Gmail ID Kaise Banaye? जीमेल अकाउंट कैसे बनाये 2023 में


दोस्तों अगर आप gmail account (gmail id) बनाना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की आसानी से Gmail ID Kaise Banaye? जीमेल अकाउंट कैसे बनाये 2023 में!

Gmail ID Kaise Banaye? जीमेल अकाउंट कैसे बनाये 2023 में

Guys अगर अपने अपने phone number से already एक gmail account बनाया हुआ है, और आपको एक new gmail id बनानी है। या फिर आप अपने एक ही android phone से unlimited gmail account बनाना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से Gmail ID Kaise Banaye? जीमेल अकाउंट कैसे बनाये?


दोस्तों अगर आप बिना फ़ोन नम्बर और ईमेल के unlimited facebook account बनाना चाहते हो तो Unlimited Facebook Account Kaise Banaye (Without Number/Email) उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है।

गूगल अकाउंट (Google Account) कैसे बनाये? उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।


ऐसे बहुत सारे कारण होंगे, जिसकी वजह से आप यह जानना चाहते होंगे कि जीमेल अकाउंट या फिर जीमेल आईडी कैसे क्रिएट की जाती है। बहुत सारे इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए जीमेल ही ईमेल होता है। यह दुनिया में सबसे बेस्ट ईमेल सर्विस मानी जाती है क्योंकि इसके फीचर तो शानदार होते ही हैं, साथ ही इसे इस्तेमाल करना भी आसान होता है। 


इसके अलावा जो मुख्य बात है वह यह है कि आपको जीमेल में तकरीबन 15 जीबी का फ्री स्टोरेज भी प्राप्त हो जाता है। यह याहू और हॉटमेल अकाउंट से भी प्रोफेशनल दिखाई देता है, इसलिए अधिकतर लोग ईमेल आईडी क्रिएट करने के लिए जीमेल का यूज़ करते हैं। तो चलिए देखते हैं की आख़िर Gmail Account Kaise Banaye?

Gmail ID Kaise Banaye?

जीमेल दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ईमेल सर्विस है। अगर आप जीमेल अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आप कुछ आसान से सिंपल स्टेप को फॉलो करके जीमेल अकाउंट को क्रिएट कर सकते हैं परंतु इसके पहले आपको यह जानना होगा कि आखिर जीमेल अकाउंट के लिए साइन अप कैसे करते हैं। 

जीमेल अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको कुछ बेसिक इंफॉर्मेशन जैसे कि अपना नाम, अपनी जन्म तारीख, अपने जेंडर और अपने लोकेशन के बारे में बताना होता है। इसके साथ ही आपको जीमेल एड्रेस का नाम भी चुनना होता है।

जीमेल क्या है?

जीमेल एक फ्री ईमेल सर्विस है, जो हमें गूगल कंपनी के द्वारा प्रोवाइड की जाती है। जीमेल दूसरे गूगल की सर्विस जैसे कि गूगल डॉक्स, गूगल ड्राइव और यूट्यूब के साथ इंटीग्रेट होती है। इसके अलावा यह गूगल वर्कस्पेस का भी हिस्सा है। कोई भी व्यक्ति फ्री गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करके गूगल वर्कस्पेस को एक्सेस कर सकता है। 

आपको बता दें कि, गूगल एडिशनल बिजनेस लेवल सर्विस को भी ऑफर करता है जिसके लिए कुछ पैसे पे करने पड़ सकते हैं। बता दें कि, जीमेल का एक एचटीएमएल वर्जन भी है जिसे जीमेल बेसिक कहा जाता है। इसके अलावा इसकी मोबाइल एप्लीकेशन भी है। 

अधिकतर लोग पूरी दुनिया में स्मार्ट फोन में जीमेल एप्लीकेशन और कंप्यूटर, लैपटाप तथा पीसी में जीमेल वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं। आपका जीमेल अकाउंट ऑनलाइन स्टोर होता है, इसलिए आप किसी भी डिवाइस से अपने ईमेल आईडी, पासवर्ड अथवा फोन नंबर का इस्तेमाल करके अपनी जीमेल आईडी को एक्सेस कर सकते हैं वह भी 24 घंटे। जीमेल क्या है? यह तो आप जान ही गये होंगे की जीमेल क्या है? तो चलिए अब step by step देखते हैं की आख़िर Gmail ID Kaise Banaye?

जीमेल अकाउंट कैसे बनाये?

आप अपने जीमेल ऑईडी की यूजर नेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके जीमेल में तो साइन इन कर ही सकते हैं, साथ ही यूट्यूब, गूगल प्ले और गूगल ड्राइव तथा गूगल के अन्य प्रोडक्ट में भी साइन इन कर सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप अपनी जीमेल आईडी को क्रिएट करना स्टार्ट कर सकते हैं।

1: जीमेल आईडी बनाना चाहते हैं अगर आप तो सबसे पहले लोड करें अपने स्मार्टफोन में जीमेल एप्लीकेशन को, यह आपको गूगल प्ले स्टोर से मिल जाएगी। अगर आपके फोन के अंदर पहले से ही जीमेल एप्लीकेशन इंस्टॉल है तो उसे ओपन करें।

2: एप्लीकेशन ओपन कर लेने के बाद आपको नीचे की तरफ Got it वाला ऑप्शन दिखाई देगा, कर दें उसके ऊपर क्लिक।

3: आगे की स्क्रीन पर आपको Add an email Address का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, इसके ऊपर भी कर दे क्लिक।

4: अब आपकी स्क्रीन पर Setup Email वाला पेज ओपन हो करके आ जाएगा, जिसके अंदर आपको नीचे दिए गए ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें से आपको सबसे पहले वाले ऑप्शन Google पर क्लिक करना है।

  • Google
  • Outlook, hotmail and Live
  • Yahoo
  • Exchange and office 365
  • other

5: Sign in पेज वाला अब आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रहा होगा और नीचे की तरफ आपको Create Account वाला एक ऑप्शन भी दिखाई दे रहा होगा क्योंकि हमें नया अकाउंट बनाना है तो हम इस क्रिएट अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.

6: क्रिएट अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। इसमें से अगर आप अपने खुद के लिए जीमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो For Myself पर क्लिक करना है और आप अगर अपने बिजनेस के लिए जीमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो To Manage my Business पर क्लिक करना है। 

आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी ऑप्शन का सिलेक्शन कर सकते हैं। फिलहाल हम For Myself वाले ऑप्शन पर क्लिक कर रहे हैं, क्योंकि हम व्यक्तिगत ईमेल आईडी बना रहे हैं। फोर माय सेल्फ पर क्लिक करने के बाद ऑटोमेटिक ही आप अगले पेज पर चले जाएंगे।

7: अब Create A Google Account सेक्शन के नीचे आप जहां पर First Name लिखा है वहां पर आपको अपना पहला नाम और जहां पर Last Name लिखा है वहां पर आपको अपनी सरनेम लिखनी है और नीचे जो Next लिखा हुआ है, उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

8: अब आपकी स्क्रीन पर Basic information वाला पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको नीचे दी गई जानकारी भरनी है। सभी इंफॉर्मेशन डाल देने के बाद आपको नीचे नीले कलर के डब्बे में दिखाई दे रही Next बटन पर क्लिक कर देना है।

  • Month: अपने जन्म का महीना डालें।
  • Day: अपने जन्म का दिन डालें।
  • Year: अपने जन्म का साल डालें।
  • Gender: अपने लिंग का चयन करें। महिला पुरुष या फिर अन्य में से आप किसी का भी सिलेक्शन कर सकते हैं।

9: अब आपकी स्क्रीन पर Choose Your Gmail Address वाला पेज ओपन हो करके आ जाएगा, जहां पर आपको पहले से ही 2 ईमेल आईडी एड्रेस के आईडिया दिए गए होंगे। आप चाहें तो उनमें से किसी का भी सिलेक्शन कर सकते हैं। अगर आपको पहले से ही दी गई ईमेल आईडी एड्रेस पसंद नहीं है तो आप खुद की ईमेल आईडी एड्रेस भी बना सकते हैं।

इसके लिए आपको तीसरे नंबर पर दिखाई दे रहे Create Your Own Gmail Address पर क्लिक करना है और खुद का पसंदीदा ईमेल आईडी एड्रेस बना लेना है। आप चाहे तो नीचे दिखाई दे रहे Use Mobile वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपने फोन नंबर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। किसी भी तरीके को करने के बाद आपको नीचे Next पर क्लिक करना है।

10: अब आपकी स्क्रीन पर Create a Strong Password वाला पेज ओपन होकर के आ गया होगा, जिसमें पासवर्ड वाले सेक्शन के नीचे आपको एक खाली बॉक्स दिखाई दे रहा होगा वहां पर आपको एक स्ट्रांग और मजबूत पासवर्ड एंटर करना है जिसे आप ही जान सके। पासवर्ड डालने के बाद नीचे दिखाई दे रही Next बटन पर क्लिक करना है।

11:  अब Confirm you Are not a Robot वाला पेज आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा, जिसमें नीचे दिए गए खाली बॉक्स में आपको वेरीफिकेशन कोड पाने के लिए आपके फोन में जो फोन नंबर मौजूद है उस नंबर को इंटर करना है और नीचे दिखाई दे रही Next बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद जीमेल एप्लीकेशन ऑटोमेटिक आपके फोन नंबर को वेरीफाई कर लेगी।

12: Add phone Number का पेज अब आपकी स्क्रीन पर आ चुका होगा। इसमें आपको कुछ भी नहीं करना है। बस नीचे जहां पर Yes, i’m in लिखा है, आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

13: अब आपकी स्क्रीन पर Review Account Info वाला पेज ओपन हो करके आ जाएगा। इसमें आपको कुछ नहीं करना है, बस नीचे जहां पर Next लिखा है उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

14: अब Privacy and Term पेज आपकी स्क्रीन पर आ चुका होगा। यहां आपको एकदम नीचे जाना है और I Agree बटन पर क्लिक कर देना है।

बस इस प्रकार जीमेल आईडी क्रिएट करने की प्रोसेस पूरी हो जाती है। अब आप जीमेल एप्लीकेशन में जा कर के देख सकते हैं कि वहां पर आपने जो नई नई जीमेल आईडी क्रिएट की है वह अवेलेबल हो चुकी है। अब आप जीमेल आईडी का इस्तेमाल करके किसी भी दूसरी जीमेल आईडी का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को या फिर ईमेल सर्विस का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को ईमेल भेज सकते हैं और ईमेल रिसीव भी कर सकते हैं।

उम्मीद है की अब आप जान गये होगे की Gmail ID Kaise Banaye? जीमेल अकाउंट कैसे बनाये?

जीमेल की सामान्य जानकारी

1: Compose

जब हम किसी दूसरे व्यक्ति को ईमेल भेजते हैं तब हम इसका इस्तेमाल करते हैं। कंपोज का मतलब होता है बनाना। अगर आपको किसी दूसरे व्यक्ति को कोई ईमेल भेजना है, तो आपको जीमेल एप्लीकेशन को ओपन करके या फिर जीमेल के वेबसाइट वर्जन को ओपन करके इसके ऊपर क्लिक करना होता है और आप जो भेजना चाहते हैं उसे आपको टाइप करना पड़ता है। 

इस ऑप्शन का सिलेक्शन करके आप किसी को टेक्स्ट भी भेज सकते हैं साथ ही वीडियो, फोटो या फिर डॉक्यूमेंट भी भेज सकते हैं।

2: Inbox

स्मार्टफोन के अलावा यह फीचर आपको एक नॉर्मल फोन में भी दिखाई देता है। जीमेल एप्लीकेशन में इस वाले फोल्डर में कोई व्यक्ति ने अगर आपको ईमेल भेजा हुआ है, तो वह आपको दिखाई देता है, जिसके द्वारा आप यह जान सकते हैं कि किस व्यक्ति ने आपको कौन सा ईमेल भेजा है। यह बहुत ही इंपॉर्टेंट फोल्डर होता है, 

क्योंकि अधिकतर जो लोग बिजनेस के उद्देश्य से जीमेल का इस्तेमाल करते हैं उन्हें इंपॉर्टेंट ईमेल इसी फोल्डर में प्राप्त होते हैं। इस फोल्डर में आप आए हुए ईमेल को पढ़ सकते हैं और अगर ईमेल के साथ कोई फाइल अटैच की गई है तो उसे भी डाउनलोड करके देख सकते हैं, साथ ही आप ईमेल को मिटा भी सकते हैं।

3: Starred और Important

जैसा कि आप जानते हैं कि, हमारी ईमेल आईडी पर ऐसे कई ईमेल आते हैं जो हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं, वही अनजाने में ऐसे कई ईमेल भी हमें हमारी ईमेल आईडी पर प्राप्त होते हैं जो हमारे लिए ज्यादा काम के नहीं होती है या फिर बहुत ही कम काम की होती है।‌

ऐसी अवस्था में हम Important अथवा Starred फीचर का यूज़ करते हैं। अगर आपकी ईमेल आईडी पर आया हुआ कोई ईमेल आपको बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण लगता है, तो आप उसे इंपॉर्टेंट या फिर Starred लगाकर अलग से सेव कर सकते हैं।

4: Sent Mail

जीमेल एप्लीकेशन में जा कर के जब हम ई-मेल को कंपोज करके किसी दूसरे व्यक्ति को भेजते हैं और उसके पास सफलतापूर्वक वह ईमेल पहुंच जाता है तब हमें उसकी कंफर्मेशन इस वाले फोल्डर में दिखाई देती है। अगर आपने कोई ईमेल कंपोज करके उसे भेजा नहीं है तो वह ड्राफ्ट वाले फोल्डर में सेव हो जाती है जिसे बाद में आप एडिट कर सकते हैं और उसे भेज सकते हैं।

5: Drafts

हमने आपको ऊपर के पॉइंट में यह जानकारी दी कि जब हम कोई ईमेल जनरेट करते हैं, परंतु किसी कारणवश हम उसे भेज नहीं पाते हैं या फिर हमारी जीमेल एप्लीकेशन क्रैश हो जाती है, तो वह आधा अधूरा ईमेल हमें ड्राफ्ट वाले फोल्डर में जाने पर प्राप्त हो जाता है। 

ड्राफ्ट वाले फोल्डर के कई फायदे होते हैं। मुख्य तौर पर यह हमारे द्वारा लिखे गए ईमेल को एकदम से गायब होने से बचाता है, क्योंकि कई बार एप्लीकेशन क्रैश हो जाने की अवस्था में भी हमने जो ईमेल तैयार किया होता है वह हमें इस फोल्डर में प्राप्त हो जाता है जिसे हम एडिट कर सकते हैं और फिर से उसे रिसेंड कर सकते हैं।

6: Deleted Items

चाहे इनबॉक्स का इमेल हो या फिर आउटबॉक्स का इमेल हो, अगर हम किसी ईमेल को मिटा देते हैं तो वह हमें डिलीटेड आइटम वाले फोल्डर में दिखाई देता है। उदाहरण के स्वरूप मान लीजिए कि अगर आपने गलती से किसी ईमेल को मिटा दिया है और आपको यह एहसास होता है कि उसे नहीं मिटाना चाहिए था और आप उसे वापस पाना चाहते हैं, 

तो इसके लिए आप जीमेल एप्लीकेशन में मौजूद या फिर जीमेल के डेस्कटॉप वर्जन में मौजूद डिलीटेड आइटम वाले फोल्डर में जा सकते हैं और वहां से मिटाए गए ईमेल को रिस्टोर कर सकते हैं।

जीमेल आईडी के फायदे क्या है?

जीमेल आईडी क्रिएट कर लेने के बाद आप गूगल की जितनी भी सर्विस है उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

जीमेल आईडी की सहायता से हम किसी भी व्यक्ति को दुनिया में कहीं पर भी ईमेल भेज सकते हैं और ईमेल के जरिए जरूरी डॉक्यूमेंट, वीडियो, ऑडियो, फाइल, कांटेक्ट, फोटो इत्यादि हम उसके पास पहुंचा सकते हैं, साथ ही हम जीमेल आईडी की सहायता से ही यह सभी चीजें खुद भी प्राप्त कर सकते हैं।

जीमेल आईडी का इस्तेमाल करके हम यूट्यूब में साइन इन कर सकते हैं और यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाकर उसके ऊपर वीडियो अपलोड कर सकते हैं, साथ ही सारी टर्म और कंडीशन को पूरा करके मोनेटाइजेशन प्राप्त करके यूट्यूब से पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आप किसी जगह पर अपना फोन नंबर नहीं देना चाहते हैं तो आप वहां पर अपनी ईमेल आईडी का एड्रेस भी दे सकते हैं, ताकि व्यक्ति आपसे कांटेक्ट कर सके। यह आपको अनचाही परेशानी से बचाने का काम भी करता है, क्योंकि फोन नंबर देने पर लोग आपको परेशान कर सकते हैं, वही ईमेल आईडी के जरिए परेशान होने की संभावना बहुत ही कम होती है।

उम्मीद है की अब आपको Gmail Account बनाने का तरीक़ा पता चल गया होगा, और अब आप जान गये होगे की आसानी से Gmail ID Kaise Banaye? जीमेल अकाउंट कैसे बनाये 2023 में!


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

26 COMMENTS

  1. बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति …. Nice article with awesome explanation ….. Thanks for sharing this!! 🙂 🙂

  2. i can create it but when i want to log in from pc or others Device its Google want my phone number.
    how can i solve it?

  3. SIR ISSKE BARE MAIN THODA DEPLY SAMJHAO KYOKI YE SIRF OR SIRF MOBILE PHONES SE BNRHA HAI

  4. OR ISSE TRACK KESE KIYA JAYE

  5. OR ISSE TRACK KESE KIYA JAYE

  6. good artical thanks for sharing this artical about Gmail account kaise banaye
    keep up the good work

  7. You are jenius boss
    Aaj se me apka fan hogaya

    Veri nice trick and usefull trick

    Thank u future trick

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here