फोनपे वॉलेट से पैसे कैसे निकाले? (नया तरीक़ा)

0

फोनपे एप्लीकेशन के वॉलेट के माध्यम से आप ऑनलाइन शॉपिंग करके उसकी पेमेंट कर सकते हैं या फिर किसी भी बिल की पेमेंट करने के लिए फोनपे वॉलेट बैलेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप फ़ोनेपे वॉलेट के पैसों को अपने बैंक में ट्रांसफ़र करना चाहते हो तो इस पोस्ट में फोनपे वॉलेट से पैसे निकालने की पूरी प्रोसेस स्टेप by स्टेप बतायी गई है।

अगर आप अपने फोनपे वॉलेट को डिएक्टीवेट कर देते हैं तो आपके फोनपे वॉलेट में जो पैसा मौजूद होता है वह 4 से 5 दिनों के अंदर प्राइमरी बैंक अकाउंट में या फिर ओरिजिनल पेमेंट सोर्स में चला जाता है।


लेकिन ध्यान रहे: फ़ोनेपे वॉलेट में आये किसी भी तरह के कैशबैक को आप बैंक में ट्रांसफ़र नहीं कर सकते और वॉलेट के पैसों को निकालने के लिए फ़ोनेपे पर आपकी KYC होना भी ज़रूरी है।

अपने फोनपे वॉलेट से पैसे कैसे निकाले या बैंक में ट्रांसफ़र कैसे करें?

1: सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में फोनपे एप्लीकेशन को ओपन करे और Check Balance पर क्लिक करें।

phone pe wallet

2: अब यहाँ पर PhonePe Wallet पर क्लिक करे।


3: अब आपको अपनी स्क्रीन पर सबसे ऊपर जो ? वाला आइकन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करे।tap on question mark

4: अब आपको अगले पेज पर सबसे नीचे रिएक्टिवेटिंग/क्लोजिंग फोनपे वालेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।reactivating/closing phone pe wallet


5: अब अगले पेज पर आपको How Do i Close My Phonepe Wallet वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।How Do i Close My Phonpe Wallet

6: अब आपको थोड़ा सा नीचे आना है, वहां पर क्लोज वॉलेट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।close wallet

7: अब आप से यह बताने के लिए कहा जा रहा है कि आखिर आप अपने फोनपे वॉलेट को बंद क्यों करना चाहते हैं और इसके लिए आपको टोटल 4 ऑप्शन दिए जाते हैं। आप यहां पर किसी भी ऑप्शन का सिलेक्शन कर सकते हैं। फिलहाल हम यहां पर चौथे नंबर पर जो अदर वाला ऑप्शन है उसे चेक मार्क करके नीचे दिखाई दे रहे कंफर्म एंड डीएक्टिवेट वॉलेट ऑप्शन पर क्लिक कर दे रहे हैं।confirm and activate wallet

8: अब आपको अपनी स्क्रीन पर लाल रंग के बॉक्स में डीएक्टिवेट वॉलेट वाला ऑप्शन दिखाई पड़ता है। यह आपका फोनपे वालेट डीएक्टिवेट करने का आखरी स्टेप होता है। इसी ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है। deactivate wallet


इस प्रकार से फोनपे वॉलेट से पैसा निकालने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपने अपने फोनपे वॉलेट में जिस पेमेंट मेथड से पैसा ऐड किया होता है, उसी पेमेंट मेथड में पैसा वापस चला जाता है। अगर वह पेमेंट मेथड उपलब्ध नहीं होता है तो ऐसी अवस्था में आपके फोनपे एप्लीकेशन से जो प्राइमरी बैंक अकाउंट लिंक होता है उसी बैंक अकाउंट में पैसा चला जाता है।

फोनपे वॉलेट से पैसे निकालने का दूसरा तरीक़ा

दूसरे तरीके में आपको अपने आसपास मौजूद किसी ऐसी दुकान या फिर व्यक्ति के पास जाना है जिसके पास फोनपे बिजनेस अकाउंट उपलब्ध हो और फिर आपको उस व्यक्ति से रिक्वेस्ट करना है कि आप अपने फोनपे वॉलेट का पैसा उसके बैंक अकाउंट में सेंड करना चाहते हैं और उससे कैश पाना चाहते हैं।

अगर सामने वाला व्यक्ति या फिर दुकानदार इसके लिए राजी हो जाता है, तो आपको अपने फोनपे वॉलेट में मौजूद पैसा सामने वाले व्यक्ति के क्यूआर कोड पर सेंड कर देना है, जिससे qr-code से लिंक बैंक अकाउंट पर पैसा चला जाता है। अब आपको सामने वाले व्यक्ति से कैश पैसा प्राप्त कर लेना है। 


इस प्रकार से आसानी से आप फोनपे वॉलेट में से पैसा निकाल सकते हैं। हालांकि इसके लिए सामने वाला व्यक्ति या दुकानदार आपसे कुछ पैसे चार्ज के तौर पर वसूल कर सकता है, जो कि आप जितना पैसा कैश के तौर पर लेना चाहते हैं, उसके ऊपर डिपेंड करेगा।

यह भी पढ़े:

Previous articleGoogle Play Store ID Kaise Banaye? (स्टेप by स्टेप)
Next articleEmail ID कैसे बनाये? (स्टेप by स्टेप गाइड)
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here