Jio Phone में Email ID कैसे बनाये? (आसान तरीक़ा)

0

आज कल दफ़्तर से लेके छोटे से छोटे ऑनलाइन काम के लिए हमें ईमेल आइडी की ज़रूरत पड़ती है। आज के समय में शहर व गाँव में ऐसे भी लोग हैं जिनको ईमेल ID क्या होती है उन्हें यह भी मालूम नहीं होता है और उन्हें लगता है कि ईमेल ID बनाना बहुत बड़ा  काम है। अगर आप एक जिओ फ़ोन यूजर हो और अपने मोबाइल में ईमेल आईडी बनाना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम जनिंगे की Jio Phone में Email ID कैसे बनाये?

Jio Phone में Email ID कैसे बनाये? (आसान तरीक़ा)


टेक्नोलॉजी के समय में ईमेल ID का उपयोग बहुत ही महत्वपूर्ण बन चुका है। ईमेल ID के द्वारा हम इलेक्ट्रिसिटी बिल, गैस बुकिंग, होटल बुकिंग आदी बहुत सारे काम कर सकते हैं। इन सभी चीज़ों को एक्सेस करने के लिए ई मेल ID का होना बहुत ज़रूरी है।

अगर आपके पास जियो फ़ोन है तो आप अपनी ईमेल ID बहुत ही आसान तरीक़े से बना सकते हैं। आइए इस पेज पर जानते हैं कि “Jio Phone में Email ID कैसे बनाये?” अथवा “जियो फ़ोन में ईमेल ID ऑनलाइन कैसे बनाते हैं।”

Jio Phone में Email ID कैसे बनाते हैं?

आज के समय में ईमेल ID को जीमेल ID के नाम से जाना जाता है । यह एक गूगल की मानी जानी बहुत ही लंबे समय से उपयोग में आने वाली एक सुविधा है। इसे हम जियो के फ़ोन के द्वारा उपयोग कर सकते हैं।


बहुत सारे लोग जियो फ़ोन का यूज़ बहुत ही लंबे समय से कर रहे हैं पर उनको मालूम नहीं होता है कि ईमेल ID क्या होती है और ईमेल ID को किस तरह से बनाया जाता है। जबकि ईमेल ID कैसे बनती है यह जानना आज के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण है।

अपने किसी भी Jio Phone में Email ID कैसे बनाये?

आइए सरल भाषा में जान लेते हैं कि जियो फ़ोन में ईमेल ID बनाने की प्रक्रिया क्या है।

Step 1 – जियो फ़ोन का डेटा ऑन करें


सबसे पहला और महत्वपूर्ण स्टेप है कि आपको आपके फ़ोन का डेटा ऑन करके आगे की प्रोसेस को फ़ॉलो करना है।

Step 2 – ब्राउज़र ओपन करें

डेटा ऑन करने के बाद आपको फ़ोन में दिए गए ब्राउज़र जैसे कि गूगल ब्राउज़र को ओपन करेंopen browser


Step 3 – जीमेल डॉट कॉम सर्च करें

सर्च ऑप्शन में आपको gmail.com लिखकर उसको सर्च करना है

Step 4 – जीमेल डॉट कॉम की वेबसाइट को ओपन करें


सर्च ऑप्शन में gmail.com लिखने के बाद आपको एक लंबी वेबसाइट की लिस्ट दी होगी जिसमें से आपको gmail.com पर क्लिक करके उस लिंक को ओपन करना है।

Step 5 – क्रियेट अकाउंट पर क्लिक करेंtap on create account

जैसे ही आप लिंक ओपन करेंगे तो आपको गूगल जीमेल अकाउंट का पेज ओपन हो जाएगा । पेज पर आपको अलग अलग तरह के ऑप्शंस दिखाई देंगे । जिसमें सबसे ऊपर दिया होगा लॉगिन का ऑप्शन दिखेगा जिस यूज़र की ईमेल ID पहले से बनी है वो वहाँ से डायरेक्ट लॉग इन कर सकते हैं ।

उसके बाद फॉर ग्रेट ईमेल का ऑप्शन  दिया गया है । अगर आप भविष्य में अपना ईमेल ID भूल जाते हैं तो उस  ऑप्शन  को यूज़ करके अपनी ईमेल ID यहाँ पासवर्ड रिकवर कर सकते हैं।  सिक्योरिटी चैक को पास करने के बाद।

उसके बाद जैसे ही आप थोड़ा सा नीचे स्क्रॉल करेंगे आपको क्रिएट अकाउंट का ऑप्शन दिखेगा ।आपको उस ऑप्शन को सिलेक्ट करकर नेक्स्ट पर क्लिक करना है।

Step 6 – अपना जीमेल अकाउंट क्रिएट करेंenter name and details

क्रिएट गूगल अकाउंट के पेज पे आने के बाद आपको आपका फ़र्स्ट और लास्ट नाम एंटर करना होगा ।जिस नाम है आप जीमेल रजिस्टर करना चाहते हैं वह नाम का फ़र्स्ट और लास्ट नेम यूज़ करना  है ।

पहले दिए गए ऑप्शन में आपको  फ़र्स्ट  नेम लिखना है और दूसरी दिए गए ऑप्शंस में आपको लास्ट नेम लिखना हैं। दोनों ऑप्शन को भरने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करके प्रोसेस को आगे बढ़ाना है।

Step 7 – अपनी बेसिक इंफॉर्मेशन एंटर करेenter birthday

उसके बाद आपको अपने बेसिक इन्फ़ॉर्मेशन पेज पर जन्म तारीख़ भरनी है।जन्म तारीख़ भरने के लिए आपको तीन ऑप्शन दिए गए होंगे । पहले ऑप्शन में आपको जन्म महीना लिखना है , दूसरे ऑप्शन में आपको जन्मदिन का दिन लिखना है और लास्ट  में आपको जन्मवर्ष लिखना है।

जेंडर सिलेक्शन में आपको आपके जेंडर के अनुसार मेल या फ़ीमेल सिलेक्ट करना है । उसके बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

Step 8- अपना जीमेल सेटअप करेंcreate mail address

जीमेल सेटअप पेज पर पहुँचने के बाद आपको आपका जीमेल सेटअप करना है आपको जीमेल इस तरह से सेटअप करना है जिसे आप याद रख सकें और आप कोई भी ऑफिशल काम में भी यूज़ कर सके।

अपनी ईमेल ID लिखने के बाद @gmail.com ना लिखें क्योंकि वह  पहले से ही गूगल पेज पर  दिया रहता है। जब आप थोड़ा नीचे स्क्रॉल करेंगे तो आपको फ़ोन नंबर दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करके अपना फ़ोन नंबर जोड़ सकते हैं।

अब आपके फ़ोन पर एक OTP भी आएगा जब आप अपना नंबर एंटर करेंगे वो OTP आपको अपने फ़ोन में डायल करना है और नेक्स्ट पेज पर जाने के लिए नीचे दी गई नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें और प्रोसेस को आगे बढ़ाए ।

Step 9 – अपना जीमेल पासवर्ड सेटअप करेंenter password

अपने जीमेल अकाउंट के लिए आपको एक स्ट्रोंग पासवर्ड का चयन करना रहता है । जिसमें नवंबर, लेटर, सिम बॉल और कैपिटल अल्फाबेट यूज़ करके एक  स्ट्रोंग पासवर्ड क्रिएट करना है । उस पासवर्ड की मदद से ही आप अपना अकाउंट  लॉग इन कर सकते हैं।

पासवर्ड लिखने के बाद आपको दूसरे ऑप्शंस में जाकर वह पासवर्ड वापस से वेरिफाई करना  है,आप अपने ईमेल की रिकवरी के लिए फ़ोन नंबर लिंक कर सकते हैं और दूसरा ईमेल जोड़ सकते हैं जिसके द्वारा अगर भविष्य में आप अपना ईमेल पासवर्ड भूल जाते हैं।

तो इन दोनों ऑप्शन  के द्वारा आप अपना ईमेल पासवर्ड वापस रिकवर कर सकते हैं। पासवर्ड इस तरह से क्रिकेट करें जिसे आप भूलना पाएँ और उसके बाद नेक्स्ट  बटन पर क्लिक करना है।

Step 10 – जीमेल अकाउंट की पॉलिसी को वेरिफाई करेंi agree

अपनी प्रामाणिकता देने के बाद आपको जीमेल के सारे नियम लाइन बाय लाइन दिए गए होंगे उसे ध्यान से पढ़ने के बाद नीचे दिये हुए  I Agree  बटन पर क्लिक करना है।

इस तरह ऊपर दी गई प्रक्रिया को फ़ॉलो कर के आप अपने जियो फ़ोन में ईमेल ID  बड़ी आसान तरीक़े से बना सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हो।

जिओ फोन में ईमेल आईडी कैसे बनाया जाता है?

जियो फ़ोन में ईमेल ID बनाने की प्रक्रिया हमने पहले  ही आर्टिकल मैं आपको बता दिया है । यह प्रक्रिया फ़ॉलो करके आप बड़ी आसानी से अपनी ईमेल ID बना सकते हैं।

एक बात आप ज़रूर याद रखें जब भी आप अपने ईमेल आइडी अपने  फ़ोन में  लॉगिन करने जाएं तो सबसे पहले अपना डेटा कनेक्शन ऑन रखें बिना डेटा कनेक्शन ऑन किए आप जीमेल अकाउंट में एक्सेस नहीं कर पाएंगे ।

जियो फ़ोन में ईमेल ID और पासवर्ड रिकवर कैसे करें?

आपको जीमेल अकाउंट को ओपन करके अपनी ईमेल ID डालनी है और थोड़ा सा नीचे स्क्रॉल करने के बाद आपको forget password का ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपके फ़ोन पर चार या छह  डिजिट का OTP आएगा जो आपके नंबर से कनेक्टेड होता है।

दिए गए OTP  को फ़ोन में डायल करने के बाद डायरेक्ट पासवर्ड रिसेट का पेज खुलेगा वहाँ पर आप जाकर अपना न्यू पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं और अपना अकाउंट वापिस एक्सेस कर सकते हैं।

जियो फ़ोन में ईमेल ID किस तरह की रखें?

काफ़ी सारे लोग अपने ईमेल आइडी बड़ी और काफ़ी सारे अल्फाबेट और नंबर यूज़ करके बनाते हैं । आपको बता दूँ कि आप अपनी ईमेल ID बहुत ही प्रोफ़ेशनल तरीक़े से बनाएँ जो आपको सारे  कॉर्पोरेट एवं ऑफिशल काम में यूज़ आए और इसे आप आसानी से याद कर  सके।

जीमेल ID कि नियम पॉलिसी क्या है?

पॉलिसी को जीमेल के द्वारा बनाया  गया है। वह सारे नियम जीमेल ID बनाने पर लागू होते हैं । जो हमें फ़ॉलो करने पड़ते हैं। यह पॉलिसी हमें जीमेल अकाउंट के फ़ीचर्स के बारे में बताती है और वह सूचित करती है कि आप जिस जीमेल का अकाउंट यूज़ करने जा रहे हो।

वह सिक्योरिटी एंड प्राइवसी से बनाया हुआ है। आपकी सारी जानकारी एवं डेटा किसी अन्य यूज़र अथवा एप्लीकेशन को शेयर नहीं किया जाएगा।

FAQ:

Q: ईमेल आईडी कैसे डाउनलोड करें?

ANS: इससे संबंधित ट्यूटोरियल वीडियो आप यूट्यूब पर देख सकते हैं और ईमेल ID डाउनलोड कर सकते हैं।

Q: इस मोबाइल का ईमेल आईडी क्या है?

ANS: अब आप अपने जीमेल अकाउंट को ओपन करके जीमेल ID चेक कर सकते हैं।

Q: फोन में ईमेल कैसे चेक करें?

ANS: अपने जीमेल अकाउंट को ओपन करके ईमेल चेक कर सकते हैं।

Q: ईमेल ID बनाने की सबसे अच्छी वेबसाइट कौन सी है

ANS: आप अपनी ईमेल ID Google , Yahoo,  Hotmail एंड Yandesk पे बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना है की Jio Phone में Email ID कैसे बनाये? उम्मीद करते है को आपको आर्टिकल से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जरूर प्राप्त हुई होगी।

यदि आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

हम अपने ब्लॉग पर ऐसे विषयो पर पोस्ट डालते रहते है। अतः हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे।

Previous articleनये ATM का पिन कैसे बनाये? (स्टेप by स्टेप गाइड)
Next articlePaytm क्या है? अकाउंट कैसे बनाये? इस्तेमाल कैसे करे? (पूरी जानकारी)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here