YouTube Channel Kaise Banaye (Step by Step Guide)

3

How to create a youtube channel in hindi? अगर आप youtube पर channel बनाने का तरीक़ा धूँड रहे हो तो आप बिलकुल सही जगह आए हो क्यूकी आज इस पोस्ट में हम डिटेल से step by step जानिंगे की आसानी से फ़्री में अपने किसी भी computer या मोबाइल फ़ोन से YouTube Channel Kaise Banaye? (Step by Step Guide)


hello नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करूंगा की आप लोग अच्छे ही होंगे। दोस्तों आप लोग रोजाना यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियोस देखते हैं कभी ना कभी आप लोगों के मन में एक प्रश्न होता है कि काश हम लोग एक “यूट्यूब पर चैनल” बना पाते तो। दोस्तों आप लोग यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं,


दोस्तों क्या आप लोग यूट्यूब पर चैनल बनाना चाहते हैं अगर हां तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए आज के इस आर्टिकल पर हम लोग आप लोगों को बताएंगे कि “कैसे आप लोग 2020 में एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं” और यूट्यूब चैनल बनाने के बाद क्या-क्या कर सकते हैं। YouTube Channel Kaise Banaye (Step by Step Guide)

YouTube Kya Hai?

दोस्तों यूट्यूब पर चैनल बनाने के पहले आप लोगों को जान लेना होगा कि आखिरकार यह यूट्यूब क्या है दोस्तों यूट्यूब एक online video streaming platform है जिसकी मदद से हम लोग यूट्यूब पर ऑनलाइन वीडियोस देख सकते हैं और हम लोग वीडियोस अपलोड भी कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आप लोग यूट्यूब पर चैनल बनाकर आगे बढ़ना चाहते हैं तब आप लोगों को कुछ ऐसा करना होगा कि जो पहले किसी ने ना किया होगा आप लोग जब यू-ट्यूब पर देखते हैं कोई वीडियो तब आप लोग देखते हैं कि वह सिम वीडियो ही बार बार सभी लोग देते हैं पर आप लोगों को कुछ ऐसा कर देना होगा यूट्यूब पर जो कि कोई नहीं देता अगर आप लोग यह चीज फॉलो करेंगे तब आपका चैनल बहुत जल्दी grow करेगा।

दोस्तों अगर आप लोग आपकी यूट्यूब चैनल पर कुछ अलग करेंगे तब आप लोगों को बहुत ज्यादा ऑडियंस मिलेगा आई लव यू ट्यूब पर पैसे के लिए आएंगे तब आप लोगों का भी सक्सेस नहीं मिलेगा और अगर आप लोग यूट्यूब पर काम करने के लिए आते हैं तब आप लोगों को पैसा और सक्सेस दोनों ही बहुत अच्छे से मिलेगा।

दोस्तों पृथ्वी में अधिकांश लोग youtube का इस्तेमाल करते हैं आप लोगों भी करते ही होंगे। दोस्तों आप लोगों को लगता है कि आखिरकार यह लोग यूट्यूब पर वीडियोस बनाकर क्या पाता है दोस्त अगर आप लोग यूट्यूब पर अच्छा-खासा views पाते हैं आपकी किसी वीडियो पर तब आप लोग उस वीडियो से पैसा भी कमा सकते हैं,

आज के इस आर्टिकल पर मैं आप लोगों को यह भी बताऊंगा कि आप लोग कैसे युटुब से पैसा कमा सकते हैं। मान लीजिए कि आप लोगों ने एक वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया है और उस video पर बहुत सारा views आया हैं तो आप लोग रातों-रात ही बहुत फेमस बन जाएंगे।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों क्या आप लोग जानना चाहते हैं कि आप लोग यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद कैसे पैसा कमा सकते हैं अगर हां तो जानिए दोस्तों आप लोग यूट्यूब पर बहुत सारे तरीके को इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं उनमें से बहुत सारा तरीका बहुत ही अच्छा है।

1. Google Adsense

दोस्तों youtube से पैसा कमाने का यही एक main source है दोस्तों यह एक बहुत अच्छा तरीका है यू ट्यूब से पैसा कमाने का अब आप लोग कहेंगे कि गूगल Adsense क्या है दोस्तों आप लोग देखे होंगे कि जब आप लोग कोई वीडियो देखते हैं तब वहां पर एक ऐड आता है।

वह सभी चैनल पर नहीं आता कुछ कुछ चैनल पर ही आता है जिनका करीबन 4000 watch time complete होता है और 1000 सब्सक्राइबर के ऊपर सब्सक्राइब और रहता है उनका ही एक्स एक्स youtube पर शो करता है। दोस्तों एक्सेस गूगल का ही एक प्रोडक्ट है इसको आप लोग भी चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए। दोस्तों सिर्फ यही तरीका नहीं है youtube से पैसा कमाने का और भी बहुत सारे तरीका है जैसे कि हो गया।

गूगल एडसेंस क्या है? – What Is Google Adsense In Hindi की पूरी जानकारी यहाँ है।

2. Affiliate Marketing

दोस्तों अब आप लोग कहेंगे कि आखिरकार यह क्या है दोस्तों यह एक ऐसा तरीका है जिससे कि आप लोग बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब को इस्तेमाल करके दोस्तों जब भी आपको यूट्यूब पर कोई अनबॉक्सिंग वीडियो देखते हैं तब वहां पर आप लोगों को कहा जाता है कि नीचे लिंक दिया हुआ है। दोस्तों अगर आप यूट्यूब को इस्तेमाल करके एफिलिएट link से पैसा कमाना चाहते हैं तब आप लोगों को किसी ऑनलाइन e-commerce स्टोन का affiliate program जॉइन करना पढ़ेगा।

आप लोग उसी लिंग से खरीदें तू दोस्तों जब आप लोग उसी दिन से कुछ सामान खरीदते हैं तब उन लोगों को कुछ पैसा मिलता है इसको ही हम लोग एफिलिएट लिंक कहीट है। दोस्तों आप लोग ऑनलाइन शॉपिंग तो करते ही होंगे उन सभी शॉपिंग वेबसाइट का एक affiliate प्रोग्राम होता है अगर आप लोगों ज्वाइन करेंगे तब आप लोगों को एक खास एफिलिएट लिंक देखने को मिलता है अगर आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार आपके link से कोई product खरीदता है तो आप लोगों affiliate programme के तरफ से कुछ कमीशन देखने को मिलेगा।

Affiliate Marketing क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए? की पूरी जानकारी यहाँ है।

3. Sponsorship & Promotion 

दोस्तों जब आप लोग आपके यूट्यूब चैनल पर किसी और कंपनी का या फिर किसी और यूट्यूब चैनल का प्रमोशन करते हैं तब आप लोगों को कुछ पैसा दिया जाता है।

सिर्फ यह तीन तरीका ही नहीं और भी बहुत सारे तरीका है उनमें से एक तरीका के बारे में मैं आप लोगों को बताना चाहता हूं दोस्तों मान लीजिए आपका कोई खुद का एक प्रोडक्ट है और आप लोग चाहते हैं उस प्रोडक्ट को सेल करना तब आप लोग आपकी यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी आपका इस प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका की पूरी जानकारी यहाँ है।

YouTube Channel Kaise Banaye?

अब हम लोग बात करते हैं कि कैसे आप लोग यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत ही आसान है बच्चे से लेकर बड़े सब लोग ही बहुत आसानी से यूट्यूब पर चैनल खोल सकते हैं अगर आप लोग यूट्यूब पर चैनल खोल नहीं पा रहे हैं तो कोई बात नहीं मैं आप लोगों को बताता हूं कि कैसे आप लोग यूट्यूब पर channel खोल सकते हैं।

HOW TO CREATE YOUTUBE CHANNEL IN HINDI  – STEP BY STEP

दोस्तों मैं आप लोगों को चुस्ती है बताऊंगा वह स्टेज प्रोग्राम अच्छे से फॉलो करते हैं तब आप लोग पर ही आसानी से और बिना कोई गलती के यूट्यूब चैनल आराम से खुल पाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि कैसे यूट्यूब पर चैनल खोला जा सकता है।

1. 🎯OPEN BROWSER & SEARCH YOUTUBE –

दोस्तों आपके मोबाइल पर या फिर आपके कंप्यूटर में ब्राउज़र नामक एक एप्लीकेशन होता है उस एप्लीकेशन को आप लोगों को आपके मोबाइल पर या फिर कंप्यूटर पर ओपन करना होगा मोबाइल पर या कंप्यूटर पर ब्राउज़र को ओपन करने के बाद आप लोगों को वहां पर youtube.com सर्च करना होगा।

2. 🎯SIGN IN –

फिर आप लोगों के पास एक ऑप्शन आएगा sign-in करके आप लोगों का जो गूगल अकाउंट है उसी अकाउंट से आप लोग साइन इन कर लीजिएगा। अगर आप लोगों का जीमेल अकाउंट नहीं है तब आप लोग यूट्यूब के लिए अलग से इन जीमेल अकाउंट बना सकते हैं क्योंकि जीमेल अकाउंट के बगैर यूट्यूब चैनल आप लोग नहीं बना सकते।

3. 🎯Add Your Name On This Channel-

दोस्तों यूट्यूब पर साइन इन हो जाने के बाद आप लोगों को वहां पर एक ऑप्शन देखने को मिलेगा चैनल नेम करके वहां पर आप लोगों को आपका यूट्यूब का चैनल का name दे देना होगा।

दोस्त आप लोग आपकी यूट्यूब चैनल पर जो नाम रखना चाहते हैं वह नाम आप लोग भेजे जल्दी सकते हैं। पर मैं आप लोगों को बोलूंगा कि कुछ अलग टाइप का ही नाम रखेगा। दोस्तों आप लोग यूट्यूब चैनल पर कुछ ऐसा नेम दीजिएगा जो कि बहुत आसानी से search result पर आजाई।

4. 🎯ADD LOGO AND CHANNEL ART-

यह सब चीज कर देने के बाद आप लोगों को आपका यूट्यूब चैनल पर लोगों और channel art देना होगा। दोस्तों आप लोग आपका यूट्यूब चैनल पर जो लोगों देना चाहते हैं मान लीजिए आप लोगों का एक टेक्नोलॉजी का चैनल है तब आप लोग कंप्यूटर का एक लोगो आपके यूट्यूब पर दे सकते हैं,

और चैनल art पर आप लोग आपकी यू ट्यूब के बारे में कुछ लाइन लिख सकते हैं। या फिर आप लोग आपके चैनल आर्ट के मदद से viewers को समझा सकते हैं कि क्या आप लोग प्रदान करते हैं आपके यूट्यूब चैनल पर।

YouTube Logo, Channel Art & Thumbnail Kaise Banaye?

दोस्तों क्या आप लोग आपके यूट्यूब चैनल के लिए एक बहुत अच्छा और प्रोफेशनल लोगो बनाना चाहते हैं अगर हां तो जानिए कि कैसे आप लोग बहुत ही अच्छा और प्रोफेशनल लोगों बना सकते हैं। दोस्तों आप लोग सोचते हैं कि अगर आप लोग कोशिश कर लो को बनाएंगे तब आपको कंप्यूटर का जरूरत होगा नहीं दोस्तों आप लोग आपके मोबाइल को इस्तेमाल करके पीछे बहुत अच्छा

और बहुत ही प्रोफेशनल लोगों बना सकते हैं इसके लिए आप लोगों को दो एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा एप्लीकेशन उस एप्लीकेशन का name हैं pixel lab और एक application का नाम है picsart। जो एप्लीकेशन के बारे में मैंने आप लोगों को बताया वह कंप्यूटर से भी ज्यादा अच्छा परफॉर्मेंस देता है।

दोस्तों अगर आप लोग इन दो एप्लीकेशन को अच्छे से इस्तेमाल करोगे तब आप लोग बहुत ही अच्छे से और आसान तरीके से logo को बाना पाएंगे। यह दोनों एप्लीकेशन आप लोगों को गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में मिलेगा आप लोग कहां से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

दोस्तों फिर आप लोग यूट्यूब से ट्यूटोरियल वीडियो देखकर बहुत ही प्रोफेशनल लोगों बना पाएंगे। अगर आपके मोबाइल पर बहुत ही कम राम है तब भी आप लोग उन सभी एप्लीकेशन को बड़े ही आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

दोस्तों यूट्यूब चैनल पर आप लोग किसी और चैनल का लोगों कॉपी करके नहीं बैठा सकते हैं आप लोगों को खुद का ही एक अलग लोगों बनाना होगा सिर्फ यही नहीं दोस्तों ।आप लोग किसी और का वीडियो को भी copy करके यूट्यूब पर नहीं डाल सकते अगर आप लोग किसी और का यूट्यूब वीडियो को आपके चैनल पर डालोगे तो आपका चैनल सस्पेंड या फिर बंद हो जाएगा।

Logo Kaise Banaye Online Free Me (Detailed Guide) की पूरी जानकारी यहाँ है।


5. 🎯DESCRIPTION –

आप लोगों की यूट्यूब चैनल पर प्रोफाइल पिक्चर यानी की चैनल art को लगाने के बाद आप लोगों के पास एक ऑप्शन आएगा डिस्क्रिप्शन करके उसी डिस्क्रिप्शन बॉक्स पर आप लोगों को दो चार शब्द लिखना होगा आपके यूट्यूब चैनल के बारे में दोस्तों जैसे कि हो गया आप लोग किस किस बजे youtube पर वीडियो देंगे और साथ ही में आपको क्या क्या टॉपिक पर वीडियो अपलोड करेंगे वह आप लोग डिस्क्रिप्शन पर लिख सकते है।

मैंने जो तरीका आप लोगों को बताया वह तरीका अगर आप लोग अच्छे से फॉलो करेंगे तब आप लोग बड़े ही आसानी से यूट्यूब पर चैनल बना पाओगे दोस्तों इस तरीके को इस्तेमाल करके आप लोगों ने यूट्यूब चैनल तो बना लिया होगा।

उम्मीद है कि अब आपको youtube से जुड़ी काफ़ी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आसानी से फ़्री में अपने किसी भी computer या मोबाइल फ़ोन से YouTube Channel Kaise Banaye? 

Hope की आपको YouTube Channel Kaise Banaye? (Step by Step Guide) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here