Apna Facebook Password Kaise Jane

0

अगर आप अपना फेसबुक पासवर्ड भूल गए हैं या फिर आप अपने पासवर्ड को बदलना चाहते हैं तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की apna facebook password kaise change kare? fb password kaise pata kare? strong facebook password kaise banaye? and Apna Facebook Password Kaise Jane in Hindi?

अक्सर कई बार महीनों तक हमारा फेसबुक खाता हमारे device से लॉगिन रहता है, और अचानक से हमें किसी दूसरे डिवाइस में अपने फेसबुक खाते से Login करना हो तो हम सोचते रह जाते हैं हमारा पासवर्ड क्या है?


लेकिन पासवर्ड Reset करना या फिर इसे Change करना काफी आसान है, हम आपको इस लेख में वही तरीका बताने वाले है।

यहां पर हम फेसबुक लाइट ऐप के माध्यम से पूरी प्रोसेस जानेंगे! क्योंकि ज्यादातर लोगों के मोबाइल में यही App इंस्टॉल होता है तो चलिए आज के इस उपयोगी लेख की शुरुआत करते हैं।

Apna Facebook Password Kaise Jane?

फेसबुक पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में आप डायरेक्टली अपना फेसबुक पासवर्ड चेक नहीं कर सकते हालांकि आप इसे Rest जरूर कर सकते हैं।

आपके पास अगर फेसबुक खाते में रजिस्टर्ड फोन नंबर या ईमेल आईडी है तो उसकी मदद से आसानी से फेसबुक पासवर्ड बदल कर नया पासवर्ड सेट किया जा सकता है। आइए जानते हैं step by step apna fb password kaise pata kare?

फेसबुक पासवर्ड कैसे पता करें? 2 मिनट में पाएं नया पासवर्ड।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में फेसबुक app ओपन करें। अब किसी Facebook खाते से आप login नहीं हैं तो आपको sign in करना होगा। लेकिन पासवर्ड पता नहीं है तो Reset करने के लिए Forget Password के बटन पर Tap करें।


2. अब आपने अपने फेसबुक खाते में जो नंबर रजिस्टर किया था वह नंबर यहां Enter करें। अगर आपने ईमेल आईडी से बनाया था तो ईमेल आईडी डालें। और फिर Find your Account के बटन पर क्लिक करें।

3. अब आपके फेसबुक अकाउंट का नाम स्क्रीन पर show हो जाएगा। तो अगर आप अपने नंबर पर OTP लेना चाहते हैं तो नंबर को select करें और Continue बटन पर Tap करें।

4. अब आपके नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP को डालें और फिर continue बटन पर Tap करें। अब अगले स्टेप मैं यहां पर पूछ रहा है क्या आप अपने अकाउंट से Login रहना चाहते हैं? या फिर सभी Devices से अपने अकाउंट को Logout करना चाहते हैं।

 

5. तो आप दूसरे वाले ऑप्शन को select करें और continue बटन पर क्लिक करें। अब यहां अपने फेसबुक खाते के लिए आपको एक नया पासवर्ड डालना है तो Password type करें! और फिर continue बटन पर क्लिक करें।


6. जैसे ही आप नया पासवर्ड बना लेते हैं तो स्क्रीन पर आपको नए पासवर्ड की जानकारी मिल जाती है! Ok बटन पर क्लिक करते ही आप अपने फेसबुक खाते में वापस आ जाएंगे।

दोस्तों इस प्रकार आप फ्यूचर में कभी भी पासवर्ड भूल जाते हैं तो बड़ी ही आसानी से रिसेट कर सकते हैं। बस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके फोन में होना चाहिए या फिर ईमेल आईडी आपके पास होनी चाहिए आप आसानी से Reset कर पाएंगे।

फेसबुक पासवर्ड कैसे चेंज करें?

अगर आपको लगता है कि मेरा पासवर्ड Safe नहीं है और यह किसी गलत व्यक्ति के हाथों में जा सकता है तो आप समय रहते अपने फेसबुक पासवर्ड को चेंज कर सकते हैं।

1. चेंज करना काफी आसान है आइए समझते हैं स्टेप बाय स्टेप कैसे आप फेसबुक खाते का पासवर्ड बदल सकते हैं। मोबाइल में Facebook lite ऐप ओपन करे। राइट साइड में दिए ऊपर Menu के बटन पर Tap करें! उसके बाद यहां दिए गए settings के ऑप्शन पर tap करें।

2. अब security & login पर Tap करें। Login के tab में दिए गए change password के ऑप्शन पर टैप करें।

3. फिर अगले step में आपको सबसे पहले अपना current पासवर्ड डालना है।

4. फिर नीचे दिए कॉलम में new पासवर्ड डालें। फिर तीसरे कॉलम में एक बार फिर से इस New pasaword को दोबारा टाइप करें और अंत में save changes के बटन पर क्लिक कर दें इस तरह सफलतापूर्वक आप अपने पुराने पासवर्ड की जगह नया पासवर्ड बदल सकते हैं।

Strong Facebook Password Kaise Banaye?

फेसबुक पासवर्ड के हैक होने या फिर किसी दूसरे को पता लगने का सबसे मुख्य कारण है कि आपके पासवर्ड का कमजोर होना! अगर आपका पासवर्ड आसान है तो किसी के लिए भी उसे पता करना कोई बड़ी बात नहीं है।

Ex:- Mohit 1998

यह पासवर्ड नाम और जन्मतिथि को मिलाकर बना है, इस पासवर्ड को कोई भी याद रख सकता है. एक strong password में नंबर्स, लेटर्स और Symbols होने चाहिए। एग्जांपल के लिए नीचे एक स्ट्रांग पासवर्ड दिया गया है जिसे याद करना काफी कठिन है।

Ex:- Mohit&@98#

इसलिए cyber world में फेसबुक हो या बैंक या कोई भी खाता आपको उसके लिए एक स्ट्रांग पासवर्ड यूज़ करना चाहिए आप चाहे तो उस पासवर्ड को किसी भी कॉपी में लिख सकते हैं ताकि आप उसे भूले ना।

बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोलें?

अगर आपने पहले से ही किसी डिवाइस में अपने फेसबुक खाते से sign in किया है तो आप बिना पासवर्ड enter किए बगैर भी फेसबुक चला पाएंगे।

लेकिन अगर आप किसी नए डिवाइस में अपने फेसबुक खाते का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको पहले Login करना
होगा।

और login करने के लिए पासवर्ड डालना ही होगा जिसके बगैर आप फेसबुक खाता ओपन नहीं कर सकते। तो संक्षेप में कहें तो बिना पासवर्ड के अपना फेसबुक खाता ओपन नहीं किया जा सकता।

क्या फेसबुक मुझे मेरा पासवर्ड भेज सकता है?

आपके पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में आपके पास एक आसान विकल्प है उस पासवर्ड को Reset करने का या Forget पासवर्ड पर क्लिक करके आप एक नया पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं।

लेकिन कभी भी पासवर्ड भूलने पर सिक्योरिटी के परपस से फेसबुक की टीम आपके खाते का पासवर्ड आप तक नहीं पहुंचती। ऐसा करना जरूरी है अन्यथा कोई भी यूजर आपके खाते से लॉगिन कर आपके अकाउंट का इस्तेमाल कर सकता है।

साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद फेसबुक पासवर्ड कैसे देखें? फेसबुक पासवर्ड रीसेट एवं चेंज कैसे करें? इसकी पूरी
जानकारी आपको मिल गई होगी। और आप जान गये होगे की apna facebook password kaise change kare? fb password kaise pata kare? strong facebook password kaise banaye? and Apna Facebook Password Kaise Jane in Hindi?

Hope की आपको Apna Facebook Password Kaise Jane? का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here