लैपटॉप से कॉल कैसे करे? (ऑडियो और वीडियो)


लैपटॉप से कॉल कैसे करे? टेक्नोलॉजी के जमाने में घर बैठे विभिन्न प्रकार के कामों को ऑनलाइन करने के लिए अधिकतर लोग कंप्यूटर या फिर Laptop खरीद करके रखते हैं। कंप्यूटर की तुलना में लैपटॉप को किसी भी जगह पर ले जाना और ले आना काफी आसान होता है। इसलिए हो सकता है कि आपने भी लैपटॉप खरीदा हो। Laptop से कॉल करना है इतना आसान

लैपटॉप से कॉल कैसे करे? (ऑडियो और वीडियो)

लैपटॉप के द्वारा आसानी से कॉलिंग की जा सकती है। हालांकि जिन लोगों को इसका तरीका पता नहीं होता है उनके लिए यह काम भी काफी चुनौतीपूर्ण होता है


इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपकी सोच बदल जाएगी, क्योंकि इस आर्टिकल में आपको लैपटॉप से कॉल कैसे करे? (ऑडियो और वीडियो) के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।


लैपटॉप से कॉल कैसे करे?

लैपटॉप से कॉलिंग करने के लिए हमारे पास कई तरीके मौजूद होते हैं। हालांकि अधिकतर तरीके में आपको किसी थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर या फिर एप्लीकेशन का ही इस्तेमाल करना पड़ता है।

अधिकतर लोगों को यह पता है कि लैपटॉप से कॉलिंग करने के लिए स्काइप एप्लीकेशन/सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि कई बार दुविधा यह पैदा होती है कि सामने वाले व्यक्ति के पास स्काइप नहीं होता है, बल्कि उसके पास कोई अन्य ही सॉफ्टवेयर अथवा एप्लीकेशन होती है।

ऐसे में सामने वाले व्यक्ति के पास जो चीज है, हमें उस चीज को अपने लैपटॉप में डाउनलोड करना पड़ता है। कुल मिलाकर जिस सॉफ्टवेयर या फिर एप्लीकेशन के द्वारा आप कॉलिंग करना चाहते हैं वह सॉफ्टवेयर अथवा एप्लीकेशन दोनों ही लोगों के पास होनी चाहिए।

गूगल हैंग आउट की मदद से लैपटॉप से वीडियो कॉल कैसे करे?

  1. गूगल हैंग आउट के द्वारा लैपटॉप से कॉल करने के लिए आपको सबसे पहले लैपटॉप ओपन करना है और उसके पश्चात लैपटॉप में अपने जीमेल अकाउंट को ओपन कर लेना है।
  2. उसके पश्चात आपको जीमेल इनबॉक्स को खोलना है। ऐसा करने पर आपको राइट साइड में हैंग आउट वाला ऑप्शन दिखाई देगा।
  3. अब आपको प्लस वाले आइकन पर क्लिक करना है और जिस व्यक्ति को आप कॉल करना चाहते हैं उस व्यक्ति की ईमेल आईडी को ऐड करना है और रिक्वेस्ट सेंड कर देनी है।
  4. जब सामने वाला व्यक्ति आपके द्वारा भेजे गए रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लेगा तो उसके पश्चात आप सामने वाले व्यक्ति को वॉइस अथवा वीडियो कॉल कर सकेंगे।
  5. इस तरीके में लैपटॉप से कॉल करने के लिए आपके पास जीमेल आईडी होनी चाहिए साथ ही सामने वाले व्यक्ति की ईमेल आईडी भी आपको पता होनी चाहिए।

स्काइप से लैपटॉप में कॉल कैसे करें?

टेलीकम्युनिकेशन एप्लीकेशन स्काइप के द्वारा लैपटॉप से कॉल करने के लिए आपको गूगल ब्राउज़र पर जाना है और स्काइप सर्च करना है और उसके पश्चात स्काइप की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है।

ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको अपना अकाउंट बनाने के लिए साइन अप करना है। साइन अप करने के पश्चात आपको यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से साइन इन हो जाना है।

लॉगिन हो जाने के पश्चात आप जिस व्यक्ति को कॉल लगाना चाहते हैं, उस व्यक्ति की स्काइप आईडी की आवश्यकता आपको पड़ती है अथवा उस व्यक्ति की ईमेल आईडी की आवश्यकता आपको पड़ती है।

जिसे सर्च करने के पश्चात आप उस व्यक्ति को रिक्वेस्ट सेंड कर सकते हैं और जब व्यक्ति के द्वारा रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली जाती है, तो आप उस व्यक्ति से लैपटॉप के द्वारा कॉल पर बात कर सकते हैं।

गूगल डुओ से लैपटॉप पर वीडियो कॉल कैसे करें?

गूगल डुओ के द्वारा भी लैपटॉप से कॉल किया जा सकता है। इसके लिए आपको गूगल डुओ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। उसके पश्चात आपको Try Duo for Web का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करना है। अब आप को निर्धारित जगह में अपनी ईमेल आईडी और फोन नंबर डालना है।


इसके अलावा आपको यह भी ध्यान रखना है कि जिस व्यक्ति को आप लैपटॉप से कॉल लगाना चाहते हैं, उस व्यक्ति के लैपटॉप में भी गूगल Duo एप्लीकेशन इंस्टॉल होनी चाहिए।

अगर उस व्यक्ति के पास भी गूगल Duo एप्लीकेशन है, तो आप आसानी से लैपटॉप के द्वारा एक दूसरे को कॉल लगा सकते हैं और कॉल पर बातचीत कर सकते हैं।

गूगल वॉइस से लैपटॉप से वॉइस कॉल कैसे करे?

आपको सबसे पहले गूगल सर्च इंजन पर चले जाना है और उसके पश्चात गूगल वॉइस सर्च करना है। अब आपकी स्क्रीन पर जो पहली वेबसाइट आई है उस पर आपको क्लिक कर देना है।

अब वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको गूगल वॉइस फॉर पर्सनल यूस अथवा फॉर बिजनेस वाला ऑप्शन मिलेगा।

ऊपर बताए गए ऑप्शन में से आपको अपनी सुविधा के अनुसार ऑप्शन का सिलेक्शन करना है। अगर आप पर्सनल इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको पर्सनल यूज़ पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपको एंड्रॉयड, आईओएस और वेब का ऑप्शन दिखाई देगा।

हमें लैपटॉप के द्वारा कॉलिंग करनी है इसीलिए हम वेब का सिलेक्शन करेंगे।

इसके बाद आपको यह पता चलेगा कि आपकी कंट्री में गूगल वॉइस सपोर्ट है अथवा नहीं। अगर गूगल वॉइस आपके कंट्री में सपोर्टेड नहीं होगा तो वॉइस कॉल नहीं हो सकेगी।

अगर आपके देश में गूगल वॉइस सपोर्टेड होगा तो लॉगिन हो जाने के पश्चात जिस व्यक्ति को आप कॉल लगाना चाहते हैं उस व्यक्ति की आईडी को सर्च करना है और कॉल लगाना है। हालांकि सामने वाले व्यक्ति के पास भी अगर गूगल वॉइस होगा तभी आप एक दूसरे से कॉल पर बातचीत कर सकेंगे।

15+ Latest WhatsApp Tips & Tricks In Hindi

लैपटॉप से कॉल करने के लिए जरूरी चीजें

लैपटॉप से कॉल करने के लिए आपके लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होना चाहिए, साथ ही जिस व्यक्ति को आप कॉल करना चाहते हैं उसके भी लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्शन ओन होना चाहिए।

इसके अलावा जिस एप्लीकेशन अथवा सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आपको कॉलिंग करना चाहते हैं, वही एप्लीकेशन अथवा सॉफ्टवेयर सामने वाले व्यक्ति के लैपटॉप में भी इंस्टॉल होना चाहिए, तभी आप कॉलिंग कर सकेंगे।

लैपटॉप से कॉल करने के लिए बेस्ट सॉफ्टवेयर

आर्टिकल में बताए गए सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन के द्वारा आप लैपटॉप से कॉलिंग कर सकते हैं। हालांकि आर्टिकल में बताए गए एप्लीकेशन अथवा सॉफ्टवेयर के अलावा भी ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर है, जो आपको लैपटॉप के जरिए कॉलिंग करने की सर्विस देते हैं।

नीचे बताई गई किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप लैपटॉप से कॉलिंग कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होनी आवश्यक है।

  • Skype
  • WhatsApp
  • Google duo
  • Imo
  • Line
  • RingCentral
  • Viber
  • WeChat
  • Wire
  • Talky

लैपटॉप से कॉल करने के लिए बेस्ट वेबसाइट

सॉफ्टवेयर अथवा एप्लीकेशन के द्वारा आप लैपटॉप से कॉलिंग कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसी वेबसाइट भी इंटरनेट पर मौजूद है, जो आपको कॉलिंग करने की सुविधा प्रदान करती है। नीचे कुछ प्रमुख वेबसाइट की लिस्ट हमने आपके समक्ष प्रस्तुत की है।

  • ievahone.com
  • calleasy.com
  • icall.com
  • globfone.com

आज के इस आर्टिकल में हमने बताया है कि आप लैपटॉप से कैसे कॉल कर सकते हैं और लैपटॉप से कॉल करने के लिए जरूरी एप्स बताई है उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और जिसके लिए आप इस आर्टिकल पर क्लिक करके आए थे आपको बहुत जानकारी जरूर प्राप्त हुई होगी

FAQ:

Q: क्या लैपटॉप से कॉलिंग करना संभव है?

ANS: जी हां

Q: लैपटॉप से कॉल करने के लिए सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर कौन सा है?

ANS: स्काइप

Q: लैपटॉप से कॉल करने के लिए बेस्ट वेबसाइट कौन सी है?

ANS: www.icall.com

Q: लैपटॉप से फोन कैसे करें?

ANS: आर्टिकल में बताया गया है।

यह भी पढें :

आशा करते हैं की आपको लैपटॉप से कॉल कैसे करे? (ऑडियो और वीडियो) का यह पोस्ट पसंद आया होगा।

अगर आपका कोई सवाल रह गया है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।


यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे सोशल मीडिया और अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here