Computer / Laptop Me PDF File Kaise Banaye?

0

अगर आपके पास कोई फाइल मौजूद है और आप उसे पीडीएफ में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 3 से 4 मिनट का समय ही लगेगा। क्यूंकी हम आज आपको Computer / Laptop Me PDF File Kaise Banaye? के बारे मे बताने वाले है। जिसके वजह से सिर्फ इतने समय में ही आसानी से किसी भी फाइल को आप पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं और पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट करने के पश्चात आपको दूसरे लोगों के साथ या दूसरे डिवाइस के साथ उस फ़ाइल को शेयर भी कर सकते हैं। 

Computer / Laptop Me PDF File Kaise Banaye?

बात करें अगर लैपटॉप की तो लैपटॉप में पीडीएफ फाइल बनाना काफी आसान है। इस प्रकार अगर आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आइए जानते हैं Computer / Laptop Me PDF File Kaise Banaye? अथवा “लैपटॉप में पीडीएफ बनाने का तरीका क्या है।”



पीडीएफ क्या है?

पीडीएफ का अंग्रेजी में फुल फॉर्म Portable Document Format होता है जबकि हिंदी में इसे संवहन दस्तावेज़ स्वरूप कहा जाता है। पीडीएफ का पूरा नाम पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट होता है जिसका मतलब है पीडीएफ एक प्रकार का फॉर्मेट है। जैसे  .text, .exe, .apk, .mp3, .mp4, .png


अलग अलग टाइप की फाइल फॉरमैट होती है उसी प्रकार पीडीएफ भी दस्तावेज का एक फाइल फॉर्मेट होता है और इसे पोर्टेबल फाइल फॉर्मेट भी कहते हैं। 


पीडीएफ आप आसानी के साथ मोबाइल में भी बना सकते हैं और लैपटॉप या फिर पर्सनल कंप्यूटर में भी बना सकते हैं और पीडीएफ बना लेने के बाद आप इसे दूसरे डिवाइस के साथ शेयर भी कर सकते हैं। पीडीएफ के अंदर फोटो को भी शामिल किया जा सकता है साथ ही शब्दों को भी शामिल किया जा सकता है। आपको इंटरनेट पर जो ईबुक मिलती है वह भी पीडीएफ फाइल फॉर्मेट में ही होती है।

Computer / Laptop Me PDF File Kaise Banaye?


लैपटॉप में पीडीएफ फाइल क्रिएट करने के लिए सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड। अगर आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आप आपने अपने लैपटॉप में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड का एक सॉफ्टवेयर भी अवश्य देखा होगा। इसके द्वारा आप आसानी से पीडीएफ फाइल तैयार कर सकते हैं। आइए नीचे जानते हैं लैपटॉप में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं।

1: लैपटॉप से पीडीएफ फाइल तैयार करने के लिए आपको अपने लैपटॉप को पावर ऑन करना है। उसके पश्चात start menu में जाना है और ms office सॉफ्टवेयर को सर्च करना है और प्राप्त हो जाने पर उस पर क्लिक करके उसे ओपन करना है।

laptop se pdf kaise banaye 1

2: माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ओपन हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक ब्लैंक दस्तावेज खुलेगा, जहां पर अगर आपको कुछ लिखना है तो आप लिख सकते हैं या फिर आपको कोई फोटो डालनी है तो आप insert ऑप्शन का इस्तेमाल करके फोटो सेलेक्ट करके फोटो भी डाल सकते हैं।

3: जब सारी प्रक्रिया पूरी हो जाए तो पीडीएफ फाइल क्रिएट करने के लिए आपको ऊपर जो file वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है।

4: फाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Save As का जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक कर दें।

word to pdf

5: अब फाइल नेम वाला जो बॉक्स है उसमें आपको अपनी फाइल का नाम डालना है और उसके बाद आपको Save as type से पीडीएफ का सिलेक्शन करना है और तत्पश्चात save वाली बटन को दबाना है।

पीडीएफ बनाने की टॉप फ्री वेबसाइट

नीचे आपके सामने कुछ ऐसी पॉपुलर पीडीएफ क्रिएटर वेबसाइट के नाम हमने दिए हैं, जिसके द्वारा आप पीडीएफ फाइल आसानी से तैयार कर सकते हैं।

1: Primopdf (www.primopdf.com)

आसानी से पीडीएफ फाइल क्रिएट करने के लिए यह वेबसाइट काफी बढ़िया वेबसाइट मानी जाती है। इस वेबसाइट की गिनती लोकप्रिय फ्री पीडीएफ क्रिएटर में होती है। यहां से आप एक ही क्लिक में किसी भी फाइल को आसानी से पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं और उसे दूसरी जगह पर शेयर कर सकते हैं।

2: PdfOnline (www.pdfonline.com)

पीडीएफ बनाने वाली यह दूसरी लोकप्रिय वेबसाइट है, जहां पर किसी भी दस्तावेज को आप पीडीएफ में भी कन्वर्ट कर सकते हैं साथ ही दूसरे किसी फॉर्मेट में भी कन्वर्ट कर सकते हैं और इस वेबसाइट की मुख्य बात यह है कि यहां पर आपको पीडीएफ फाइल तैयार करने के लिए इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाने की आवश्यकता नहीं है। आप बिना अकाउंट बनाए वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3: Pdfpro (www.pdfpro.co)

यहां से आप पीडीएफ फाइल बना सकते हैं और उसमें जब चाहे तब एडिटिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप पीडीएफ फाइल को शेयर भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको वेबसाइट पर अपनी फाइल को अपलोड करना है। इसके पश्चात वह फाइल पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट होना स्टार्ट हो जाएगी।

4: Freepdfconvert (www.freepdfconvert.com)

आसानी से किसी भी फाइल को पीडीएफ फाइल में बदलने के लिए भी आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर कुछ ही सेकंड में आपकी फाइल पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट हो जाती है।

पीडीएफ फाइल ओपन कैसे करें?

पीडीएफ फाइल क्रिएट करने के पश्चात उसे ओपन करने की प्रोसेस भी काफी आसान है। पीडीएफ फाइल ओपन करने के लिए आपको पीडीएफ फाइल पर सिंगल या डबल क्लिक करना है। 

ऐसा करने पर पीडीएफ फाइल ओपन होने के लिए निर्धारित सॉफ्टवेयर की डिमांड करेगी। इस पर आपको निर्धारित सॉफ्टवेयर को अलाऊ कर देना है। ऐसा करने पर पीडीएफ फाइल ओपन हो जाएगी। अगर फाइल ओपन करने के दरमियान आपसे पासवर्ड मांगा जाता है तो पासवर्ड डाल कर के आपको ओपन वाली बटन दबानी है।

पीडीएफ फाइल शेयर कैसे करें?

पीडीएफ फाइल को शेयर करने के लिए तमाम प्रकार के ऑप्शन आपको प्राप्त होते हैं। आप व्हाट्सएप पर भी पीडीएफ फाइल को शेयर कर सकते हैं या फिर टेलीग्राम पर भी पीडीएफ फाइल को शेयर कर सकते हैं।

इसके अलावा आप जीमेल अथवा ईमेल आईडी के द्वारा भी पीडीएफ फाइल को शेयर कर सकते हैं, साथ ही आप चाहे तो गूगल ड्राइव में पीडीएफ फाइल को अपलोड करके भी उसके लिंक को शेयर कर सकते हैं। उम्मीद है की अब आपको Computer / Laptop Me PDF File Kaise Banaye? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

FAQ: 

Pdf का पूरा नाम क्या है?

पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉरमैट

पीडीएफ बनाने के लिए क्या करें?

पीडीएफ बनाने का तरीका जाने।

मोबाइल से पीडीएफ कैसे बनाया जाता है?

pdf creator app के द्वारा

पीडीएफ फाइल का मतलब क्या होता है?

पोर्टेबल डॉक्यूमेंट दस्तावेज

हमने आपको इस लेख के माध्यम से Laptop me PDF Kaise Banaye के बारे मे समझने का प्रयत्न किया है। साथ ही हमने आपको पीडीएफ बनाने की टॉप फ्री वेबसाइट के बारे मे भी बताया है।

Hope अब आपको Computer / Laptop Me PDF File Kaise Banaye? के बारे मे समझ आ गया होगा, और आप pdf फ़ाइल को ओपेन करना और शेयर करना भी सीख गए होंगे।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here