Jio Phone में Video Call कैसे करें? [Detailed Guide 2022]


Jio Phone में Video Call कैसे करें? आज के समय में हर कोई अपने सगे संबंधी से वीडियो कॉलिंग के माध्यम से बात करना चाहता है। लेकिन ग्रामीण समाज में बहुत सारे लोग कम बजट के नाते जिओ फोन का यूज करते हैं ।अब उनके मन में ख्याल आता है कि मैं कैसे जिओ फोन का उपयोग वीडियो कॉलिंग के लिए कर सकता हूं?  

Jio Phone में Video Call कैसे करें?

क्या मैं जियो फोन में भी वीडियो कॉलिंग कर सकता हूं ? अगर हां तो इसका क्या प्रोसेस है? यह सब प्रश्न उठना प्रत्येक जिओ यूजर के मन में लाजमी है। लेकिन इसका उपाय भी है।


आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति जियो फोन में बातें करना चाहता है। वह भी उच्च क्वालिटी की, वीडियो कॉलिंग के माध्यम से ऐसा तभी संभव है जब आपको प्रॉपर गाइडेंस मिले। क्योंकि बिना उचित मार्गदर्शन के एंड्रॉयड फोन की तरह जियो फोन में वीडियो कॉलिंग करना असंभव हो जाता है। 

इसलिए आपको बताई गई मेरी हर बात को अक्षरशः पालन करना है। चलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि वीडियो कॉल क्या होता है? उसके बाद देखिंगे की आख़िर Jio Phone में Video Call कैसे करें?

वीडियो कॉल क्या होता है?

Video अर्थात वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल का यूज करके कोई भी व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को वीडियो कॉल कर सकता है। वीडियो कॉल करने वाले व्यक्ति का लाइव वीडियो अन्य व्यक्ति वाले वीडियो कॉल में दिखता है यह बहुत अच्छी तकनीक  है । जिसके माध्यम से आप दूर रहते हुए पास का एहसास कर सकते हैं।


वीडियो कॉल के लिए आपको ईयर फोन या हेडफोन होना फायदेमंद है या फिर आप लाउडस्पीकर पर भी बात कर सकते हैं । और इसके लिए आपको गैजेट की भी जरूरत है, आप वीडियो कॉलिंग किसी लैपटॉप, डेस्कटॉप या फिर स्मार्टफोन किसी का भी उपयोग वीडियो कॉलिंग के लिए आसानी से कर सकते हैं।

वीडियो कॉल करने की हमे आवश्यकता क्यों पड़ती है?

(1) जब कोई व्यक्ति हमसे दूर रहता है तो उससे बात करके हम अपने पास होने एहसास करते हैं इसीलिए अक्सर हम वीडियो कॉल का यूज करते हैं।


(2) मध्यम वर्गीय परिवार में प्रत्येक व्यक्ति पति हो या पत्नी धन कमाने के उद्देश्य से  देश से बाहर ही रहते हैं उनको एक दूसरे की जरूरत पड़ती है, अतः वह वीडियो कॉल का सहारा लेते हैं। जिसके माध्यम से वे एक दूसरे को देख लेते हैं और आत्म संतुष्टि  प्राप्त करते हैं।

(3) वीडियो कॉल के माध्यम से कोई मीटिंग भी अटेंड हो जाता है जैसे कि जूम मीटिंग और गूगल मीट का यूज करके इसके माध्यम से स्टार्टअप को एक नया दिशा मिलती है। जो कि सबसे उपयोगी बात है आप एक वीडियो कॉलिंग के माध्यम से घर बैठे अपने कर्मचारियों को गाइडेंस दे सकते हैं उन्हें आसानी से हैंडल भी कर सकते हैं। उनकी किसी समस्या को  भी सॉल्व कर सकते हैं। और वह काम कर रहे हैं कि नहीं उनकी गतिविधियों पर नियंत्रण भी लगा सकते हैं।

(4) वीडियो कॉल के माध्यम से हमारे देश के डिप्लोमेट दूसरे देश के डिप्लोमेट से राजनीतिक वार्ता करते हैं। जिसके माध्यम से हमारे देश में राजनीतिक स्थिरता और हथियार का अनवरत सप्लाई बना रहे। हमारे संबंधों में कोई खटास ना बना रहे। आप कोविड 19 के दौरान देखे होंगे जितने भी कंफरेंस सम्मेलन हुए वह सब वर्चुअल वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुए तो वीडियो कॉलिंग की उपयोगिता कोविड-19 के दौरान में सबसे ज्यादा बढ़ गई हैं।

तो चलिए अब जानते हैं की आख़िर Jio Phone में Video Call कैसे करें?

Jio Phone में Video Call कैसे करें?

अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि हमने जान लिया कि वीडियो कॉलिंग क्या होता है? उसका उद्देश्य क्या होता है?। लेकिन अब मन में प्रसन्न उठ रहा है कि जिओ फ़ोन से वीडियो कालिंग कैसे करें इसका क्या उपाय हो सकता है ?क्या इसमें डाटा की आवश्यकता पड़ती है? क्या बिना डाटा के हम जियो फोन से वीडियो कॉलिंग नहीं कर सकते हैं? 

क्या इसमें कोई ऐप इंस्टॉल करना पड़ सकता है या बिना एप के बाद भी जिओ फ़ोन से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं । या कोई इसकी वेबसाइट है जिसके माध्यम से हम जियो फोन में वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं देखिए जियो फोन अपने उपभोक्ताओं को सीमित सॉफ्टवेयर देता है।  

एंड्राइड फोन की तरह आपके पास न तो  स्काइप है, ना imo है लेकिन  इन सब के बिना भी  आप जियो फोन में कॉल कर सकते हैं, एंड्रॉएड फोन की तरह लेकिन आपको अपने मोबाइल में कुछ बदलाव करना पड़ेगा। चलिए जानते हैं वीडियो कॉलिंग करने के लिए क्या क्या बदलाव किया जा सकता है?

जियो वीडियो कॉल ऐप का यूज करके वीडियो कॉलिंग करें।

जिओ वीडियो कॉल जिओ फोन यूजर के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है ।क्योंकि इस वीडियो कॉल के माध्यम से आप आसानी से किसी जिओ फोन वाले अन्य व्यक्ति पर फोन लगा सकते है। 

यह सॉफ्टवेयर जियो रिलायंस ने अपने जियो उपभोक्ताओं के लिए विशेषकर बनाया है। क्योंकि मुकेश अंबानी को पता था कि हम अपने जियो फोन में कम सुविधाएं दे रहे हैं जिसके माध्यम से जियो फोन के यूजर को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। 

इसलिए इन कठिनाइयों को दूर करने के लिए मुकेश अंबानी ने जिओ वीडियो कॉल एप्स का सॉफ्टवेयर विकसित किया है। जिसके माध्यम से आप आसानी से बात कर सकते हैं। एक सर्वे के मुताबिक जियो फोन में यूज होने वाला वीडियो कॉल एप बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाला वीडियो कॉलिंग प्रोवाइड कराता है। 

जियो फोन में फ्रंट और बैक दोनों का कैमरा रहता है।  मेगापिक्सल तो कम रहता है एंड्रॉयड फोन की तरह आपको इसमें 13 मेगापिक्सल फ्रंट और 10 मेगापिक्सल बैक नहीं कैमरा मिलता है लेकिन जो भी  मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा  या बैक कैमरा रहता है, जियो फोन में  वह बहुत ही उत्कृष्ट रहता है। क्योंकि इसमें जो लेंस का यूज़ होता है, वह बहुत उच्च गुणवत्ता वाला रहता है क्योंकि इस लेंस की प्राप्ति दक्षिण अफ़्रीका के खानों से प्राप्ति होती है 

तो अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि इस जिओ वीडियो एप का यूज़ कैसे करना है, इंस्टॉल कहां से करना है? क्या इसे एंड्रॉयड फोन की तरह प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना है। नहीं भाई आप आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं इसके लिए आपको मशक्कत नहीं करना है इसके लिए आपको बस आसानी से जिओ स्टोर को ओपन करना है।

अब आपको जिओ वीडियो कॉल एप सर्च करके इसको इंस्टॉल करना है। पर ध्यान देने वाली बात यह है कि इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आप जिस भी जिओ फोन पर कॉल कर रहे हैं उनके भी मोबाइल में जिओ वीडियो कॉल एप का होना अनिवार्य है।

 यदि यह ऐप नहीं रहेगा तो आप कॉल नहीं कर सकते हैं। और  ध्यान रखने वाली बात यह है कि उस फोन में आपका नंबर भी सेव होना चाहिए।  अन्यथा आप जिओ वीडियो कॉल की सेवा से वंचित हो जाएंगे तो चलिए आइए जानते हैं। जिओ वीडियो कॉल का प्रोसेस क्या है?

जिओ फोन में जियो वीडियो कॉल ऐप का यूज कैसे करें?

  • सर्वप्रथम आप अपने जिओ फोन में इंटरनेट डेटा को ओपन करिए। ओपन करने के बाद जिओ स्टोर में जाइए जिओ स्टोर में आपको सर्च करना है जिओ वीडियो कॉल एप।
  • बस इस ऐप को इंस्टॉल कर लेना है, इंस्टॉल करने के बाद जब इस ऐप को आप ओपन  करेंगे। तो आप से  परमिशन मांगेगा कि क्या मैं आपके ऑडियो और वीडियो और गैलरी के  पिक का यूज़ कर सकता हूं तो आप उसे allow कर दीजिए। यदि आप इसे deny ही करते हैं तो आप इस ऐप को  नहीं चला सकते हैं आपको यह allow करना ही पड़ेगा।
  • Allow करने के बाद आपको अपने जिओ नंबर से रजिस्टर हो जाना है। रजिस्टर करने के लिए जैसे ही आप नंबर डालेंगे आपको ओटीपी आएगा उस ओटीपी को आप उसे बॉक्स में फिलअप दीजिए। उसके बाद आप आसानी से अपने जिओ वीडियो कॉल एप में लॉगिन हो जाएंगे।
  • जब आप लॉगिन हो जाएंगे तब आपको वीडियो कॉल करने के लिए दो ऑप्शन मिलेगा एक रीसेंट  कॉल और एक कांटेक्ट लिस्ट आपको कांटेक्ट लिस्ट में क्लिक करना है। अब आपको जिस भी व्यक्ति को कॉल करना है। उस कांटेक्ट लिस्ट में उस नंबर पर क्लिक कर दीजिए।
  • डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग लगना प्रारंभ हो जाएगा। लेकिन हां आपको ध्यान रखना है उनके भी मोबाइल में जिओ वीडियो ऐप होना अनिवार्य है । ऐप अगर नहीं रहेगा तो वह आपसे बात नहीं कर सकते हैं। 
  • आप वीडियो कॉल करने से पहले आप उनसे फोन करके कह सकते हैं कि आप अपना डाटा ऑन कर लीजिए और साथ ही साथ जिओ वीडियो कॉल एप ना हो तो उस  को इंस्टॉल कर लीजिए तभी हम एक दूसरे से बातें कर सकते हैं।

उनको यह सब बात समझाने के बाद आप कॉल करिए आपको कोई समस्या नहीं होगी आप आसानी से उच्च गुणवत्ता के साथ बात कर पाएंगे।

इस ऐप की एक विशेषता यह है कि इसमें कॉल ड्रॉप नहीं होता है अर्थात काल न्यूट्रल बना रहता है जिसे हम नेट न्यूट्रलिटी बोलते हैं और साथ ही साथ आपकी वॉइस भी ब्रेक नहीं होने देता है। आपको जो इमेज दिखेगा वह एक दम क्लियर रहेगा। और साथ ही साथ वॉइस जो रहेगी स्पष्ट रहेगी आपको वॉइस में नॉइज़ का शोर नहीं मिलेगा इस ऐप की यही सब विशेषता है जो इसे और वीडियो कॉलिंग सॉफ्टवेयर से इसे अलग बनाती हैं।

Android Phone से Jio Phone में Video Call कैसे करें?

एंड्रॉयड फोन यूजर्स अक्सर यह सवाल करते हैं कि यदि उन्हें अपने फोन से किसी जिओ फोन पर वीडियो कॉलिंग करनी है तो कैसे होगी? इसमें कौन कौन से विकल्प है? जिसके  माध्यम से मैं अपने एंड्रॉयड फोन के माध्यम से कॉल कर सकूं। 

तो आपको बताना चाहता हूं एंड्रॉयड फोन के लिए जिओ ने, जियो चैट ऐप बनाया है ।इसके माध्यम से आप जियो फोन यूजर्स को कॉल कर सकते हैं। वह भी आसानी से लेकिन आप को ध्यान रखना है जिस भी जिओ फोन यूजर को आप कॉल कर रहे हैं। उनके फोन में जिओ वीडियो कॉल एप होना चाहिए। 

तभी आप एंड्रॉयड फोन से जियो फोन में वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं इसके लिए आपको क्या करना है? बस आपको गूगल प्ले स्टोर से जिओचैट ऐप इंस्टॉल कर लेना है। तो चलिए जानते हैं ऐप को कैसे इंस्टॉल करना है उसमें क्या क्या-क्या रजिस्टर करने के लिए मांगा जाता है। उसका प्रोसेस क्या है ? अब हम इस  आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे।

जिओ चैट ऐप का यूज करने का की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपना इंटरनेट डाटा को ऑन करके  गूगल प्ले स्टोर में जाना है। प्ले स्टोर में आपको सर्च करना है जियो चैट ऐप। और अपने मोबाइल पर jio chat  ऐप को इंस्टॉल कर लीजिए।
  • इंस्टॉल करने के बाद यह आपसे कुछ परमिशन जैसे आपकी वीडियो और ऑडियो और साथ ही साथ फाइल मैनेजर में प्रवेश की अनुमति मांगेगा। आप उसे allow कर दीजिए, अलो करने के बाद आप अपने जिओ नंबर से लॉगिन हो जाइए।
  • लॉगइन होने के बाद आपको दो लिस्ट मिलेगा रीसेंट का लिस्ट और कांटेक्ट का लिस्ट। आप कांटेक्ट लिस्ट के लिस्ट पर क्लिक करिए। और जिस व्यक्ति को कॉल करना है उस पर क्लिक कर दीजिए।
  • बस आपको ध्यान रखना है कि आप जिस भी जिओ यूजर को फोन कर रहे हैं उसके मोबाइल में जिओ वीडियो कॉल ऐप होना चाहिए। अन्यथा यह  ऐप अगर नहीं रहेगा तो आप कॉल नहीं कर सकते हैं। तो आप उनको वीडियो कॉल करने से पहले आप उन्हें कॉल करके अपने वॉइस कॉल के माध्यम से यह कह सकते हैं कि आप अपने इंटरनेट डाटा को ऑन कर लीजिए।
  • यदि आपके फोन में जिओ वीडियो कॉल ऐप नहीं है तो आप जियो स्टोर से जियो वीडियो कॉल ऐप को इंस्टॉल कर लीजिए। इतना करने के बाद आप अपने फ्रेंड को जियो चैट ऐप के माध्यम से कॉल कर सकते हैं। वह भी अपने एंड्रॉयड फोन से आपको कोई भी समस्या नहीं होगी।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको जीयो फ़ोन से विडीओ कॉल करने की पूरी process पता चल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Jio Phone में Video Call कैसे करें? और Jio Phone में Video Call करने का App कोन सा हैं।

Hope की आपको Jio Phone में Video Call कैसे करें? [Detailed Guide 2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here