Instagram Se Delete Chat Recover Kaise Kare?


अगर आप भी इंस्टाग्राम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते है, तो अवश्य ही आपने इंस्टाग्राम पर कोई ना कोई चैटिंग की होगी और कभी ना कभी आपकी किसी गलती की वजह से आपकी इंस्टाग्राम चैटिंग डिलीट हो चुकी होगी। इस वजह से अगर आप Instagram Se Delete Chat Recover Kaise Kare? के बारे मे जानकारी ढूंढ रहे है तो इस लेख के साथ जुड़े रहे।

Instagram Se Delete Chat Recover Kaise Kare?

आपको इंस्टाग्राम से चैट रिकवर करने का तरीका पता होना चाहिए। बता दे कि इंस्टाग्राम से जो भी चैटिंग डिलीट होती है, उसे आप सिर्फ 1 से 3 मिनट के अंदर ही वापस प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि यह तभी होगा जब आप इंस्टाग्राम से डिलीटेड चैट वापस पाने का तरीका जानते हो। 


इसलिए Instagram Se Delete Chat Recover Kaise Kare? के बारे मे दिया गए निर्देशों को ध्यान से पढे।

Instagram Se Delete Chat Recover Kaise Kare?

इंस्टाग्राम से डिलीटेड चैट वापस पाने के लिए सारी प्रक्रिया करने के पश्चात आपकी चैट रिकवर तो हो जाती है परंतु उसे देखने का एक अलग ही तरीका होता है। 

डिलीटेड चैट को जब आप वापस प्राप्त कर लेते हैं तो उसे देखने के लिए आपको एक एप्लीकेशन की भी आवश्यकता पड़ती है। इसलिए इंस्टाग्राम से डिलीटेड चैट को वापस पाने के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना है, तभी आप इंस्टाग्राम से डिलीटेड चैट को वापस हासिल कर सकेंगे।

1: इंस्टाग्राम के डिलीट हो चुकी चैट को वापस से प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को अपने डिवाइस में open कर लेना है।

instagram delete chat recover

2: एप्लीकेशन ओपन होने के बाद आपको profile वाली जो फोटो दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है।

Instagram Post Delete (1)

3: अब आपको ऊपर की साइड में जो 3 line दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है।

Instagram Post Delete (2)

4: अब आपको अपनी स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। उन ऑप्शन में से आपको setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Instagram Post Delete (3)

5: अब आपको अपनी स्क्रीन पर ऊपर की साइड में एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा। उस पर क्लिक करके आपको download लिखना है। ऐसा करने पर आपको अपनी स्क्रीन पर download data वाला ऑप्शन मिलेगा, आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

Instagram Post Delete (4)

6: अब जिस ईमेल आईडी पर आप डिलीटेड चैट को रिकवर करना चाहते हैं, आपको उस email id को निर्धारित जगह में डालना है और इसके पश्चात आपको request download वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है

7: अब आपको थोड़ी देर तक इंतजार करना है और इसके बाद आपको अपनी जीमेल आईडी को चेक करना है। वहां पर आपको एक email आया हुआ दिखाई देगा।

Instagram Post Delete (5)

8: ई-मेल आने के बाद आपको उस ईमेल के अंदर जो फाइल दिखाई दे रही है उसे download कर लेना है

आपने जो फाइल डाउनलोड की हुई है, उसे आपको UnZIP करने की आवश्यकता है क्योंकि वह फाइल ZIP है।

फोन मे ZIP File को Unzip कैसे करे?

आपने जिस फाइल को डाउनलोड किया हुआ है वह अभी zip है। इसलिए उसे आपको unZIP करने की आवश्यकता है। इसके लिए आपको नीचे दी गई प्रोसेस को फॉलो करना है।


1: आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स पर zarchiver लिखना है और सर्च करना है। इसके बाद पहले आपको जो एप्लीकेशन अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है। आप चाहे तो नीचे दिए हुए डाउनलोडिंग लिंक से भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।


Download

2: एप्लीकेशन डाउनलोड करने के पश्चात आपको एप्लीकेशन को ओपन करना है और उसमें उस फाइल को सर्च करना है जो zip है।

3: जब आपको फाइल प्राप्त हो जाए तब आपको उसके ऊपर क्लिक करना है और Extract here वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

4: इसके बाद जिस फाइल को आपने unzip किया था, वह ओपन हो जाएगी, अब आपको उस फाइल को ओपन करना है और उसके पश्चात message वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5: अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से बहुत सारी चैटिंग डिलीट हुई है तो मैसेज के बहुत सारे ऑप्शन आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई देंगे।

6: अब आप मैसेज के ऊपर क्लिक करके इंस्टाग्राम से डिलीट हुई चैट को रिकवर कर सकते हैं या फिर उन्हें पढ़ सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर डिलेटेड पोस्ट को रिकवर कैसे करें?

अगर आपने इंस्टाग्राम पर स्टोरी, वीडियो, फोटो, रील अपलोड करने के बाद उसे डिलीट कर दिया है, तो आप आसानी से उसे रिकवर कर सकते हैं अथवा वापस प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि बता दे कि स्टोरी को आप सिर्फ 24 घंटे के लिए ही एक्सेस कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर आपके द्वारा डिलीट की गई पोस्ट को रिकवर करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1: आपको इंस्टाग्राम ओपन करना है और उसके पश्चात सेटिंग वाले ऑप्शन में चले जाना है।
2: अब आपको अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
3: अब आपको रिसेंटली डिलीटेड वाला ऑप्शन प्राप्त होगा, जहां पर आप डिलीट की गई पोस्ट को देख सकते हैं।
4: अब आपको जिस पोस्ट को आप रिकवर करना चाहते हैं, उस पोस्ट के ऊपर क्लिक करना है और उसके पश्चात रीस्टोर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इतनी प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर डिलीटेड पोस्ट रिकवर हो जाएगी।

इस लेख मे हमने आपको Instagram Se Delete Chat Recover Kaise Kare? के बारे मे विस्तार से जानकारी दी है और यह समझने का प्रयास किया है की इंस्टाग्राम पर आप कैसे अपने सारे पुराने chat को recover कर सकते है।

Hope अब आपको Instagram Se Delete Chat Recover Kaise Kare? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की कैसे आप Instagram Chat Ko Recover कैसे कर सकते है।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here