Snapchat पर Video कैसे बनाए?


अगर आप फोटो खींचने के शौकीन है या फिर आपको वीडियो बनाने में काफी मजा आता है तो हमारे ख्याल से आप Snapchat पर Video कैसे बनाए? के बारे में सर्च कर रहे हैं, क्योंकि स्नैपचैट एप्लीकेशन पर वीडियो बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के शानदार फीचर प्राप्त होते हैं और इसीलिए यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे वीडियो मिलते हैं जिनका निर्माण स्नैपचैट एप्लीकेशन के द्वारा ही किया गया होता है।

Snapchat पर Video कैसे बनाए?


Snapchat एप्लीकेशन के द्वारा आप अपने पसंदीदा गाने पर वीडियो बना सकते हैं और उसमें तरह-तरह के इफेक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि आपका वीडियो अट्रैक्टिव दिख सके। चलिए आज इस आर्टिकल में आपको “Snapchat पर Video कैसे बनाए?” (Snapchat Par Video Kaise Banaye) इसके बारे में जानकारी देते हैं।


Snapchat पर Video कैसे बनाए?

लोकप्रिय एप्लीकेशन होने के नाते साथ ही पूरे दुनिया भर में भारी पैमाने पर इस्तेमाल किए जाने की वजह से snapchat पर वीडियो कैसे बनाते हैं, इसके बारे में आपको यूट्यूब पर कई सारे वीडियो मिल जाएंगे, साथ ही इंटरनेट पर कई सारे आर्टिकल मिल जाएंगे। 

हालांकि स्नैपचैट के द्वारा लगातार एप्लीकेशन को अपडेट किया जाता रहता है। ऐसे में स्नैपचैट पर वीडियो बनाने के तरीके में भी बदलाव होता है। इसलिए हम इस आर्टिकल में Snapchat पर वीडियो बनाने का साल 2022 का तरीका आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

1: स्नैपचैट पर वीडियो बनाने के लिए आपको सबसे पहले स्नैपचैट एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है और साइन अप वाली बटन का इस्तेमाल करके इस पर अपना अकाउंट बना लेना है अथवा साइन इन वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके स्नैपचैट एप्लीकेशन में लॉगिन हो जाना है।

snapchat video

2: लॉगिन हो जाने के बाद अगर एप्लीकेशन के द्वारा आपसे कुछ परमिशन को allow करने की डिमांड की जाती है तो आपको सभी परमिशन को allow वाली बटन दबाकर के allow कर देना है।

3: सभी परमिशन allow करने के बाद स्नैपचैट का कैमरा ऑटोमेटिक ओपन हो जाता है।

snapchat video 1

4: कैमरा ओपन होने के बाद आपको ऊपर की साइड में देखना है। वहां पर आपको 🎵 का जो आइकॉन दिखाई दे रहा है उस पर आपको क्लिक कर देना है और उसके पश्चात जिस music को आप अपने वीडियो में शामिल करना चाहते हैं उसका सिलेक्शन कर लेना है।

snapchat video 2


5: अब आपको नीचे की साइड में देखना है नीचे की साइड में जो सफेद रंग का गोल निशान दिखाई दे रहा है उस पर आपको क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर वीडियो की रिकॉर्डिंग होना स्टार्ट हो जाएगी।

6: जब आपको लगे कि पूरा वीडियो रिकॉर्ड कर लिया है तो नीचे जो पीला कलर की बटन दिखाई दे रही है, उस पर आपको क्लिक कर देना है।

snapchat video 3

7: अब आपको नीचे की साइड बगल में जो पीले कलर के बॉक्स में √ का निशान दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है

8: अब आपको save वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

9: अब आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से आपको save to memories & camera roll वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इतनी प्रक्रिया जब आप पूरी कर लेंगे तो आपका स्नैपचैट वीडियो बन करके तैयार हो जाता है।

Note – अगर आपको स्नैपचैट एप्लीकेशन को ढूंढने में कोई समस्या है तो नीचे हमने आपको गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद स्नैपचैट की आधिकारिक एप्लीकेशन का लिंक दिया हुआ है। इस प्रकार नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप सीधा गूगल प्ले स्टोर पर स्नैपचैट की एप्लीकेशन पर जा सकते हैं।

डाउनलोड स्नैपचैट

Snapchat पर Chat कैसे करे?

स्नैपचैट के चैटिंग फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले स्नैपचैट एप्लीकेशन ओपन करनी है। एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद आपको नीचे की साइड में देखना है, वहां पर आपको चैट वाला ऑप्शन मिलेगा, उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद आपके स्नैपचैट के साथ जुड़े हुए सभी फ्रेंड की लिस्ट आ जाएगी।

अब जिस दोस्त को आप मैसेज करना चाहते हैं आपको उसके नाम के ऊपर क्लिक करना है और उसके बाद चैटिंग करना स्टार्ट कर देना है। अगर आपके साथ जुड़े हुए दोस्तों की लिस्ट लंबी है तो आप ऊपर की साइड में दिए हुए प्लस वाले आइकन पर क्लिक करके उस दोस्त को सर्च कर सकते हैं जिस दोस्त के साथ आप चैटिंग करना चाहते हैं।

Snapchat पर Story कैसे बनाये?

स्नैपचैट पर अगर आप स्टोरी क्रिएट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्नैपचैट एप्लीकेशन ओपन करना है। जब अप्लीकेशन ओपन हो जाए तो आपको नीचे की साइड में देखना है वहीं पर बगल में आपको स्टोरी वाला ऑप्शन हासिल होगा। 

उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है। अब आपको माय स्टोरी वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी स्टोरी को बनाना है और उसे अपलोड कर देना है।

अगर आप अपने द्वारा अपलोड की गई स्टोरी को प्राइवेसी के अंतर्गत रखना चाहते हैं तो स्टोरी अपलोड हो जाने के पश्चात उसके सामने सेटिंग वाला जो आइकन दिखाई दे रहा है, उस पर आपको क्लिक करना है और आपको अपनी स्टोरी की प्राइवेसी एवरीवन, माय फ्रेंड, और कस्टम में से कुछ भी रख देना है।

Snapchat में बिटमोजी क्या है?

स्नैपचैट के द्वारा ही बिटमोजी एप्लीकेशन को डिवेलप किया गया है। अगर आपको अपनी स्नैपचैट प्रोफाइल पर अपना कोई फेवरेट इमोजी लगाना है तो आप बिटमोजी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल में जाना है वहीं पर नीचे की साइड में आपको इमोजी वाला आइकन दिखाई देता है। उस पर क्लिक करके आप बिटमोजी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और फिर जिस इमोजी को आपको अपनी प्रोफाइल में शामिल करना है आप उसे शामिल कर सकते हैं।

FAQ:

bitmoji क्या है?

स्नैपचैट की ही एक एप्लीकेशन है।

स्नैपचैट कौन से देश का है?

अमेरिका 

स्नैपचैट की शुरुआत कब हुई?

8 जुलाई 2011

स्नैपचैट कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?

37

इस लेख मे आप यह समझ गए होंगे की Snapchat पर Video कैसे बनाए? और इस पर स्टोरी बनाने का तरीका क्या है। इसके अलावा ऐप्लकैशन के प्रचलित होने का कारण और इसकी विशेषता के बारे मे भी बताया गया है।

Hope अब आपको Snapchat पर Video कैसे बनाए? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की Snapchat Ka Istemal Kaise Kare या यह ऐप्लकैशन कैसे काम करता है।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here