जिओ फ़ोन में रिंगटोन कैसे सेट करें (आसान तरीक़ा)

0

आज हम आपको हमारे ब्लॉग के माध्यम से बताएंगे की अपने जिओ फ़ोन में रिंगटोन कैसे सेट करें?अगर आपके पास जिओ फोन है और आपको अपने फोन में रिंगटोन लगानी नही आती है तो आज हम आपको बहुत ही आसान तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से अपने जिओ फोन में रिंगटोन सेट कर सकते है.

जिओ फ़ोन में रिंगटोन कैसे सेट करें (आसान तरीक़ा)


आप किसी भी दूसरे स्मार्टफोन की तरह अपने जिओ फोन में भी रिंगटोन बड़ी ही आसानी से सेट कर सकते है। आप अपनी पसंद और नापसंद का गाना चुनकर अपनी रिंगटोन में लगा सकते है। रिंगटोन लगाने के लिए आपको बहुत सारी सॉन्ग साइट देखने को मिल जाती है जिसमे से आप अपनी पसंद का गाना डाउनलोड करके उसे अपनी रिंगटोन में लगा सकते है।

हम आपको बहुत ही आसान तरीके से बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपने जिओ फोन में रिंगटोन लगा सकते है बस आपको हमारा यह ब्लॉग पूरा पढ़ना होगा जिससे आप आसानी से अपने जिओ फोन में रिंगटोन लगा सकते है तो चलिए शुरू करते है:

जिओ फ़ोन में रिंगटोन कैसे सेट करें?

जिओ फोन में रिंगटोन लगाने के मैं आपको तीन तरीके बताऊंगा जिससे आप आसानी से अपने जिओ फोन में रिंगटोन लगाकर लुप्त उठा सकते है, आप अपने रिंगटोन को बदल भी सकते है।


सेटिंग की मदद से जिओ फोन में रिंगटोन कैसे लगाये?

आप जिओ फोन के अंदर मौजदू रिंगटोन को बड़ी ही आसानी से लगा सकते है, बस आपको इसके लिए सेटिंग की नॉलेज होनी चाहिए।

Step 1: सबसे पहले आपको अपने जिओ फोन के बीच वाला बटन दबाना है जिसमे माइक बना हुआ है।

Step 2: इसके बाद आप अपने मेनू बार वाले ऑप्शन पर पहुंच जाएंगे।


Step 3: मेनू ऑप्शन में आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर जाना है और फिर आपको बीच का माइक वाला बटन दबाकर प्रेस करना है।

Step 4: सेटिंग वाले ऑप्शन पर आपको personalization में साउंड का ऑप्शन ढूढना है और फिर आपको उसे ओपन करना है।

Step 5: साउंड वाले ऑप्शन पर आपको tones का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है


Step 6: टोंस वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करके आपको दूसरे नंबर पर रिंगटोन का ऑप्शन देखने को मिलता है आपको उस रिंगटोन वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

Step 7: जैसे ही आप रिंगटोन वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो वहा पर आपको अलग अलग तरह की रिंगटोन देखने को मिलेगी। इन सब रिंगटोन के नाम बूम, डॉट्स, सिटीटोन, फ्लो आदि हैं।

Step 8: आप इसमें से अपनी मनपसंद रिंगटोन लगाकर कोई एक रिंगटोन को लगा सकते है इसके लिए आपको किसी एक रिंगटोन पर क्लिक करना है जैसे – उदाहरण के लिए आप Bloom रिंगटोन को सेलेक्ट करते हैं तो फिर आपको बीच का माइक वाला बटन दबाना है और फिर आपकी बूम रिंगटोन सेलेक्ट हो जायेगी।


Step 9: इसी पूरी प्रक्रिया की मदद से आप आसानी से अपनी जिओ फोन की रिंगटोन को बदल भी सकते है।

अपनी म्यूजिक लिस्ट से जिओ फ़ोन में रिंगटोन कैसे सेट करें?

अगर आप जिओ की अपनी रिंगटोन से ऊब चुके है और इन सभी रिंगटोन में आपको ज्यादा मजा नही आता है तो आप अपनी म्यूजिक लिस्ट से भी किसी भी पसंदीदा गाने को अपनी रिंगटोन में लगा सकते है।

क्योंकि आजकल हर किसी को गाने सुनने का शौक होता है और वह अपने पसंद के गाने को अपनी कॉलर रिंगटोन , अलार्म रिंगटोन में लगाना चाहता है तो आप जिओ फोन में भी अपने पसंद के गाने की रिंगटोन बड़ी ही आसानी से लगा सकते है।

Step 1: इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जिओ फोन में मेनू वाले ऑप्शन पर जाना है। इसके लिए आपको बीच वाला बटन पर क्लिक करना होता है।

Step 2: फिर आपको मेनू में म्यूजिक प्लेयर के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है ।

Step 3: म्यूजिक प्लेयर पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे। उन सभी ऑप्शन पर आपको डिस्कवर वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

Step 4: डिस्कवर वाले ऑप्शन पर आपको आपके द्वारा डाउनलोड किए हुए सभी गाने देखने को मिल जाएंगे।

Step 5: फिर आपको अपनी पसंद का कोई एक गाने को सेलेक्ट करना होता है जिस गाने को आप अपनी रिंगटोन लगाना चाहते है आपको उसी गाने को सेलेक्ट करना है।

Step 6: आपको स्लेक्ट करने के लिए उस गाने को प्ले करना है और साइड में हैंगअप ( कॉल काटने वाला बटन) वाले बटन के उपर आपको एक बटन पर क्लिक करना है।

Step 7: इसके बाद आपके सामने दूसरे नंबर पर सेट ए रिंगटोन का ऑप्शन देखने को मिलता है आपको उस ऑप्शन पर बीच वाले बटन से क्लिक करना है।

Step 8: इसके बाद आपके सामने सेट ए डिफॉल्ट रिंगटोन का ऑप्शन शो हो जाएगा, आपको उस पर क्लिक करना है और इससे आपका जिओ फोन में अपनी पसंद के गाने का रिंगटोन लग जाएगा।

Step 9: अगर आपको फिर से नया रिंगटोन लगाना है तो आप इसी पूरी प्रक्रिया की मदद से बड़ी ही आसानी से कोई भी पसंद के गाने को अपने जिओ फोन में रिंगटोन लगा सकते है।

SMS करके जिओ फ़ोन में रिंगटोन कैसे सेट करें?

आप अपने जिओ फोन में एसएमएस की मदद से भी रिंगटोन लगा सकते है, जिओ फोन में केवल आप जिओ की सिम का इस्तेमाल कर सकते है इसलिए आप जिओ की एसएमएस सर्विस की मदद से बड़ी ही आसानी से अपने जिओ फोन में रिंगटोन लगा सकते है।

इसके लिए आपको बस जिओ कंपनी को एसएमएस करना होता है वह खुद ही आपकी रिंगटोन लगा देते है, मैं आपको नीचे कुछ स्टेप बताऊंगा जिसकी मदद से आप आसानी से जिओ फोन में रिंगटोन लगा सकते है।

Step 1: इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जिओ फोन में एसएमएस में JT (जिओ ट्यून्स) टाइप करना होता है, और आपको उसे इस नंबर 56789 पर भेजना होता है।

Step 2: इसके थोड़ी बाद जिओ कंपनी के द्वारा ही एक मैसेज आता है जिसमे आपको बॉलीवुड, इंटरनेशनल और रीजनल वाले ऑप्शन देखने को मिलते है।

Step 3: आपको इन तीनों में से आपको जिस गाने की रिंगटोन को अपने फोन में सेट करना है उस गाने का या अपने पसंद के सिंगर का नाम लिखकर भेज देना है।

Step 4: फिर थोड़ी देर बाद जिओ कंपनी के द्वारा ही आपको एक मैसेज भेजा जाएगा, जिसमे आपके सिंगर के टॉप 10 पॉपुलर सॉन्ग की लिस्ट भेजी जाएगी।

Step 5: आप इस लिस्ट में से अपनी पसंद का कोई भी गाना मैसेज में टाइप करके भेज देना है।

Step 6: जैसे ही आप अपनी पसंद का गाना भेजेंगे तो थोड़ी देर बाद जिओ की तरफ से कन्फर्मेशन का मैसेज आता है जिसमें आपसे पूछा जाता है क्या आप सभी कॉलर के लिए रिंगटोन लगाना चाहते है तो 1 प्रेस करके भेजिए।

Step 7: आपको 1 टाइप करके एसएमएस भेज देना है। और फिर आपको एक और confirmation का एसएमएस आएगा आपको उसमे yes लिखकर मैसेज भेज देना है।

इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपके जिओ फोन में रिंगटोन सेट हो जायगी। इसी तरह से आप कभी अपनी रिंगटोन को बदल भी सकते है इसके लिए भी आपको बिलकुल यह ही प्रकिया करनी होती है। एसएमएस के द्वारा लगाई गई रिंगटोन में जिओ कंपनी आपसे महीने में चार्ज भी करती है।

अगर आप एसएमएस के द्वारा लगाई गई हुई रिंगटोन को हटाना चाहते है तो आप बड़ी ही आसानी से रिंगटोन को हटा भी सकते है। इसके लिए बस आपको 56789 नंबर पर stop टाइप करके भेजना होता है। इसके 24 घंटे बाद आपकी रिंगटोन डिएक्टिव हो जाती है।

जैसे ही आपकी रिंगटोन डिएक्टिवेट हो जाएगी तो इसके बाद आपको जिओ की तरफ से मैसेज आएगा और उसमे बताया गया होगा की आपकी रिंगटोन हटाने की रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लिया गया है।

अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हैं;

जिओ फोन में रिंगटोन और गाने कैसे डाउनलोड करे?

अगर आपको गाने सुनने का शौक है तो आप गानों को बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है। बहुत से लोगो को अलग अलग तरह के गानों की रिंगटोन लगाना भी पसंद होता है।

तो आप अपनी मर्जी से कोई भी गाना डाउनलोड करके उस गाने को अपने जिओ फोन में रिंगटोन के रूप में भी लगा सकते है।

Step 1: जिओ फोन में रिंगटोन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपके जिओ फोन में इंटरनेट (डाटा) होना जरुरी होता है क्योंकि इंटरनेट की मदद से ही आप रिंगटोन को डाउनलोड कर सकते है।

Step 2: आपको अपने जिओ फोन में वेब ब्राउजर को ओपन करना है।

Step 3: फिर आपको अपने वेब ब्राउजर पर bestwap.in नाम की वेबसाइट को सर्च करना है।

Step 4: आप इस वेबसाइट में रिंगटोन को बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है साथ ही आप इस वेबसाइट में मूवी, वेबसरीज आदि भी डाउनलोड कर सकते हो।

Step 5: इस वेबसाइट में आपको मोबाइल रिंगटोन का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा, आपको उस ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है।

Step 6: यहां पर आपको पचास हजार से भी ज्यादा रिंगटोन देखने को मिल जाएगी। इसने आपको सभी कैटेगरी की रिंगटोन मिल जाती है, आप अपनी पसंद की कैटेगरी की किसी भी रिंगटोन को डाउनलोड कर सकते है।

Step 7: आपको यहां सभी तरह की रिंगटोन मिलती है जैसे – बॉलीवुड रिंगटोन, फनी रिंगटोन, हिप हॉप रिंगटोन, हॉरर रिंगटोन, आईफोन रिंगटोन आदि।

Step 8: आप अपनी पसंद की जिस रिंगटोन को डाउनलोड करना चाहते है तो उसके लिए आपको उस रिंगटोन पर क्लिक करना है।

Step 9: रिंगटोन को सेलेक्ट करने के बाद mp3 में डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 10: इसके बाद आपकी डाउनलोड की हुई रिंगटोन डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी और आपको उपर डाउनलोड का साइन देखने को मिल जाएगा।

आपकी रिंगटोन डाउनलोड होकर आपके डाउनलोड फोल्डर में सेव हो जाती है। फिर आप इसको वहा से ही सुन सकते है और अपने जिओ फोन में इस रिंगटोन को बड़ी ही आसानी से सेट भी कर सकते है।

कुछ सवाल और उसके जवाब (FAQ):

क्या जिओ ट्यून फ्री है?

जिओ ट्यून्स वैसे तो अभी फ्री में ही दी जा रही है, आप my jio app की मदद से एक महीने में तीन बार अपने जिओ ट्यून फ्री में सेट कर सकते है और उनको बड़ी ही आसानी से बदल सकते है। अगर आप जिओ सावन ऐप की मदद से रिंगटोन लगाते है तो आप महीने में एक बार फ्री जिओ ट्यून्स लगा सकते है।

जिओ रिंगटोन करने के लिए कोनसा नंबर है?

आपको अपने जिस नंबर पर जिओ ट्यून्स सेट करनी है तो उसके लिए आपको 56789 पर एसएमएस भेजना होता है। इसमें आपको अपनी पसंद का गाना और सिंगर का नाम लिखकर भेजना है तो जिओ के द्वारा ऑटोमैटिक आपकी रिंगटोन सेट हो जाएगी।

जिओ ट्यून सेट करने के लिए कोनसा ऐप है?

जिओ ट्यून्स सेट करने के लिए आपको जिओ सावन ऐप जो की जिओ कंपनी का अपना खुद का ऐप है उसकी मदद से ट्यून सेट कर सकते है। जिओ सावन ऐप को आप बड़ी ही आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और आसानी से जिओ ट्यून सेट कर सकते है।

आईफोन में नाम की रिंगटोन कैसे बनाते है?

आईफोन में नाम की रिंगटोन बनाने के लिए आपको अपनी रिंगटोन की सेटिंग में नाम पर क्लिक करना होता है। आप जिस भी बोल में अपनी रिंगटोन की डिफॉल्ट रिंगटोन बनाना चाहते है उस पर टाइप करना होता है। आपको अपने डिफॉल्ट रिंगटोन की तरफ लेफ्ट हैंड साइड में एक नीले रंग का चेकमार्क देखने को मिलता है। जिससे आपको पता लग जाता है की आपकी नाम की रिंगटोन की सेट हो जायगी।

 आज हमने आपको हमारे ब्लॉग के माध्यम से बताया कि जिओ फ़ोन में रिंगटोन कैसे सेट करें? हमने आपको जिओ फोन में रिंगटोन सेट करने के दो तरीके बताए है।

जिसकी मदद से आप अपने जिओ फोन में बड़ी ही आसानी से किसी भी रिंगटोन को सेट कर सकते है। अगर आपने हमारा यह ब्लॉग पूरा अंत तक पढ़ा होगा तो आप रिंगटोन को डाउनलोड करना भी सीख गए होगे।

अगर आपका अभी भी कोई सवाल हो तो आप हमसे कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते है, हम आपके सभी सवालों के जवाब जरूर देंगे।

Previous articleसर्वर क्या है और इसके प्रकार (Server Meaning in Hindi)
Next articleमोबाइल में Live TV कैसे देखें? (101% FREE)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here