Facebook Ka Password Kaise Change Kare

0

How to change fb password in hindi? दोस्तों अगर आप अपने facebook account का password भूल गये हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने मोबाइल और Computer से किसी भी Facebook ID Ka Password Kaise Change Kare? और Bina Old Password Ke Facebook Account Ka Password Change Kaise Kare?

हमने अपनी पिछली पोस्ट में आपको फेसबुक का पासवर्ड कैसे देखें? बताया था। और आज की यह पोस्ट उन लोगों के लिए है जिन्हें लगता है मेरा पासवर्ड Safe नहीं है? और वे इसे बदलना चाह रहे हैं।


अगर आपने कोई ऐसा ऐसा पासवर्ड सेट किया है, जिसे याद करना किसी के लिए कोई मुश्किल का काम नहीं तो फिर आपका फेसबुक खाता Risk में पड़ सकता है। अतः समय रहते ही एक स्ट्रांग पासवर्ड सेट करके Risk free हुआ जा सकता है।

तो हम यहां फेसबुक कि ऑफिशियल वेबसाइट और App दोनों की मदद से जानेंगे कैसे फेसबुक पासवर्ड बदला जा सकता है? वह भी 2 मिनट में, तो सबसे पहले हम जानते हैं.

Facebook Ka Password Kaise Change Kare

1. अपने स्मार्टफोन में Facebook App के icon पर टैप करें। फेसबुक एप खोलने के बाद दाहिनी तरफ कोने में दिए गए Menu बटन पर Tap करें। अब यहां दिए गए settings के ऑप्शन का चुनाव करें। अब इस new पेज में Security &login के ऑप्शन पर क्लिक करें।

2. अब आप एक security page पर चुके हैं, तो यहां आपको Change Password का ऑप्शन दिया है उस पर Tap करें।

3. अब अपने पासवर्ड को बदलने के लिए यहां 3 कॉलम्स दिए गए हैं।

पहले कॉलम में आप अपना वर्तमान पासवर्ड डालें जो आपने सेट किया है।
दूसरे कॉलम में आप नया पासवर्ड डालें।
तीसरे कॉलम में आप दोबारा से इस नए पासवर्ड को टाइप करके पुष्टि करें।

अब अंत में यहां दिए गए save changes के ऑप्शन पर tap करें।

अगर आपने अपना वर्तमान पासवर्ड सही डाला हुआ है तो इतना करते ही आपका पासवर्ड change हो जाएगा। जिसके जरिए अब आप अपने खाते में login कर पाएंगे।

यह जान लेने के बाद की एक पासबुक पासवर्ड कैसे चेंज किया जाता है? यह भी जानना जरूरी है कि किस तरह एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाकर अपने अकाउंट को सिक्योर किया जाता है!

Facebook Ke Liye Strong Password Kaise Banaye?

Strong password को याद रखना किसी भी इंसान के लिए आसान नहीं होता आमतौर पर लोग पासवर्ड आसानी से याद रहे इस वजह से वे saral password का चयन करके गलती कर बैठते हैं।

Weak password:- MohitSingh1999


जबकि Letters, numbers और सिंबल्स के मिश्रण से बनें कठिन पासवर्ड को याद रखना थोड़ा सा मुश्किल होता है।

Strong Facebook password:- MohiT#[email protected]

इन दोनों पासवर्ड में से कौन सा ज्यादा कठिन है दूसरा वाला जी हां!

इस तरीके से आप भी अपने लिए स्ट्रांग पासवर्ड बनाकर अपने फेसबुक तथा अन्य सोशल अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं। किसी strong password को आप भूल सके उसके लिए इस पासवर्ड आप कॉपी, नोटपैड में नोट कर के रख सकते हैं।

Bina Old Password Ke Facebook Account Ka Password Change Kaise Kare?

अगर आप अपना पुराना पासवर्ड भूल चुके हैं, लेकिन आपने अपने फेसबुक एप्प में साइन इन किया है। तो आप अपने पुराने पासवर्ड के बिना भी नया password Set करके अपने पासवर्ड को चेंज कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कैसे

1. अपने मोबाइल में फेसबुक ऐप को लॉन्च कीजिए। अब Facebook app के menu पर Tap करें और सैटिंग्स पर जाए।अब security and login के button को Tap करें।

2. अब यहां आपको Change Password का विकल्प दिखाई देगा इस पर Tap करें। अब यहां आपके सामने तीन ऑप्शन हैं, जिनमें से आपको किसी भी ऑप्शन पर क्लिक नहीं करना है। बल्कि नीचे दिए गए Forgotten Password के ऑप्शन पर Tap करें।

3. अब आपने अपने फेसबुक खाते के लिए जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड किया गया था। उसके आखिरी 2 डिजिट आपको दिखाई देंगे और नीचे Continue का बटन दिया गया है तो उस पर Tap करें।

4. अब आपके इस नंबर पर एक ओटीपी भेजा गया है। अब इस नंबर को यहां Enter करें और Next बटन पर क्लिक करें। OTP एंटर करते ही एक नया पेज खुलता है यहां पर आपको अपना एक नया पासवर्ड सेट कर लेना है। Next button click करना है।

इतना करते ही सफलता पूर्वक आपका फेसबुक पासवर्ड चेंज हो जाएगा। और आप बिना पुराना पासवर्ड याद रखे बगैर भी अपने लिए एक नया पासवर्ड को चेंज कर पाएंगे।

कंप्यूटर में फेसबुक पासवर्ड कैसे चेंज करें?

1. अपने कंप्यूटर में facebook.com ओपन करें. अब ऊपर Menu पर क्लिक करें और Settings & Privacy के ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद फिर Settings पर क्लिक करें।

2. अब स्क्रीन के लेफ्ट साइड में कई सारे ऑप्शन दिए गए हैं जिनमें से Security & login के ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इतना करते ही अब दूसरा टैब login का दिया गया है और नीचे change password का ऑप्शन है। तो change password ऑप्शन के आगे दिए गए Edit के ऑप्शन पर क्लिक करें। एडिट पर क्लिक करते ही आपके सामने पासवर्ड को चेंज करने के लिए 3 कॉलम नीचे दिए गए हैं।

4. तो पहले कॉलम में आप अपना Current पासवर्ड डालें। दूसरे कॉलम में एक नया पासवर्ड एंटर करें। फिर तीसरे कॉलम में एक बार फिर से नए पासवर्ड को दोबारा टाइप करके कंफर्म करें।

और उसके बाद अंत में save changes के बटन पर क्लिक करके कंफर्म कर दीजिए। तो इस तरह आप कुछ इस स्टेप में आसानी से अपने कंप्यूटर के जरिए अपना फेसबुक पासवर्ड चेंज कर सकते हैं।

इस लेख में आपने वह तीन तरीके जाने फेसबुक पासवर्ड को चेंज करने के, आप को इनमें से जो तरीका सूटेबल लगे आप उसकी मदद से अपना पासवर्ड चेंज कर पाएंगे।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको facebook id का password change करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चूकी होगी, और आप जान गये होगे की आसानी से अपने मोबाइल और Computer से किसी भी Facebook ID Ka Password Kaise Change Kare? और Bina Old Password Ke Facebook Account Ka Password Change Kaise Kare?


Hope की आपको Facebook Ka Password Kaise Change Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here