्टाग्राम की स्थापना 2010 में हुई थी, इसकी स्थापना का श्रेय माइक क्रेगर और केविन सिस्ट्रोम को दिया जाता है। 

हालांकि जब इंस्टाग्राम 2010 में बना था इसमें कम फीचर थे, इसमें आप सिर्फ अपने फोटो को शेयर कर सकते थे वह भी फिल्टर के साथ और कैप्शन लगाकर। लेकिन वर्तमान में इंस्टाग्राम में कई फीचर ऐसे ऐड हो गए हैं जिसके माध्यम से आप इंस्टाग्राम रील्स बना सकते हैं और साथ ही साथ अपने प्रोडक्ट का प्रचार-प्रसार भी कर सकते हैं, एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से। 

समय के साथ बदलते परिदृश्य में इंस्टाग्राम में आमूलचूल परिवर्तन हुआ है। यह परिदृश्य लोगों के मनोरंजन को ध्यान में रखकर बनाया गया है। आप इसके माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं। जैसे बहुत बहुत बड़े-बड़े सेलिब्रिटी अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक ऐड डालने के लिए करोड़ों रुपए लेते हैं। तो आइए जानते हैं इंस्टाग्राम को अपने कीपैड वाले फोन जियो फोन में कैसे चलाएं वह भी बड़ी आसानी से इसका क्या प्रोसेस है? ध्यान देने योग्य बातें यह है कि इंस्टाग्राम की पापुलैरिटी को देखकर सन 2012 में फेसबुक ने इसे अधिग्रहण कर लिया था।

Jio Phone में Instagram कैसे चलाएं?

जियो फोन में इंस्टाग्राम अकाउंट चलाने के लिए आपके जियो फोन में इंटरनेट डाटा होना चाहिए। और साथ ही साथ आपका कीपैड भी अच्छी तरीके से काम करना चाहिए। आज मैं इंस्टाग्राम अकाउंट जियो फोन में कैसे क्रिएट करें? और साथ ही साथ यह जो आपका ओल्ड अकाउंट है,

जियो फोन में कैसे चलाएं? उसका प्रोसेस क्या है? आदि प्रक्रिया का मैं वर्णन करूंगा। बस आपसे अपेक्षा है कि आप मेरी बताई हुई बातों को अनदेखा नहीं करेंगे उसका अक्षरशः पालन करेंगे तो चलिए बिना देर किए हुए जानते है की जियो फोन में इंस्टाग्राम अकाउंट क्रिएट करने का प्रोसेस क्या है?

जियो फोन में इंस्ट्राग्राम एकाउंट कैसे बनाये?

  • यदि आपका जिओ फोन लॉक है उसे अनलॉक करिए पहले।
  • फोन को अनलॉक करने के बाद अपने इंटरनेट डाटा को ऑन करिए।
  • अब आपको अपने ब्राउज़र को ओपन करना है।
  • ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको अपने ब्राउज़र में google.com को सर्च करना है।
  • जब google.com की वेबसाइट ओपन हो जाए तब आपको गूगल के सर्च बार में Instagram.com को सर्च करना है।
  • जब आप इंस्टाग्राम वेबसाइट को सर्च करते हैं। तदुपरान्त आपको इंस्टाग्राम की पेज को ओपन करना है।
  • पेज को ओपन करने के बाद आपको लॉगइन अथवा साइन अप का ऑप्शन दिखाई देगा। यदि आपके पास पहले से ही इंस्टाग्राम अकाउंट है आप उसे जियो फोन में चलना चाहते हैं उसके लिए आप लॉगिन पर क्लिक करिए जैसे आप लॉग इन पर क्लिक करते हैं तब आप अपने यूजर नेम और पासवर्ड के माध्यम से अपने अकाउंट को ओपन कर सकते हैं। यदि आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट नहीं है तब आपको sign up के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • जब आप साइन अप पर क्लिक करते हैं आपको दो ऑप्शन मिलता है एक क्रिएट अकाउंट का। दूसरा फेसबुक से क्रिएट अकाउंट करना। यदिआपके पास फेसबुक अकाउंट है आप उस के माध्यम से आप इंस्टाग्राम पर आसानी से लॉगिन हो सकते हैं । यदि आपके पास फेसबुक अकाउंट नहीं है तब आपको यह अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा। 
  • अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना है जैसे अब रजिस्टर के बटन पर क्लिक करते हैं तब आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जब आप अपना मोबाइल नंबर डालते हैं तब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • उस ओटीपी को फिलअप करके आप कंफर्म के बटन पर क्लिक करिए। उसके बाद आप अपना ईमेल आईडी फिर उसके बाद यूजरनेम और पासवर्ड को सेट कर सकते हैं और फिर उसके बाद आप अपने  इंस्टाग्राम अकाउंट में आसानी से लॉगिन हो सकते हैं।

हालांकि आपको जिओ फोन में कीपैड के माध्यम से अकाउंट क्रिएट करने में कोई समस्या नहीं होगी क्यों कि प्रक्रिया सेम टू सेम स्मार्टफोन जैसी रहती है। इस प्रक्रिया में कोई भेदभाव नहीं है। आप इस प्रक्रिया का पालन करके आसानी से अपने जियो फोन में अकाउंट को लॉगइन भी कर सकते हैं। और नए अकाउंट क्रिएट भी कर सकते हैं। 

क्या जिओ फोन में इंस्ट्राग्राम ऐप के माध्यम से एकाउंट create करना पॉसिबल है?

यदि आप  यूट्यूब ओपन करके यह सर्च करते हैं कि इंस्टाग्राम ऐप को अपने जियो फोन में कैसे इनस्टॉल करें? आपको ढेर सारे ऐसे फेक वीडियो मिल जाएंगे जो  आपसे दावा करेंगे। आप उनके बताए हुए प्रक्रिया का यदि पालन करेंगे तो आप आसानी से जियो फोन में न इंस्टाग्राम ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं, और न ही अकाउंट भी क्रिएट कर सकते हैं।  

इसका कारण है कि जिओ फोन एंड्राइड ऐप को सपोर्ट नहीं करता है क्योंकि जिओ फोन kios वर्जन वाला फोन है, जिसमें सीमित फीचर होता है। और कुछ सीमित सॉफ्टवेयर भी होते हैं। 

जिसका यूज करके आप कीपैड वाले जियो फोन को चला सकते हैं। लेकिन आपको गूगल कर कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जो आपको इंस्टाग्राम ऐप का यूज करके जियो फोन में अकाउंट क्रिएट करना लॉग इन करने का प्रोसेस बता देंगे। लेकिन यह सब फेक रहता है जब आप उस प्रोसेस का  पालन करेंगे तब आपको परिणाम कुछ नहीं मिलेगा।

इसलिए आप सब से आशा है कि आप फेक न्यूज़ से दूर रहें। और साथ ही साथ आप ऑथेंटिक वेबसाइट का यूज़ करें। और आप  विश्लेषण के माध्यम से ही निर्णय लें आपको भी पता है जियो फोन में इंस्टाग्राम ऐप को आप इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं। यदि किसी तरीके से भी तरीके से ऐप इंस्टाल हो भी गया  तो वह ऐप सपोर्ट नहीं करेगा। क्योंकि वह ऐप सिर्फ स्मार्टफोन के लिए और एप्पल फोन के लिए ही बना है। इसीलिए आप समय बर्बाद ना करके ब्राउज़र के माध्यम से इंस्टाग्राम अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और लॉगिन भी कर सकते हैं।

इंस्ट्राग्राम चलाने के लाभ क्या-क्या है?

(1) यदि इंस्टाग्राम को मनोरंजन के दृष्टिकोण से देखें तो यह सबसे उच्चतम कोटी वाला मनोरंजन का मंच है। क्योंकि इसके माध्यम से आप अपने फोटो को शेयर कर सकते हैं। और शेयर किए हुए फोटो पर जब कमेंट और लाइक आते हैं तो बड़ी आनंद की अनुभूति होती है इसीलिए या मनोरंजन का सबसे बड़ा मंच हैं।

(2) इंस्टाग्राम के माध्यम से आप पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए आपके इंस्ट्राग्राम एकाउंट पर  आवश्यक संख्या में फलोंवर होना चाहिए। और साथ ही साथ आपकी एक पोस्ट को लाइक करने वाले की संख्या भी लगभग 5k तक होनी चाहिए। यदि  आपके पास अच्छी फैन फॉलोइंग है तो तो कई मल्टीनेशनल कंपनियां या कई स्टार्टअप अपने प्रोडक्ट के प्रचार प्रसार के लिए आपसे संपर्क करेंगे। अगर आप उनके कॉन्ट्रैक्ट को स्वीकार करते हैं, तब आपको एक अच्छी खासी रकम आपको दी जाएगी बस अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनके प्रोडक्ट को पोस्ट करना है।

(3) यदि आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट है और अकाउंट होने के साथ आपके पास इंस्टाग्राम पेज है, तब तो आपकी चांदी ही  चांदी  समझो। क्योंकि इस समय इंस्टाग्राम पेज के माध्यम से आप सालना लाखों रुपए कमा सकते हैं। अभी हाल ही में आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि प्रियंका चोपड़ा, ड्वेन जॉनसन  और विराट कोहली इंस्टाग्राम पेज पर किसी कंपनी का प्रचार प्रसार के लिए या  एडवरटाइजमेंट के लिए एक पोस्ट का क्रमशः तीन करोड़ से 12 करोड़ करोड़ और 8 करोड़ चार्ज करते हैं।

बस आपको इंस्टाग्राम पेज बनाना है और उस पेज पर अपना इंस्टाग्राम रील्स वीडियो बनाकर डालना है। बस कुछ समय लगेगा आप धीरे-धीरे हजारों रुपए से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। कई टिक टॉक स्टार जैसे एंजल राय और धनश्री वर्मा इंस्टाग्राम पर रील्स बनाकर आसानी से महीने में लाखों रुपए earning कर रहे हैं।

(4) सबसे बड़ा लाभ यह है कि यदि आप शॉट न्यूज़ के शौकीन है तो इंस्टाग्राम पर आपको कम शब्दों में कामवाली न्यूज़ मिल जाएगी। जो आपके लिए उपयोगी होगी। क्योंकि इस पर कटिंग न्यूज़ का प्रचलन ज्यादा है। और आपको कई वेबसाइट के युवाआरल भी मिल जाएंगे। जिस पर आप क्लिक करके पूरे आर्टिकल को पढ़ भी सकते हैं और वीडियो को देख भी सकते हैं।

(5) यदि आप एक्टिंग के शौकीन हैं और अपनी एक्टिंग को आप दुनिया वालों को दिखाना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम रील्स वीडियो के माध्यम से अपनी एक्टिंग को दुनिया को दिखा सकते हैं और अपनी एक्टिंग का लोहा भी मनवा सकते हैं कि मुझसे अच्छा एक्टिंग कोई नहीं कर पाता है।

(6) यदि आप ग्लोबल स्तर पर कोई बिजनेस एडवाइजर या कोई मेंटर बनना चाहते हैं। तो अब आपके लिए इंस्टाग्राम बहुत लाभकारी है क्योंकि यह आपके कैरियर की ग्रोथ में अपना अहम रोल प्ले कर सकता है। जिससे आपकी प्रसिद्धि धीरे धीरे हर व्यक्ति में फैल जाएगी। और आपकी व्यक्तित्व का परीक्षण भी कर सकेंगे।

इंस्टाग्राम चलाने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी है;

(1) इंस्टाग्राम चलाने से पहले आपको कुछ सावधानियां रखनी है जैसे कि आपको समय-समय पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड चेंज करते रहना चाहिये।

(2) यदि आप इंस्टाग्राम अकाउंट चला रहे हैं आप को ऐसे व्यक्ति को फॉलो नहीं करना है जो व्यक्ति परिचित नही है ।क्योंकि अगर यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके अकाउंट को  हैक होने का खतरा रहता है ।जिससे आपकी प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है।

(3) आपको इंस्टाग्राम पर ऐसे ऐसे लोकलुभावन पोस्ट दिख जाएंगे । आप मुझे ₹5000 दीजिए मैं आपको इंस्टाग्राम पर 20k फलोंवर दूंगा ।यह सब फेक रहते हैं क्योंकि वह आपको 20के फलोंवर दे देंगे। लेकिन कुछ समय बाद वह फलोवर घटकर कुछ समय बाद कम हो जाएंगे ।क्योंकि वह सब आपको कुछ समय बाद अन फॉलो कर देते हैं ।इसलिए आपको इन सब समस्याओं से दूर रहना है।

(4) और समय-समय पर अपने जिओ फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करना करते रहना चाहिए। यदि सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं है तब आपको अपना इंस्टाग्राम जियो फोन में खोलने पर समस्या हो सकती है। इसीलिए आपको अपनी जियो फोन की सेटिंग में जाकर यदि सॉफ्टवेयर अपडेट करने की मांग की जा रही है तो सॉफ्टवेयर को अपडेट करिए।


(5) और साथ ही साथ आपको एक बात और ध्यान रखना है। अपने जियो फोन में इंस्टाग्राम अकाउंट चलाने से पहले जब ब्राउज़र में इंस्टाग्राम ओपन करते हैं तो हो सकता है आपको इंस्टाग्राम जैसी कोई फेक वेबसाइट सर्च रिजल्ट में दिखाई दे। अगर आप उस पर गलती से  क्लिक कर देते हैं तो आप दूसरे अकाउंट पर री – डायरेक्ट कर जाएंगे। जिससे आपका मोबाइल एकाएक हैंग करने लगेगा। इसलिए आपको यह सब सावधानी बरतना अनिवार्य है।


आपसे आशा है कि Jio Phone में Instagram कैसे चलाएं? [आसान तरीका 2022] वाला आर्टिकल आपको अवश्य पसंद आएगा। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करिए।

Hope की आपको Jio Phone में Instagram कैसे चलाएं? [आसान तरीका 2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here