पीडीएफ फाइल कैसे बनाये मोबाइल से (स्टेप by स्टेप)

0

वर्तमान के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल करके कई प्रकार के काम किए जा रहे हैं। आप भी घर बैठे ईमेल भेजने, शॉपिंग करने या फिर देश दुनिया की खबरें इंटरनेट के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई दस्तावेज मौजूद है तो आप उसे पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं। हम यहां इस आर्टिकल में आज आपको जानकारी प्रदान करेंगे की “पीडीएफ फाइल क्या है” और “पीडीएफ फाइल कैसे बनाये”

पीडीएफ फाइल कैसे बनाये मोबाइल से (स्टेप by स्टेप)


पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट करने की सुविधा देने वाली बहुत सारी एप्लीकेशन आपको इंटरनेट पर मिलती है और ऐसी बहुत सारी वेबसाइट भी है जहां पर पीडीएफ फाइल को बना सकते हैं या फिर पीडीएफ फाइल को कन्वर्ट कर सकते हैं। 

पीडीएफ फाइल क्या है?

ऐसी फाइल जो .PDF फाइल एक्सटेंशन के साथ होती है, उन्हें पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉरमैट फाइल अर्थात पीडीएफ फाइल कहा जाता है।

पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉरमैट फाइल में सिर्फ फोटो और शब्द ही नहीं होते हैं, बल्कि इसके अंदर इंटरएक्टिव बटन, हाइपरलिंक, अलग-अलग प्रकार के फोंट, वीडियो और अन्य कई चीजें भी शामिल होती है।


हालांकि यह चीजें होंगी या नहीं यह हमारे ऊपर डिपेंड करता है क्योंकि हम जब पीडीएफ फाइल बनाते हैं तो हम अपनी इच्छा के मुताबिक उसमें आवश्यक चीजों को डाल सकते हैं और अनावश्यक चीजों को बाहर निकाल सकते हैं।

आपने पीडीएफ फॉर्मेट में प्रोडक्ट मैन्युअल, इबुक, जॉब एप्लीकेशन, स्कैन किए गए दस्तावेज, ब्राउचर और दूसरे कई प्रकार के दस्तावेज देखे होंगे। यहां तक की वेब पेज को भी पीडीएफ फॉर्मेट में सेव किया जा सकता है।

आप पीडीएफ फाइल को चाहे किसी भी डिवाइस में क्यों ना ओपन करें, यह बिल्कुल एक जैसे ही दिखाई देते हैं, क्योंकि पीडीएफ फाइल का स्ट्रक्चर अधिकतर एक जैसा ही होता है। पीडीएफ फाइल को मैक और विंडोज पर्सनल कंप्यूटर के अलावा एंड्रॉयड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले मोबाइल में भी ओपन कर सकते हैं।


पीडीएफ फाइल कैसे बनाये?

अगर आप फोटो डॉक्यूमेंट, टेक्स्ट फाइल या फिर वर्ड फाइल को पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर/ लैपटॉप में पीडीएफ क्रिएटर नाम का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की आवश्यकता होती है। इसके माध्यम से पीडीएफ फाइल बना सकते हैं।

वही जो लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, वह लोग पीडीएफ क्रिएटर वेबसाइट या फिर पीडीएफ बनाने वाला एप के द्वारा पीडीएफ फाइल बना सकते हैं। आईफोन इस्तेमाल करने वाले लोग भी एप्पल एप्लीकेशन स्टोर से पीडीएफ जनरेटर एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं और ऐसी एप्लीकेशन के द्वारा पीडीएफ फाइल बना सकते हैं।

ऑनलाइन वेबसाइट से पीडीएफ फाइल कैसे बनाये?

इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है, जो पीडीएफ बनाने की सुविधा आपको देती है। हालांकि कुछ ऐसी वेबसाइट है, जो पैसा भी लेती है। इसलिए मुफ्त में पीडीएफ बनाने के लिए हमे Freepdfconvert.com वेबसाइट का इस्तेमाल करना होगा। हम इसी वेबसाइट का उदाहरण देकर के आपको पीडीएफ फाइल कैसे बनाते हैं, की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं।


1: वेबसाइट से पीडीएफ बनाने के लिए नीचे हमने आपको जिस वेबसाइट का लिंक दिया हुआ है, आपको उसी लिंक पर क्लिक करना है। ऐसा करने से आपकी स्क्रीन पर पीडीएफ कन्वर्ट वेबसाइट ओपन होकर आ जाती है।

विजिट वेबसाइट: https://www.freepdfconvert.com/

2: अब आपको जो Choose file वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।


choose file

3: अब आपको choose & action के अंतर्गत फाइल्स वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

tap on files

4: अब आप अपने मोबाइल के फाइल वाले फोल्डर में चले जाते हैं, वहां से आपको उस फाइल के ऊपर क्लिक करना है, जिसे आप पीडीएफ फाइल बनाना चाहते हैं और उसके बाद ऊपर दिखाई दे रहे √ वाले निशान पर क्लिक कर देना है।select files

5: इसके बाद वेबसाइट के द्वारा आपकी फाइल को अपलोड किया जाता है। जब फाइल अपलोड हो जाती है तो आपको नीचे क्रिएट पीडीएफ वाला ऑप्शन दिखाई पड़ता है, अब आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

create pdf

6: पीडीएफ फाइल कन्वर्ट हो जाने के पश्चात आपको स्क्रीन पर डाउनलोड वाली बटन दिखाई पड़ती है, इस बटन पर क्लिक करें।

tap on downloads

इसके पश्चात एक और डाउनलोड की बटन आपकी स्क्रीन पर आ जाती है, उस पर भी क्लिक कर दे। बस ऐसा करते ही थोड़ी देर में आपके मोबाइल में पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाती है, जो आपको पीडीएफ वाले फोल्डर में मिलती है।

मोबाइल से पीडीएफ फाइल कैसे बनाये?

एप से पीडीएफ फाइल बनाने के लिए हम Pdf Maker- Image to pdf एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेंगे, जिसे गूगल प्ले स्टोर से 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड प्राप्त हो चुके हैं और इसे 4.1 स्टार की रेटिंग मिली हुई है। Simple tool App के द्वारा पीडीएफ मेकर एप्लीकेशन को बनाया गया है, जिसकी साइज सिर्फ 9 एमबी के आस पास में ही है। इसलिए यह आपके मोबाइल में आसानी से चलती है।

1: पीडीएफ मेकर वेबसाइट से पीडीएफ फाइल जनरेट करने के लिए सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर के सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है और पीडीएफ मेकर एप लिखकर सर्च कर देना है।

2: सर्च प्रोसेस पूरी होने के बाद बहुत सारी एप्लीकेशन आपको दिखाई पड़ती है, उसमें से आपको Pdf Maker एप्लीकेशन पर क्लिक करना होता है और फिर इंस्टॉल बटन पर क्लिक कर देना होता है। ऐसा करने से थोड़ी देर में एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाती है। अब आपको इस ऐप को ओपन कर लेना है।install

3: अब ऊपर जो क्रॉस वाला निशान दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है और एप्लीकेशन जो परमिशन मांग रही है, उसे एलाऊ बटन पर क्लिक करके प्रदान कर देना है।unlock the features

4: अब नीचे दिखाई दे रही प्लस वाली बटन पर क्लिक कर दें।tap on lus icon

5: अब आप डायरेक्ट अपने मोबाइल की गैलरी में चले जाते हैं, वहां से आपको उन फोटो का सिलेक्शन कर लेना है, जिसे आप पीडीएफ फाइल में बदलना चाहते हैं। फोटो का सिलेक्शन करने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रही Import बटन पर क्लिक करना है।import images

6: अब आपको नीचे लाल रंग में एक और कन्वर्ट बटन दिखाई पड़ती है, इस पर क्लिक करें।convert to pdf

7: इतनी प्रक्रिया करने के बाद आप की पीडीएफ फाइल बन जाती है। अब अगर आप इसे शेयर करना चाहते हैं तो शेयर वाले ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं, वरना पीडीएफ फाइल सुरक्षित करने के लिए ऊपर दिखाई दे रहे डन बटन पर क्लिक करें। see details

अब अगर आप यह देखना चाहते हैं की, आपने उपरोक्त एप्लीकेशन से कौन सी पीडीएफ फाइल बनाई हुई है, तो आपको एप्लीकेशन के होम पेज पर आना है और नीचे दिखाई दे रहे क्रिएटेड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके द्वारा जनरेट की गई सभी पीडीएफ फाइल आपको दिखाई पड़ती है। create

मोबाइल से पीडीएफ कैसे बनाया जाता है?

मोबाइल से पीडीएफ का निर्माण करने के लिए आपको पीडीएफ मेकर वेबसाइट का इस्तेमाल करना होगा। हम आपको सलाह देंगे कि, आप www.freepdfconvert.com वेबसाइट का इस्तेमाल करें, क्योंकि यहां पर फ्री मे पीडीएफ बनाया जा सकता है। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको चूस फाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपने गैलरी में चले जाना होता है।

इसके बाद आपको जिस फाइल का पीडीएफ बनाना है, उसका सिलेक्शन आपको करना होता है। अब यह एप्लीकेशन ऑटोमेटिक ही आपकी फाइल को पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट करना शुरू कर देती है। इसमें थोड़ा समय लग सकता है।

जैसे ही कन्वर्टिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाती है, वैसे ही आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर डाउनलोड पीडीएफ फाइल वाला ऑप्शन दिखाई पड़ता है। अगर आप पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसी ऑप्शन पर क्लिक कर दें, जिसके बाद थोड़ी ही देर में आपके मोबाइल में सफलतापूर्वक जनरेट की गई पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाती है।

अपने कैमरे से पीडीएफ कैसे बनाएं?

अपने कैमरे से पीडीएफ फाइल बनाने के लिए आपको pdf Scanner एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। यह एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगी। अगर वहां पर नहीं मिलती है तो आप इंटरनेट से कैमस्कैनर एपीके फाइल डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना होता है और फिर कैमरा वाले आइकन पर क्लिक करके आपको फोटो इंपोर्ट कर लेना होता है या फिर आपको तुरंत ही कैमरा से फोटो को खींच लेना होता है। इसके बाद आपको स्कैन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ता है। ऐसा करने से एप्लीकेशन कैमरे के माध्यम से खींची गई फोटो को पीडीएफ में कन्वर्ट कर देती है।

मैं मोबाइल में पीडीएफ फाइल को कैसे एडिट कर सकता हूं?

आपने अपने मोबाइल के माध्यम से पीडीएफ बनाने के लिए जिस वेबसाइट का इस्तेमाल किया था या फिर जिस किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया था, उसी वेबसाइट अथवा एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हुए आप पीडीएफ फाइल को मोबाइल में एडिट कर सकते हैं।

क्योंकि वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन में अगर पीडीएफ बनाने का ऑप्शन होता है, तो वहां पर उसकी एडिटिंग करने का ऑप्शन भी होता है। हालांकि यह आवश्यक नहीं है की आप सिर्फ चुनिंदा वेबसाइट या एप्लीकेशन का ही इस्तेमाल करें। पीडीएफ एडिट करने वाली बहुत सारी एप्लीकेशन और वेबसाइट है, जिस पर आप किसी भी अन्य प्लेटफार्म से बनाई गई पीडीएफ फाइल को अपलोड करके उसकी एडिटिंग कर सकते हैं।

पीडीएफ फाइल ओपन कैसे करें?

पीडीएफ फाइल ओपन करना बहुत ही आसान होता है। पीडीएफ फाइल ओपन करने के लिए सर्वप्रथम पीडीएफ फाइल के ऊपर मोबाइल में सिंगल क्लिक करें। ऐसा करने से आपका मोबाइल यह कहता है की आप कौन सी एप्लीकेशन में पीडीएफ फाइल ओपन करना चाहते हैं। इसके बाद आपको उस एप्लीकेशन के नाम के ऊपर क्लिक करना है और फिर जो जस्ट वन वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।

ऐसा करने से संबंधित एप्लीकेशन में पीडीएफ फाइल ओपन हो जाती है। हालांकि अगर पीडीएफ फाइल में सामने वाले व्यक्ति के द्वारा पासवर्ड लगाया गया होता है तो आपको एंटर पासवर्ड वाले बॉक्स में पासवर्ड दर्ज करना होता है और उसके बाद ओपन बटन पर क्लिक करना होता है, जिसके बाद पीडीएफ फाइल ओपन होती है।

हमने यह भी देखा है की, क्रोम और फायरफॉक्स जैसे वेब ब्राउजर पीडीएफ फाइल को अपने आप ओपन करने की कैपेसिटी रखते हैं। आपको इसके लिए किसी ऐडऑन एक्सटेंशन की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि जब आप ऑनलाइन पीडीएफ फाइल के लिंक पर क्लिक करते हैं, तो ऐसी अवस्था में आपको एक्सटेंशन की आवश्यकता हो सकती है।

पीडीएफ फाइल एडिट कैसे करें?

एडोब एक्रोबैट एक बहुत ही लोकप्रिय पीडीएफ एडिटर है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का भी इस्तेमाल पीडीएफ एडिट करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इंटरनेट पर बहुत सारे पीडीएफ एडिटर आपको मिल जाते हैं जैसे कि Foxit PDF Editor और Nitro PDF Pro।

PDFescape, Canva, DocHub, और PDF Buddy यह सब भी कुछ फ्री ऑनलाइन पीडीएफ एडिटर है, जिसके माध्यम से आप पीडीएफ फाइल में किसी भी फॉर्म को एडिट कर सकते हैं।

उपरोक्त पीडीएफ एडिटर के माध्यम से आपको पीडीएफ फाइल को एडिट करने के लिए सिर्फ अपनी पीडीएफ फाइल को वेबसाइट पर अपलोड करना होता है। इसके बाद आप उसमें एडिट वाले ऑप्शन के अंतर्गत फोटो, टेक्स्ट, सिगनेचर, लिंक और अन्य कई चीजों को इंसर्ट कर सकते हैं और दोबारा से उसे अपने कंप्यूटर में या फिर मोबाइल में पीडीएफ के फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

पीडीएफ फाइल कंप्रेस कैसे करें?

एडोब एक्रोबैट के द्वारा ऑनलाइन पीडीएफ कंप्रेस करने की सुविधा आपको दी जाती है। आप एडोब एक्रोबैट के माध्यम से पीडीएफ फाइल के आकार को छोटा कर सकते हैं।

अगर आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल पीडीएफ कन्वर्ट करने के लिए करते हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट के माध्यम से पीडीएफ फाइल के आकार को कम प्रेस करने के लिए अर्थात छोटा करने के लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में सेव एस पीडीएफ वाले ऑप्शन के अंतर्गत मिनिमाइज साइज वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

वही जो लोग मैकिनटोश का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें पीडीएफ सॉफ्टवेयर को ओपन करने के बाद चूस फाइल पर क्लिक करना है और उसके बाद एक्सपोर्ट पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको dropdown-menu में कंप्रेस साइज का ऑप्शन मिल जाता है, जिसमें से किसी भी साइज का सिलेक्शन आपको करना है।

ऐसा करने से पीडीएफ फाइल को कंप्रेस किया जा सकता है। अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आप गूगल प्ले स्टोर से पीडीएफ फाइल साइज कंप्रेस करने वाला ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और उन एप्लीकेशन के द्वारा पीडीएफ फाइल को छोटा बना सकते हैं।

फोटो से पीडीएफ फाइल कैसे बनाये?

आप अधिकतर प्रोग्राम और ऑपरेटिंग सिस्टम में फोटो को पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक्सपोर्टिंग अथवा प्रिंटिंग फाइल के ऑप्शन के अंतर्गत पीडीएफ का सिलेक्शन करना होता है।

अगर आप विंडोज का इस्तेमाल करते हैं तो विंडोज में फोटो से पीडीएफ फाइल जनरेट करने के लिए आपको फोटो ओपन करनी होती है और उसके बाद कीबोर्ड के माध्यम से Ctrl+P बटन दबानी होती है और उसके पश्चात आपको माइक्रोसॉफ्ट प्रिंट टू पीडीएफ का सिलेक्शन करना होता है।‌

एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोग फोटो का सिलेक्शन करने के बाद उसे पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं और कन्वर्ट की गई फाइल को सेव एसपीडीएफ ऑप्शन का इस्तेमाल करके सुरक्षित कर सकते हैं।

पीडीएफ फाइल को सुरक्षित कैसे बनाएं?

पीडीएफ फाइल को सुरक्षित बनाने के लिए आपको पीडीएफ फाइल में पासवर्ड सेट करने की आवश्यकता होती है। जब किसी पीडीएफ फाइल में पासवर्ड सेट होता है तो उस पीडीएफ फाइल को ओपन करने के लिए आपको पासवर्ड डालना होता है। जब तक आप पासवर्ड नहीं डालते हैं तब तक पीडीएफ फाइल ओपन नहीं हो पाती है।

पीडीएफ फाइल में पासवर्ड लगाने के लिए आप जिस एप्लीकेशन के द्वारा पीडीएफ फाइल बनाते हैं, अगर उसमें पासवर्ड लगाने का ऑप्शन है, तो उसका इस्तेमाल करते हुए आप अपनी पीडीएफ फाइल में पासवर्ड लगा सकते हैं और उसे पासवर्ड प्रोटेक्टेड पीडीएफ फाइल कर सकते हैं।

इससे कोई भी व्यक्ति अनाधिकृत तरीके से आपकी पीडीएफ फाइल को बिना आपकी परमिशन के ओपन नहीं कर सकेगा। जब आप उसे पीडीएफ फाइल ओपन करने वाला पासवर्ड बताएंगे और उसके द्वारा पासवर्ड इंटर करके ओपन बटन पर क्लिक किया जाएगा, तभी ही वह पीडीएफ फाइल को देख सकेंगा।

पीडीऍफ़ फाइल के लाभ

पीडीएफ फाइल के फायदे क्या हो सकते हैं अथवा पीडीएफ फाइल के एडवांटेज क्या होते हैं, आइए आगे जानते हैं।

  • पीडीएफ डिवाइस भले ही किसी डिवाइस में बनाया गया हो, आप उसे किसी भी अन्य डिवाइस में भी आसानी से ओपन कर सकते हैं। जैसे कि कंप्यूटर से बनाई हुई पीडीएफ फाइल को मोबाइल में ओपन किया जा सकता है और मोबाइल से बनाई गई पीडीएफ फाइल को दूसरे डिवाइस जैसे कि कंप्यूटर, लैपटॉप, डेस्कटॉप में ओपन कर सकते हैं।
  • पीडीएफ फाइल को ओपन करना ज्यादा कठिन काम नहीं होता है। इसे बहुत ही आसानी से ओपन कर सकते हैं। इसके लिए बहुत सारी एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर आपको मिल जाते है, जो बिल्कुल फ्री होते है।
  • पीडीएफ फाइल बनाने के लिए आपको पैसा देने की आवश्यकता नहीं होती है। आप इंटरनेट पर मौजूद फ्री पीडीएफ जनरेटर एप्लीकेशन अथवा free pdf बनाने वाली वेबसाइट के माध्यम से मुफ्त में पीडीएफ फाइल बना सकते हैं।
  • पीडीएफ फ़ाइल का आकार बहुत ही छोटा होता है। अगर आपने कोई पीडीएफ फाइल बनाई हुई है और उसका आकार ज्यादा हो गया है तो आप आसानी से उसे पीडीएफ फाइल कंप्रेशर सॉफ्टवेयर अथवा एप्लीकेशन के माध्यम से कंप्रेस कर सकते हैं अर्थात उसके आकार को छोटा कर सकते हैं।

आप पीडीएफ फाइल का इस्तेमाल प्रिंटआउट, इलेक्ट्रॉनिक सिगनेचर के लिए कर सकते हैं।

पीडीऍफ़ फाइल से हानि

पीडीएफ फाइल से कौन से नुकसान हो सकते हैं या फिर पीडीएफ फाइल के डिसएडवांटेज क्या है, आइए आगे इसके बारे में भी जान लेते हैं।

  • अगर आपने किसी पेड वेबसाइट या फिर सॉफ्टवेयर अथवा एप्लीकेशन के द्वारा पीडीएफ फाइल बनाई हुई है और आप इसमें कोई एडिटिंग करना चाहते हैं, तो आप एडिटिंग फ्री में नहीं कर सकते हैं।
  • अगर आपको पीडीएफ फाइल को ओपन करना है तो इसके लिए आपको अपने डिवाइस में पीडीएफ रीडर इंस्टॉल करने की आवश्यकता होती है। अगर यह आपके डिवाइस में नहीं होता है तो पीडीएफ फाइल ओपन नहीं हो पाती है।
  • पीडीएफ फाइल में जो शब्द होते हैं, उसकी एडिटिंग करना काफी कठिन वाला काम होता है, क्योंकि इसमें जो भी डाटा स्टोर होते हैं, वह फोटो के फॉर्मेट में स्टोर होते हैं।

पीडीएफ बनाने वाला ऐप

पीडीएफ बनाने वाली बहुत सारी एप्लीकेशन उपलब्ध है। अगर आप एंड्रॉयड यूजर है तो गूगल प्ले स्टोर से और आईफोन यूजर है तो एप्पल एप स्टोर से पीडीएफ जनरेटर एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं। नीचे टॉप पीडीएफ बनाने वाला ऐप लिस्ट आपको दी जा रही है।

  • Pdf Reader By Tools & Utility Apps
  • Pdf Scanner By kaagaz Apps
  • Pdf Creator By dbd Soft
  • Document Scanner by Lufick
  • Pdf Maker By Simple Tool App
  • Image to pdf by Simple design Ltd
  • Image to pdf Convertor By 1mb Apps Studio
  • Pdf Creator by hightech tool

पीडीएफ बनाने वाली वेबसाइट

पीडीएफ बनाने के लिए अगर आप एप्लीकेशन की जगह पर किसी वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हमने आपकी सुविधा के लिए नीचे आपको पीडीएफ बनाने वाली टॉप वेबसाइट की लिस्ट भी दी हुई है।

  • Hipdf
  • Webpage to PDF
  • PDFonFly
  • PDFCrowd
  • Web2PDFConverter
  • Free PDF Maker
  • I Love Pdf

पीडीएफ कैसे बनाते हैं व्हाट्सएप पर?

व्हाट्सएप पर पीडीएफ बनाने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन कर लेना है और उस फोटो का या फिर पेज का स्क्रीनशॉट ले लेना है जिसे आप पीडीएफ बनाना चाहते हैं। इसके बाद आपको कैमस्कैनर एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके एप्लीकेशन ओपन करना है और फिर एप्लीकेशन में आगे बढ़ने के बाद दिखाई दे रहे यूज नाऊ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब नीचे दिखाई दे रहे कैमरा वाले आइकन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको इंपोर्ट बटन पर क्लिक करना है और गैलरी में से व्हाट्सएप की फोटो का या फिर व्हाट्सएप से लिए हुए स्क्रीन शॉट वाली फोटो का सिलेक्शन करना है, उसके बाद इंपोर्ट फाइल बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपको इमेज टू टेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक करना है। ऐसा करने से यह किसी भी फोटो को टेक्स्ट के फॉर्मेट में पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर देता है। इसके बाद आपको जो पीडीएफ वाला आइकन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है। अब पीडीएफ फाइल बनने की प्रक्रिया चालू हो जाती है और थोड़ी ही देर में पीडीएफ फाइल रेडी हो जाती है जिसे आप अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं अथवा उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

क्या मैं फ्री में पीडीएफ बना सकता हूं?

देखिए यहां पर दो कंडीशन लागू होती है। आप तभी फ्री में पीडीएफ बना सकते हैं, जब आप फ्री पीडीएफ बनाने वाली वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हो या फिर फ्री में पीडीएफ जनरेट करने वाली किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हो, वहीं अगर आप किसी ऐसी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं जहां से पीडीएफ बनाना फ्री नहीं है तो ऐसे में आप वहां से फ्री में पीडीएफ जनरेट नहीं कर सकेंगे।

तो कुल मिलाकर आपको यह ध्यान रखना है कि यदि आप फ्री में पीडीएफ बनाना चाहते हैं, तो फ्री में पीडीएफ जनरेटर प्लेटफार्म का इस्तेमाल करें और अगर कुछ पैसे देकर के पीडीएफ बनाना चाहते हैं, तो पेड पीडीएफ जनरेटर प्लेटफार्म का इस्तेमाल करें।

FAQs

इंग्लिश पीडीएफ को हिंदी में कैसे बदलें?

इंग्लिश पीडीएफ को हिंदी में बदलने के लिए इंग्लिश टू हिंदी पीडीएफ कन्वर्टर वेबसाइट/ऐप/सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें।

पीडीएफ का पूरा नाम क्या है?

पीडीएफ का पूरा नाम पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट होता है।

पीडीएफ को हिंदी में क्या कहते हैं?

पीडीएफ को हिंदी भाषा में वहनीय दस्तावेज़ स्वरूप कहा जाता है।

पीडीएफ फाइल खोलने के लिए क्या करें?

पीडीएफ फाइल खोलने के लिए पीडीएफ फाइल पर राइट क्लिक करें और फिर ओपन विथ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको एडोब रीडर वाले प्रोग्राम का सिलेक्शन करना है। ऐसा करने से पीडीएफ ओपन होता है।

पीडीएफ से क्या फायदा है?

पीडीएफ से आप अपने प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन को बेहतर बना सकते हैं।

Hope की आपको पीडीएफ फाइल कैसे बनाये?, का यह पोस्ट पसंद आया होगा तथा आपके लिए हेल्पफुल भी रहा होगा।

यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपके मन में कोई सुझाव या विचार है तो निचे कमेन्ट में बताये तःथा पोस्ट पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ साझा अवश्य करे।

Previous articleपुराना जीमेल अकाउंट कैसे खोले? पुरानी ईमेल आईडी कैसे निकाले?
Next articleiPhone में Screenshot कैसे लें? (ALL MODEL)
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here