Email ID कैसे बनाये? 1 मिनट में खुद का Google Account बनाये


How to create new email account in hindi? अगर आप अपना कोई gmail, yahoo mail या temp mail id बनाना चाहते हो ओर आपको नही पता की Email ID कैसे बनाये? तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की आसानी से फ़्री में अपने मोबाइल ओर कम्प्यूटर से email id, gmail account, yahoo mail या temporary mail address kaise banaye? or email id banane ka tarika क्या है?

अगर आपको नही पता की ईमेल क्या होता है? तो ईमेल (Email) क्या है? – What Is Email In Hindi? इसके बारे में मैंने पहेले से ही बताया हुआ है, ओर अब अगर आप अपना ख़ुद का email address (email account) create करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की Email ID कैसे बनाये? 1 मिनट में खुद का Google Account कैसे बनाये?


अगर आपने ईमेल (Email) क्या है? यह पोस्ट पढ़ ली है तो अब आपको ईमेल के फ़ायदे क्या हैं? यह तो पता चल ही गया होगा, ओर आप जान गये होगे की आज के समय हर किसी का एक अपना email account, email address या email id होना कितना ज़रूरी है।

तो अब अगर आपने भी सोच लिया है की मुझे ईमेल id बनाना है? ओर आप अपना ख़ुद का mail address बनाना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको Gmail id, yahoo mail id ओर temp mail बनाने का तरीक़ा बताऊँगा।

अनुक्रम

Email क्या है?

ईमेल एक तरह का पत्र है जो हम इंटरनेट की मदद से किसी दूसरे कंप्यूटर या फिर अन्य उपकरण जैसे मोबाइल, टैबलेट आदि में भेजते हैं। चूंकि इस पत्र को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दूसरे व्यक्ति को भेजा जाता है इसीलिए इसे इलेक्ट्रॉनिक मेल या यूं कहें कि ईमेल कहते हैं।

जिस तरह से पहले के समय में लोग एक दूसरे को पत्र लिखते थे ठीक उसी तरह इंटरनेट के आ जाने के बाद आजकल लोग एक दूसरे को मेल भेजते हैं। वैसे तो ईमेल का इस्तेमाल औपचारिक और अनौपचारिक दोनों तरीके से किया जाता है लेकिन ज्यादातर लोग ईमेल का इस्तेमाल औपचारिक कार्यों के लिए करते हैं।

जिसकी वजह से हमें यह लगता है कि ईमेल का इस्तेमाल सिर्फ औपचारिक या यूं कहें कि ऑफिशियल कामों के लिए ही किया जाता है। जिस तरह से हम किसी को कागज पर चिट्ठी लिख कर भेजते थे ठीक उसी तरह से हमें कंप्यूटर या फिर अपने मोबाइल में टाइप करके लेटर लिखकर ईमेल के फॉर्म में भेजना पड़ता है।

जैसे कागज पर पत्र लिखते समय अगर आपको व्यक्ति का नाम और एड्रेस मालूम है तो आप उन्हें चिट्ठी भेज सकते थे ठीक उसी तरह से अगर आपको किसी व्यक्ति की ईमेल आईडी पता है तो आप उन्हें मेल भेज सकते हैं।

वैसे तो ईमेल का इस्तेमाल मुख्य रूप से मैसेज भेजने के लिए ही किया जाता है लेकिन इसके अलावा भी कई सारी चीजें हैं जो ईमेल आईडी के द्वारा की जा सकती है। तो चलिए अब देखते हैं की आख़िर Email ID कैसे बनाये?

यह भी पढ़े: PayPal क्या है और अकाउंट कैसे बनाये?

Email ID कैसे बनाये?

ईमेल आईडी बनाने के एक नहीं बल्कि कई सारे तरीके होते हैं उनमें से जो सबसे अच्छे अच्छे तरीके हैं उसके बारे में हमने आपको नीचे विस्तार पूर्वक बताया है। साथ ही अलग-अलग सवालों के माध्यम से हमने आपको ईमेल आईडी बनाने के बारे में सटीक जानकारी देने का प्रयास किया है तो नीचे बताई गई बातों को ध्यान से पढ़ें –

Mobile से Email ID कैसे बनाये?

मोबाइल फोन में ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं इसकी पूरी जानकारी step by step हमने आपको नीचे बताइ है जिसे फॉलो करके आप बस कुछ ही मिनट के अंदर अपनी ईमेल आईडी बना सकते हैं –

1. मोबाइल से ईमेल आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र को ओपन करना होगा। ब्राउज़र को ओपन कर लेने के बाद आपको अपने ब्राउज़र में Create a Gmail account लिखकर सर्च करना होगा।

2. सर्च करने पर आपके सामने कई सारे रिजल्ट ओपन हो जाएंगे उसमें आपको सबसे ऊपर वाले support.google.com पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

3. इस पेज में आपको लॉगइन वाला पेज देखने को मिलेगा जिसमें आपको ईमेल आईडी डालकर लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा। साथ ही उस पेज में आपको बाएं तरफ में Create account का भी एक बटन देखने को मिलेगा। आप उस बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Email Kaise Banaye

4. उस बटन क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे for personal use या फिर for business purpose, आप अभी personal use के लिए ईमेल आईडी बना रहे हैं तो उस पर क्लिक कीजिए।

Email Kaise Banaye

5. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पर से एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको अपना First Name और Last Name लिखकर डालना है और उसके बाद फिर से Next के बटन पर क्लिक कर देना है।

Email Kaise Banaye

6. फिर से आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको अपने जन्म की तारीख और Gender सिलेक्ट करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।

Mail Kaise Banaye

7. इस बटन पर क्लिक करने के बाद गूगल आपको खुद कुछ username suggest करेगा या फिर आपको manually username डालने के लिए कहेगा। तो अगर आपको खुद से username डालना है तो आप नीचे create Gmail address पर अपना username डाल सकते हैं और फिर Next बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Email Kaise Banaye

8. अब आपको पासवर्ड क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा तो आप पासवर्ड क्रिएट कर दीजिए और उसके बाद फिर से Next बटन पर क्लिक कर दीजिए।


Email Kaise Kare

9. अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा तो अगर आप अपना मोबाइल नंबर डालना चाहते हैं तो नीचे Yes I’m in बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Email Kaise Banaye

10. इतना कर लेने के बाद आपके सामने privacy policy वाला पेज ओपन होगा जिसमें आपको terms & conditions को accept करना पड़ेगा तो आप I agree के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Email Kaise Banaye

इतना करते ही ईमेल आईडी बन जाएगी इसके बाद आप यूट्यूब प्ले स्टोर जैसे एप्लीकेशन में लॉगिन करके आराम से उन एप्लीकेशन को चला सकते हैं।

Gmail से Email ID कैसे बनाये?

आपने देखा होगा कि कुछ लोग जीमेल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके ईमेल आईडी बनाते हैं अगर आपको भी उस तरीके से ईमेल आईडी बनानी है।

  • तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर Gmail App को इंस्टॉल करना पड़ेगा एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद आप उसे ओपन कर लीजिए।
  • अगर आपके मोबाइल में पहले से ही gmail है और उसमें कोई ईमेल आईडी पहले से ही लॉगिन है तो आपको अपना नया ईमेल आईडी डालने के लिए होम पेज पर दिखाई दे रहे icon पर क्लिक कीजिए।

Email Kaise Banaye

  • यहां पर आपको अपनी पुरानी ईमेल आईडी के नीचे Add Another account के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको ईमेल आईडी लॉगिन करने का ऑप्शन देखने को मिलेगा और create account का एक बटन देखने को मिलेगा।
  • आप को नया ईमेल आईडी बनाना है तो आप को उस बटन पर क्लिक करना होगा और फिर ऊपर बताए गए तरीके को फॉलो करते हो अपनी ईमेल आईडी क्रिएट करनी पड़ेगी।

जैसे ही आप सारे स्टेप सही से करेंगे वैसे ही आपके जीमेल द्वारा आप की नई ईमेल आईडी क्रिएट हो जाऐगी।

Mobile Number से Email ID कैसे बनाये?

मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी क्रिएट करना बहुत ही ज्यादा आसान है। अगर आपको मोबाइल नंबर से अपनी ईमेल आईडी क्रिएट करनी है तो आपको नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करना होगा –

Step.1 आपको सबसे पहले Google पर जाकर या फिर Gmail पर जाकर Add account के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step.2 इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको create account का बटन देखने को मिलेगा आप उस बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Email Kaise Banaye

Step.3 उस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपको अपना नाम दर्ज करना होगा और फिर next बटन पर क्लिक करना होगा।

Email Kaise Banaye

Step.4 आपको अपनी जन्म की तारीख और gender का सिलेक्शन करना होगा।

Mobile Se Email Banaye

Step.5 इसके बाद आपको अपने ईमेल आईडी के लिए एक यूजरनेम का चुनाव करना होगा तो आप अपने हिसाब से अपने यूजरनेम को चुन लीजिए।

Mobile Se Email Kaise Banaye

Step.6 Username चुन लेने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर Add करने के लिए कहा जाएगा।

Mobile Se Email Kaise Banaye

Step.7 तो जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर वहां दर्ज करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आप को वेरीफाई कर लेना है।

Step.8 ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपको password create करने के लिए कहा जाएगा तो आप पासवर्ड क्रिएट कर लीजिए।

Mobile Se Email kaise banaye

Step.9 पासवर्ड create हो जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको प्राइवेसी पॉलिसी देखने को मिलेगी जिससे आपको i agree के बटन पर क्लिक करके एक्सेप्ट करना होगा।

Step.10 जैसे ही आप प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करेंगे वैसे ही आप की ईमेल आईडी क्रिएट हो जाएगी और आप ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके किसी को भी मेल भेज पाएंगे।

पुराने ईमेल से नई Email ID कैसे बनाये?

अगर आपके पास पहले से ही कोई ईमेल आईडी है लेकिन आपको किसी दूसरे काम के लिए नया ईमेल आईडी क्रिएट करना है तो आप अपने पुराने ईमेल आईडी के मदद से नया ईमेल आईडी हैक कर सकते हैं।

वैसे तो ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके नई ईमेल आईडी आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों से ही बना सकते हैं। लेकिन अगर आपको अपनी पुरानी ईमेल आईडी को रिकवरी ईमेल के तरह इस्तेमाल करते हुए नई ईमेल आईडी बनानी है तो आप नीचे बताई गई बातों को फॉलो कीजिए –

Step 1 – ईमेल आईडी की मदद से नई ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र पर जाना होगा।

Email Kaise Banaye

Step 2 – ब्राउज़र में जाने के बाद आपको Create Gmail account लिखकर सर्च करना होगा या फिर मोबाइल की तरह आप सीधे अपने पुराने ईमेल आईडी के icon पर क्लिक करके आइकॉन के नीचे दिखाई दे रहे Add account के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Email Id se Email id Kaise Banaye

Step 3 – अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको create account का एक बटन देखने को मिलेगा आप उस बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Step 4 – उस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने फिर से एक पेज ओपन होगा इसमें आपको आपका नाम, username और password डालना है तो आप वो सारी जानकारी भर दीजिए।

Email id se email id kaise banaye

Step 5 – जैसे आप जानकारी भरकर आगे बढ़ेंगे वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर, recovery email ID और जन्म की तारीख के साथ, gender का चुनाव करना पड़ेगा।

Email id se Email id kaise banaye

Step 6 – तो आप यहां पर ईमेल आईडी से नई ईमेल आईडी क्रिएट करने के अपनी पुरानी ईमेल आईडी को recovery email ID के जगह पर भर दीजिए और फिर आगे बढ़िए।

Step 7 – अब आपको प्राइवेसी पॉलिसी एक्सेप्ट करने के लिए कहा जाएगा तो आप I agree के बटन पर क्लिक करके टर्म्स एंड कंडीशन को एक्सेप्ट कर लीजिए।

Email id se email id kaise banaye

इतना होते ही आपकी ईमेल आईडी क्रिएट हो जाएगी और आप आसानी से इसका इस्तेमाल किसी भी काम के लिए कर पाएंगे।

कंप्यूटर पर Email ID कैसे बनाये?

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप केवल मोबाइल का इस्तेमाल करके ईमेल आईडी बना सकते हैं अगर आप चाहे तो आप अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में भी ईमेल आईडी बना सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंप्यूटर पर ईमेल आईडी बनाना उतना ही ज्यादा आसान है जितना कि मोबाइल में बनाना! ऐसे में अगर आपने कंप्यूटर में ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए steps को फॉलो कीजिए –

Step 1 – Browser पर Gmail खोले

कंप्यूटर या लैपटॉप से ईमेल आईडी क्रिएट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर के क्रोम ब्राउज़र पर जीमेल ओपन करना होगा। इसके लिए आपको ब्राउज़र के सर्च बार में Gmail.com लिखकर सर्च करना पड़ेगा।

Computer Par Email id kaise banaye

Step 2 – Create Account पर क्लिक करें

जैसे ही आप Gmail.com पर भी करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको ईमेल आईडी से लॉगिन करने का ऑप्शन देखने को मिलेगा और बाएं तरफ दिखाई दे रहे create account के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।

Email id se email id kaise banaye

Step 3 – Email बनाने का कारण Choose करें

create account के बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने एक छोटा सा pop up ओपन होगा जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि आप ये ईमेल आईडी personal use के लिए बना रहे हैं, business purpose के लिए बना रहे हैं या फिर for my kid यानी कि अपने बच्चे के लिए बना रहे हैं। अभी आप ईमेल आईडी अपने personal use के लिए बना रहे हैं तो आप उसी पर click कीजिए।

Email id se email is kaise banaye

Step 4 – अपनी पूरी जानकारी (details) भरे

ईमेल आईडी बनाने का कारण चुन लेनी के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपनी पूरी जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा। इस जानकारी को भरते समय इस बात का ख्याल रखिए कि जो जानकारी आप यहां पर भरेंगे वह पहले किसी दूसरे ईमेल आईडी में इस्तेमाल ना किया गया हो।

जानकारी भरते समय आपको अपना नाम नहीं बताया है लेकिन इसके अलावा बाकी सभी चीजें हर ईमेल आईडी में बदल जाएगी।

जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं आपको सबसे पहले अपना First name और Last name भरना पड़ेगा।

यह हो जाने के बाद आपको अपना कोई username choose करना होगा। ध्यान रहे आपको यूज़र नेम में कोई ऐसा नाम डालना होगा जो पूरी तरह से यूनिक हो क्योंकि इस यूजर नेम से ही आपकी ईमेल आईडी बनेगी।

जैसे मान लीजिए आपका नाम Ram Gupta है, तो ऊपर नाम भरने के बाद आप username के जगह पर Ramgupta123 लिख दीजिए क्योंकि @gmail.com अपने आप ही आपके username के आगे लगा दिया जाएगा।

यूजरनेम डाल लेने के बाद आपको password create करना पड़ेगा तो आप पासवर्ड क्रिएट कर लीजिए और फिर उस पासवर्ड को कंफर्म कर लीजिए। पासवर्ड कंफर्म कर लेने के बाद आप को blue color के Next के बटन पर क्लिक करना होगा।

Email id se email id kaise banaye

Step 5 – Mobile number / another email id, date of birth और Gender सिलेक्ट कीजिए

नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर और रिकवरी ईमेल आईडी डालने के लिए कहा जाएगा।

आप चाहें तो मोबाइल नंबर और दूसरी ईमेल आईडी डाल दे सकते हैं और नहीं, क्योंकि ये ऑप्शनल है। लेकिन अगर आप मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डाल देते हैं तो पासवर्ड भूल जाने पर आपके लिए अपने ईमेल आईडी को रिकवर करना आसान होगा।

Step 6 – इसके बाद आपको अपना date of birth month, day, year फॉर्मेट में डाल देना है।

इसके बाद आप अपना Gender select करना है। अगर आप एक लड़के हैं तो आप male पर क्लिक कीजिए। अगर आप लड़की हैं तो female और अगर आप किसी दूसरे कैटेगरी में आते हैं तो आप other बटन पर क्लिक करके Next बटन को press कर सकते हैं।

Note – अगर आप ईमेल आईडी बनाते हुए मोबाइल नंबर या फिर कोई दूसरी ईमेल आईडी डालते हैं तो आपके मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी में OTP पर भेजा जाएगा जिसे आपको confirm करना है।

Email id se emial id kaise banaye

Step 7 – Terms & conditions को accept कीजिए

इतना हो जाने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको term & conditions एक्सेप्ट करने के लिए कहा जाएगा तो आप उस पेज को थोड़ा कॉल कीजिए और नीचे आकर I agree के बटन पर क्लिक कर दीजिए। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप ही ईमेल आईडी बन जाएगी जिसका use आप जहां चाहे वहां कर सकते हैं।

Email id se email id kaise banaye

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर के जरिए ईमेल आईडी बना सकते हैं वह भी बस कुछ ही मिनटों में। अगर आप मोबाइल से ज्यादा कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ऊपर बताए इस तरीके को फॉलो करते हुए कंप्यूटर पर एक ईमेल आईडी बना लेनी चाहिए।

Jio Phone में Email ID कैसे बनाये?

अगर आपके पास एक जिओ फोन है और आप उससे ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो भी आप बड़ी आसानी से अपने जियो फोन में ईमेल आईडी बना सकते हैं बस इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा –

● जियो फोन में ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने जिओ फोन के ब्राउजर को ओपन करना होगा।
● ब्राउज़र ओपन कर लेने के बाद आपको search bar में Gmail.com लिखकर सर्च करना पड़ेगा ताकि आप अपने मोबाइल में जीमेल खोल सके।
● सर्च करने पर आपके सामने कई सारे रिजल्ट आ जाएंगे तो आपको सबसे ऊपर वाले रिजल्ट पर क्लिक करना है और उसके बाद create account पर क्लिक कर देना है।
● जैसे ही आप create account के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा।
● जिसमें आपको पहले अपने नाम का first name और last name डालना होगा।
● अब आप जिस भी नाम से जीमेल आईडी बनाना चाहते हैं या जिस तरह से अपने नाम को दिखाना चाहते हैं आपको वो enter करना होगा।
● अपना Gmail I’d सिलेक्ट कर लेने के बाद आपको पासवर्ड क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा तो आप कोई ऐसा पासवर्ड सेट कर लीजिए जो आपको याद रहे हैं।
● पासवर्ड क्रिएट कर लेने के बाद उसे दोबारा से कंफर्म कर दीजिए।
● पासवर्ड कंफर्म हो जाने के बाद आपके सामने Male / Female का विकल्प देखने को मिलेगा, आप अपना gender choose कर लीजिए।
● अब आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और फिर Next बटन पर क्लिक करना है।
● जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने Terms and conditions का पेज ओपन होगा इस पेज में आपको I agree के बटन पर क्लिक करना है।
● इतना हो जाने के बाद आपको continue to Gmail पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा।
● जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके जियो फोन में आपका ईमेल आईडी बन जाएगा।

Yahoo पर Email ID कैसे बनाये?

Yahoo Account बनाने के लिए भी नीचे बताए गये steps को carefully follow करे;

  • सबसे पहले login.yahoo.com पर जाना है;
  • ओर Create Account पर click करना है।

#2: अब आपके सामने एक form open होगा जिसको आपको fill करना है;

  • सबसे पहेले अपना first name ओर surname डाले;
  • अब अपना email address set करे;
  • अब आपको अपना password enter करना है;
  • then अपना mobile number डाले;
  • अब अपनी date of birth ओर gender select करे।
  • now click on continue

#3: अब आपको अपना mobile number verify करना है;

#4: अब आपके phone number पर एक otp आएगा, जिसको आपको yahoo site पर enter करना है।

Now you are Done!

अब आपका yahoo account ready है। अब आप mail.yahoo.com पर जाकर अपना yahoo mail account ओर yahoo email id manage कर सकते हो।

Hope अब आप जान गए होगे की Yahoo Par Email Account Kaise Banaye? या Yahoo Email Id कैसे बनाये?

अब अगर आप gmail id या yahoo mail account बनाना नही चाहते हो, ओर बिना किसी mobile number ओर email के अपना email id बनाना चाहते हो तो temp mail (Temporary Email Address) बना सकते हो।

Temporary Mail ID या Temp Email ID कैसे बनाये?

#1: Temporary Email Address बनाने के लिए आपको कुछ भी नही करना है, बस आपको simply अपने फ़ोन से temp-mail.org की website पर जाना है;

#2: website open होते ही आपको आपका Temporary Email Address मिल जाएगा। जिसको आप कही पर भी use कर सकते हो।

अब यहाँ से आप अपने multiple email id बना सकते हो, वो भी फ़्री में ओर वो भी बिना किसी mobile number ओर email के।

लेकिन यह आपका एक temporary email account होगा, जो की आपके website close करने के बाद delete हो जाएगा।

Temporary Email ID Kaise Banaye | Disposable Email Kaise Banaye उसकी detailed guide यहाँ हैं।

Email ID की क्या विशेषता है?

ईमेल आईडी क्या है और कैसे बनाई जाती हैं, ये जान लेने के बाद आपके मन में यह सवाल तो जरूर आ रहा होगा कि ईमेल आईडी की और क्या खासियत है ? अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है तो आप नीचे बताएंगे बातों को ध्यान से पढ़ें –

1. ईमेल आईडी की सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि इसमें आप फ्री में जितनी चाहे उतने मैसेज कर सकते हैं!

2. जहां पहले किसी व्यक्ति को कोई पत्र पहुंचाने में 1 हफ्ते 10 दिन या फिर 1 महीने का समय लग जाता था वहीं अब ई-मेल के मदद से यह काम सिर्फ 1 मिनट या उससे भी कम में हो जाता है।

3.अगर आप ईमेल के द्वारा किसी को कोई मैसेज करते हैं तो उसकी पूरी जानकारी आपके ईमेल आईडी में store हो जाती है जिसके बाद आप जब चाहे ये जान सकते हैं कि आपने कब किसको कौन सा मेल किया था!

4. ईमेल आईडी में आपका कांटेक्ट नंबर भी सेव रहता है। तो अगर आपके मोबाइल से कभी आपका कांटेक्ट उड़ जाता है तो भी आप उसे अपने ईमेल आईडी से रिकवर कर सकते हैं।

Email ID के फायदे?

ईमेल आईडी बनाकर आप लोगों को ना सिर्फ बहुत ही आसानी से मेल भेज सकते हैं बल्कि और भी कई सारे काम कर सकते हैं जैसे –

● ईमेल आईडी के द्वारा आप अपने बिजनस, प्रोडक्ट आदि का बहुत ही आसानी से प्रमोशन कर सकते हैं।

● ईमेल आईडी बनाने पर आप को 15GB का स्टोरेज फ्री में मिलता है जिसका इस्तेमाल आप अपने डाटा को store करने के लिए कर सकते हैं।

● ईमेल के द्वारा आप लोगों को न सिर्फ टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं बल्कि उसके साथ फोटो वीडियो डॉक्यूमेंट कुछ भी अटैच करके भेज सकते हैं।

● ई-मेल ना सिर्फ आपको मैसेज भेजने, स्टोरेज आदि की सुविधा देता है बल्कि यह आपको वायरस से भी बचाता है। क्योंकि ईमेल आईडी में कई सारे ऐसे एंटीवायरस होते हैं जो spam और वायरस से आपके फोन को बचाते हैं।

● इतना ही नहीं जब आप किसी एप्लीकेशन या फिर गेम को ओपन करने के बाद उसमें अपनी ईमेल आईडी से लॉगिन करते हैं तो आपका जो भी डाटा होता है। वह उस ईमेल आईडी में save हो जाता है जिसके बाद अगर आप उस गेम को uninstall करके फिर से इंस्टॉल भी करते हैं और अपने पुराने ईमेल आईडी से ही लॉगिन करते हैं तो आपको उस एप्लीकेशन का पिछला पुराना backup मिल जाता है।

Email ID के नुकसान?

जहां एक तरफ ईमेल आईडी क्रिएट करना हर किसी के लिए अनिवार्य है और उसके बहुत सारे फायदे हैं वही ईमेल आईडी के कुछ नुकसान भी होते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को ईमेल आईडी के नुकसान के बारे में कुछ पता ही नहीं है। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि ईमेल आईडी से क्या नुकसान हो सकता है तो आप नीचे बताए बातों को ध्यान से पढ़ें –


1. Technical चीजे जानना आवश्यक है

अगर आप यह सोचते हैं कि ईमेल का इस्तेमाल करना बिल्कुल व्हाट्सएप पर मैसेज भेजना चाहता है तो ऐसा नहीं है क्योंकि व्हाट्सएप पर एक बार अकाउंट बना लेने के बाद आप किसी को भी आसानी से मैसेज कर सकते हैं और अगर आपकी मेल आईडी क्रिएट करने के बाद किसी को मेल भेजने के बारे में सोच रहे हैं।

तो पहले आपको ईमेल आईडी का इस्तेमाल करना सीखना पड़ेगा। साथ ही आपको ये भी सीखना पड़ेगा ईमेल आईडी के द्वारा किसी दूसरे व्यक्ति को ईमेल कैसे भेजते हैं ? और साथ ही आपको यह भी सीखना होगा कि मेल लिखते कैसे हैं!

2. केवल अंग्रेजी भाषा का प्रयोग

इसके अलावा जिस तरह से हम किसी को भी व्हाट्सएप पर दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्री होकर किसी भी भाषा में मैसेज कर सकते हैं वहीं अगर आप ईमेल आईडी के द्वारा किसी को ईमेल करते हैं तो आपको वह मेल इंग्लिश भाषा में ही लिखनी पड़ेगी ।

3. इंटरनेट की अनिवार्यता

अगर आप किसी व्यक्ति को ईमेल आईडी के द्वारा मेल भेजना चाहते हैं तो आपके मोबाइल में या फिर कंप्यूटर में इंटरनेट का होना आवश्यक है बिना इंटरनेट के आप किसी भी व्यक्ति को मेल नहीं भेज पाएंगे।

4. Unwanted mails आना

ईमेल आईडी की एक और बुराई यह है कि अगर आप किसी वेबसाइट या फिर किसी App में अपनी ईमेल आईडी को डाल देते हैं तो उसके बाद आपकी ईमेल आईडी पर बैक टू बैक मेल आने लगते हैं।

5. फाइल भेजने में समस्या

वैसे तो ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके आप आसानी से मैसेज के साथ फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं लेकिन ईमेल आईडी से कोई फाइल भेजते समय आपको फाइल साइज ध्यान में रखना पड़ता है और यह भी कहीं ना कहीं ईमेल आईडी की एक ड्रॉबैक ही है।

Email ID के कितने भाग होते हैं?

अगर आप ईमेल आईडी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो भी शायद आपको यह नहीं पता होगा कि ईमेल आईडी के कितने भाग होते हैं क्योंकि ज्यादातर लोगों को लगता है कि ईमेल आईडी एक सिंगल प्रोडक्ट है जबकि ऐसा नहीं है ईमेल आईडी के भी अपने कुछ भाग होते हैं।

जैसे – [email protected] एक साधारण से ईमेल आईडी है। इस इमेल आईडी को हम हमेशा एक ही समझते थे लेकिन इसके 3 भाग होते हैं –

1. Username
2. Domain Name
3. @ का Symbol

Username

यूजरनेम एक ईमेल आईडी का सबसे पहला भाग होता है जो कि @ से पहले होता है और ऊपर दिए गए उदाहरण की बात करें तो उदाहरण में Example2023 यूजरनेम है।

ध्यान रहे कि जब भी आप कोई ईमेल आईडी बनाएं तो उसका यूज़र नेम हमेशा अलग रखें क्योंकि एक यूजरनेम से दूसरी की मेल आईडी क्रिएट नहीं की जा सकती है। आपको नई ईमेल आईडी क्रिएट करने के लिए नया यूजरनेम डालना पड़ेगा।

Domain Name

यूजरनेम के बाद @ से जो भाग शुरू होता है उसे डोमेन नेम कहते हैं क्योंकि इस भाग में .com का इस्तेमाल किया जाता है। और जैसा कि आपको पता है कि कोई भी ईमेल आईडी जीमेल के अंदर क्रिएट की जाती है इसीलिए उस ईमेल आईडी के पीछे लास्ट में जीमेल का डोमेन नेम लगाया जाता है।

@ का Symbol

वैसे तो ज्यादातर लोगों को @ का Symbol जरूरी नहीं लगता है लेकिन एक ईमेल आईडी में @ के Symbol को बहुत ही जरूरी माना जाता है क्योंकि अगर इसी ईमेल आईडी में @ नहीं दिया जाएगा तो ईमेल आईडी इनवेलिड ही मानी जाएगी।

ईमेल आईडी कहाँ बना सकते हैं?

वैसे तो ऊपर हमने आपको ईमेल आईडी क्रिएट करने के लिए जितने भी तरीके बताए हैं वो सारे तरीके गूगल और जीमेल हेमंत सही बताएं। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप सिर्फ गूगल से ही ईमेल आईडी बना सकते हैं अगर आप चाहे तो आप नीचे बताई गई जगह से किसी भी जगह पर ईमेल आईडी क्रिएट कर सकते हैं –

Outlook

हममें से ज्यादातर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए या फिर इंटरनेट पर कोई भी काम करने के लिए गूगल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आउटलुक भी इंटरनेट सर्च करने के लिए काफी अच्छा है इंटरफ़ेस देता है। आउटलुक माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट किस की मदद से आप आसानी से ईमेल आईडी क्रिएट कर सकते हैं।

Yahoo!

जब गूगल क्रोम बहुत ज्यादा पॉपुलर नहीं था तब अधिकतर लोग इंटरनेट चलाने के लिए Yahoo! का इस्तेमाल करते थे। और अच्छी बात यह है कि आप याहू का इस्तेमाल करके भी बहुत ही आसानी से ईमेल आईडी क्रिएट कर सकते हैं वह भी बस कुछ ही महीनों में।

Rediffmail

Rediffmail अपने यूजर को कई सारी सुविधाएं देता है और उन सारी सुविधाओं में एक सुविधा ईमेल क्रिएट करना में है तो आप ऐसे भी ईमेल आईडी क्रिएट कर सकते हैं।

Email ID को Secure कैसे करें?

ईमेल आईडी के बारे में इतना जानने के बाद अब आपको ये बात तो समझ आ ही गई होगी कि ईमेल आईडी हमारे फोन के लिए कितना जरूरी होता है और इस से क्या-क्या हो सकता है !

इसीलिए इसका सुरक्षित होना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि अगर किसी दूसरे व्यक्ति के पास आपका ईमेल आईडी पहुंच जाता है। तो वह आपके ईमेल आईडी के जरिए आप से संबंधित हर जानकारी बहुत ही आराम से निकाल सकता है इसलिए जरूरी है कि आप अपने ईमेल आईडी को सुरक्षित रखें।

ईमेल आईडी को सुरक्षित रखने के लिए Google आपको 2 step verification करने का विकल्प देता है। अगर आप अपनी ईमेल आईडी का 2 step verification कर लेते हैं तो कोई भी व्यक्ति आपके अकाउंट को हैक नहीं कर पाएगा।

चाहे उस व्यक्ति के पास आपका ईमेल आईडी और पासवर्ड ही क्यों ना हो! जब भी कोई व्यक्ति आप के ईमेल आईडी और पासवर्ड का यूज करके आपके अकाउंट में लॉगिन करने की कोशिश करेगा तो गूगल उससे ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए कहेगा।

और ये ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर भेजे जाएंगे जिसके बाद ऐसा कोई दूसरा आपके मर्जी के बिना आपके अकाउंट में login नहीं कर पाऐगा।

इसीलिए अगर आप नहीं चाहते कि आपकी ईमेल आईडी को कोई दूसरा हैक करले या फिर आपका डाटा चुरा ले तो आपको अपने ईमेल आईडी पर 2 step verification को चालू कर देना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपका इमेल आईडी सुरक्षित रहेगा और आप बिना किसी चिंता के अपनी ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Email ID बनाने के लिए Requirements क्या क्या है?

अगर आप अपना या फिर किसी दूसरे का ईमेल आईडी बना रहे हैं तो ईमेल आईडी बनाने के लिए आपसे नीचे बताई गई सारी जानकारी पूछी जाएगी।

● ईमेल आईडी बनाने वाले व्यक्ति का नाम और उसके जन्म की तारीख एंटर करने के लिए कहा जाएगा।

● ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको अपना एक email name या फिर यूं कहें कि कोई यूजरनेम सोचना होगा। खासकर तब जब आप अपने पर्सनल उसके लिए नहीं बल्कि बिजनेस के काम से ई-मेल बना रहे हो।

● इसके अलावा ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको मोबाइल नंबर की भी जरूरत पड़ती है ताकि उस नंबर पर ओटीपी भेजा जा सके और अगर कभी आप अपना पासवर्ड भूल जाए तो पासवर्ड रिकवर करने के लिए आपको उस नंबर पर मैसेज किया जा सके।

● इन सारी चीजों के बाद आपको सिर्फ पासवर्ड की जरूरत होगी क्योंकि इसी पासवर्ड के मदद से आप अपने ईमेल आईडी पर login कर पाएंगे।

Email ID पर मेल कैसे चेक करे?

ईमेल आईडी बनाने के बाद आप आराम से Gmail App का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसीलिए अगर आपको अपने ईमेल आईडी पर आए हुए मैसेज को चेक करना है! तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को एक के बाद एक फॉलो कीजिए –

#1. ईमेल आईडी पर आए हुए मैसेज को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर जीमेल एप्लीकेशन ओपन करना होगा।

Email Massage Check

#2. जीमेल एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद आपके सामने होमपेज पर आपके ईमेल आईडी का inbox आ जाएगा। तो यहां से आप आसानी से अपने मैसेज को देख सकते हैं।

लेकिन अगर आप के ईमेल आईडी पर किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कोई मैसेज आया है तो वह आपके प्राइमरी मैसेज में नहीं दिखाई देंगे।

#3. इसीलिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म से आए मैसेज को देखने के लिए या फिर किसी प्रमोशन के उद्देश्य से आए मैसेज को देखने के लिए आपको search bar के बाएं तरफ दिखाई दे रहे 3 horizontal line पर क्लिक करना है।

#4. जैसे ही आप इस लाइन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने अलग-अलग मैसेज या फिर यूं कहें कि ईमेल की अलग-अलग कैटेगरी देखने को मिलेगी।

Email Massage Check

#5. ऐसे में अगर आपको प्रमोशनल मैसेज देखना है तो आप प्रमोशनल पर क्लिक कीजिए। क्योंकि ऐसा करने से प्रमोशन से संबंधित सारे मैसेज आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएंगे।

#6. पर अगर आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से आए मैसेज को देखना है तो आपको social के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपनी ईमेल आईडी पर आए किसी भी मैसेज को देख सकते हैं।

एक मोबाइल में दो Email ID कैसे बनाये?

अगर आपके मोबाइल में पहले से ही कोई ईमेल आईडी लॉगिन है और आप उस आईडी के साथ कोई दूसरी आईडी चलाना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से एक मोबाइल में दो ईमेल चला सकते हैं। अगर आपको नहीं पता कि यह चीज कैसे होती है तो नीचे बताइए बातों को फॉलो कीजिए –

#1. एक मोबाइल पर दो ईमेल चलाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन पर Google ओपन करना पड़ेगा।

Mobile me 2 email chalaye

#2. गूगल ओपन कर लेने के बाद आपको ऊपर दिखाई दे रहे हैं अपने ईमेल आईडी के आइकॉन पर क्लिक करना होगा।

#3. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक menu bar ओपन हो जाएगा। इसमें आपको अपने पुराने ईमेल आईडी के right side में दिख रहे हैं नीचे की तरफ जाने वाले Arrow बटन पर क्लिक करना होगा।

Two Email Kaise Banaye

#4. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे आपके पुराने ईमेल आईडी के नीचे आपको Add account का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

2 Email Kaise Banaye

#5. अब आप जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको अपनी ईमेल आईडी डालने के लिए कहा जाएगा।

2 Email Kaise Banaye

#6. ईमेल आईडी डालने के बाद जैसे ही आप Next बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने फिर से एक पेज ओपन होगा इसमें आपको पासवर्ड डालना पड़ेगा।

2 Email Kaise Banaye

#7. पासवर्ड डाल देने के बाद आपसे कंफर्मेशन मांगा जाएगा तो आप कंफर्म कर दीजिए।

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से एक मोबाइल पर दो ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं वह भी बिना किसी परेशानी के।

अपनी Email ID से किसी को मेल कैसे भेजे?

जैसा कि मैंने आपको आर्टिकल में पहले ही बताया है कि अगर आपके पास किसी दूसरे व्यक्ति का ईमेल एड्रेस है तो आप बहुत ही आसानी से उस व्यक्ति को ईमेल भेज सकते हैं।

लेकिन अगर आपको यह नहीं पता कि किसी दूसरे को ईमेल भेजने का तरीका क्या है तो आप आगे की बातों को ध्यान से पढ़ें –

1. किसी दूसरे को ईमेल भेजने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर Gmail एप्लीकेशन को ओपन करना होगा। Gmail ओपन कर लेने के बाद आपको होमपेज पर email की लिस्ट देखने को मिलेगी।

Email Kaise Bheje

2. साथ ही वहीं पर आपको एक पेंसिल के साथ compose लिखा हुआ बटन देखने को मिलेगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

Email Kaise Send Karte Hai

3. जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको To, Subject और Compose mail का ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसके सामने आपको जानकारी भरनी है।

Email Kaise Send Kare

4. अब आगे बढ़ने और किसी दूसरे को मेल भेजने के लिए आपको To के जगह पर किसी दूसरे व्यक्ति की ईमेल आईडी भरनी होगी।

Email Kaise Send Kare

5. Subject के जगह पर आपको ईमेल का टाइटल भरना होगा जैसे हम औपचारिक पत्र लिखते समय लिखते थे।

6. इतना हो जाने के बाद आपको compose email के जगह पर अपनी ईमेल का मेन पार्ट लिखना होगा।

ई-मेल लिख देने के बाद आपको ऊपर दिखाई दे रहे Arrow टाइप के बटन पर क्लिक करना है और email को भेजना है। इस तरह से आप बहुत आसानी से किसी को भी ईमेल भेज सकते हैं।

Email ID का इस्तेमाल कैसे करे?

ईमेल आईडी के बारे में इतना जानते के बाद भी अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि Email इस्तेमाल कहां कहां करते हैं तो आप इन तरीकों से ईमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं –

● ईमेल आईडी का use करके आप किसी भी व्यक्ति को मेल भेज सकते हैं।
● ईमेल आईडी का इस्तेमाल आप कैसे भी एप्लीकेशन में लॉगिन करने के लिए कर सकते हैं।
● Play Store, Gmail, YouTube जैसे Apps का इस्तेमाल करने के लिए आप ईमेल आईडी का यूज़ कर सकते है।
● Contact share करने के लिए आप ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
● अगर आप किसी तरह के सरकारी प्लान में खुद को enroll करते हैं तो उसके लिए भी आपको ईमेल आईडी की जरूरत पड़ेगी।
● फोटो डॉक्यूमेंट डाली भेजने के लिए ईमेल आईडी की जरूरत होती है।
● फॉर्मल जगहों पर मैसेज करने के लिए ईमेल की जरूरत पड़ती है।
● Google drive में फोटोस, वीडियोस, डॉक्यूमेंट आदि अपलोड करने के लिए ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया जाता है।
● यहां तक कि फोन के सिस्टम को ऑपरेट करने के लिए भी ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है।

Email ID का पासवर्ड भूल जाने पर क्या करे?

ईमेल आईडी क्रिएट करने के बाद अक्सर लोगों को यह परेशानी होती है कि वह अपना ईमेल आईडी का पासवर्ड भूल जाते हैं। अगर कभी गलती से आप अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड भूल जाए तो आप नीचे बताए गए तरीके से आसानी से अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड recover कर सकते हैं –

1. जब आप अपनी ईमेल आईडी में साइन इन करने की कोशिश करते हैं और आप को wrong password दिखा रहा है तो आपको कुछ नहीं करना है बल्कि आपको सीधे ईमेल आईडी के नीचे दिखाई दे रहे forget password के बटन पर क्लिक कर देना है।

Email Password Forget

2. जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको अपनी recovery email id या फिर mobile number दिखाई देगी।

Email Password Forget

3. तो वो recovery email या फिर मोबाइल नंबर आपके पास है तो आप Next बटन पर क्लिक कर दीजिए।

4. जैसे ही आप Next बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल में ओटीपी भेज दिया जाएगा तो आप उस ओटीपी को दिए गए खाली जगह पर डाल दीजिए।

5. ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको अपना पासवर्ड चेंज करने का ऑप्शन दिया जायेगा।

Email Password Forget

6. तो उसके बाद आप को जो नया पासवर्ड रखना है वो रख लीजिए और फिर उस नए पासवर्ड को सेव कर लीजिए।

एक बार पासवर्ड से हो जाने के बाद आप आसानी से अपनी ईमेल आईडी से sign in कर पाएंगे।

 

उम्मीद है की अब आपको Email ID और ईमेल आईडी बनाने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगा की Email ID कैसे बनाये?

FAQ

ईमेल एड्रेस का example क्या है?

ईमेल एड्रेस दिखने में कुछ इस तरह का होता है – [email protected]

ईमेल का आविष्कार कब किया गया था?

ईमेल आईडी का आविष्कार 1971 में किया गया था उस समय Arpanet का इस्तेमाल किया जाता था। और Arpanet की मदद से ही पहली बार ईमेल भेजा गया था।

क्या मेरे 2 जीमेल अकाउंट हो सकते है?

जी हां बिल्कुल, जीमेल अकाउंट में दो ईमेल आईडी आराम से हो सकते हैं या फिर आप चाहे तो आप इससे ज्यादा ईमेल आईडी भी चला सकते हैं।

ईमेल का फुल फॉर्म क्या है?

ई-मेल को मुख्य रूप से E-mail के तरह लिखा जाता है। और अगर हम इसकी फुल फॉर्म की बात करें तो ईमेल का फुल फॉर्म electronic mail होता है।

मेरा ई-मेल क्या होना चाहिए?

हर किसी के ईमेल आईडी में एक username होता है तो आपकी ईमेल आईडी में भी यूजरनेम होना चाहिए तभी आपकी ईमेल आईडी Valid मानी जाएगी।

इस लेख मे हमने आपको Email ID कैसे बनाये? (Email Kaise Banaye?) के बारे मे बताया है और सरल शब्दों मे समझाया है की कैसे आप आसानी से ईमेल बना सकते है। 

Hope की अब आपको email id बनाने के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, ओर अब आप जान गए होगे की आसानी से फ़्री में अपने मोबाइल ओर कम्प्यूटर से email id, gmail account, yahoo mail या temporary mail address kaise banaye? Email ID कैसे बनाये? or email id banane ka tarika क्या है?


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here