इंस्टाग्राम से नंबर कैसे निकाले? किसी का भी (100% REAL 2023)


ऐसे लोग जो इस बात की इंफॉर्मेशन हासिल करना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम से नंबर कैसे निकाले? किसी का भी? वह बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हुए हैं, क्योंकि इस आर्टिकल में आपके साथ आज हम “इंस्टाग्राम से नंबर निकालने का तरीका” शेयर करने वाले हैं। इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है और इंडिया में अधिकतर लोग जिस प्रकार फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, उसी प्रकार इंस्टाग्राम का भी इस्तेमाल करते हैं।

इंस्टाग्राम से नंबर कैसे निकाले? किसी का भी (100% REAL 2023)

इंस्टाग्राम पर आपको लाखों लड़के और लड़कियों की आईडी मिल जाती है। कई बार हमें इंस्टाग्राम पर किसी व्यक्ति के नंबर को निकालने की आवश्यकता आन पड़ती है। इसके पीछे अपने-अपने कारण हो सकते हैं। इसीलिए इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि “इंस्टाग्राम से नंबर कैसे निकालते हैं?”


ओ चलिए देखते है की आख़िर आसानी से किसी का भी इंस्टाग्राम से नंबर कैसे निकाले? किसी का भी?

इंस्टाग्राम से नंबर कैसे निकाले?

इससे पहले कि हम आगे आपके साथ “इंस्टाग्राम से नंबर निकालने का तरीका” शेयर करें, हम आपको एक बात बता देना चाहते हैं कि अगर आप यह सोचते हैं कि आप इंस्टाग्राम से हर किसी व्यक्ति का नंबर निकाल सकते हैं तो ऐसा पॉसिबल नहीं है।

इंस्टाग्राम पर अगर किसी संस्था का पेज है या फिर कोई बिजनेस अकाउंट है, तो ही आप उसके नंबर को निकाल सकते हैं, साथ ही ऐसे लोगों की आईडी के नंबर निकाल सकते जिन्होंने अपने कांटेक्ट इनफार्मेशन को छुपा कर के नहीं रखा है।

इंस्टाग्राम पर ऐसे कई पेज और आईडी है, जो अपनी कांटेक्ट इनफार्मेशन को छुपा कर रखती है। ऐसे में आप उनके कांटेक्ट नंबर को नहीं निकाल सकते हैं। इंस्टाग्राम लगातार अपनी सिक्योरिटी को अपडेट करता है और इंस्टाग्राम यह नहीं चाहता है कि किसी भी व्यक्ति की पर्सनल इंफॉर्मेशन बिना उसकी परमिशन के लिक हो।

इसीलिए इंस्टाग्राम पर आप कुछ ही पेज या फिर आईडी के नंबर निकाल सकते हैं। नीचे आपको इंस्टाग्राम से नंबर निकालने का तरीका बताया गया है।

1: इंस्टाग्राम से नंबर निकालने हेतु आपको सबसे पहले तो instagram app को अपने स्मार्टफोन में open कर लेना है।

Instagram Login

2: इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन हो जाने के पश्चात आपको उस profile को ओपन करना है जिस प्रोफाइल के कांटेक्ट नंबर को आप प्राप्त करना चाहते हैं।

Instagram

3: प्रोफाइल को ओपन करने के पश्चात आपको Contact नाम का एक ऑप्शन प्राप्त होगा, आपको इसी ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है।


4: अब अगर उस व्यक्ति ने अपने फोन नंबर को छुपाया नहीं होगा, तो आपको उस व्यक्ति का फोन नंबर प्राप्त हो जाएगा

नोट: यहां पर हम आपको एक बार फिर से बता देना चाहते हैं कि जिन बिजनेस अकाउंट या फिर ऑर्गेनाइजेशन ने अपनी कांटेक्ट डिटेल दी हुई होती है, आप उन्हीं के फोन नंबर को प्राप्त कर सकते हैं। आप इस तरीके को करके हर किसी व्यक्ति के फोन नंबर या फिर पेज के फोन नंबर को प्राप्त नहीं कर सकते।

इंस्टाग्राम से किसी का भी मोबाइल नंबर कैसे निकाले?

ऊपर हमने आपको जो तरीका बताया है, उस तरीके को करके आप फोन नंबर को पता कर सकते हैं परंतु अगर सामने वाले व्यक्ति ने अपना फोन नंबर नहीं दिया हुआ है, तो आपको उसका फोन नंबर प्राप्त नहीं होगा। इसलिए हमने आपके साथ एक और ऐसा तरीका शेयर किया है, जिसमें अगर सामने वाले व्यक्ति की सहमति बन जाती है तो वह आपको खुद से ही नंबर दे देगा।

1: आपको इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को सबसे पहले ओपन करना है और उसके पश्चात आपको उस व्यक्ति की आईडी को follow करना है, जिसका फोन नंबर आप प्राप्त करना चाहते हैं।

Instagram ID Se Number Kaise Nikale?

2: जब सामने वाला व्यक्ति आपके फॉलो की रिक्वेस्ट को accept कर लेगा, तब आपको उसे message करना है और message में आपको यह कहना है कि आपको उसका फोन नंबर चाहिए साथ ही आपको यह भी बताना है कि आप उसका फोन नंबर क्यों लेना चाहते हैं।

3: अगर सामने वाला व्यक्ति आपकी बातों से संतुष्ट होता है तो वह डीएम के अंदर ही आपको फोन नंबर दे देगा। इस प्रकार आप उसका फोन नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि अगर सामने वाला व्यक्ति फोन नंबर देने के लिए राजी नहीं होता है, तो आपको उसके साथ जबरदस्ती नहीं करनी है ना ही कोई अभद्र वर्तन करना है वरना आपके खिलाफ पुलिस कंप्लेंट भी हो सकती है।


इंस्टाग्राम पर क्या हम किसी का भी नंबर निकाल सकते है?

इंस्टाग्राम एप्लीकेशन से आप वास्तव में नंबर निकाल सकते हैं परंतु आप सभी आईडी का नंबर नहीं निकाल सकते हैं। इंस्टाग्राम एप्लीकेशन के द्वारा आप सिर्फ उसी आईडी के नंबर को निकाल सकते हैं जो किसी ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा ऑपरेट की जाती है।

अथवा ऐसी आईडी का नंबर आप प्राप्त कर सकते हैं जो बिजनेस अकाउंट होती है।

क्योंकि सामान्य तौर पर कोई इंस्टिट्यूट या फिर बिजनेस अकाउंट अपनी आईडी के नंबर को हाइड करके नहीं रखता है, क्योंकि उन्हें अधिक से अधिक कस्टमर चाहिए होते हैं परंतु कोई व्यक्तिगत यूजर है तो वह अधिकतर अपने फोन नंबर को छुपा कर के रखते हैं ताकि कोई भी व्यक्ति उनके फोन नंबर को प्राप्त ना कर सके।

इसीलिए हमारे और आप जैसे सामान्य लोग जब इंस्टाग्राम चलाते हैं तो वह अपने फोन नंबर को छुपा करके रखते हैं। खासतौर पर इंस्टाग्राम पर जो सामान्य लड़कियां होती हैं वह अपने नंबर को छुपा करके रखती है, क्योंकि लड़कियों के नंबर को प्राप्त करने की कोशिश अधिकतर लोग करते हैं।

इंस्टाग्राम पर नंबर क्यों हाइड करते हैं?

ऊपर आपने जाना की इंस्टाग्राम पर जो बिजनेस अकाउंट होते हैं अथवा जो किसी इंस्टिट्यूट के अकाउंट होते हैं उनके नंबर सामान्य तौर पर पब्लिक ही होते हैं। क्योंकि बिजनेस अकाउंट और इंस्टीट्यूट के अकाउंट वाले नंबर के द्वारा ही कोई व्यक्ति उनसे संपर्क कर सकता है।

 परंतु जब बात आती है प्राइवेट अकाउंट की तो अधिकतर प्राइवेट अकाउंट में आपको नंबर प्राप्त होता ही नहीं है, क्योंकि प्राइवेट अकाउंट को ऑपरेट करने वाले व्यक्ति के द्वारा नंबर को छुपा कर के रखा जाता है जिसके पीछे वजह होती है नंबर का गलत इस्तेमाल। 

कुछ असामाजिक तत्व इंस्टाग्राम से किसी भी व्यक्ति का नंबर प्राप्त करने के पश्चात सिर्फ मजे के लिए उसे फोन करके गाली देते हैं। वहीं कई लोग जब लड़कियों का नंबर प्राप्त कर लेते हैं तो उन्हें अश्लील मैसेज भेजते हैं और दूसरे सोशल मीडिया साइट पर भी उनसे जुड़ने का प्रयास करते हैं जो कि साइबर अपराध की श्रेणी में आता है। इसलिए लोगों के द्वारा नंबर छुपा करके रखा जाता है।

इंस्टाग्राम में नंबर कैसे बदलें?

इंस्टाग्राम पर अपने पुराने फोन नंबर को अपने नए फोन नंबर से बदलना काफी आसान प्रक्रिया है नीचे आपको इंस्टाग्राम में फोन नंबर बदलने का तरीका बताया गया है।

1: इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर नंबर चेंज करने के लिए आपको इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात अपने प्रोफाइल वाले आइकन पर क्लिक करना है।

Instagram number change 1

2: अब आपकी स्क्रीन पर प्रोफाइल ओपन हो जाएगी। उसके लिए आपको एडिट प्रोफाइल वाला ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करना है।

Instagram number change 2

3: अब आपको स्क्रोल डाउन करके फोन नंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Instagram number change 3

4: अब आपको पुराने फोन नंबर को मिटा करके अपना नया फोन नंबर डाल देना है।
5: अब आपको नेक्स्ट वाली बटन दबाना है। ऐसा करने पर इंस्टाग्राम के द्वारा आपको वेरिफिकेशन कोड दिया जाएगा।
6: वेरीफिकेशन कोड को आप को निर्धारित जगह में डालना है और कंफर्म कर देना है।

इस प्रकार से इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर आप अपना फोन नंबर चेंज कर सकते हैं। तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको इंस्टाग्राम से नंबर निकालने, बदलने, और हाईड करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगा की आसानी से किसी का भी इंस्टाग्राम से नंबर कैसे निकाले?

FAQ:

इंस्टाग्राम से नंबर कैसे निकाला जाता है?

इसका तरीका आर्टिकल में बताया है।

इंस्टाग्राम अकाउंट से जुड़ा नंबर कैसे पता करें?

इसके लिए ध्यान से आर्टिकल पढ़ें।

क्या आपको इंस्टाग्राम पर किसी का फोन नंबर मिल सकता है?

जी हां

उम्मीद है अब आपको इंस्टाग्राम से नंबर कैसे निकाले? किसी का भी? से जुडी सभी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी 

Hope आपको इंस्टाग्राम से नंबर कैसे निकाले? किसी का भी (100% REAL 2023) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। अगर आपके पास इस पोस्ट से जुडा कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट मे पूछ सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here