Jio Phone में Screenshot कैसे लें? [4 आसान तरीक़े 2022]


हम सब यदि कोई मूवी देखते हैं और मूवी को देखते समय हमें कोई प्राकृतिक दृश्य अच्छा लगता है, तो हम उसका स्क्रीनशॉट अपने एंड्रॉयड फोन से ले लेते हैं। इसमें हमें कोई मशक्कत नहीं करनी पड़ती है क्योंकि यह एक सरल प्रक्रिया है लेकिन आपके मन में प्रश्न उठ रहा है यदि मैं जियो फोन का उपयोगकर्ता हूं तो मैं Jio Phone में Screenshot कैसे लें? [4 आसान तरीक़े 2022]

Jio Phone में Screenshot कैसे लें? [4 आसान तरीक़े 2022]

क्या इसका कोई माध्यम है यदि माध्यम है तो कठिन है या सरल है। जियो फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको थोड़ी सी मशक्कत करनी पड़ सकती है क्योंकि जियो फोन में वह सारे फीचर नहीं मिलते हैं जो एक एंड्रॉयड फोन में मिलते हैं इसमें सीमित फीचर रहते हैं।


उसी का यूज करके आपको अपने फोन में स्क्रीनशॉट लेना रहता है तो आइए जानते हैं इसका प्रोसेस क्या है। सर्वप्रथम जानते हैं कि स्क्रीनशॉट क्या है?


Contents

स्क्रीनशॉट क्या है? स्क्रीनशॉट की हमे क्यो आवश्यकता पड़ती है?

स्क्रीनशॉट से तात्पर्य डिजिटल स्क्रीन से कैप्चर की गई उस छवि से है जिसके माध्यम से हम डिजिटल छवि में किसी तस्वीर को देख सकते हैं। आइए इसकी आवश्यकता को समझते हैं।

(1) जब हमें कोई सबूत देना रहता है तो हम उस का स्क्रीनशॉट ले लेते हैं। जैसे कि हमने किसी से व्हाट्सएप पर चैट किया। चैट करने के बाद वह व्यक्ति हमे ब्लैकमेल ना कर दे। इसके लिए हम अपने मोबाइल फोन में स्क्रीनशॉट लेते हैं। क्योंकि अगर भविष्य में वह ब्लैकमेल करता है तो मैं उसको सच्चाई के साथ स्क्रीनशॉट दिखा सकूं।

(2) जब हम कोई एसेसमेंट टेस्ट देते हैं और इस टेस्ट को पास कर लेते हैं जो हमें कांग्रेचुलेशन मिलता है उस का स्क्रीनशॉट हमें कंपनी को भेजना रहता है। जिसमें हमने जिस जॉब आपके लिए अप्लाई किया था।

(3) स्क्रीनशॉट हमें कई मुसीबतों से बचाता है जैसे हमने मैसेंजर पर किसी लड़की से बात की उस लड़की ने ब्लैकमेल करने के लिए मैसेंजर पर किए हुए चैट को एडिट करके फेक मैसेज बनाकर ब्लैकमेल ना कर दें, इसके लिए हम अपनी मैसेज किए हुए मैसेज को स्क्रीनशॉट ले लेते हैं। भविष्य के लिए कि हमें वह ब्लैकमेल न कर दे।

Jio Phone में Screenshot कैसे लें?

गूगल असिस्टेंट की मदद से जियो फ़ोन में कैसे स्क्रीनशॉट ले?

गूगल असिस्टेंट का नाम आप सब ने जरूर सुना होगा। और उसका यूज तो आप दिन प्रतिदिन करते ही होंगे। क्योंकि इसका यूज इसलिए अत्यधिक हो जाता है जब हम गूगल में कोई चीज सर्च करना चाहते हैं तो हम टाइप ना करके सीधे गूगल असिस्टेंट के माध्यम से बोलकर सर्च कर लेते हैं। 

लेकिन क्या आपको पता है ?आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से जियो फोन में स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं ।आपको जानकर ताज्जुब होगा लेकिन यह बात हंड्रेड परसेंट सही है। आप जियो  गूगल असिस्टेंट की सहायता से जियो फोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। बस आपको मैं जो प्रक्रिया बताऊं आपको उसका पालन करना है। 

जब आप उस प्रक्रिया को पालन करते हैं आप बड़ी आसानी से गूगल असिस्टेंट की मदद से जियो फोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। वह भी कोई भी स्क्रीन शॉट। चलिए आइए जानते हैं कि गूगल असिस्टेंट की सहायता से कैसे जियो फोन में स्क्रीनशॉट लें? उसका प्रोसेस क्या है? उस में आने वाली समस्या क्या है ? उस समस्या का निदान क्या है?

जियो फ़ोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए गूगल असिस्टेंट का यूज करने की प्रक्रिया!

  • सर्वप्रथम आप अपने मोबाइल लॉक हो अनलॉक करिए।
  • उसके बाद मोबाइल में जो नेवीगेशन वाला बटन है बीच में उसे देर तक दबाए रहे।
  • फिर उसके बाद जब आपका गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाए तब आप बोलिए ओके गूगल Take a screenshot
  • फिर आप का स्क्रीनशॉट गैलरी में चला जाएगा आप गैलरी में जाकर अपनी स्क्रीनशॉट के फोल्डर को ओपन करके अपना लिया हुआ स्क्रीनशॉट देख सकते हैं। आपको इसमें कोई समस्या नहीं होगी। यह सब से त्वरित  और  साथ ही साथ आसान उपाय है जिसके माध्यम से आप स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

यदि यह प्रोसेस काम नहीं करता है। तो ऐसी स्तिथि में आप एक काम और कर सकते हैं। वह काम है आपको अपना ब्राउज़र ओपन करने के बाद गूगल ओपन करना है। जब  गूगल ओपन होगा तब आप देखेंगे कि गूगल के सर्च बार  के बगल में वॉइस टाइपिंग फीचर रहेगा उस वॉइस पर क्लिक करके टेक ए स्क्रीनशॉट कहिए, गूगल तुरंत गूगल असिस्टेंट एक्टिव होकर स्क्रीनशॉट ले लेगा।

तो यह भी एक उपाय है, इसमें स्क्रीनशॉट लेने के बाद  में ध्यान देने वाली बात यह है कि जो आप स्क्रीनशॉट ले आप उसको save पर क्लिक करके अपने गैलरी में सेव कर लें। अन्यथा  स्क्रीनशॉट आपकी गैलरी में नहीं आएगा तब आप अपनी गैलरी में स्क्रीनशॉट नहीं देख पाएंगे । अतः आप गैलरी में  स्क्रीनशॉट ले जाने के लिए जरूर सेव करिए स्क्रीनशॉट को।

Volume down और Power Button का Use करके Jio Phone में Screenshot कैसे लें?

इससे पहले आपने वॉल्यूम डाउन बटन और पावर बटन का यूज करके अपने मोबाइल का स्विच ऑफ जरूर ही  खोले होंगे या अपने मोबाइल को रीस्टार्ट किए होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है? इसी बटन का यूज करके आप अपने मोबाइल फोन में स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं।

हालांकि ऐसा नहीं है कि जियो फोन  कीपैड वाला फोन है इसीलिए एक बटन वाला सिस्टम स्क्रीनशॉट के लिए दिया गया है लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि सैमसंग गैलेक्सी में भी स्क्रीनशॉट लेने के लिए वॉल्यूम डाउन बटन और पावर बटन का एक साथ ही यूज़ करके ही आप स्क्रीनशॉट ले सकते हैं इसका यूज भी सैमसंग गैलेक्सी फोन में होता है ।

यह कोई कठिन प्रक्रिया नहीं है क्योंकि यह प्रक्रिया  जीवन में प्रयोग होने वाली आम  प्रक्रिया है। इसमें आपको कोई समस्या नहीं होगी। बशर्ते आप को ध्यान देने वाली बात यह है कि जो आपको बताया जाए उसे ध्यान पूर्वक सुनिए और उसको अपने जीवन में उतारिये। 


जियो फ़ोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए वॉल्यूम डाउन बटन और पावर बटन का यूज करने का प्रोसेस क्या है?

  • आपका फोन यदि लॉक है आप उसे पहले अनलॉक करिए। इसमें आपको इंटरनेट डाटा ऑन करने की आवश्यकता नहीं है
  • आप जिस भी वीडियो या फोटो का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं उसके लिए  आपको एक बात यह ध्यान में रखनी है कि आप जिस  वीडियो का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, जियो फोन में उस वीडियो को पहले पाउज कर दीजिए। उसके बाद आप वॉल्यूम डाउन बटन और पावर बटन को एक साथ दबाएं, जैसे ही आप एक साथ दबाते हैं ।
  • आप का स्क्रीनशॉट आपका जिओ फोन ले लेगा यही प्रक्रिया आपको अपने फोटो वाले भी अपनाना है। आपको ध्यान रखना है कि वॉल्यूम डाउन बटन और पावर बटन साथ ही दबे होने चाहिए। यदि उनमें दबने के क्रम में कुछ अंतराल हो जाएगा तो आप स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे तब आपको समस्या होने लगेगी।
  • समस्या यह होगी कि आपका मोबाइल स्विच ऑफ ना हो जाए क्योंकि पावर बटन के दबने से आना ऑफ होने की प्रक्रिया चालू हो जाती है। इसीलिए आप ध्यान रखिए इस प्रक्रिया को अपनाने से पहले आप एक दो बार अभ्यास कर लीजिए उसके बाद ही आप किसी वीडियो या फोटो का स्क्रीनशॉट लीजिए एक विशेषता यह है की इसमें इंटरनेट डाटा की आवश्यकता नहीं है।

Shrinktheweb वेबसाइट के यूज से कैसे स्क्रीनशॉट ले?

Shrinktheweb जियो फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए सबसे यूज किए जाने वाला वेबसाइट है। क्योंकि अधिकतर यूजर इसी वेबसाइट का यूज़ करते हैं। क्योंकि इसमें आपको कोई समस्या नहीं होती है ना पावर बटन को ऑन करना है ना आफ करना है। बस आपको इसमें डाटा की आवश्यकता होती है, और कुछ नहीं। यह सबसे उपयुक्त वेबसाइट है। 

इस वेबसाइट का यूज़ एंड्राइड फोन में भी होता है क्योंकि ना इस पर ज्यादा ऐड आता है और ना ही स्पैम वेबसाइट है कि आप एक लिंक पर क्लिक करें, दूसरी लिंक पर  रीडायरेक्ट हो जाए यह सबसे उपयुक्त वेबसाइट है। 

हालिया एक सर्वे बताता है कि इस वेबसाइट का यूज़ सबसे ज्यादा 2018 से बढ़ गया है ,जब से मार्केट में जियो फोन लांच हुआ है। क्योंकि जिओ के यूजर  इस वेबसाइट के माध्यम से दिन प्रति दिन स्क्रीनशॉट लेते रहते हैं। आप आसानी से इसके माध्यम से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। चलिए जानते हैं की इस वेबसाइट के माध्यम से कैसे स्क्रीनशॉट ले? इसका प्रोसेस क्या है?

जियो फोन के माध्यम से shrinktheweb वेबसाइट का यूज करने का प्रोसेस क्या है?

  • सर्वप्रथम आप अपने इंटरनेट डाटा को ऑन करिए
  • उसके बाद आप अपने ब्राउज़र को ओपन करिए। ओपन करने के बाद  गूगल के सर्च बॉक्स में टाइप करिए Shrinktheweb.com    
  • आप जिस भी फोटो का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं आप उसका यूआरएल कॉपी कर लें, कॉपी करने के बाद आप shrinktheweb वेबसाइट में उसके एड्रेस बार मे पेस्ट कर दीजिए।
  • उसके बाद तब आपको capture बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपका जिओ फोन इस  वेबसाइट से स्क्रीनशॉट ले लेगा। स्क्रीनशॉट लेने के बाद आप उसे सेव कर लीजिए। सेव करने के बाद आप उसे अपने जिओ फोन की  गैलरी को ओपन करिए। 
  • उसमें आप स्क्रीनशॉट का फोल्डर ओपन करिए। तब आप आसानी से  स्क्रीनशॉट लिया गया फोटो देख सकते हैं।

यदि आपका श्रिंक द वेव वेबसाइट से काम नहीं बनता है। तो कोई बात नहीं मैं आपको एक वेबसाइट और बताता हूं जिसके माध्यम से आप आसानी से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं वह भी बिना किसी झंझट के।

ऑनलाइन स्क्रीनशॉट टेकर की मदद से स्क्रीनशॉट कैसे ले?

ऑनलाइन स्क्रीनशॉट टेकर कोई वेबसाइट नहीं है। बल्कि यह एक वन स्टॉप सॉल्यूशन है । इसमें आपको अपने ब्राउज़र को ओपन करके ऑनलाइन स्क्रीनशॉट टेकर को सर्च करना है। उसके बाद आपको कई वेबसाइट का लिंक मिल जाएगा जिसके माध्यम से आप आसानी से अपनी पिक का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं इस वन स्टॉप सॉल्यूशन ऑनलाइन स्क्रीन शॉट टेकर का यूज कैसे करें? इसका प्रोसेस क्या है? इस में आने वाली चुनौतियां क्या है ?

ऑनलाइन स्क्रीनशॉट टेकर का जियो फोन में यूज करने की प्रक्रिया

  • आप सबसे पहले इंटरनेट डाटा को ऑन करिए।
  • उसके बाद अपने ब्राउज़र को ओपन करिए फिर आपको google.com वेबसाइट को सर्च करना है।
  •  फिर उसके बाद आपको उसमें Online screenshot taker सर्च करना है।
  • जब आप ऑनलाइन स्क्रीन शॉट टेकर सर्च करते हैं तब आपको screenshot.net और screenshot.guru और साथ ही साथ onlinescreenshot.com की वेबसाइट भी ओपन होगी आप उनमें से किसी भी एक वेबसाइट को चुनकर के ओपन करिए। उसके बाद आपने जिस पिक का युवाआरल कॉपी किया है। 
  • उसी url को उस वेबसाइट के एड्रेस बार में पेस्ट कर दीजिए। जैसे ही आप पेस्ट करते हैं पेस्ट करने के बाद capture बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपका जिओ फोन उस पिक का स्क्रीनशॉट ले लेगा।

आशा है आपको इस आर्टिकल को पढ़कर अपने Jio Phone में Screenshot कैसे लें? [4 आसान तरीक़े 2022] अवश्य ही अच्छा लगा होगा? यदि आपको कोई समस्या है तो कमेंट करके बता सकते हैं। यदि आपको यह प्रक्रिया समझ में नहीं आई है,

यदि इस प्रक्रिया में कोई गलती हो जैसे कि मात्रात्मक त्रुटि, तो आप उसे कमेंट करके अवश्य बताएं। अच्छा लगा तो भी कमेंट करके बताएं मैं आगे ऐसे आर्टिकल आपके लिए लाता रहूंगा। जिसके माध्यम से आप अपने सारे प्रश्नों का उत्तर पा सके।

Hope की आपको Jio Phone में Screenshot कैसे लें? [4 आसान तरीक़े 2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here