Play Store Download Kaise Kare Android Phone Me

0

दोस्तों अगर आपके ऐंड्रॉड मोबाइल फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर नही है, और आप प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीक़ा धूँड रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से किसी भी मोबाइल फ़ोन में Play Store Download Kaise Kare? प्लेस्टोर को डाउनलोड करने के फायदे क्या क्या हैं?

क्या आपके मोबाइल में प्ले स्टोर installed नहीं है तो फिर इस आर्टिकल में आपको Google Play Store download kaise karen? स्टेप बाय स्टेप आपको बताने वाले हैं।


जैसा कि आप जानते ही होंगे कि play store पर लाखों ऐप्स होती हैं, जिनमें से हम अपनी मर्जी से किसी भी App को एक क्लिक में अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन जब play store ना हो तो ऐसे में ऐप को डाउनलोड करने में कई बार कठिनाई आती है।

इसलिए अगर किसी कारणवश आपके मोबाइल में प्ले स्टोर नहीं दिखाई दे रहा है, तो इस लेख को पूरा पढ़ें और जान लीजिए आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर को वापस डाउनलोड करके कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।


Play Store Download Kaise Kare Android Phone Me

गूगल प्ले स्टोर गूगल एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसे बाहर से इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती। अगर आप एक Android device का इस्तेमाल करते है तो जैसे ही नया फोन खरीदते है तो आपके फोन में play store एप्प पहले से ही installed होता है।

लेकिन कई बार यह ऐप disable हो जाता है जिस वजह से आपके डिवाइस में यह दिखता नहीं है, ऐप के ना दिखाई देने के कुछ कारण हो सकते हैं।

• चेक करें आप जिस डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं क्या वह एंड्रॉयड है या फिर नहीं!
• हो सकता है आपने प्ले स्टोर ऐप को अपने मोबाइल में Hide किया गया हो
• एक बार अपने मोबाइल को ऑफ करें, और एक बार फिर दोबारा ऑन करके चेक करें App दिखाई दे रहा है या नहीं?

दोस्तों यह कुछ कारण हो सकते हैं अगर आपके मोबाइल में प्ले स्टोर नहीं दिखाई दे रहा है। तो अब हम जानते कैसे आप
Mannually इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.

PlayStore Kaise Download Kare?

1. गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल में कोई भी Browser ओपन करें। पर Search Bar में टाइप करें Download play store apk और सर्च कर दें।

2. अब रिजल्ट में आपको कई सारी वेबसाइट दिखाई देंगी तो यहां पर आप किसी भी साइट पर क्लिक करें।

3. अब इस पेज में आपको गूगल प्ले स्टोर का icon दिखाई देगा और नीचे Download का बटन दिया गया उस पर क्लिक करें।

4. उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा इसमें Download from secure Server के बटन पर क्लिक करें।

5. इतना करते ही गूगल प्ले स्टोर की फाइल आपके मोबाइल में Download हो जाएगी। अब डाउनलोड होने के बाद आप इस फाइल पर Tap करके इसे ओपन करें।

6. अब यदि आप पहली बार किसी वेबसाइट से App को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर रहे है तो आपके सामने settings का विकल्प दिखाई देगा।


7. तो आप उस पर Tap करके Unknown Sources के ऑप्शन को settings में जाकर on कर दें।

8. उसके बाद वापस इस फाइल पर आए और इस पर Tap करें। यहां install का बटन दिखाई देगा इस पर क्लिक करे।

9. इतना करते ही यह App आपके मोबाइल में इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा। install होने के बाद अब आप देख सकते हैं Home screen में, प्ले स्टोर का यह App आपको दिखाई दे रहा है। तो दोस्तों इस तरीके से आप बड़ी आसानी से गूगल प्ले स्टोर अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

PlayStore Enable Kaise Kare?

अगर आपके मोबाइल में प्ले स्टोर नहीं दिखाई दे रहा है तो हो सकता है कि वह Disable हो चुका हो, आप उसको फिर से Enable कर सकते हैं बिना प्ले स्टोर को डाउनलोड किए बगैर।

और अपने मोबाइल में प्ले स्टोर वापस ला सकते हैं तो चलिए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप कैसे आप गूगल प्ले स्टोर को अपने
मोबाइल में Enable कर सकते हैं।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings को ओपन करें।
2. Application manager के ऑप्शन पर Tap करें।
3. यहां आपके सारे Apps आपको दिखाई देंगे।
4. Apps की इस लिस्ट में से आप Play store ऐप को ढूंढे, और इस App पर Tap करें।
5. अब यह ऐप अगर आपने Disable किया होगा तो यहां पर स्क्रीन पर Enable का बटन दिखाई देगा उस पर Tap कर दें।
6. इतना करते ही हमेशा के लिए यह App Enable हो जाएगा। और अब आप अपनी होम स्क्रीन में इस ऐप को देख सकते हैं और प्ले स्टोर से किसी भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.

दोस्तों यह दोनों तरीके अब आपके पास है या तो आप मैनुअली इसको डाउनलोड कर सकते हैं या फिर अगर यह डिसेबल हो चुका है तो आप इसे ऐप को वापस से मोबाइल पर लाने के लिए इस ऐप को इनेबल कर सकते हैं।

प्लेस्टोर को डाउनलोड करने के फायदे?

दोस्तों प्ले स्टोर अगर आपके मोबाइल में डिसेबल हो जाता है या काम नहीं करता है? तो फिर ऐसे में आपको कई सारी
समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर installed है तो आपको कहीं सारे फायदे मिलते हैं।

• अगर प्लेस स्टोर इंस्टॉल नहीं होता है तो आप अपने मोबाइल के अन्य एप्स को भी अपडेट नहीं कर पाते है। आपके मोबाइल में प्ले स्टोर होने का यह सबसे बड़ा फायदा है।
• दूसरा गूगल से किसी भी ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं एक क्लिक में!
• तीसरा आपको अपने इंटरेस्ट के ऐप्स प्ले स्टोर पर दिखाई देते हैं, साथ ही गूगल प्ले स्टोर से ट्रेंडिंग गेम्स, एप्स की जानकारी हासिल करके उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीद है की अब आपको गूग़ले प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीक़ा पता चल गया होगा, और आप जान गये होगे की आसानी से किसी भी मोबाइल फ़ोन में Play Store Download Kaise Kare? प्लेस्टोर को डाउनलोड करने के फायदे क्या क्या हैं?

Hope की आपको Play Store Download Kaise Kare Android Phone Me? का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here