Jio Phone में Call Recording कैसे करें? [आसान तरीका 2022]


आजकल की साइबर क्राइम की दुनिया में कॉल रिकॉर्डिंग का अपना महत्व है। क्योंकि कॉल रिकॉर्डिंग के माध्यम से सच्चाई का पता चलता है, अब सवाल उठता है कि जिन लोगों के पास जिओ फोन है वह Jio Phone में Call Recording कैसे करें? ताकि उस उस recording को लंबे समय तक उपयोग किया जा सके।

Jio Phone में Call Recording कैसे करें? [आसान तरीका 2022]

देखिए, जिओ फोन सीमित सुविधाएं  प्रोवाइड कराता है। एक keypad मोबाइल में लिमिटेड सॉफ्टवेयर रहते हैं जैसे यूट्यूब, जिओ सिनेमा, सेटिंग, मैसेज, कैलकुलेटर, आदि लेकिन हमें जो सॉफ्टवेयर की नीड पड़ती है कॉल की रिकॉर्डिंग के लिए वह हम जियो फोन में इंस्टॉल नहीं कर सकते, एंड्राइड की तरह!


लेकिन कुछ ऐसे मैकेनिज्म है जिसका यूज करके हम कॉल रिकॉर्डिंग कर तो सकते हैं और साथ ही साथ उसे डाउनलोड करके अपने जियो फोन में भी रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि Jio Phone में Call Recording कैसे करें? [आसान तरीका 2022]

अनुक्रम

काल रिकॉर्डिंग की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

हमें काल रिकॉर्डिंग की आवश्यकता इसलिए पड़ती है कि क्योंकि कभी कभी जीवन में कुछ ऐसी घटनाएं घट जाती है जिसका प्रमाण देना हमें आवश्यक हो जाता है इस प्रमाण के लिए हमारे पास कॉल रिकॉर्डिंग का होना बहुत अनिवार्य  हो जाता है क्योंकि कॉल रिकॉर्डिंग के माध्यम से क्या सत्य है या असत्य है उसका पता चल जाता है।

जो कि बहुत अच्छा विकल्प है, हमारे रोजमर्रा के जीवन में कई बार ऐसी स्तिथि आ जाती है जहां लोगों को प्रूफ के तौर पर Call recording दिखानी पड़ती है। और खासकर यह उस वक्त और जरूरी हो  जाती है जब हम किसी फ्रॉड करने वाले व्यक्ति या नेता की बातों की रिकॉर्डिंग कर रहे हो। क्योंकि उनकी बातें आकर्षक और लुभावनी होती है, अतः उनकी प्रत्येक बात को रिकॉर्डिंग करना अनिवार्य हो जाता है।


Jio Phone में Call Recording कैसे करें?

Virtualspeech.com वेबसाइट से जियो फोन में कैसे कॉल रिकॉर्डिंग करे?

वर्चुअल स्पीच वेबसाइट बहुत अच्छी वेबसाइट है। इसका उपयोग आप एंड्रॉयड फोन या आईओएस फोन या kios वर्जन वाले मोबाइल में आसानी से कर सकते हैं। आप इस वेबसाइट के माध्यम से कॉल रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं और उसको अपने फोन में सेव भी कर सकते हैं। बस मैं आपको जो प्रोसेस बताऊं उसे आप ध्यान पूर्वक सुनकर फिर आप उसे फॉलो करिए। 

चलिए जानते हैं वर्चुअल स्पीच  वेबसाइट से कैसे कॉल रिकॉर्डिंग करें । इसका क्या माध्यम हो सकता है? इस में आने वाली चुनौतियां क्या है? उन चुनौतियों का समाधान क्या है? समाधान कठिन है या सरल है? सरल समाधान क्या है ?आदि प्रश्नों का उत्तर आपको मिलने वाला है 

वर्चुअल स्पीच वेबसाइट से कॉल रेकॉर्डिंग का तरीका – 

  • सर्वप्रथम आप अपना इंटरनेट डाटा को ऑन करिए।
  • फिर आप अपने जियो फोन का ब्राउज़र को ओपन करिए
  • ब्राउज़र को ओपन करने के बाद उसमें आप गूगल टाइप करिए।
  • जब गूगल का पेज ओपन हो जाए आपको उसमें टाइप करना है virtual speech.com
  • अब आपको virtualspeech.com की वेबसाइट को आप को ओपन करना है ओपन करने के बाद आप गूगल या अपने फेसबुक आईडी के माध्यम से लॉगिन हो जाइए।
  • वर्चुअल स्पीच की वेबसाइट में लॉगिन होने के बाद वर्चुअल स्पेस वेबसाइट आपसे कुछ परमिशन मांगेगा जैसे कि क्या मैं आपके माइक का यूज कर सकता हूं आप उसे allow कर दीजिए।
  • उसके बाद आप किसी को कॉल करके आसानी से कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और जब आपका कॉल रिकॉर्डिंग हो जाए तब आप उसे डाउनलोड करके अपने जियो फोन में सेव कर सकते हैं।

डायलपैड से Jio Phone में Call Recording कैसे करें?

डायल पैड हर एक मोबाइल में रहता है ।चाहे वह कीपैड हो या स्क्रीन टच हो। बस आपको उसे यूज करना आना चाहिए। आप डायल पैड के माध्यम से भी कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। बस आप मेरी बताए हुए प्रक्रिया को आपको अनुसरण करना है। चलिए आइए जानते हैं कि डायल पैड से कैसे जियो फोन में काल रिकॉर्डिंग करें।

डायलपैड का यूज करने का प्रोसेस क्या है?

  • सर्वप्रथम आप अपने डायल पैड को ओपन करिए
  • फिर उसके बाद आप दाएं साइड देखेंगे कि वर्टिकल फॉर्म में थ्री डॉट लाइन रहेंगे।
  • बस आप थ्री डॉट  लाइन को क्लिक कर दीजिए जब 3dot को क्लिक करते हैं आपको सेटिंग के ऑप्शन में जाना है।
  • उसके बाद आपको अपने कॉल रिकॉर्डिंग को ऑन कर देना है आपके पास जो भी कॉल  आएगी वह अपने आप ही रिकॉर्ड होने लगेगी और आप उसको बाद में बड़ी आसानी से सुन सकते हैं क्योंकि यह आपकी फाइल मैनेजर में चला जाएगा।

ऑनलाइन वॉइस रिकॉर्डर की वेबसाइट से जियो फ़ोन में कॉल रेकॉर्डिंग कैसे करे?

ऑनलाइन वॉइस रिकॉर्डर वेबसाइट बहुत उत्कृष्ट है। क्योंकि इसमें न तो स्पैम होता है और ना ही ज्यादा ऐड आता है। बस आप इसका यूज करके बड़ी आसानी से अपनी वॉइस को रिकॉर्ड कर सकते हैं। और रिकॉर्ड किए हुए वॉइस को आप आसानी से सुन सकते हैं बस आपको जो नीचे प्रोसेस बताया जाए आप उसी प्रोसेस को फॉलो करिए। 

आप आसानी से कॉल रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं। चलिए आइए जानते हैं कि ऑनलाइन वॉइस रिकॉर्डर की वेबसाइट से कैसे कॉल रिकॉर्डिंग करना है। वह भी जियो फोन में, 


जियो फोन यूजर में ऑनलाइन वॉइस रिकॉर्डर वेबसाइट का कैसे इस्तेमाल करें?

  • सर्वप्रथम आप इंटरनेट डाटा को ऑन कर लीजिए
  • उसके बाद आप अपने ब्राउज़र को ओपन करिए
  • ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको गूगल टाइप करना है
  • और जब गूगल का पेज ओपन है जो हो जाए उसमें आपको टाइप करना है online voice recorder.com
  • फिर इसके बाद आपको ऑनलाइन वॉइस रिकॉर्डर डॉट कॉम की वेबसाइट को ओपन करना है ओपन करने के परिणाम स्वरूप गूगल या ईमेल या फेसबुक के माध्यम से रजिस्टर कर लेना है।
  • रजिस्टर कर लेने के बाद आपसे ऑनलाइन वॉइस रिकॉर्डर वेबसाइट हाथ से परमिशन मांगेगा की क्या मैं आपके कैमरा अब माइक्रोफोन का यूज़ कर सकता हूं? तब आपको Allow कर देना है उसके बाद आप कॉल करके बड़ी आसानी से ऑनलाइन वॉइस रिकॉर्डर कर सकते हैं।

Speakpipe वेबसाइट से जियो फ़ोन में कॉल रेकॉर्डिंग कैसे करे?

स्पीकपीपी एक सर्वोत्तम वेबसाइट है रिकॉर्डिंग के मामले में क्योंकि एक सर्वे के मुताबिक इस वेबसाइट पर उच्च गुणवत्ता वाली रिकॉर्डिंग होती है। क्योंकि इसका कारण है इसका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अच्छा होना है। जिसके माध्यम से स्पीकपीपी बहुत ही शानदार तरीके से वॉइस को रिकॉर्ड करता है। आइए जानते हैं कि स्पीक पीपी वेबसाइट से कैसे हमें जियो फोन की रिकॉर्डिंग करनी है उसका क्या प्रोसेस है उस पर  आने वाली चुनौतियां क्या है? उन सब चुनौतियों का समाधान हम निकलेंगे।

जियो फोन में स्पीकपीपी वेबसाइट का यूज करने का प्रोसेस क्या है ?

  • सर्वप्रथम आप इंटरनेट डाटा को ऑन कर लीजिए।
  • उसके बाद आप अपने ब्राउज़र को ओपन करिए।
  • ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको गूगल टाइप करना है।
  • जो पेज गूगल का ओपन हो आपको उसमें speakpipe.com सर्च करना है उसके बाद जो पेज ओपन हो आप उसमें देखना है इस speakpipe का  यूआरएल वाला कौन सा वेबसाइट है फिर उसके बाद उस पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपसे स्पीकपीपी  से संबंधित उसकी प्राइवेसी पॉलिसी को एग्री करना है। Agree करने के बाद आप पर फिर Proceed के बटन पर क्लिक करिए।
  • फिर उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या स्पीक पीपी आपकी वेबसाइट का माइक और कैमरा का यूज़ कर सकता है आप उसे allow दीजिए फिर उसके बाद आप वॉइस रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं।
  • वॉइस रिकॉर्डिंग को दोबारा सुनने के लिए आप उसे डाउनलोड कर के सेव भी कर सकते हैं अपने जियो फोन में जब आपकी मर्जी करे तब आप उस वॉइस रिकॉर्डिंग को सुन सकते हैं।

Tapeacall वेबसाइट से जियो फ़ोन में कॉल रेकॉर्डिंग कैसे करे?

tapeacall वेबसाइट कॉल रिकॉर्डिंग के लिए दुनिया में सबसे अच्छी वेबसाइट है इसका कारण है इसका एआई बहुत ही स्ट्रांग है ।वह आपकी प्राइवेसी को मेंटेन करता है इसका मतलब है कि आपकी जो कॉल रिकॉर्डिंग है  वह किसी कंपनी को नही  भेजता है, आप बहुत अच्छे से इस कॉल रिकॉर्डिंग का यूज कर सकते हैं।

लेकिन यह एक विदेशी वेबसाइट है इसका यूज करते समय आपसे जो परमिशन मांगा जाए उसे आपको allow करना होगा, यदि आप उसे deny करते हैं तब आप उस वेबसाइट में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। Allow करने के बाद आप आसानी से अपने कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। वह भी उच्च गुणवत्ता के साथ और साथ ही साथ उसे डाउनलोड करके चेक भी कर सकते हैं आइए जानते हैं कि तापी काल वेबसाइट का यूज़ कैसे करना है।

जियो फ़ोन में tapeacall वेबसाइट का यूज करने की प्रोसेस क्या है ?

  • सर्वप्रथम आप इंटरनेट डाटा को ऑन कर लीजिए।
  • उसके बाद आप अपने ब्राउज़र को ओपन करिए।
  • ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको गूगल टाइप करना है।
  • जो पेज गूगल का ओपन हो आपको उसमे  tapeacall . com सर्च करना है उसके बाद जो पेज ओपन हो आप उसमें देखना है इस  tapeacall  का  यूआरएल वाला कौन सा वेबसाइट है फिर उसके बाद उस पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपसे  tapeacall  से संबंधित उसकी प्राइवेसी पॉलिसी को एग्री करना है । एग्री करने के बाद आप पर फिर  की प्रोसीड बटन पर क्लिक करिए।
  • फिर उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या स्पीक पीपी आपकी वेबसाइट का माइक और कैमरा का यूज़ कर सकता है आप उसे allow दीजिए फिर उसके बाद आप वॉइस रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं।

वॉइस रिकॉर्डिंग को दोबारा सुनने के लिए आप उसे डाउनलोड कर के सेव भी कर सकते हैं अपने जियो फोन में जब आपकी मर्जी करे तब आप उस वॉइस रिकॉर्डिंग को सुन सकते हैं।

Touchcall रेकॉर्डिंग के माध्यम से कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करे?

यदि आप जियो फोन के उपभोक्ता है तो आप टच काल रिकॉर्डिंग के माध्यम से आप इनकमिंग कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। यह एक भरोसेमंद वेबसाइट है। क्योंकि गूगल के एक सर्वे में बताता है कि इस पर लगभग प्रतिदिन 10,000 काल  रिकॉर्डिंग होती है इस वेबसाइट का यूज़ बड़े-बड़े गुप्तचर एजेंसियां भी करती हैं।  

यह बहुत ही सुंदर वेबसाइट है या हर एक रिकॉर्डिंग को स्पष्ट शब्दों में करता है उसमें कोई अस्पष्ट शब्द नहीं रहते हैं जिससे आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़े। तो आइए जानते हैं टच काल रिकॉर्डिंग का यूज अपने कीपैड वाले मोबाइल जियो फोन में कैसे करें इसका क्या प्रोसेस है।

जियो फोन में टच कॉल रेकॉर्डिंग यूज करने का प्रोसेस क्या है ?

  • सर्वप्रथम आप इंटरनेट डाटा को ऑन कर लीजिए
  • उसके बाद आप अपने ब्राउज़र को ओपन करिए
  • ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको गूगल टाइप करना है।
  • इसके बाद आप बिना झंझट के ओपन हुए गूगल पेज में touch call recording.com की वेबसाइट को सर्च करना है इसके बाद जो पेज ओपन होगा उस पेज की आपको  सारी सेवा शर्तें को पढ़कर के एग्री  कर देना है
  • फिर उसके बाद प्रोसीड का बटन पर क्लिक करके माइक और कैमरा का परमिशन दीजिए परमिशन देने के बाद आप आसानी से आप आने वाली इनकमिंग कॉल और आउटगोइंग कॉल का रिकॉर्डिंग अपने जिओ फोन में कर सकते हैं और साथ ही साथ इसको डाउनलोड करके अपने फोन में सेव भी कर सकते हैं वह भी बड़ी आसानी से आपको कोई समस्या नहीं होगी।

तो साथियों इस लेख में हमने कुछ ऐसी बेहतरीन वेबसाइट के बारे में जाना! जिनके माध्यम से आप जियो फोन में आसानी से कॉल रिकॉर्डिंग कर पाएंगे। अब आप जान गये होगे की Jio Phone में Call Recording कैसे करें? [आसान तरीका 2022]

अगर आप फोन सेटिंग के माध्यम से अपने जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर सकते हैं, तो ऊपर बताए गई किसी भी वेबसाइट को आप इस्तेमाल कर सकते हैं उम्मीद है यह तरीके आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे और आप इस जानकारी को शेयर भी करेंगे.

Hope की आपको Jio Phone में Call Recording कैसे करें? [आसान तरीका 2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here