कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे करे? (आसान तरीक़ा)

0

दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कंप्यूटर में हिंदी समेत बंगला, तमिल, मराठी, गुजराती, ओड़िया, तेलगु, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी जैसी 10 से अधिक क्षेत्रीय भाषाओं को जोड़ा है। मतलब आप English के अलावा इन 10 भाषाओं में भी कंप्यूटर use कर सकते हैं। अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में हिन्दी में लिखना चाहते हो तो आज में आपको बताऊँगा की आसानी से अपने किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे करे?

computer me hindi typing kaise kare


हमारे देश की मातृभाषा हिंदी है अतः इस देश में इंग्लिश के बाद कम्प्यूटर में सर्वाधिक हिंदी भाषा का उपयोग होता है। अगर आप भी कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं पर आपको नहीं पता की कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे करते हैं? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको कंप्यूटर में हिंदी टाइप करने का पूरा तरीका बताने वाले हैं, वो भी step by step. इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अपने कंप्यूटर में Hindi type करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। ‌

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस लेख को पढ़ने के बाद input Indic text को phonetic style में कन्वर्ट करने के लिए आपको external input method editors (IMEs) सॉफ्टवेयर डाउनलोड और इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे करे?

कंप्यूटर में हिंदी टाइप करना लोगों को जितना मुश्किल लगता है, असल में ये उतना मुश्किल नहीं है। अगर आप यूट्यूब पर कंप्यूटर में हिंदी टाइप करने से संबंधित tutorial देखेंगे।‌ तो हो सकता है उनमें से आपको कई tutorial में हिंदी टाइप करने के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने को कहें।


पर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कंप्यूटर में आपको हिंदी टाइप करने के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है बल्कि नीचे बताए गए steps को फॉलो करना है –

1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर ओपन करना है और उसके बाद कंप्यूटर के settings में चले जाना है।

2. Settings में चले जाने के बाद आपको ‘time & language’ के ऑप्शन पर जाना होगा।


3. इस option पर जाने के बाद जाने के बाद आपको Navigation menu में language & region का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए।


4. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको Add language का बटन देखने को मिलेगा, आप उस बटन पर क्लिक कर दीजिए।

5. Add language पर क्लिक करने के बाद आप को एक search bar देखने को मिलेगा।


6. आपको यहां पर hindi लिखकर search करना हैं। इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज आ जाएगा।

7. जैसा कि आप यहां पर देख सकते हैं, यहां language में Hindi का ऑप्शन देखने को मिल रहा है। तो आपको उसे सिलेक्ट करके नीचे दिखाई दे रहे Next के बटन पर क्लिक कर देना है।

8. आप जैसे ही इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे। जहां आपको अपने कंप्यूटर पर हिंदी इंस्टॉल करने का ऑप्शन देखने को मिलेगा साथ ही उसमें कुछ अलग ऑप्शन भी मिलेंगे, तो यहां पर आपको सीधे install के बटन पर क्लिक कर देना है।

9. इस बटन पर क्लिक करने के बाद hindi भाषा आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगा जिसके बाद आप हिंदी में लिख सकते हैं।

10. हिंदी लिखने के लिया आप अपने कंप्यूटर में MS word open कर लीजिए।

11. उसके बाद आपको हिंदी लिखने के लिए अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर के windows और Space बटन को एक साथ दबाना होगा।

12. जैसे ही आप इन दोनों बटन को एक साथ दबाएंगे। वैसे ही आपकी लैंग्वेज English से हिंदी में convert हो जाएगा मतलब इसके बाद आप जो भी टाइप करेंगे,वो सब हिंदी में टाइप होगा।

13. इतना कर लेने के बाद जब आप हिंदी टाइप करेंगे तब हिंदी सही से टाइप नहीं होगा।

14. इसीलिए आपको language में फिर से जाना होगा और फिर हिंदी के सामने दिखाई दे रहे 3 dots पर क्लिक करना है, जहां आपको Language option देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

15. इस ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद आपको keyboard install करने के लिए Add a keyboard के बटन पर क्लिक करना होगा।

16. अब आपको बहुत सारे keyboard डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा। पर आपको यहां Hindi Phonetic कीबोर्ड को डाउनलोड करना है। आपको ऐसा इसलिए करना है। ताकि जब आप हिंदी में टाइप करने जाए तो इंग्लिश में अपनी बात लिखने पर वो हिंदी में टाइप हो जाए।

17. जैसे की आप यहां देख सकते हैं, हिंदी language में phonetic keyboard भी अब दिखाई दे रहा होगा।

18. ऐसे में जब आप Ms word में जाकर फिर से कुछ टाइप करेंगे तो वो सही सही लिखा दिखाई देगा।

इस तरीके से आप बड़ी आसानी से कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में हिंदी टाइप कर सकते हैं। कंप्यूटर में हिंदी टाइप करने का ये सबसे आसान तरीका है ज्यादातर लोग इसी तरीके से कंप्यूटर में हिंदी टाइप करते हैं।

कंप्यूटर या लैपटॉप में हिन्दी टाइपिंग करने का दूसरा तरीक़ा

अगर किसी कारणवश ऊपर बताए तरीके से भी आप अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइप ना कर पाए। तो आप दूसरी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में Google input tool डाउनलोड करना होगा।

आप चाहे तो इसका सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप इसका extension tool भी डाउनलोड कर सकते हैं। मैं आपको अपने कंप्यूटर में इस सॉफ्टवेयर को इसीलिए डाउनलोड करने के लिए बोल रहा हूं क्योंकि ये गूगल का official Hindi typing online software हैं।

जिसका इस्तेमाल करके हिंदी टाइप करना बहुत ही आसान होता है। फोन से जो लोग हिंदी टाइप करते हैं, वो भी इसी तरह के tool का इस्तेमाल करके लिखते हैं। Google input tool से कंप्यूटर में हिंदी टाइप करने के लिए आपको नीचे बताए गए steps को फॉलो करना होगा –

1. आपको सबसे पहले नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करना है।

Link

2. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद अपने पेज पर चले जाएंगे यहां पर आपको Try it out का एक बटन देखने को मिलेगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

3. इतना करने के बाद आपको बहुत सारी भाषाएं दिखाई दे रही होंगी, आपको उनमें से Hindi language के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। ‌

4. जैसे ही आप हिंदी सिलेक्ट करेंगे, वैसे ही आप box में जो कुछ भी लिखेंगे। वो हिंदी में कन्वर्ट हो जाएगा।

5. स्क्रीनशॉट में आप जैसा कि देख सकते हैं यहां मैंने जो कुछ भी इंग्लिश में टाइप किया है वो हिंदी में कन्वर्ट हो गया है।

Note इस तरह से अगर आप कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में हिंदी टाइप करते हैं तो आपको हिंदी कीबोर्ड को भी सीखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप आसानी से कंप्यूटर में बिना गलती किए हिंदी टाइप कर पाएंगे।

6. इस tool को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करने के लिए आपको On chrome के बटन पर क्लिक करना होगा।

7. जैसा कि आप देख सकते हैं, यहां पर आपको Download Chrome Extension का एक बटन दिखाई दे रहा होगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

8. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा। यहां पर आप Add to chrome के बटन पर क्लिक करके Google input tools अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं।

9. अब आपके कंप्यूटर पर एक नोटिफिकेशन आएगा तो आपको वहां Add extension के बटन पर क्लिक कर देना हैं।

10. जैसा की आप देख सकते हैं यहां पर extension डाउनलोड होना शुरू हो चुका है।

11. अब आपके कंप्यूटर में extension डाउनलोड हो चुका है। मतलब अब आप इंग्लिश टाइप करते हुए हिंदी लिख सकते हैं।

12. पर ऐसा करने से पहले आपको chrome के extension के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां पर आप को Google input tools पर क्लिक करना है।

13. इतना करने के बाद आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे यहां पर आपको Extension options में जाना होगा। ‌

14. इस option पर आप जैसे ही जाएंगे, वैसे ही आपको बहुत सारी language देखने को मिलेंगी। तो आपको यहां पर language में Hindi सिलेक्ट कर लेना है।

इसके बाद आप आराम से कंप्यूटर में हिंदी लिखना शुरू कर सकते हैं। पर ध्यान रहे, गूगल के इस tool का इस्तेमाल आप तभी कर पाएंगे। जब आपके कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन होगा। वैसे मैं आपको एक और बात बता दूं की इस tool का इस्तेमाल आप गूगल के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में जैसे Gmail, Google docs, Google translation, YouTube, Google search में ही कर सकते हैं।

MS Word में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ?

वैसे कंप्यूटर में जितना भी लिखने का काम किया जाता हैं, वो सारा काम माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ही होता है। ऐसे में अगर आपको कंप्यूटर में कुछ हिंदी में टाइप करना है, तो आप MS word में आसानी से ये कर सकते हैं।

आपको MS word में हिंदी टाइपिंग करने के लिए Hindi Typing Tool डाउनलोड करना पड़ेगा। अगर आप ऊपर बताए गए तरीके से अपने कंप्यूटर में Hindi keyboard Add कर लेते हैं, तो आपके लिए हिंदी लिखना बेहद आसान हो जाएगा।

MS Word में हिन्दी टाइपिंग कैसे करे? उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करना कैसे सीखे?

अगर आप अपने कंप्यूटर में इंग्लिश से हिंदी टाइप करने वाले tool को कीबोर्ड में Add कर देते हैं, तो आपको टाइपिंग सीखने की कोई जरूरत ही नहीं पड़ेगी। क्योंकि आप पहली बार में ही कंप्यूटर में अच्छे से हिंदी टाइप कर पा रहे होंगे।

जब आप अपने कंप्यूटर में english to hindi typing tool का इस्तेमाल हिंदी टाइप करने के लिए करते हैं।  तब आपको अपने कंप्यूटर में hinglish या फिर यूं कहें कि मैसेज लिखने वाली भाषा टाइप करनी होती है, जो अपने आप ही हिंदी में कन्वर्ट हो जाता है।

अगर आपको हिंदी कीबोर्ड में कंप्यूटर में टाइप करना हो, तो आप गूगल से या फिर यूट्यूब से इसका ट्यूटोरियल देखकर हिंदी कीबोर्ड पर कंप्यूटर में टाइपिंग सीख सकते हैं।

FAQ

कीबोर्ड को हिंदी में कैसे करते हैं?

अगर आपको अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड में Hindi लाना है तो उसके लिए आपको language के ऑप्शन में जाकर वहां Hindi Add करना होगा।

इंग्लिश को हिंदी टाइपिंग में कैसे बदलें?

इंग्लिश को हिंदी टाइपिंग में बदलने के लिए आपको अपने कीबोर्ड में windows और space बटन को एक साथ press कीजिए। इतना करने से आपकी भाषा इंग्लिश से Hindi में बदल जाएगी।

हिंदी टाइपिंग में कैसे लिखा जाता है?

अपने कंप्यूटर में हिंदी में इंग्लिश कीबोर्ड डाउनलोड कर के आप आसानी से इंग्लिश टाइप करते हुए हिंदी लिख सकते हैं।

मैं पीसी में हिंदी में इंग्लिश कीबोर्ड कैसे जोड़ सकता हूं?

अपने पीसी में हिंदी में इंग्लिश कीबोर्ड जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले हिंदी के ऑप्शन में जाना होगा और वह फिर Add keyboard के बटन पर क्लिक करके आप कीबोर्ड जोड़ सकते हैं।

दोस्तों, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे करे? इस आर्टिकल में मैंने आपको कंप्यूटर में हिंदी टाइप करने के ऑल हिंदी टाइप करने की आदत को बैठाने का तरीका बताया है।

आर्टिकल में शेयर कीजिए बातें अगर आपको अच्छी लग रही हो, तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ में शेयर कर सकते हैं। क्योंकि लगभग हर किसी को कंप्यूटर में हिंदी टाइप करने में दिक्कत आती है! ऐसे में इस आर्टिकल को शेयर करने पर आप उनकी मदद ही करेंगे।

Previous articleकंप्यूटर लैंग्वेज क्या है और इसके प्रकार (Computer Language in Hindi)
Next articleकीबोर्ड में कितने बटन होते हैं? [नाम एवं कार्य]
Arun Kumar
मेरा नाम अरुण कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का रहने वाला हूँ। मैंने हाल ही में अपनी हिंदी स्नातक डिग्री कंप्लीट की है। मैं मुख्य रूप से एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, मोबाइल, कंप्यूटर, इंटरनेट तथा लाइफस्टाइल से संबंधित लेख लिखता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here