ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करे? (मोबाइल से)

0

दोस्तों अगर आप घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल फ़ोन से बिजली का बिल जमा करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से phonepe, google pay, paytm से ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करे? (घर बैठे मोबाइल से)

ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करे? (मोबाइल से)


बिजली बिल भरने के लिए लाइनों की लंबी कतार से बचना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करे घर बैठे मोबाइल से? तो इस आर्टिकल में हम आपको एक नहीं दो नहीं बल्कि 3 ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनमें से आपको जो भी तरीका पसंद आए आप उसका इस्तेमाल कर अपना बिजली बिल ऑनलाइन आसानी से जमा कर पाएंगे।

नमस्कार पिछले कुछ सालों में भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ रही है। ऐसे में ऑनलाइन ही आज हम कई सारे सरकारी कार्यों के साथ-साथ घर के अनेक कार्यों को हम कर पा रहे हैं।

लेकिन आज भी देश में कई ऐसे लोग हैं जिनके पास बैंक अकाउंट, ATM कार्ड है परंतु अभी भी अपने डेबिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन बिजली बिल कैसे Pay करें? इसकी जानकारी ना होने की वजह से Cash में ही बिजली बिल जमा करते हैं।

यदि आप भी उनमें से एक है और आप आज के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ लेते हैं। तो फिर मुझे पूरी आशा है आप न सिर्फ अपने घर का बल्कि अपने आस-पड़ोस तथा अन्य लोगों का भी बिजली बिल ऑनलाइन भरना सीख जाएंगे। तो चलिए देखते है की ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करे घर बैठे मोबाइल से?


ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करे?

बिजली बिल आप किसी भी पेमेंट App जैसे Google pay, PhonePe, Paytm का इस्तेमाल करके जमा कर सकते हो मान लेते हैं आप Paytm user हैं तो आपको अपना बिजली बिल जमा करने के लिए यह steps Follow करने होंगे।

Paytm से बिजली का बिल कैसे जमा करे?

1. अपने मोबाइल में Paytm App ओपन करें। Paytm के होम page में दिए Recharge & pay bills ऑप्शन पर क्लिक करें।tap on electricity bill in Paytm


2. उसके बाद electricity ऑप्शन पर tap करें।

3. अब सबसे पहले इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड/ अपार्टमेंट में से किसी एक option का चुनाव करें। उसके बाद अपना राज्य सेलेक्ट करें।enter board in Paytm

4. फिर select board ऑप्शन दिया है आपको यहां बिजली बोर्ड सेलेक्ट कर लेना है। उसके बाद अपना district type चुनें।


enter consumer I'd in Paytm

5. और अंत में अपनी अकाउंट id डालें। यह id आपको अपने बिजली बिल में मिल जाएगी।

tap on procced in paytm


6. तो साथियों उसके बाद अब आपको नीचे दिए गए Proceed बटन पर क्लिक करना है।

इतना करते ही आपके सामने आपके घर, एड्रेस Billing Date, Bill नंबर और कितना अमाउंट आपको pay करना है। आपके बिल की लास्ट डेट कौन सी है यह सारी जानकारी screen पर मिल जाएगी।

दोस्तों Paytm में अपने bill की डिटेल्स को चेक करने के बाद नीचे Amount का ऑप्शन दिया गया है। यहां आपका जितना बिजली बिल आया है उतना amount यहां डालना है और उसके बाद Proceed to pay बटन पर क्लिक करना होगा।

इतना करते ही अगले step में यहां have a promocode का ऑप्शन दिया गया है, जिस पर क्लिक करके आप promocode के लिए अप्लाई कर सकते हैं। और अपने बिजली बिल पर कैशबैक भी पा सकते हैं। उसके बाद Proceed to pay पर बटन पर एक बार फिर से क्लिक करें।

उसके बाद आपको अपना पेमेंट Method select करना होगा आपके paytm वॉलेट में पैसे नहीं है तो आप Debit कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग इत्यादि किसी भी bank अकाउंट details को डालकर बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। यदि आप debit कार्ड सेलेक्ट करते हैं, तो यहां Atm कार्ड नंबर, एक्सपायरीर डेट, और cvv number डालें

अब आपके नंबर पर एक OTP आएगा। Otp डालने के बाद pay बटन पर क्लिक करते ही सफलतापूर्वक पेमेंट हो जाएगा। तो दोस्तों इस तरह से आपने आपने जाना Paytm के जरिए कैसे बिजली बिल pay करें। अब हम बिजली बिल pay करने का दूसरा तरीका जानेंगे।

PhonePe से ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करे?

यदि आप PhonePe का इस्तेमाल करते हैं तो आप PhonePe के जरिए भी आसानी से अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। PhonePe App में भी पेटीएम की तरह ही bill payment, रिचार्ज पर कैशबैक मिलता रहता हैं। तो यदि आपकी किस्मत अच्छी रही तो आप यहां से बिजली बिल के लिए लिए गए भुगतान (payment) पर कैशबैक भी प्राप्त कर सकते हैं।

paytm की भांति PhonePe से इलेक्ट्रिसिटी बिल भरना काफी आसान है। आप 2 मिनट से भी कम समय में घर बैठे बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं बस आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को follow करना होगा। पहले अपने मोबाइल में PhonePe ऐप ओपन करें।

1. अब PhonePe app के homepage में ही आपको recharge & payments के कई सारे option मिलेंगे। यदि आपको बिजली बिल pay करना है तो आपको Electricity ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।tap on electricity bill in phonepe

2. उसके बाद आपको screen पर एक search Bar मिलेगा इस सर्च बार में आपको अपने state और जिले के आधार पर अपना Electricity Provider Name डालना है।

select board in phonepe

3. या फिर आप नीचे Scroll करके भी अपने इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइडर को यहां से select कर सकते हैं। उसके बाद अगले स्टेपएं आपको अपना consumer नंबर जिसे अकाउंट id भी कहते हैं वह यहां डालनी होगी।

enter consumer I'd in phonepe

4. फिर आपको दिए गए Confirm बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपकी अकाउंट id के आधार पर आपका नाम और Bill नंबर show हो जाएगा साथ ही आपका बिजली का बिल कितना जमा करना बाकी है वह अमाउंट भी आपको show होगा।

now pay bill in phonepe

5. इसके अलावा इसी पेज में आपको नीचे इस बिल को जमा करने के लिए अलग-अलग Payment ऑप्शन दिए गए हैं। तो आप Bhim Upi, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड किसी से भी बिजली बिल पेमेंट कर सकते हैं।

6. यदि आप Atm card से करना चाहते हैं DEBIT कार्ड ऑप्शन select करें। उसके बाद कार्ड नंबर एक्सपायरी डेट इत्यादि जानकारियां डालें, उसके बाद आपके बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, otp submit करते ही बिल पेमेंट हो जाएगी।

दोस्तों इस तरीके से आप PhonePe ऐप का इस्तेमाल कर बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं।

बिजली बिल का अकाउंट नंबर (Account ID) कैसे पता करें?

दोस्तों हम बिजली बिल का भुगतान कैसे करें यह तो सीख चुके हैं। लेकिन कई सारे यूजर्स को online बिजली बिल जमा करने में दिक्कत यह आती है कि उन्हें consumer नंबर, Account id में क्या डालें इस बात की बड़ी कन्फ्यूजन होती है।

आपको बता दें अपने बिजली बिल का अकाउंट नंबर पता करने के लिए आप अपने घर में किसी भी पुराने बिजली बिल की receipt (रशीद) देखें। वहां आपको ग्राहक का नाम, Address के साथ साथ अकाउंट आईडी भी देखने को मिलेगी। उसी अकाउंट आईडी को Consumer नंबर या अकाउंट आईडी के नाम से जाना जाता है

और यही आपको अपने ऑनलाइन बिजली बिल का जमा करते समय वहां डालनी होती है।

Google Pay से ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करे?

यदि आप गूगल pay एप्लीकेशन का इस्तेमाल ऑनलाइन लेन-देन के लिए करते हैं। तो आप गूगल pay ऐप से भी आसानी से बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए steps फॉलो करने होंगे।

1. सबसे पहले आपको गूगल पे एप्लीकेशन ओपन करके Pay Bills वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।pay bills in gpay

2. अब आपको यहां पर Electricity वाले ऑप्शन को चुन लेना होगा।electricity in gpay

3. अब यहां पर आपको अपने हिसाब से अपना बिजली बोर्ड चुन लेना है।select board in gpay

4. अब आपको अपना Consumer ID डालकर Link अकाउंट पर क्लिक करना है। आप यहां पर Nickname भी डाल सकते हैं जोकि Optional है।enter consumer I'd and link account in gpay

5. जैसे ही आप लिंक अकाउंट पर क्लिक करोगे उसके बाद आपको दिख जायेगा की आपका बिल कितना आया है। अब आपको Pay Bill पर क्लिक करना है।pay bill in gpay

6. इसके बाद आपको UPI PIN डालकर Pay कर देना है।enter UPI pin

दोस्तों अब आपके बैंक अकाउंट से यह बिजली बिल pay हो जाएगा और आपको इसकी सूचना sms के जरिए भी मिल जाएगी। दोस्तों इस तरह आपने सीखा किस तरह घर बैठे आसानी से Google pay के जरिए अपने बिजली बिल का भुगतान किया जाता है।

देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक बिहार में आज काफी लोग ऑनलाइन बिजली बिल पेमेंट कर रहे हैं। लेकिन आज भी कई सारे इंटरनेट यूजर्स को बिजली बिल पेमेंट करने का सही तरीका पता नहीं है इसलिए वे अक्सर सर्च करते हैं बिजली बिल कैसे जमा करें बिहार में? तो चलिए बिजली बिल भरने की प्रक्रिया को विस्तार से समझते हैं।

अन्य राज्यों के समान ही बिहार वासियों के लिए बिजली बिल भरने के कई सारी तरीके हैं। आप Bhim, upi, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से बिजली बिल का पेमेंट कर सकते हैं। लेकिन चूंकि आमतौर पर ATM कार्ड सभी के पास होता है इसलिए हम मोबाइल से ही एटीएम कार्ड से बिजली बिल pay करने का तरीका जानेंगे.

ATM / Debit Card से ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करे?

सबसे पहले अपने मोबाइल में paytm App ओपन करें। paytm के होम पेज में दिए गए इलेक्ट्रिसिटी ऑप्शन पर क्लिक करें। इलेक्ट्रिसिटी पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड/अपार्टमेंट में से किसी एक option को सेलेक्ट करना होगा।

फिर state में यहां आपको आपको बिहार राज्य सेलेक्ट करना होगा। अगले स्टेप में आपको select board ऑप्शन दिया गया है यहां पर आपको नॉर्थ बिहार/ साउथ बिहार में से अपने board को select करना होगा।

उसके बाद आप को CA नंबर अर्थात अपना खाता नंबर डालना होगा। यह संख्या 8 से लेकर 12 अंकों के बीच हो सकती है। CA संख्या अपने बिजली बिल के रसीद में उपभोक्ता संख्या के नाम से भी हो सकती है।

ca नंबर डालने के बाद Proceed बटन पर क्लिक करें। अब आपके घर के एड्रेस, बिजली बिल, अमाउंट इत्यादि से जुड़ी सारी जानकारियां यहां पर show हो जाएंगी। अब अपने बिजली बिल का भुगतान करने के लिए नीचे Proceed बटन पर क्लिक करें।

उसके बाद फिर से Proceed to pay बटन पर क्लिक करें। अब यहां बिजली बिल का payment करने के कई तरीके आपके पास है यदि आप डेबिट कार्ड के जरिए पे करना चाहते तो डेबिट कार्ड को सेलेक्ट करें।

डेबिट कार्ड Number, Month, एक्सपायरी डेट, CVV नंबर डालें। यह डालने के बाद आप जैसे ही pay बटन पर क्लिक करते हैं। आपके Atm कार्ड को वेरीफाई करने के लिए बैंक में रजिस्टर है नंबर पर एक OTP आएगा।

उस otp को डालते ही आपके बिजली बिल का भुगतान सफलतापूर्वक हो जाएगा।

बिजली बिल Receipt/स्लिप कैसे डाउनलोड करें?

वैसे तो Paytm, PhonePe या किसी भी ऑनलाइन पेमेंट मेथड से आप बिजली का बिल जब जमा करते हैं। तो आपको receipt की जरूरत नहीं लेकिन फिर भी यदि आपको कभी सबूत के तौर पर जमा की गई बिजली बिल की रिसिप्ट डाउनलोड करनी आनी चाहिए।

आप रिसिप्ट को किसी दूसरे के साथ भी शेयर कर सकते हैं। तो चलिए स्टेप बाय स्टेप समझते हैं कैसे आप बिजली बिल जमा करने के बाद उसकी Receipt डाउनलोड अपने मोबाइल पर कर सकते हैं। मान लेते हैं यदि आपने Google Pay से बिजली बिल जमा किया है तो उसकी रिसिप्ट डाउनलोड करने के लिए आपको payment हिस्ट्री पर जाना होगा।

1. सबसे पहले आपको गूगल पे एप्लीकेशन ओपन कर लेना है।

2. अब आपको यहां पर नीचे तक स्क्रॉल करना है तथा Show Transaction History पर क्लिक करना है।show transaction history

3. अब आपने जो बिजली बिल जमा किया है उसपर क्लिक कर लेना है।tap on query

4. अब आपको यहां पर आसानी से बिजली बिल की रसीद या स्लिप मिल जायेगी।here is the slip

तो दोस्तों इस तरीके से आज के इस लेख में अपने जाना बिल चेक कैसे करते हैं? Paytm, phonePe, Google pay से ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करे? साथ ही आपने जाना बिजली बिल की रिसिप्ट कैसे डाउनलोड करें।

हमें आशा है बिजली बिल कैसे भरे इस बारे में आपको पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में मिली गई होगी। और आप जान गये होगे की ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करे?

Hope की आपको ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे जमा करे घर बैठे मोबाइल से? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

Previous articleमोबाइल को टीवी से कनेक्ट कैसे करे? (Normal & Smart कोई भी TV)
Next articleनोटपैड क्या है? डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करे? (पूरी जानकारी)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here