Jio Phone Me Email ID Kaise Banaye? (Detailed Guide)


ईमेल आईडी का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल है। आज के इस वैश्वीकरण के इस युग में ईमेल आईडी का होना बहुत ही आवश्यक हो गया है। क्योंकि इसका कारण है जब आप कोई ऐप को इंस्टॉल करते हैं या कोई आप रिज्यूम बनाते हैं या कोई आप फॉर्म फिल अप करते हैं, तो उसमें आपसे ईमेल आईडी मांगा जाता है। तो दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे कि Jio Phone Me Email ID Kaise Banaye? (Detailed Guide)

Jio Phone Me Email ID Kaise Banaye? (Detailed Guide)

जिसके परिणाम स्वरूप उस फॉर्म से रिलेटेड जो भी अपडेट हो आपको ईमेल आईडी पर भेज दिया जाए। लेकिन जिओ फोन के  यूजर के मन में यह प्रश्न उठता है।


क्या हम अपने जियो फोन में ईमेल आईडी बना सकते हैं? यदि बना सकते हैं? तो उसका प्रोसेस क्या है? प्रोसेस कठिन है या सरल है। यदि सरल है तो उसको बनाते समय हमें किन-किन चीजों का ध्यान रखना है। तो आइए चलते हैं बिना देर किए ईमेल आईडी जियो फोन में कैसे बनाएं? सर्वप्रथम यह जान लेते हैं Jio Phone Me Email ID Kaise Banaye?

ईमेल आईडी क्या होता है?

आप सब ने जीवन में कभी ना कभी डाक खाने से जरूर कोई न कोई डॉक्यूमेंट या कोई कॉपी किताब जरूर मेल किए होंगे। जो आप डॉक्यूमेंट मेल करते हैं डाकघर में जाकर वह फिजिकल रूप में रहता है। लेकिन ईमेल आईडी के माध्यम से वही चीज आप वर्चुअल रूप में भेज सकते हैं।

अर्थात यदि किसी को आपको बुक भेजना है तो आपको गूगल से डाउनलोड करके या टेलीग्राम चैनल से उसका पीडीएफ डाउनलोड करके उसकी मेल आईडी पर आप भेज सकते हैं। अर्थात यह भी एक डाकघर की तरह काम करता है। डाकघर फिजिकल रूप में होता है वो आंखों से दिखता है। लेकिन ईमेल एक वर्चुअल डाकघर होता है। यह आंखों से दिखता नहीं है। सिर्फ आपका डॉक्यूमेंट आपको रिसीव हो जाता है। 

और आप अपने डॉक्यूमेंट को इसकी सहायता से आप किसी को सेंड भी कर सकते हैं। एक तरह से ईमेल आईडी आपका या आपकी कंपनी का यूजरनेम होता है, अर्थात जैसे आपका नाम example है तब आप example के नाम से ईमेल आईडी बना सकते हैं जो इस प्रकार है- [email protected] इस तरह से आप अपने यूजरनेम का यूज करके जीमेल आईडी बना सकते है।

Jio Phone Me Email ID Kaise Banaye?

जियो फोन ईमेल आईडी बनाने के लिए आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट डाटा होना चाहिए। साथ ही साथ आपका मोबाइल हैंग ना कर रहा हो। और आपके जिओ फोन का कीपैड काम कर रहा हो और आपका सॉफ्टवेयर अपडेट होना चाहिए। 

यदि आपका सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं है तो आप जियो फोन की सेटिंग में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट की ऑप्शन पर क्लिक करिए और तब तत्काल में ही आपका सॉफ्टवेयर अपडेट हो जाएगा। और आपकी जिओ फोन में नेट स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए। जिससे इंटरनेट की स्पीड स्लो नहीं होना चाहिए ।

नहीं तो आपका ईमेल आईडी आपको क्रिएट करते समय बहुत समस्या हो सकती है। तो चलिए जानते हैं बिना देर किए कि जिओ फोन से ईमेल आईडी कैसे बनाएं? इसका प्रोसेस क्या है? मैं जो भी प्रोसेस आप सबको बताऊँ। उस प्रोसेस को आपको पालन करना है। उस प्रोसेस को पालन करने के लिए आपको आर्टिकल को एकाग्र चित्त होकर पढ़ना है। और किसी भी आर्टिकल की लाइन को स्किप नहीं करना है। 

जियो फोन में ईमेल आईडी क्रियेट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले यदि आपका फोन लॉक है, उसे अनलॉक कर दीजिए। उसके बाद अपने इंटरनेट डाटा को ऑन करिए। अब ब्राउज़र को ओपन करिए और ब्राउज़र को ओपन करने के बाद आपको उसमें टाइप करना है google.com 
  • अब गूगल के सर्च बार में आपको टाइप करना है gmail.com जैसे ही आप यह सर्च करते हैं वैसे ही आपको gmail.com का पेज दिखेगा उस पेज को ओपन करना है। ओपन करने के बाद आपको sign in पर क्लिक करिए।
  • अब आप create Account पर क्लिक कीजिए।
  •  अब आपका आपसे डिटेल्स मांगा जाएगा। उन डिटेल्स में आपको First name नाम और last name साथ ही साथ आपके यूजरनेम के साथ पासवर्ड और फिर कंफर्म पासवर्ड फिर आप मेल है, या फीमेल उसके बाद आपका मोबाइल नंबर फिर आपको क्लिक next के बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप next के बटन पर क्लिक करते हैं आप को नियम और शर्तों का पेज ओपन होगा उसे आपको पढ़ना है। पढ़ने के बाद सावधानीपूर्वक से  I Agree  के बटन पर क्लिक करना है।
  • एग्री के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको continue gmail के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप कंटिन्यू जीमेल के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपका यह अकाउंट बनकर तैयार हो गया। आप उसका यूज़ कर सकते हैं डॉक्यूमेंट सेंड करने के लिए और रिसीव करने के लिए।

Email ID के लाभ:

(1) ईमेल आईडी का यूज करके आप घंटों का काम मिनटों में कर सकते हैं अर्थात यदि आपको कोई मेल करना हो अमेरिका या कनाडा या स्वीटजरलैंड में तो आप ईमेल आईडी का यूज करके पलक झपकते ही मेल कर सकते हैं। बस आपको डॉक्यूमेंट को अटैच करना है। अटैच करने के बाद आप जैसे ही सेंड के बटन पर क्लिक करते हैं। वैसे ही उस व्यक्ति के पास आपका मेल आईडी पहुंच जाएगा जो आपने सेंड किया था।

(2) यदि आप किसी कंपनी में जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं या कंपनी का ऑफर लेटर आने वाला है  तो आपको ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि ईमेल आईडी पर ही इंटरव्यू का कॉल लेटर या ऑफर लेटर आता है।

(3) आप ईमेल आईडी का यूज करके मीटिंग भी अटेंड कर सकते हैं जैसे आप गूगल मीट और जूम मीट का यूज करके मीटिंग अटेंड करते हैं। और साथ ही साथ व्हाट्सएप की तरह ईमेल आईडी के माध्यम से चैट भी कर सकते हैं और वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं इसके लिए आप को हैंगआउट ऐप की आवश्यकता पड़ती है।

(4) जब आप किसी गवर्नमेंट जॉब में जॉब करने लगते हैं तब इसकी नीड  सबसे ज्यादा हो जाती है। क्योंकि आप को कितनी छुट्टी मिलने वाली है, किस कारण से छुट्टी मिलेगी वह सब आपको अपनी मेल आईडी के माध्यम से सरकार की वेबसाइट पर मेल करना रहता है।

(5) जब आपको कोई एप्लीकेशन लिखना है या f.i.r. लिखना है। तो f.i.r. को आप ऑनलाइन लिखकर आप जीमेल आईडी के माध्यम से उस पुलिस थाने की जीमेल आईडी पर भेज सकते हैं।

(6) और यदि आपको अपने किसी प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करना है तब भी जीमेल आईडी एक कारगर उपाय है। क्योंकि इसके माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट को लाखों लोगों के  पास पहुंचा सकते हैं वह भी पलक झपकते ही।

(7) ईमेल आईडी का एक लाभ सबसे ज्यादा यह  है इस पर जाब अपडेट भी आपको मिलते रहते हैं। जैसे आपने naukri.com या इनडीड पर अपना रजिस्ट्रेशन किया है और यदि आप चाहते हैं आपको जॉब अपडेट मिलता रहे, तो आपके फील्ड से रिलेटेड तो यह जानकारी आपके ईमेल आईडी पर ही आती रहती है।

(8) ईमेल आईडी का यूज़ बड़ी-बड़ी गुप्तचर एजेंसी भी करती हैं क्योंकि यह एक ऐसा माध्यम है जिस पर स्पैम नहीं होता है तत्काल में ही आपको वह मेल प्राप्त हो जाता है।

(9) जैसे आप किसी व्यक्ति से संपर्क साधना चाहते हैं और संपर्क साधने के लिए आप अपना कांटेक्ट नंबर का यूज नहीं करना चाहते हैं। इसके लिए आप ईमेल आईडी के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। वह व्यक्ति आपके टच में भी रहेगा और उसके पास आपका कांटेक्ट नंबर भी नहीं रहेगा।

ईमेल से रिलेटेड कुछ कीवर्ड्स क्या है?

आप जब जियो फोन के माध्यम से अपना ईमेल आईडी क्रिएट कर लेते हैं। तब आपके मन में प्रश्न उठता है कि ईमेल आईडी को कैसे यूज करना है? इसमें जो ड्राफ्ट, सेंड मेल और आल मेल्स ऑप्शन रहता है उन सब का यूज़ क्या है ?तो आइए जानते हैं उनका यूज़ क्या है? और उनका यूज करने का तरीका क्या है?


Compose का क्या यूज है?

कंपोज के माध्यम से आप किसी को मैसेज सेंड कर सकते हैं। इसके लिए आप जब अपना जीमेल आईडी को ओपन करते हैं उसके बाद आपको कंपोज का ऑप्शन दिखता है। 

जब आप कंपोज के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तब आपको To का ऑप्शन और सब्जेक्ट का और साथ ही साथ  मैसेज का ऑप्शन दिखता है। to के ऑप्शन में आपको जिस को मैसेज भेजना है उसका यूजर नेम लिखना है और इसके बाद आपको सब्जेक्ट में उस विषय को लिखना है जिस से रिलेटेड आप मैसेज करना चाहते हैं। मैसेज में आप जो चीज लिखना चाहते हैं वह आप मैसेज में लिख सकते हैं मैसेज के बॉक्स में।

आल मेल्स का यूज क्या है?

ऑल मेल्स में आपको आपकी मेल आईडी का सारा मैसेज दिखेगा। वह category-wise नहीं रहेगा जैसे कि जॉब अपडेट का अलग ऑप्शन दिखता है। और सोशल से रिलेटेड अलग ऑप्शन दिखता है यह सब आपको नोटिफिकेशन ऑल मेल्स पर एक साथ ही दिखेगा।

Sent Mails का क्या यूज़ है?

सेंट मेल के माध्यम से आप जिस भी दोस्त को या किसी कंपनी को आप मेल किए हैं आपको सेंट मेल्स के ऑप्शन में वह मेल दिख जाएगा।

Draft का क्या यूज है?

ड्राफ्ट के माध्यम से आप वैसे मैसेज देख सकते हैं जो मैसेज आप कंपोज करके भेजना चाहते थे। लेकिन किसी कारणवश आप भेजना नहीं चाहते हैं , या फिर जब आप मैसेज सेंड करते हैं लेकिन किसी कारणवश मैसेज सेंड नहीं होता है तब वह अपने आप ही ड्राफ्ट के फोल्डर में वह मैसेज सेव हो जाएगा।

सर्चिंग का यूज क्या है?

जैसे आपकी मेल आईडी पर 3 हजार मेल हो अर्थात् बहुत सारे mails हो, तब आपको उसमें से कोई मेल ढूंढना है। इसके लिए आप अपनी ईमेल आईडी के सर्च बॉक्स में उस ईमेल आईडी को सर्च करके ढूंढ सकते हैं।


बिन या ट्रैश का यूज क्या है?

बिन या ट्रैश में आपको ऐसे मैसेज देखने को मिल जायेंगे, जिसको आप ईमेल आईडी से डिलीट कर दिए हैं। वह डिलीट किया हुआ मैसेज अभी डिलीट नहीं है बल्कि वह बिन या ट्रैश के ऑप्शन में चला जाता है। जब आपको पूर्णता मैसेज को डिलीट करना है तब आप बिन या  ट्रेस के ऑप्शन में जाकर उस मैसेज को पूरी तरह डिलीट कर सकते हैं।

Spam का यूज क्या है?

स्पैम के विकल्प में आपको ऐसे मैसेज मिलेंगे जो आपके ईमेल आईडी के इनबॉक्स में ना आकर स्पैम के फोल्डर में आ जाते हैं। यह ऐसे मैसेज होते हैं जो आपकी मेल आईडी को नुकसान पहुंचा सकते हैं और ईमेल आईडी से कोई डाटा को भी चुरा सकते हैं ।इसीलिए यह मैसेज आपके  स्पैम फोल्डर में भेजा जाता है।

सेटिंग के ऑप्शन का क्या यूज है?

सेटिंग के ऑप्शन की मदद से आप कुछ बदलाव कर सकते हैं ।जैसे कि आपको अपना वर्तमान ईमेल आईडी को लॉगआउट करना है। और  किसी दूसरे अकाउंट को ओपन करना है आप सेटिंग के ऑप्शन में जाकर यह कर सकते हैं।

ईमेल आईडी का यूज करने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी आवश्यक है

यदि आप ईमेल आईडी का यूज कर रहे हैं आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जैसे कि आपको ऐसे अपरिचित वेबसाइट में अपने ईमेल का उपयोग नहीं करना चाहिए जो आपकी ईमेल आईडी के डाटा को चोरी करके उसका दुरुपयोग करें । इसीलिए आप सावधानीपूर्वक से ईमेल आईडी का यूज़ करें और साथ ही साथ ईमेल आईडी के पासवर्ड को चेंज भी करते रहे समय-समय पर।

आशा है कि जियो फोन में ईमेल आईडी कैसे बनाएं? (Jio Phone Me Email ID Kaise Banaye?) का आर्टिकल आपको अवश्य पसंद आएगा। क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने जिओ फ़ोन में अकाउंट क्रिएट करने के साथ-साथ ईमेल आईडी होता क्या है?

ईमेल आईडी के लाभ क्या है और ईमेल आईडी के मुख्य कीवर्ड्स को बखूबी से वर्णन किया है। आपसे विनम्र निवेदन है आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों को फेसबुक ग्रुप पर या इंस्टाग्राम के पेज पर या व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करें। इससे मुझे प्रोत्साहन मिलता है जिससे मैं भविष्य में ऐसे आर्टिकल आप सबके लिए और ला सकूं।

Hope की आपको Jio Phone Me Email ID Kaise Banaye? (Detailed Guide) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here