PhonePe Account Kaise Banaye In Hindi


PhonePe Account Kaise Banaye In Hindi? अगर आप जानना चाहते हैं 2021 में फोन पे अकाउंट कैसे बनाएं? सिर्फ 5 मिनट में! तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। जिसमें हम आपको Step By Step बड़ी आसानी से फोन पे अकाउंट बनाने के बारे में बताएंगे। ताकि आप फोन पे के जरिए किसी के भी साथ आसानी से लेनदेन कर सके।

PhonePe Account Kaise Banaye In Hindi

देश भर में आज करोड़ों लोग फोन पे का इस्तेमाल बिजली, पानी, गैस इत्यादि का भुगतान करने के साथसाथ किसी के खाते में पैसे भेजने और अपने खाते में प्राप्त करने के लिए करते है।


आपने अब तक फोन पे का इस्तेमाल नहीं किया है और सोच रहे हैं कि कैसे शुरुआत की जाए तो फिर यह लेकर अंत तक पढ़े। आपको इसकी पूरी इंफॉर्मेशन मिलेगी जिसे पढ़ने के बाद आप तुरंत अपना फोन पे अकाउंट बना पाएंगे।

फोन पे पर अकाउंट बनाने के लिए जरूरी चीजें!

  • एक स्मार्टफोन
  • एक बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • उसमें मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए।
  • और एक एटीएम कार्ड होना चाहिए।

यह सभी चीजें अगर आपके पास है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके सबसे पहले फोन पे ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें।

PhonePe App Download Kaise Kare?

  • अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें ।
  • Search Bar में PhonePe सर्च करें।
  • अब रिजल्ट में Phone pe ऐप दिखाई देगी तो install बटन पर क्लिक करके इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें।
  • Install करने के बाद अब आप इस एप्लीकेशन को ओपन कर इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

PhonePe Account Kaise Banaye?

फोन पे ऐप ओपन करते ही सबसे पहले आपको मोबाइल नंबर Enter करने को कहा जाता है, तो अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। आपको वही मोबाइल नंबर यहां Enter करना है, जिससे आपका बैंक अकाउंट लिंक है। अब अगले स्टेप में आपके नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उस OTP को दर्ज करें।

इतना करते ही आप आ जाएंगे फोन पे की स्क्रीन पर.

PhonePe Par Bank Account Kaise Add Kare?

Phone Pe ऐप की होम स्क्रीन पर आपको ऐड बैंक अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर Tap करें।

अब कई सारे बैंक स्क्रीन पर नजर आएंगे, जो बैंक आपका है उसे Select करें।

फिर आपसे Sim1 और Sim 2 पूछा जाएगा तो आपका बैंक जिस नंबर से रजिस्टर्ड है वह SIM सिलेक्ट करें। अब Phone Pe आपके बैंक अकाउंट को वेरीफाई करेगा तो जो आपका मोबाइल नंबर है उस पर बैलेंस होना चाहिए तभी यह प्रक्रिया पूरी होगी। 

फिर कुछ सेकंड बाद स्क्रीन पर आप को Proceed  का ऑप्शन नीचे दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। अब आपका बैंक सक्सेसफुली Add हो जाएगा, यह मैसेज आपको स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगा।

PhonePe Me UPI Pin Kaise Banaye?

जब आप उपरोक्त प्रोसेस को फॉलो कर अपना बैंक अकाउंट Add करते हैं तो फिर आप अपना ATM कार्ड नंबर डालें फिर एटीएम का एक्सपायरी Date और Month डालें फिर अंत में continue बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपसे पूछा जाएगा एक यूपीआई पिन सेट करने के लिए तो 6 डिजिट की यूपीआई पिन यहां एंटर करें।

इस तरह आपकी UPI पिन फोन पे ऐप में सेट हो जाएगी। जब आप फोन पे से किसी को पैसे Send करते हैं तो पैसा भेजने से पूर्व आपको अपनी फोन पे यूपीआई पिन डालनी होगा तभी आप ट्रांजैक्शन कर पाएंगे

PhonePe Me KYC Kaise Kare?

चूंकि हम फोन पे पर अपना अकाउंट ऐड करना और UPI पिन सेट करना सीख चुके हैं, तो अब फोन पे App की सभी सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए अगले step में आपको KYC पूरी करनी होगी, जिसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

अपने मोबाइल में फोन पे ऐप ओपन करें। अब लेफ्ट साइड में Menu ऑप्शन मिलेगा उस पर Tap करें! अब स्क्रॉल करके सबसे नीचे आपको KYC का ऑप्शन यहां मिलेगा तो सामने दिए Verify पर टाइप करें।

अब यहां KYC करने के लिए आपको डॉक्युमेंट टाइप सेलेक्ट करना होगा। तो पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि जो valid डॉक्यूमेंट आपके पास है, उसे सेलेक्ट करें।

यदि आप वोटर आईडी सेलेक्ट करते हैं, तो यहां पर आपको वोटर आईडी का नंबर और वोटर आईडी नाम डालना होता है। Submit पर क्लिक करते ही आपकी केवाईसी कंप्लीट हो जाएगी। अब आप अपने बैंक से अपने फोन पे वॉलेट में भी पैसा ट्रांसफर कर सकते है।

आपकी केवाईसी कंपलीट हुई है या नहीं इसकी पुष्टि हेतु आप Menu में जाकर सबसे नीचे देख सकते हैं आप की KYC कंपलीट हुई है कि नहीं


तो दोस्तों अब हम जान चुके हैं किस तरह फोन पे use करने के लिए इसे सेटअप किया जाता है। अब आप फोन पे से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं कोई भी बिल पेमेंट कर सकते हैं। आइए इसे एक एग्जांपल से समझ लेते हैं

PhonePe Se Paise Transfer Kaise Kare?

अगर आप किसी के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो दो ऑप्शन स्क्रीन पर मिलते हैं To Contacts और To Account

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं जिसका फोन पे अकाउंट नहीं है तो आप Account ऑप्शन पर क्लिक करके उसकी अकाउंट डिटेल डाल कर उसे पैसे सेंड कर सकते है।


लेकिन अगर वह यूजर phone pe App का इस्तेमाल करता है और उसका फोन नंबर आपके मोबाइल में Save है तो To Contacts ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब अपनी Contact list में से उस व्यक्ति का नाम सेलेक्ट करें, या फिर आप search Bar में उसका मोबाइल नंबर भी टाइप कर सकते है। उसके बाद यहां वह अमाउंट टाइप करें, जितना आप भेजना चाहते हैं।

अब Send बटन पर जैसे ही आप क्लिक करते है। अब आपने जो UPI पिन सेट की थी उसे Enter करना होगा। इतना करते ही सफलतापूर्वक उस व्यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

तो इस तरह आपने सीखा फोन पे अकाउंट कैसे बनाएं? स्टेप By स्टेप अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर करना ना भूलें!

Hope आपको PhonePe Account Kaise Banaye In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here