Online Shopping Kaise Kare Amazon Flipkart Par

1

Online Shopping Kaise Kare Amazon Flipkart Par? दोस्तों अगर आप ऑनलाइन इंटरनेट से कुछ order करना चाहते हो या flipkart, amazon जैसे sites से शॉपिंग करने का तरीक़ा धूँड रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की amazon, flipkart par account kaise banaye? or cash on delivery kaise kare? या ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे?

क्या आप लोगों ने कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग नहीं किया और आप लोग नहीं जानते कि ऑनलाइन कैसे शॉपिंग करते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग करने के वक्त किन-किन चीजों का ध्यान रखना पड़ता है,तब आप लोग बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम लोग आप लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ा हुआ है सभी जानकारी इस आर्टिकल पर provide करेंगे।


Online shopping kaise kare? ऑनलाइन खरीदारी कैसे करें? :- टेक्नोलॉजी के विकास होने के साथ-साथ हमारे पृथ्वी में बहुत सारे बदलाव आए हैं जैसे कि हो गया अभी के समय मैं हम लोग घर बैठे ही किसी भी सामान को घर पर मंगवा सकते हैं सिर्फ यही नहीं आप सभी लोग इंटरनेट के प्रयोग से घर बैठे ही इलेक्ट्रिक बिल, गैस बिल, मोबाइल फोन रिचार्ज यह सब भी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

और ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल आने के बाद हमारा दैनंदिन जीवन बहुत ही आसान और सुंदर हो गया है। आज के इस बेहतरीन आर्टिकल पर हम लोग जानेंगे कि Online Shopping Kaise Kare Amazon Flipkart Par? ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करा जाता है?ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए कौन सा वेबसाइट बहुत अच्छा है? और भी बहुत सारे शॉपिंग के बारे में जानकारी आप लोगों को इस आर्टिकल पर देंगे।

अगर आप सभी लोगों ने कभी भी internet service के मदद से online shopping नहीं किए हैं तब आप लोगों के मन में बहुत तरह के प्रश्न आता है जैसे कि हो गया Online Shopping Kaise Kare? ऑनलाइन शॉपिंग करने के वक्त product घर पर कब आता है? प्रोडक्ट आने के बाद कैसे पेमेंट किया जाता है? आप लोगों के मन में अगर इसी तरह के प्रश्न आए हैं तब आप लोग बिल्कुल सही वेबसाइट पर आए हैं अगर आप लोग इन सभी प्रश्न का उत्तर पाना चाहते हैं तब इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

ऑनलाइन शॉपिंग क्या है?

Online Shopping क्या है? क्या आप लोगों ने कभी भी ऑनलाइन खरीदारी नहीं किया आप लोगों को नहीं पता कि ऑनलाइन शॉपिंग किया होता है तो दोस्तों जब आप लोग अपने फोन को या फिर कंप्यूटर का इस्तेमाल करके किसी E-commerce website portal से किसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं तब उसको ऑनलाइन शॉपिंग कहा जाता है। आज के इस आर्टिकल पर मैं आप लोगों को यह भी बताऊंगा कि आप लोग कैसे Amazon, Flipkart, aliexpress वेबसाइट से कैसे प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग करने के फायदे?

1. Time Saving

हम लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग करने का बहुत सारा फायदा देखने को मिल जाता है जो सबसे पहला और महत्वपूर्ण फायदा है ऑनलाइन शॉपिंग करने का वह है समय आप लोग आपके समय को बहुत ही आसानी से बचा सकते हैं वह भी घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करके। आप लोग कहीं पर भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं चाहे आप लोग आपके ऑफिस में है या से कहीं घूमने गए हैं।

2. Money Saving

जब आप लोग किसी दुकान से किसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं तब उस प्रोडक्ट का जो प्राइस होता है वह बहुत ज्यादा होता है पर आप सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने के मदद से बहुत ही सस्ते में किसी भी प्रोडक्ट को online shopping के मदद से खरीद सकते हैं.

यहां पर आप लोगों शॉपकीपर को जो amount charged करते हैं वह पैसा आप लोगों को online shopping करने के समय pay नहीं करना पड़ता है उस प्रोडक्ट का जितना actual price है वही cost को आप लोगों को ऑनलाइन payment करना पड़ता है यह एक बहुत ही बड़ा फायदा है ऑनलाइन शॉपिंग करने का।

3. Variety of Products

जब आप लोग किसी दुकान में किसी प्रोडक्ट को खरीदने जाते हैं तब आप लोगों को उस पूरा का बहुत सारा वैरायटी देखने को नहीं मिलता सिर्फ कुछ ही प्रोडक्ट आपको दुकानदार दिखाता है पर जब आप लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तब आप लोगों को बहुत सारा वैरायटी देखने को मिल जाता है आप लोग आपके पसंद के अनुसार किसी भी प्रोडक्ट को वहां से खरीद सकते हैं।

4. Product Delivery

आप लोग जिस प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीदे हैं वह प्रोडक्ट कितना भी भारी क्यों ना हो वह आपके घर पर डिलीवर कर दिया जाएगा यह एक बहुत ही अच्छा सुविधा है ऑनलाइन शॉपिंग करने का पर आप लोगों को प्रोडक्ट का डिलीवरी का charges को पेमेंट करना होगा।

5. Return Policy

दोस्तों मान लीजिए कि आप लोगों ने कोई प्रोडक्ट को ऑनलाइन किसी वेबसाइट पर खरीदे हैं और वह प्रोडक्ट अगर आप लोगों को पसंद नहीं आता तब आप लोग कुछ प्रोडक्ट को रिटर्न करवा सकते हैं। आप लोग आपके product को return policy के मदद से return कराओके किसी और प्रोडक्ट को भी मंगवा सकते हैं।

6. Cash On Delivery

अगर आप लोग चाहते हैं कि आप का प्रोडक्ट आए और उसके बाद आप पैसा दे तब आप लोग यह कर सकते हैं क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है कि लोग जब पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो वह लोग पहले ही ऑनलाइन पेमेंट करने से डरता है क्योंकि उन लोगों को लगता है कि वह वेबसाइट फ्रॉड ना कर दे तो आप लोग cash on delivery facility को इस्तेमाल कर सकते हैं इसको इस्तेमाल करने से आप लोग प्रोडक्ट को आने के बाद पेमेंट कर सकते हैं।

हमारे भारत में आप लोगों को बहुत ज्यादा वेबसाइट देखने को मिल जाता है जिन वेबसाइट को इस्तेमाल करके आप लोग शॉपिंग कर सकते हैं इस आर्टिकल पर मैं आप लोगों को कुछ वेबसाइट के बारे में बताऊंगा जो वेबसाइट भारत का सबसे ज्यादा इंटरेस्ट e commerce वेबसाइट है  ऑनलाइन शॉपिंग करने के मामले में।

1. Amazon
2. Flipkart
3. eBay
4. Myntra
5. Jabong
6. Snapdeal

क्या आप लोगों ने कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग नहीं किए और आप लोग नहीं जानते कि ऑनलाइन कैसे शॉपिंग किया जाता है तब आप लोग नीचे दिए गए तरीके को अच्छे से पढ़िए तभी आप लोग समझ पाएंगे कि ऑनलाइन कैसे शॉपिंग किया जाता है।

Online Shopping Kaise Kare Amazon Flipkart Par?

दोस्तों अगर आप लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने जा रहे हैं तब आप लोगों को सबसे पहले उस वेबसाइट पर अकाउंट बना लेना होगा अकाउंट बनाने के बाद ही आप लोग उस वेबसाइट से खरीददारी कर पाएंगे।

Amazon Par Account Kaise Banaye?

Amazon पर account बनाना व्हाट्सएप पर अकाउंट बनाने में से भी ज्यादा आसान है  आप लोगों को मैंने नीचे जो तरीका बता है उस तरीके को आप लोगों को अच्छे से फॉलो कर लेना होगा तभी आप लोग ऐमेज़ॉन पर अकाउंट बना पाएंगे।

1. ऐमेज़ॉन पर अकाउंट बनाने के लिए आप लोगों को सबसे पहले आपका फोन या फिर कंप्यूटर में ब्राउज़र को ओपन कर लेना होगा ब्राउज़र को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को वहां पर अमेजॉन का ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना होगा।

2. Amazon का ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप लोगों को वहां पर create a new account करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा।उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा फिर ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आप लोग एक नए पेज पर चले जाएंगे उस पेज पर आप लोगों को पहले आपका इमेल आईडी देना होगा।

3. फिर आप लोगों से आपका नाम पूछा जाएगा आप लोगों को वहां पर आपका नाम दे देना होगा फिर आप लोगों को वहां पर नीचे एक ऑप्शन देखने को मिलेगा फोन नंबर करके वहां पर आप लोगों को आपका फोन नंबर को देकर वेरीफाई करवा लेना होगा।

4.अकाउंट अमेजॉन पर वेरीफाई हो जाने के बाद आप लोगों को वहां पर आपका फोन नंबर और पासवर्ड दे देना होगा फिर आपका अमेजॉन अकाउंट तैयार हो जाएगा।

5.आब आप लोगो को आपका नाम और पासवर्ड देकर ऐमेज़ॉन के वेबसाइट पर लॉगिन हो जाना होगा।

Amazon Se Online Shopping Kaise Kare?

1. Amazon पर प्रोडक्ट को खरीदने के पहले आप लोगों को चुन लेना होगा कि आप लोग क्या खरीदना चाहते हैं उसके बाद आप लोगों को एमाजॉन्का एप्लीकेशन को ओपन कर लेना।

2. Amazon अप को ओपन कर लेना होगा फिर आप लोगों को वहां पर सर्च का एक आइकॉन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा फिर आप लोग जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं उसका नाम लिखकर सर्च कर देना होगा।

3. जिस प्रोडक्ट को आप लोग खरीदना चाहते हैं उस प्रोडक्ट का नाम लिखकर search कर देने होगा फिर आप लोगों के सामने बहुत सारा प्रोडक्ट का लिस्ट आ जाएगा आप लोग जिस प्रोडक्ट को लेना चाहते हैं उस प्रोडक्ट के ऊपर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा।


4. प्रोडक्ट के ऊपर क्लिक कर देने के बाद आप लोगों को वहां पर एक ऑप्शन देखने को मिलेगा “Buy Now” करके आप लोगों को उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा फिर आप लोगों से आपका नाम और पता पूछा जाएगा आप लोगों को वहां पर आपका नाम और पता को दे देना होगा।


5. नाम और पता दे देने के बाद आप लोगों को वहां पर आपका पेमेंट के बारे में पूछा जाएगा कि आप लोग किस तरीके से पेमेंट करेंगे अगर आप लोग ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हैं तब आप लोगों को ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और अगर आप लोग चाहते हैं कि प्रोडक्ट आने के बाद आप लोग घर पर ही पेमेंट करें तब आप लोगों को कैश ऑन डिलीवरी ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।

Flipkart Se Online Shopping Kaise Kare?

क्या आप लोग फ्लिपकार्ट के मदद से कोई प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं अगर हां तब आप लोगों को नीचे दिया गया तरीके को अच्छे से पढ़ लेना होगा तभी आप लोग ऑनलाइन फ्लिपकार्ट के मदद से शॉपि ंग कर पाएंगे।

1. आप सभी लोगों को सबसे पहले ब्राउज़र को ओपन करके फ्लिपकार्ट के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा सिर्फ कटका ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप लोगों को वहां पर अपना अकाउंट से लोगिन कर लेना होगा।

2. अपने अकाउंट से फ्लिपकार्ट पर लॉग इन कर लेने के बाद आप लोग एक ने पेज पर चले जाएंगे उस पेज पर आप लोगों को सर्च का एक आइटम देखने को मिलेगा उस आई वांट पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा फिर आप लोग जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं उस प्रोडक्ट का नाम आप लोगों को वहां पर लिख कर search कर देना होगा।

3. प्रोडक्ट का नाम लिख कर search कर देने के बाद आप लोगों के सामने बहुत सारा प्रोडक्ट का पिक्चर आ जाएगा आप लोग जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं उस प्रोडक्ट के फोटो के ऊपर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा फिर आप लोग new पेज पर चले जाएंगे।

4. प्रोडक्ट पर क्लिक करने के  बाद आप लोग एक नया पेज पर चले जाएंगे उस पेज पर आप लोगों को एक ऑप्शन देखने को मिलेगा बाय नाउ करके आप लोगों को उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर आप लोगों को वहां पर आपका नाम आपका पता फोन नंबर ईमेल आईडी यह सब दे देना होगा फिर आप लोगों को पूछा जाएगा कि आप लोग किस payment method से  payment करेंगे।

5. Payment method को सिलेक्ट कर लेने के बाद आप लोगों का ऑर्डर बुक हो जाएगा फिर आप लोगों को वेबसाइट पर देखने को मिल जाएगा कि आप का प्रोडक्ट कब आपके घर डिलीवर किया जाएगा।

आशा करता हूं कि आप सभी लोगों को हमारा आज का यह बेहतरीन आर्टिकल पसंद आया होगा आज के इस बेहतरीन आर्टिकल पर हम लोगों ने आप लोगों को बताया कि Online Shopping Kaise Kare Amazon Flipkart Par? amazon, flipkart par account kaise banaye? or cash on delivery kaise kare? या ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे?

Hope की आपको Online Shopping Kaise Kare Amazon Flipkart Par? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here