कंप्यूटर चलाना कैसे सीखे – कंप्यूटर कैसे चलाये?

0

How to learn computer in hindi? दोस्तों अगर आप एक computer beginner हो और आपको कंप्यूटर चलाना है, & आपको computer चलाना नही आता है, तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से घर बैठे online internet की help से कंप्यूटर चलाना कैसे सीखे? कंप्यूटर कैसे चलाये? कंप्यूटर क्यू ज़रूरी है? फ़ायदे और उपयोग? & All About Computer Learning in hindi?

दोस्तों यदि आप एक कंप्यूटर यूजर या कंप्यूटर एक्सपर्ट हैं तो आप कंप्यूटर की उपयोगिता को भलीभांति जानते होंगे! परंतु यदि आपने अब तक कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं किया है या फिर आप एक नए कंप्यूटर उपयोगकर्ता हैं तो आपके लिए इस डिजिटल युग में कंप्यूटर सीखना बेहद जरूरी है। ताकि आपको कंप्यूटर के उपयोगी फ़ीचर्स तथा फायदों के बारे में जानकारी मिल सके!


दोस्तों आज भारत डिजिटल युग की ओर अग्रसर हो रहा है, तथा कंप्यूटर का महत्व बढ़ता ही जा रहा है! इसलिए वर्तमान समय में एक user के लिये कंप्यूटर का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है!

इसलिए मुझे उम्मीद है आज का यह लेख उन सभी पाठकों के लिए बेहद उपयोगी होने वाला है जो कंप्यूटर सीखना चाहते हैं! अतः उन्हें कंप्यूटर विषय पर सरल एवं स्पष्ट शब्दों में पूर्ण जानकारी मिल जाएगी! अतः इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें!

कंप्यूटर क्या है और किसने बनाया – What Is Computer In Hindi और मोबाइल क्या है और किसने बनाया – What Is Mobile In Hindi इसके बारे में मैंने पहेले से ही बताया हुआ है और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की कंप्यूटर चलाना कैसे सीखे – कंप्यूटर कैसे चलाये?

यह भी पढ़े: सॉफ्टवेयर (Software) क्या है? – What Is Software In Hindi

कंप्यूटर कैसे सीखें?

दोस्तों यदि आपने अब तक कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं किया है या आप beginner हैं तो कंप्यूटर सीखने के दौरान सबसे पहले आपको कंप्यूटर को on/off करना, सॉफ्टवेयर ओपन, close करना uninstall करना आदि बेसिक चीजें आनी चाहिए!

दोस्तों आजकल यदि आप कंप्यूटर के बारे में basic जानकारी पाना चाहते हैं या फिर आपको advance level का कंप्यूटर सीखना है तो आप फ्री में सीख सकते हैं। आज futuretricks site तथा अन्य वेबसाइट में कंप्यूटर से संबंधित अनेक जानकारियाँ हिंदी भाषा में मिल जाएंगी!

दोस्तों आज दुनिया डिजिटल हो रही है कई सारे users अपने सवालों को youtube या गूगल पर सर्च करते हैं। इसलिए आजकल कहीं सारे कंप्यूटर टीचर, experts आज इंटरनेट पर लोगों को उनकी भाषा में जानकारी दे रहे हैं जिस वजह से कंप्यूटर को सीखना काफी सरल हो गया है।

इसलिए यदि आप कंप्यूटर सीखना चाहते हैं तो ऑनलाइन या ऑफलाइन कंप्यूटर क्लासेस ले सकते हैं.

यह भी पढ़े: IP एड्रेस क्या है? – What Is IP Address In Hindi

कंप्यूटर सीखना क्यों जरूरी है?

दोस्तों आज टेक्नोलॉजी बढ़ती ही जा रही है ऐसी स्थिति में कंप्यूटर मशीन हमारे उन अनेक कार्यों को सरल बना रही है जिन्हें करने में पहले काफी समय तथा ऊर्जा खर्च होती थी। और यह एक मुख्य कारण है जिस वजह से कंप्यूटर का इस्तेमाल आज कंपनियों, कार्यालयों तथा सामान्यतः घरों में भी देखा जा सकता है! कंप्यूटर मशीन आज मनुष्य के रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है!तथा हम यूं कह सकते हैं की यह लोगों के रोजगार का एक मुख्य साधन बन चुका है!

आज कंप्यूटर का इस्तेमाल छोटी दुकानों से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनियों, अस्पतालों, विद्यालयों में देखा जा सकता है। यह कंपनियां अपने कई साल पुराने डाटा को कंप्यूटर में save रखती हैं जिस वजह से उस डाटा को किसी अन्य user के साथ शेयर करना तथा उसको दोबारा से edit कर पाना आसान हो जाता है। कंप्यूटर के इस कार्य में डेटाबेस का विशेष महत्व होता है यदि आप नहीं जानते डेटाबेस क्या होता है तो आप हमारा पिछला लेख पढ़ सकते हैं!

यहां कुछ मुख्य बिंदु बताए गए हैं जिनसे आप समझ सकते हैं वर्तमान समय में कंप्यूटर सीखना हमारे लिए क्यों जरूरी हो जाता है?

◆ जैसा कि आप जानते हैं कि कंप्यूटर एक मशीन है अतः यह मनुष्य के मुकाबले किसी भी कार्य को सरलतापूर्वक, तेज तथा कुशल तरीके से कर सकता है। इसलिए आज कोई कंपनी/संस्था हो या मनुष्य अपने अनेक कार्यों के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करता है!

◆ वर्तमान समय में कंप्यूटर शिक्षा विद्यार्थियों के लिए जरूरी हो चुकी है! इसलिए विद्यालयों तथा कॉलेज में कंप्यूटर विषय पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है!

क्योंकि एक तरफ कंप्यूटर से विद्यार्थी नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना सीखेंगे! वहीं दूसरी तरफ वे कंप्यूटर के जरिए अन्य दूसरे विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं!

◆ सबसे मुख्य कारण कंप्यूटर रोजगार का मुख्य साधन बन चुका हैं! इसलिए विभिन्न इंडस्ट्री, कार्यालयों, संस्था में कंप्यूटर एक्सपर्ट की आवश्यकता होती है जो उनके कार्यों को सही तरीके से तथा तेजी से कर सके।

इसके अलावा यदि आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज C++, java आदि के विषय में प्रैक्टिकल/थ्योरी के रूप में पूरी जानकारी है तो आप अपने ज्ञान के जरिए किसी कंपनी या लोगों को सेवा प्रदान कर अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं!

इस तरह कंप्यूटर इस्तेमाल करने के कई सारे लाभ हैं! यह लिस्ट लंबी होती जाएगी! अतः मैं यही कहना चाहता हूं कि यदि आप अच्छी आजीविका के लिए किसी मल्टीनेशनल कंपनी में बड़े स्तर पर जॉब करना चाहते हैं तो वर्तमान समय में आपको कंप्यूटर की जानकारी होना अत्यंत जरूरी है।

कंप्यूटर की वैल्यू का आप इस तरह समझ सकते हैं जिस तरह आज इंग्लिश महत्वपूर्ण हो चुकी है उसी तरह कंप्यूटर सीखना प्रत्येक इंसान की जरूरत बन चुका है।


दोस्तों इस प्रकार आप समझ चुके होंगे कि कंप्यूटर सीखना क्यों जरूरी है? आइए हम आगे बढ़ते हैं तथा जानते हैं कि आप कैसे कंप्यूटर को online या offline classes लेकर सीख सकते हैं!

ऑनलाइन कंप्यूटर कैसे सीखे?

दोस्तों यदि आपके पास कंप्यूटर सीखने की इच्छा या लगन है औऱ यदि आपको इंग्लिश भाषा नहीं भी आती! तब भी आप एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बन सकते हैं।

जी हां! आज इंटरनेट सूचनाओं का भंडार है इसलिए आप इंटरनेट की सहायता से कंप्यूटर के बारे में basic से लेकर advance चीजें सीख सकते है।

आप यूट्यूब का इस्तेमाल गाने सुनने वीडियो देखने के लिए करते होंगे! लेकिन क्या आप जानते हैं? आज youtube पर कंप्यूटर के विषय पर लाखों वीडियो tutotial हिंदी भाषा में उपलब्ध हैं! आपको बस computer सिखाने वाले youtube चैनल पर जाना है तथा इन channel पर upload की गई वीडियोस को ध्यानपूर्वक देखना है तथा फिर अपने कंप्यूटर में इनका अभ्यास करना है!

इस तरह यदि आप रोजाना computer से जुड़ी नई नई चीज़े youtube पर देखते हैं तथा उनकी प्रैक्टिस करते हैं तो आप एक महीने बाद कंप्यूटर के बारे में काफी कुछ सीख चुके होंगे! यहां मैं आपको computer learning के लिए कुछ उपयोगी यूट्यूब चैनल्स के नाम बताने जा रहा हूं! जो आपके कंप्यूटर को सीखने में काफी मददगार साबित होंगे!

  1. My E-lesson
  2. Technology gyan
  3. My big guide
  4. Subject Go

आप इनमें से किसी भी चैनल पर जाकर कंप्यूटर से संबंधित उपयोगी video ट्यूटोरियल देख पाएंगे!

इसके अलावा यदि आपको यूट्यूब पर सर्च करने के दौरान किसी अन्य चैनल में उपलब्ध कंटेंट फायेदमंद लगता है तो आप उन्हें follow कर सकते हैं!

इसके अलावा आप Google पर भी कंप्यूटर से संबंधित कई सारी जानकारियां थ्योरी के माध्यम से हिंदी और इंग्लिश भाषा में सीख सकते हैं। इसका एक सबसे अच्छा उदाहरण आपकी futuretricks साइट है जहां आपको नियमित रूप से समय-समय पर कंप्यूटर से संबंधित टिप्स एंड ट्रिक्स ट्यूटोरियल देखने को मिलते हैं!

ऑफ़्लाइन कंप्यूटर कैसे सीखे?

दोस्तो अब offline कंप्यूटर class की बात करें तो आजकल आपके नजदीकी स्थान पर कई कंप्यूटर शिक्षण संस्थान होंगे! जहां से आप कंप्यूटर की बेसिक जानकारी तथा computer प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं!परंतु यदि आप ऑफलाइन किसी कोचिंग सेंटर में कंप्यूटर सीखना चाहते हैं तो वहां आपको इसके लिए शुल्क देना होगा!

दोस्तों आप अपनी इच्छानुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन इनमें से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर कंप्यूटर सीख सकते हैं!

Hope की आपको कंप्यूटर चलाना कैसे सीखे – कंप्यूटर कैसे चलाये? इस बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। दोस्तों अब हम आगे बढ़ते हैं तथा जानते हैं कंप्यूटर के best cources के बारे में यदि आप इन कोर्स को करते हैं! तो आपको job में काफी अच्छी सैलरी इन cources की साहयता से मिल पाएगी।

Best Computer Course In Hindi

DTP

डीटीपी कोर्स अर्थात desk publishing course। दोस्तों इसे यदि सरल शब्दों में समझें तो आप इस कोर्स को करने के बाद बैनर, cards, बुक, book cover, मैनुअल को बनाना सीख जाएंगे। इस कोर्स को करने के बाद आप graphics या image editing के क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं। तथा वर्तमान समय में पब्लिकेशन हाउस में DTP कोर्स की आवश्यकता पड़ती है!

Basic Computer

दोस्तों यदि आप 12वीं पास है तो आप बेसिक कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं! यह कोर्स short पीरियड (कम अवधि) का होता है!! इसलिए इसमें समय की बचत होती है

तथा इस कोर्स को करने के बाद आप किसी कंपनी में जहां बेसिक कंप्यूटर नॉलेज की आवश्यकता हो वहां नौकरी कर सकते हैं।

Cyber Security & Ethical Hacking Course

दोस्तों आज इंटरनेट के इस युग में प्रायः साइबर क्राइम की घटनाएँ सुनने को मिल जाती है! दोस्तों आजकल ऑनलाइन शॉपिंग के लिए नेट बैंकिंग, ई वॉलेट का इस्तेमाल हो रहा है इस स्थिति में आजकल नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हुए जरा सी लापरवाही के कारण user की सारी बैंक संपत्ति लूट ली जाती है।

अतः आप इस कोर्स को करने के बाद सुरक्षा विशेषज्ञ के रूप में नौकरी कर सकते हैं! आजकल इस कोर्स की काफी ज्यादा डिमांड है।

अगर आपका interest ethical hacking में है, तो Ethical Hacking क्या है? – What Is Hacking In Hindi ओर हैकर (Hacker) कैसे बने और हैकिंग कैसे सीखें? उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

Programming Language

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोर्स दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कंप्यूटर की भाषा को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहा जाता है! अतः यदि आप कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा C++, JAVA, PYTHON, JAVA SCRIPT, HACK, ASP, NET,PERL, RUBY, PHP, SQL आदि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने के बाद सॉफ्टवेयर डेवलपर बनकर किसी कंपनी में या self employed के रूप में काम कर सकते हैं!

तो दोस्तों यह कुछ मुख्य कंप्यूटर कोर्स थे! जिन्हें आप 12वीं पास होने के बाद शुरू कर सकते हैं तथा नौकरी पा सकते हैं! इसके अलावा एनिमेशन और मल्टीमीडिया कोर्स की भी मार्केट में आजकल भारी माँग है!!

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको computer से जुड़ी काफ़ी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान गये होगे की कंप्यूटर चलाना कैसे सीखे? कंप्यूटर कैसे चलाये? कंप्यूटर क्यू ज़रूरी है? फ़ायदे और उपयोग? & All About Computer Learning in hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको कंप्यूटर चलाना कैसे सीखे – कंप्यूटर कैसे चलाये? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here