Play Store Ki ID Kaise Banaye? Step by Step Guide 2022


आज के समय में हमारे पास कई प्रकार के ऐसे उपकरण होते हैं जिनके माध्यम से हम अपने काम को आसान बना सकते हैं साथ ही साथ हर कहीं इसका उपयोग भी किया जा सकता है। दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की Play Store Ki ID Kaise Banaye? Step by Step Guide 2022!

Play Store Ki ID Kaise Banaye? Step by Step Guide 2022

हम सभी आजकल के समय में मोबाइल फोन के आदी हो चुके हैं, जहां हम मोबाइल फोन की वजह से ही कई सारी सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं और किसी प्रकार की असुविधा से बचा जा सकता है। 


जैसा कि हम सभी को पता है कि हमारे मोबाइल फोन में कई प्रकार के एप्लीकेशन होते हैं, जो हमारी मदद करते हैं ताकि हम किसी भी कार्य को आसानी के साथ कर सके। ऐसे में एक सबसे महत्वपूर्ण एप्लीकेशन के बारे में आज हम आपको जानकारी देंगे, जो है Play Store Ki ID Kaise Banaye?

प्ले स्टोर का हम सभी उपयोग करते हैं लेकिन कई बार इसके बारे में जानकारी प्राप्त नहीं कर पाते ऐसे में आज हम आपको प्ले स्टोर के बारे में समुचित जानकारी देने वाले हैं कि आपको किसी  प्रकार की दिक्कत ना हो पाए। 

Google Play Store Kya Hai?

जब भी आप कोई एक नया मोबाइल खरीदने जाते हैं, तो आपको हमेशा आपके एंड्राइड मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर दिखाई देता है जिसके बारे में आप ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं। मुख्य रूप से  यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसमें आप आसानी के साथ ही किसी भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और वह भी बिल्कुल कम समय में।

दरअसल गूगल प्ले स्टोर, गूगल का ही एक एप्लीकेशन है, जो आसानी के साथ ही एंड्राइड फोन में उपलब्ध होता है, जिसके माध्यम से आप आसानी से ही अपनी एक नई आईडी बनाकर इसका उपयोग कर सकते हैं और इसे सुरक्षित भी रखा जा सकता है।

Play Store Ki ID Kaise Banaye?

अगर आप गूगल प्ले स्टोर में अपनी आईडी बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक सरल तरीके के बारे में बताएंगे जिसके माध्यम से आप आसानी के साथ जल्द से जल्द अपनी  नई आई डी बना सकते हैं।

1. गूगल प्ले स्टोर में अपनी आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड फोन में Google एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना होगा और अगर आपके फोन में पहले से ही एप्लीकेशन है, तब आपको इसे डाउनलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

2. जैसे ही आप इसे डाउनलोड करते हैं, तो sign in बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होने लगता है। अगर आपके पास पहले से ही एक जीमेल अकाउंट स्थित है, तो ऐसे में आपको ‘’Existing’’ पर क्लिक करना होगा और जीमेल आईडी की डिटेल डाल कर आप लॉगइन हो सकते हैं।

3. अगर आपके पास पहले से ही अकाउंट नहीं बना हुआ है, तो create account बनाने के लिए ऊपर क्लिक करें जहां पर आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाता है। अब यहां आपके सामने कई सारे ऑप्शन आएंगे, आपको for myself पर क्लिक करना है और फिर आगे बढ़ना है।

4. इस नए पेज के अंदर किसके अंतर्गत फर्स्ट नेम, लास्ट नेम को ऐड करके ‘’next’’ पर क्लिक करना होगा। 

5. अगले पेज में आपको अपनी जन्मतिथि, लिंग सेलेक्ट करने के बाद ‘’next’’ पर क्लिक करना होगा।

6. यह सारी प्रक्रिया करने के बाद आपको यूजरनेम देना होगा जहां पर आप को @gmail.com का उपयोग करते हुए ‘next’ पर क्लिक करना होगा।  आपको यूजरनेम रखने के लिए कुछ ऑप्शन भी दिए जाएंगे जिनमें आप अपने पसंद के हिसाब से यूजरनेम इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. आगे जाने पर आपको पासवर्ड क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा, जहां पर आपको ऐसा पासवर्ड देना होगा जिससे आप याद रख सके साथ ही साथ आसानी के साथ लागू किया जा सके। एक बात याद रखना होगा कि जब भी आप पासवर्ड बनाते हैं, तो उसमें नंबर, वर्ड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

8. पासवर्ड क्लियर कर देने के बाद आपके पास दोबारा ‘’कंफर्म पासवर्ड’’ का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके बाद आपको ‘next’’ पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप आगे जाते हैं, तो आपको अपनी कंट्री का नाम और अपना मोबाइल नंबर इंटर करना होगा।

9. आप चाहे तो अपना मोबाइल नंबर नहीं दे सकते और skip कर सकते हैं और उसके बाद  आपको ‘’नेक्स्ट’’  पर क्लिक करना होगा। आगे आपको आपका दिया गया मोबाइल  नंबर को वेरीफाई करना होगा और इसके लिए ‘’वेरीफाई’’ पर क्लिक करना होगा।

10. जो मोबाइल नंबर आपने दिया है उस मोबाइल नंबर पर 6 नंबरों का ओटीपी प्राप्त होगा इसे आप को एंटर कोड में डालना होगा और फिर ‘’नेक्स्ट’’ बटन पर क्लिक कर देना होगा। गूगल अकाउंट वेरीफाई हो जाने के बाद आपको कुछ नियम और शर्ते दिखाई देंगी जिस पर आप को’’ yes I am in”  पर क्लिक कर देना होगा।

11. इसके बाद आपका गूगल अकाउंट बन जाता है,  

इसके बाद आप आसानी से ही प्लेस्टोर में लॉगिन हो जाते हैं, जहां आप अपने पसंद की एप्लीकेशन  को डाउनलोड कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है।


Play Store Me Paid Apps Kaise Chalaye?

जैसा कि हम सभी को पता है कि गूगल प्ले स्टोर एक ऐसा माध्यम है जिसमें आपको एक साथ कई सारे एप्लीकेशन के बारे में जानकारी मिल जाती है।  ऐसे  मैं कुछ एप्लीकेशन होते हैं जो paid  होते हैं ऐसे एप्लीकेशन के लिए भी आप अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को ऐड करके कुछ पेड ऐप को खरीद भी सकते हैं और अगर आप नहीं खरीदना चाहते तो कंटिन्यू किया जा सकता है। 


Play Store Se ID Remove Kaise Kare?

कई बार जब हम गूगल प्लेस्टोर का उपयोग करते हैं तो किसी कारणवश कोई न कोई गलती होती है और जिससे हमारा यह एप्लीकेशन सही तरीके से कार्य नहीं कर पाता है। ऐसी स्थिति में अगर आप चाहें तो प्ले स्टोर से अपनी आईडी को हटाया जा सकता है। इसके लिए आपको इन मुख्य चरणों को फॉलो करना होगा— 

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ही फोन की सेटिंग को ओपन करना होगा।
  2. जैसे ही आप नीचे की ओर जाते हैं, तो आपको ‘’ Accounts & sync’’  का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  3. क्लिक कर देने के बाद आपको गूगल से रिलेटेड कुछ जानकारी नजर  आएगी, उस पर क्लिक करें और वहां पर आपकी गूगल आईडी होगी उस पर भी क्लिक करना होगा।
  4. आगे के पेज में आपको ‘’रिमूव अकाउंट’’ का ऑप्शन आता है, जहां पर आपको सरलता के साथ ही करना होगा।
  5. आगे आप को एक मैसेज दिखाई देता है जिसे आप अच्छे से  पढ़ ले  और उसके बाद ‘’रिमूव अकाउंट’’ पर क्लिक करना होगा।
  6. ऐसा करने के बाद आप फोन से गूगल प्ले अकाउंट अपने आप ही रिमूव हो जाता है और आप चाहें तो इसे आसानी के साथ चेक कर सकते हैं। 

Google Play Store Ke Fayde?

आज के समय में हम सभी गूगल प्ले स्टोर पर ज्यादा से ज्यादा उपयोग करते हैं और किसी भी प्रकार की दिक्कत से बच सकते हैं।  ऐसे में आज हम आपको प्लेस्टोर के बारे में कुछ जानकारी देने वाले हैं ताकि आप भी इसके लाभ के बारे में समझ सके।

  1. गूगल प्ले स्टोर एक ऐसा ऐप है जो अपना खुद का ही सर्वेक्षण करता है और किसी भी प्रकार के ऐसे ऐप को अपने पास नहीं रखता जिससे बच्चों या देश के नागरिकों को नुकसान हो रहा हो।
  2.  अगर हम गूगल प्ले स्टोर का उपयोग करते हैं इससे हमारे फोन में इस ऐप के माध्यम से वायरस  आने  का खतरा ना के बराबर होता है।
  3.  इस प्ले स्टोर के माध्यम से हम अपनी इच्छा अनुसार किसी भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और चाहे तो को हटाया भी जा सकता है।
  4.  अगर आप  प्ले स्टोर का उपयोग करते हैं, तो इसमें आपको  रेटिंग मिल जाती है जिसे आप  आसानी से ही उस एप्लीकेशन के बारे में जानकारी ले सकते हैं  जिसका उपयोग आप करना चाहते हैं।
  5.  गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से  गेम एप्लीकेशन, मूवी  एप्लीकेशन, सॉन्ग एप्लीकेशन, करंट अफेयर  एप्लीकेशन  आदि आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी जानकारी को बढ़ा सकते हैं। 

Play Store Download Kaise Kare?

जब भी आप प्ले स्टोर से कोई भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं एक बात हमेशा ध्यान रखना होगा कि  हमेशा ऐसी वेबसाइट से ही डाउनलोड करें जो विश्वसनीय हो। 

  1. प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल क्रोम में जाना होगा।  जहां पर आपको सर्च बॉक्स नजर आएगा वहां आपको ‘’play store APK download ‘’ लिखकर सर्च करना होगा।
  2.  जैसे आप लिखकर सर्च करेंगे तो आपके सामने कई सारे वेबसाइट खोल कर आ जाती हैं और आप चाहें तो अपने हिसाब से  इन्हें  ओपन भी कर सकते हैं।
  3. वेबसाइट के ओपन  हो जाने पर आपको आइकॉन दिखाई देता है और नीचे ‘’डाउनलोड एपीके’’ की बटन दिखाई देती है जिस पर आपको  क्लिक करना होगा।
  4.  इसके बाद आप प्ले स्टोर एप को डाउनलोड कर सकते हैं और डाउनलोड पूरी हो जाने पर इंस्टॉल भी किया जा सकता है। 
  5.  जैसे ही आप इंस्टॉल करते हैं, तो मोबाइल स्क्रीन पर आपको प्ले स्टोर का सिंबल दिखाई देने लगता है जिस पर आपने करेंगे तो आप आसानी से ही प्ले स्टोर को खोल सकते हैं।
  6.  आप चाहे तो आगे जाने पर आप अपनी जीमेल आईडी डाल कर गूगल अकाउंट बना सकते हैं और उसे खोल सकते हैं।
  7.  अगर पहले से ही आपकी ईमेल आईडी  बनी हो, तो आपको नहीं खोलना होगा और यहां पर पासवर्ड को लिख कर ‘’ नेक्स्ट’’ बटन  दबाना  होगा।
  8. आगे आपके सामने कुछ इंफॉर्मेशन आएगी और आपको उसे ‘’एक्सेप्ट’’ करना होगा और इस तरह से गूगल प्ले स्टोर आपके मोबाइल फोन में ओपन हो जाएगा जिसे आसानी के साथ इंस्टॉल किया जा सकता है।

Play Store Update Kaise Kare?

कभी-कभी हमारे फोन में प्ले स्टोर को अपडेट करने के बारे में भी मैसेज आता है और आप अगर चाहे तो बड़ी ही आसानी के साथ प्ले स्टोर को अपडेट कर सकते हैं और नई सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा।
  2. जहां पर आपको नए पेज में प्रोफाइल आइकॉन दिखाई देता है जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा और उसके बाद नया पेज खुल जाता है जिसमें सेटिंग का कुछ ऑप्शन नजर आता है।
  3. जैसे ही आप सेटिंग पर क्लिक करते हैं, तो आपको ‘’network preferences’’ के विकल्प दिखाई देते हैं,  जहां पर आने पर आपको ‘’auto update apps’’ दिखाई देने लगेगा।
  4. आगे जाने पर आपके सामने कुछ विकल्प नजर आते हैं जिसे आप अपने अनुसार उनको चुन सकते हैं और गूगल प्ले स्टोर को अपडेट करके नई सुविधाओं का लाभ  लिया जा सकता है। 

इस तरह आप गूगल प्ले स्टोर को अपने किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल में आसानी से अपडेट कर सकते हैं इसके अलावा अगर आपके मोबाइल में प्ले स्टोर पर लेटेस्ट वर्जन नहीं है तो आप उसको प्ले स्टोर के नए अपडेटेड एपीके को भी गूगल से इंस्टॉल कर सकते हैं।

इस प्रकार से हमने जाना कि प्ले स्टोर हमारे और हमारे मोबाइल के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है जिसके माध्यम से नए एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और नई-नई जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं। सामान्य तौर पर देखा जाता है कि हमारा मोबाइल ही हमारा सबसे अच्छा दोस्त साबित होता है ऐसे में अगर आप चाहे तो प्ले स्टोर के माध्यम से कई प्रकार की जानकारियां ले सकते हैं और निश्चित रूप से ही सही तरीके से इसका उपयोग भी किया जा सकता है। 

आज के समय में इसका इस्तेमाल करना आवश्यक माना गया है। अतः हमने आपको प्ले स्टोर से संबंधित सारी जानकारियां दी हैं ताकि आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना हो और आप आसानी के साथ ही कोई कार्य को कर सकें। उम्मीद करते हैं आपको Play Store Ki ID Kaise Banaye? जानकारी अच्छी लगी होगी  और इसे पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद। 

I hope you like this article about Play Store Ki ID Kaise Banaye? Step by Step Guide 2022!


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here