WhatsApp में Hindi Typing कैसे करे? (आसान तरीका)


दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होने के नाते व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या दुनिया भर में 2 अरब से भी अधिक हो गई है। आजके इस पोस्ट में हम जनिंगे की WhatsApp में Hindi Typing कैसे करे? (आसान तरीका) व्हाट्सप्प पर हिंदी में कैसे लिखे?

WhatsApp में Hindi Typing कैसे करे? (आसान तरीका)


व्हाट्सएप जब से लांच हुआ है तब से ही इसमें लगातार नए-नए फीचर को शामिल किया जा रहा है और अपने शानदार फीचर्स की बदौलत ही आज आपको दुनिया के अलावा भारत देश के स्मार्टफोन धारकों के फोन में व्हाट्सएप अवश्य मिलता है।

व्हाट्सएप की डिफॉल्ट लैंग्वेज अंग्रेजी भाषा होती है परंतु जो लोग इंडिया में रहते हैं और जो हिंदी भाषा में बातचीत करना पसंद करते हैं वह लोग यह जानना चाहते हैं कि क्या व्हाट्सएप से हिंदी में मैसेज कर सकते हैं तो बता दे कि जी हां यह पॉसिबल है। व्हाट्सएप पर हिंदी टाइपिंग होती है। आइए जानते हैं WhatsApp में Hindi Typing कैसे करे? व्हाट्सप्प पर हिंदी में कैसे लिखे?

WhatsApp में Hindi Typing कैसे करे?

अपने स्मार्टफोन में मौजूद कीबोर्ड के अंदर कुछ चेंज करके आप व्हाट्सएप पर हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं। हालांकि हम आपको यह भी बता दे कि आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल कीबोर्ड को डाउनलोड करना पड़ेगा, क्योंकि हमारे नजरिए से देखा जाए तो गूगल का जी बोर्ड ही स्मार्ट फोन के लिए बहुत ही बढ़िया कीबोर्ड माना जाता है।

अलग-अलग स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोग अलग-अलग कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं परंतु हमारी सलाह यही है कि आपको अपने स्मार्टफोन में जी बोर्ड का ही यूज करना चाहिए। नीचे आपको व्हाट्सएप पर हिंदी टाइपिंग करने के लिए जी बोर्ड की सेटिंग कैसे की जाती है इसकी डिटेल्स दी जा रही है।


1: व्हाट्सएप पर हिंदी टाइपिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को अपने हाथों में लेना है और उसके बाद आपको स्मार्ट फोन में मौजूद व्हाट्सएप एप्लीकेशन को open करना है।

2: एप्लीकेशन ओपन हो जाने के पश्चात आपको व्हाट्सएप पर किसी भी चैट को ओपन करना है और आपको keyboard को लाने के लिए किसी भी मैसेज को टाइप करना चालू करना है।


3: जब कीबोर्ड आ जाए, तब आपको कीबोर्ड की setting वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

4: अब आपकी स्क्रीन पर जी बोर्ड की सेटिंग ओपन होकर के आएगी, जिसमें आपको language वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

5: अब आपको अपनी स्क्रीन पर add keyboard वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। इसके ऊपर क्लिक करने के पश्चात आपको language दिखाई देंगी। इनमें से आपको hindi (india) भाषा को सर्च करना है और प्राप्त हो जाने पर आपको हिंदी भाषा के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है।

6: अब आपकी स्क्रीन पर लैंग्वेज और कीबोर्ड की सेटिंग ओपन हो करके आ जाएगी, जहां पर आपको abc–>हिंदी पर क्लिक कर देना है। बता दे की इसकी सहायता से आप जब अंग्रेजी के किसी शब्द को टाइप करेंगे, तो वह हिंदी में कन्वर्ट हो जाएगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप अंग्रेजी में tum लिखेंगे तो वह हिंदी में तुम लिखा जाएगा।

7: अब आपको कीबोर्ड के नीचे की साइड में देखना है, वहां पर आपको multilingual typing और English (UK) को इनेबल करने का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उसे भी इनेबल कर देना है और तत्पश्चात done की बटन दबानी है।

8: अब आपको सीधा अपने स्मार्टफोन में मौजूद व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर आना है और फिर आपको किसी भी चैट को ओपन करके मैसेज टाइप करना है। जब आप मैसेज को लिखना स्टार्ट करेंगे तो कीबोर्ड आएगा और जैसे ही आप स्पेस बार पर क्लिक करके थोड़ी देर hold रखेंगे तो आपकी स्क्रीन पर कीबोर्ड को कन्वर्ट करने का ऑप्शन आएगा।

9: कीबोर्ड को कन्वर्ट करने का ऑप्शन आने के पश्चात आपको उसमें हिंदी का सिलेक्शन कर लेना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर कीबोर्ड तो इंग्लिश का ही रहेगा परंतु जैसे ही आप इंग्लिश में टाइप करेंगे वैसे ही वह ऑटोमेटिक हिंदी में कन्वर्ट हो जाएगा। जैसे कि अगर आप इंग्लिश अल्फाबेट का इस्तेमाल करके kya लिखते हैं तो वह हिंदी में क्या लिखा आएगा।

FAQ:

क्या व्हाट्सएप में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं?

जी हां आप ऐसा कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर हिंदी टाइपिंग करने के लिए क्या हमें किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत पड़ेगी?

इसके लिए आपको गूगल जीबोर्ड एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ेगा।

हिंदी में लिखना हो तो कैसे लिखें?

आर्टिकल में दी गई विधि को फॉलो करें।

व्हाट्सएप पर कीबोर्ड कैसे बदले?

इसका तरीका आर्टिकल में दिया गया है।

इस आर्टिकल में हमने आपको WhatsApp में Hindi Typing कैसे करे? अथवा “व्हाट्सएप पर हिंदी टाइपिंग करने के लिए क्या करते हैं “इसकी डिटेल दी। 

Hope की आपको WhatsApp में Hindi Typing कैसे करे? व्हाट्सप्प पर हिंदी में कैसे लिखे? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here