Resume Kaise Banaye In Hindi


how to make resume in hindi? resume kaise banaye? अगर आप अपना रिज्यूम (Resume) बनाना चाहते हो और आपको पास कंप्यूटर और लैपटॉप नहीं है, तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा Resume kya hota hai? Biodata kaise likhe? Online computer par or mobile phone me resume kaise banaye? & Top 5 Resume banane ki website in hindi.

आज किसी भी नौकरी के लिए resume की आवश्यकता होती है जिससे कंपनी को आपकी योग्यता, शिक्षा तथा खूबियों के बारे में पता चलता है। इस स्थिति में एक अच्छा resume आपको कंपनी में सेलेक्शन के लिये महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसलिए किसी नौकरी में इंटरव्यू देने से पहले एक अच्छा resume तैयार करना आपकी जिम्मेदारी है।


पहले हमें साइबर कैफे जाकर कंप्यूटर की मदद से resume बनाना पड़ता था जो सिर्फ खर्चीली प्रक्रिया होती थी और साथ मे उसमें समय भी अधिक खर्च होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आज हम घर बैठे अपने कंप्यूटर के साथ ही स्मार्टफोन से रिज्यूम तैयार कर सकते हैं।

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि हम किस प्रकार android फ़ोन से स्वयं resume तैयार कर कर सकते हैं। तो आपको इस लेख को ध्यानपूर्वक समझना होगा क्योंकि आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की Resume kya hota hai? Biodata kaise likhe? Online computer par or mobile phone me resume kaise banaye? & Top 5 Resume banane ki website.

Resume Kya Hai?

दोस्तों resume एक इस document होता है, जिसमें आपके education, skills, work experience, achievement के बारे में लिखा होता है। resume में आपकी शिक्षा, योगता, उपलब्धियाँ का ज़िक्र होता है। चाहे आप कोई fresher हो या कोई experience अगर आप किसी company में job करना चाहते हो तो आपको resume या cv की ज़रूरत पड़ेगी।

यह भी पढ़े: एप्पल आईडी (Apple ID) कैसे बनाये?

resume एक तरह से किसी candidate की professional profile का snapshot होता है। उमीद है अब आपको resume kya hota hai? इस बारे में थोड़ी बहुत जानकारी तो मिल ही गयी होगी। चलिए अब देखते है की Resume Kaise Banaye? Or Biodata Kaise Likhe?

Resume Kaise Banaye?

दोस्तों आज के समय में resume ओर cv बनाना कोई कठिन काम नही है, वलकी यह बहुत आसान हो गया है। आज के time में आप आसानी से online अपने कम्प्यूटर, लैप्टॉप या मोबाइल फ़ोन से आसानी से घर बैठे अपना resume तैयार कर सकते हो।

यहाँ में आपको resume बनाने के तरीक़े बता रहा हु, तो चलिए देखते है की आख़िर Online computer par or mobile phone me resume kaise banaye?

यह भी पढ़े: स्लो मोशन वीडियो (Slow Motion Video) कैसे बनाये?

Online Computer Par Resume Kaise Banaye?

1. अगर आपके पास कोई smartphone नही है, ओर आप online अपने कम्प्यूटर या लैप्टॉप से resume बनाना चाहते हो तो उसके लिए सबसे पहले आपको Resume.com की साइट पर जाना होगा। 

2. साइट पर जाने के बाद build a resume पर क्लिक करे, ओर कोई भी template choose करे।

3. अब अपना नाम ओर email address डाले, ओर next पर क्लिक करे।

4. अब आपके सामने resume create करने के options आ जयिंगे, आप अपने हिसाब से अपनी सारी details fill कर सकते हो। 

5. सारी details fill करने के बाद आप right side में download button पर क्लिक करके अपने resume को आसानी से pdf, word, txt file में डाउनलोड कर सकते हो।

तो दोस्तों इस तरह से आप आसानी से फ़्री में ऑनलाइन अपने कम्प्यूटर से resume बना सकते हो। अब अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन से resume बनाना चाहते हो तो चलिए देखते है की अपने android मोबाइल फ़ोन से resume कैसे बनाते है? 

Mobile Se Resume Kaise Banaye?

1. दोस्तो सबसे पहले play store से Resume Maker app को इनस्टॉल कर लीजिए। यह एक बेहतरीन app है जिससे हम असानी से डॉक्यूमेंट बनाकर send कर सकते हैं।

2. app ओपन होने के बाद यहाँ आप सीधे resume बनाने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले resume का नाम टाइप कर दीजिए। अब आगे create new के विकल्प पर tap कर दीजिए।

3. उसके बाद हमें यहाँ contect info add करनी है जिसमें अपना name, address,mobile number आदि डिटेल्स को enter करना है। इस form भरने को भरने के बाद नीचे save पर tap कीजिये।

4. अगले स्टेप में academic पर tap कीजिये। तथा + आइकॉन पर tap कीजिये। अब यहाँ course,shool आदि अपनी एजुकेशनल डिटेल्स को टाइप कर दीजिए। तथा save पर tap कीजिये।


5. अब तीसरे step में work experiece का ऑप्शन है,उस पर tap कर नीचे + आइकॉन पर tap कीजिये। तथा यहाँ यदि आपने अब तक किसी कंपनी में कार्य किया है तो फॉर्म को पढ़कर उससे जुड़ी जानकारियों को यहाँ भर दीजिये। उसके बाद save कर दीजिए।

6. अब आगे project file से लेकर reference समेत कई विकल्प हैं, आप अपने अनुसार जानकरी भर सकते हैं या फिर स्किप कर आगे बढ़ सकते हैं।

7. refrence के बाद अगला विकल्प है photo, sign का जिस पर tap कर आप resume के लिए फ़ोटो तथा signature add कर सकते हैं। photo आइकॉन पर tap कीजिये तथा गैलरी से फ़ोटो को सेलेक्ट कर लीजिए। उसके बाद signature का एक विकल्प है उस पर tap कीजिये तथा नीचे अब आप यहाँ handwriting हस्ताक्षर भी add कर सकते हैं। साथ ही आप सिग्नेचर अपलोड भी कर सकते हैं। अब save पर tap कीजिये।

यह भी पढ़े: QR Code क्या है और QR Code कैसे बनाये?

8. उसके बाद आप चाहें तो carrer ऑब्जेक्टिव, decleartion आदि जानकारी भी दे सकते हैं। अब आप अगले step में cover letter को edit कर अपनी जानकारी भर सकते हैं।

9. resume के लिए सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद अब अगला विकल्प generate है जिससे आप अपना तैयार किया रिज्यूम देख सकते हैं।

10. अब professional resume पर tap कीजिये तथा अब यहाँ इन विकल्पों पर tick कर resume generate कर सकते हैं।

बस इतना करने के पश्चात आपका resume तैयार हो चुका है अब आप View पर क्लिक कर इसे सीधे कहीं भी send कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आसानी से आप बिना कंप्यूटर ms word, excel & wordpad के आसानी से फ्री में अपने मोबाइल फ़ोन में रिज्यूम (Resume) बना सकते हो. उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की मोबाइल फ़ोन में रिज्यूम (Resume) कैसे बनाये? रिज्यूम (Resume) बनाने का सरल तरीका क्या है.

अगर आपको इस वेबसाइट से resume बनाने में कोई problem हो रही है, तो में नीचे आपको top 5 Resume Banane Ki Website के बारे में बता rha हू, आपको जो भी अच्छी लगे आप उसको use कर सकते हो।

Resume Banane Ki Website

यह भी पढ़े: एनीमेशन क्या है और कैसे बनाये – What Is Animation In Hindi

Biodata Kaise Likhe?

अगर आप अपना full bio data ready करना चाहते हो तो यह भी आप ऑनलाइन बहुत आसानी से कर सकते हो। बस आपको simply biodatamaker.com site पर जाना है, ओर अपनी all detail enter करनी है।

अपनी all detail enter करने के बाद आपको नीचे से कोई भी format choose करना है, ओर आपका biodata ready हो जाएगा।


फिर आप उसको वहाँ से आसानी से फ़्री में डाउनलोड कर सकते हो। तो दोस्तों इस तरह से आप अपना Biodata भी ऑनलाइन फ़्री में बना सकते हो।

Resume Banane Se Jude Kuch FAQs

सीवी क्या होता है?

सीवी रिज्यूम से अलग होता हैं। इसमें interviewee की सभी तरह की डिटेल जैसे शिक्षा, कार्य अनुभव, उपलब्धियाँ आदि के बारे में बताया जाता है। रिज्यूम की तरह सीवी में पेज की कोई लिमिट नहीं होती है। कुछ खास जगह ऐसी होती हैं जहां इंटरव्यू के समय सिर्फ सीवी ही मांगी जाती हैं। teaching faculty, academic position, internship जैसे जगहों पर विशेष कर सीबी मांगी जाती है। सीवी अधिकतर फ्रेशर्स के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

सीवी का फुल फॉर्म क्या है? 

CV का फुल फॉर्म curriculum vitae होता है। CV शब्द लैटिन भाषा से लिया गया है। जिसका अर्थ course of life होता हैं क्योंकि इसमें एक व्यक्ति की सभी तरह की जानकारी दी जाती हैं।

बायोडाटा में क्या क्या लिखें? 

जैसे कि हमने पहले बताया कि बायोडाटा रिज्यूम से अलग हैं। इसीलिए आप बायोडाटा को रिज्यूम के तरह नहीं लिख सकते। बायोडाटा में कुछ विशेष जानकारियां दी जाती हैं, जो रिज्यूम में नहीं दी जाती हैं जैसे रंग, गुण, लंबाई, वजन इत्यादि। बायो डाटा में आप को अपना नाम, पसंद, नापसंद, आप किस तरह के व्यक्ति हैं यानी आप का बिहेवियर जैसी चीजें खाश तौर पर लिखनी हैं। बायो डाटा लिखते समय उसमे ये भी बताइए की आप की क्वालिफिकेशन क्या हैं?

साथ ही कैरियर और फ्यूचर के विषय में आप की रुचि को भी जरूर बताए क्योंकि आप अपने लिए लाइफ पार्टनर ढूंढ रहे हैं। तो उन्हे इस बात की जानकारी होना जरूरी हैं। बायोडाटा के अंत में यह जरूर लिखे की आप अपने लाइफ पार्टनर में क्या क्या क्वालिटी चाहते हैं। इससे सामने वाला आप के एक्सपेक्टेशन को समझ जायेगा।

रिज्यूम और बायोडाटा में क्या अंतर है? 

अगर रिज्यूम और बायोडाटा में अंतर की बात करे तो दोनो में बहुत ही ज्यादा अंतर हैं। इसका पता आप इस बात से लगा सकते हैं कि जहां रिज्यूम नौकरी ढूंढने के लिए बनाया जाता हैं, वहां बायोडाटा अरेंज मैरेज में लाइफ पार्टनर ढूंढने के लिए बनाया जाता हैं। 

रिज्यूम में नाम, बर्थडे, पिता का नाम और एड्रेस पर्सनल डिटेल में दी जाती है। वहीं बायोडाटा में आप के नाम के साथ आप का रंग, सुंदरता, पसंद, नापसंद, वेज हैं या नॉन वेज यह सब भी लिखा जाता है। रिज्यूम में विशेष तौर पर एजुकेशनल क्वालिफिकेशन पर गौर किया जाता हैं और बायोडाटा में पर्सनल डिटेल्स पर विशेष गौर किया जाता हैं। 

रिज्यूम में आप को एक खास फार्मेट मेंटेन किया जाता हैं। लेकिन आप बायोडाटा अपने मनमुताबिक लिख सकते हैं। रिज्यूम में जॉब एक्सपेक्टेशन के बारे में कुछ नहीं लिखा जाता हैं वही बायोडाटा में अपने लाइफ पार्टनर को लेकर आप की जो चाहत हैं आप वो भी लिखते हैं। 

बायोडाटा में क्या क्या लिखें? 

जैसे कि हमने पहले बताया कि बायोडाटा रिज्यूम से अलग हैं। इसीलिए आप बायोडाटा को रिज्यूम के तरह नहीं लिख सकते। बायोडाटा में कुछ विशेष जानकारियां दी जाती हैं, जो रिज्यूम में नहीं दी जाती हैं जैसे रंग, गुण, लंबाई, वजन इत्यादि। बायो डाटा में आप को अपना नाम, पसंद, नापसंद, आप किस तरह के व्यक्ति हैं यानी आप का बिहेवियर जैसी चीजें खाश तौर पर लिखनी हैं। बायो डाटा लिखते समय उसमे ये भी बताइए की आप की क्वालिफिकेशन क्या हैं?

साथ ही कैरियर और फ्यूचर के विषय में आप की रुचि को भी जरूर बताए क्योंकि आप अपने लिए लाइफ पार्टनर ढूंढ रहे हैं। तो उन्हे इस बात की जानकारी होना जरूरी हैं। बायोडाटा के अंत में यह जरूर लिखे की आप अपने लाइफ पार्टनर में क्या क्या क्वालिटी चाहते हैं। इससे सामने वाला आप के एक्सपेक्टेशन को समझ जायेगा।

रिज्यूम और बायोडाटा में क्या अंतर है? 

अगर रिज्यूम और बायोडाटा में अंतर की बात करे तो दोनो में बहुत ही ज्यादा अंतर हैं। इसका पता आप इस बात से लगा सकते हैं कि जहां रिज्यूम नौकरी ढूंढने के लिए बनाया जाता हैं, वहां बायोडाटा अरेंज मैरेज में लाइफ पार्टनर ढूंढने के लिए बनाया जाता हैं। रिज्यूम में नाम, बर्थडे, पिता का नाम और एड्रेस पर्सनल डिटेल में दी जाती है। वहीं बायोडाटा में आप के नाम के साथ आप का रंग, सुंदरता, पसंद, नापसंद, वेज हैं या नॉन वेज यह सब भी लिखा जाता है।

रिज्यूम में विशेष तौर पर एजुकेशनल क्वालिफिकेशन पर गौर किया जाता हैं और बायोडाटा में पर्सनल डिटेल्स पर विशेष गौर किया जाता हैं. रिज्यूम में आप को एक खास फार्मेट मेंटेन किया जाता हैं। लेकिन आप बायोडाटा अपने मनमुताबिक लिख सकते हैं। रिज्यूम में जॉब एक्सपेक्टेशन के बारे में कुछ नहीं लिखा जाता हैं वही बायोडाटा में अपने लाइफ पार्टनर को लेकर आप की जो चाहत हैं आप वो भी लिखते हैं। 

बायोडाटा में क्या क्या लगता है? 

बायोडाटा में एक व्यक्ति की हर तरह की जानकारी दी जाती हैं। प्रोफेशनल जानकारियो के साथ साथ इसमें पर्सनल जानकारी भी देनी पड़ती है। एक अच्छे बायोडाटा में personal details, height, weight, color complexion, life style, contact details, education qualification, expectation from partner जैसी सभी जानकारियां डाली जाती है।

रिज्यूम में स्किल में क्या लिखे? 

रिज्यूम के स्किल में आप को अपने उन खासियत या खुबियों के बारे में लिखना हैं, जिसमे आप बहुत अच्छे हैं या फिर अगर आप ने किसी खास चीज को सीखा हैं, जिसका सर्टिफिकेट आप के पास हैं। आप उसे भी रिज्यूम में Add कर सकते हैं।

रिज्यूम कैसे लिखते है?

लोग रिज्यूम लिखने को जितना मुश्किल समझते हैं, असल में यह उतना मुश्किल नहीं है। रिज्यूम लिखते वक्त आपको केवल यह ध्यान रखना है कि आप रिज्यूम को customize ढंग से लिखे। आप चाहे तो नीचे बताए गाइड को फॉलो करके भी एक व्यवस्थित आर्टिकल लिख सकते हैं। जब आप एक रिज्यूम लिखते हैं तो आपको कुछ categories का ध्यान रखना होता हैं।

Personal summary – इस कैटेगरी में आपको अपना नाम, birthday व religion, citizenship जैसी डिटेल डालनी होती हैं। 

Core skills & Academic qualification – इस कैटेगरी में आपको अपने स्किल्स और क्वालिफिकेशन के बारे में बताना है। 

Job History – यह आपके रिज्यूम का सबसे important हिस्सा है। इस कैटेगरी में आपको अपने जॉब के बारे में बहुत अच्छे से बताना हैं। जिससे interviewer आप से खुश हो जाए।

ये तीन ऐसी कैटेगरी हैं जिसे रिज्यूम लिखते समय विशेष ध्यान देना हैं।

रिज्यूम के प्रकार?

नौकरी ढूंढने के लिए हर कोई एक न एक बार रिज्यूम जरूर लिखता हैं। सभी को यही लगता हैं कि रिज्यूम का एक फॉर्मेट होता है और उसी फॉर्मेट में रिज्यूम लिखा जाता है। लेकिन यह धारणा बिल्कुल गलत है। रिज्यूम लिखने के कई अलग-अलग तरीके होते हैं और रिज्यूम कई प्रकार के होते हैं – 

Chronological Resume: रिज्यूम का यह एक खास फॉर्मेट है। इसका उपयोग अधिकतर working professionals करते हैं। इस तरह के रिज्यूम में व्यक्ति को अपने current job के बारे में लिखना होता है। इस तरह के रिज्यूम की सबसे खास बात यह है कि इसमें व्यक्ति के जॉब पर विशेष जोर दिया जाता है। इसीलिए यह रिज्यूम नए फ्रेशर्स के लिए बिल्कुल सूटेबल नहीं है। 

Functional resume – इस तरह के रिज्यूम फॉर्मेट में स्किल्स को ज्यादा गौर करके दिखाया जाता है। इस तरह के रिज्यूम में जॉब सीकर अपने सारे स्किल्स और सर्टिफिकेट के बारे में बताते हैं। इस तरह का रिज्यूम खासकर उन लोगों द्वारा लिखा जाता है जो नए इंडस्ट्री में काम की तलाश करते है।

Combination resume – combination resume में आपको chronological resume और functional resume दोनों का सामान में दिखाई देता है। इस तरह के रिज्यूम में जॉब पोजीशन और स्किल्स दोनों के बारे में ही जानकारी दी जाती हैं। इस तरह के रिज्यूम को mixed resume के नाम से भी जाना जाता है। 

Digital resume – आजकल सभी चीजें digital हो रही है। ऐसे में resume को‌ digital form लिखना कोई बड़ी बात नहीं है। इस तरह के रिज्यूम को लिखने के लिए HTML, CSS जैसी भाषाओं का प्रयोग किया जाता हैं।

उमीद है अब आपको resume, cv ओर biodata से related पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। ओर आप जान गये होगे की Resume kya hota hai? Biodata kaise likhe? Online computer par or mobile phone me resume kaise banaye? & Top 5 Resume banane ki website कोन सी हैं।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here