वीडियो कॉल कैसे करे? [7 तरीक़े, स्टेप by स्टेप]

3

जब हमें दूर बैठे हुए किसी भी व्यक्ति के साथ अपना चेहरा दिखा कर बात करनी होती है, तब हमें वीडियो कॉलिंग करने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने से हम सामने वाले व्यक्ति का चेहरा और सामने वाला व्यक्ति हमारा चेहरा देख सकता है और हम दोनों एक दूसरे की बातें सुन सकते हैं। अगर आप भी वीडियो कॉल करने का तरीक़ा तलाश रहे हो तो आजके इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की आसानी से फ्री में अपने मोबाइल और कंप्यूटर से वीडियो कॉल कैसे करे?

वीडियो कॉल कैसे करे? [7 तरीक़े, स्टेप by स्टेप]


वीडियो कॉलिंग करने के लिए हमारे डिवाइस में एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, साथ ही जिस एप्लीकेशन या फिर सिस्टम के द्वारा वीडियो कॉलिंग किया जाता है, वह भी डिवाइस में उपलब्ध होनी चाहिए। इसके बाद सरलता से दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हुए व्यक्ति के साथ आप वीडियो कॉलिंग पर बात कर सकते हैं।

आइए इस पेज पर जानते हैं कि वीडियो कॉलिंग कैसे करें?

व्हाट्सएप से वीडियो कॉल कैसे करे?

व्हाट्सएप एक लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्लीकेशन है, जिसके द्वारा आपको अपने दोस्तों के साथ कनेक्ट होने का मौका दिया जाता है। व्हाट्सएप एप्लीकेशन के द्वारा आप किसी भी यूजर को वॉइस कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपकी इच्छा है तो आप उसे वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं।

इसके लिए आपके डिवाइस में व्यक्ति का नंबर सेव होना चाहिए। हालांकि किसी व्यक्ति ने अगर आपको अनजाने तौर पर मैसेज किया है, तो आप बिना उसके नंबर को सेव किए हुए भी उस पर व्हाट्सएप वीडियो कॉल कर सकते हैं। आइए व्हाट्सएप से वीडियो कॉल कैसे करते हैं, की प्रक्रिया विस्तार से जानते हैं।


1: व्हाट्सएप से वीडियो कॉल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में डाटा कनेक्शन ऑन करना है और उसके बाद सीधा व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन कर देना है।

2: व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद आप को सबसे ऊपर जो सर्च बॉक्स दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।

3: अब आप जिस व्हाट्सएप यूजर को वीडियो कॉल करना चाहते हैं उसका नाम आपको दिए हुए सर्च बॉक्स में टाइप करके सर्च करना है। ऐसा करने से यूजर का नाम अथवा यूज़र की प्रोफाइल आपकी स्क्रीन पर आती है।


4: आपको जो व्हाट्सएप प्रोफाइल दिखाई दे रही है, उसकी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करना है। ऐसा करने से प्रोफाइल फोटो जूम होकर आपकी स्क्रीन पर आती है।

5: अब आपको प्रोफाइल फोटो के नीचे ही वीडियो कॉल वाला आइकन दिखाई दे रहा होगा, आपको इसी आइकन पर क्लिक कर देना है।


6: अब व्हाट्सएप एप्लीकेशन के द्वारा यह पूछा जा रहा है कि वीडियो कॉल स्टार्ट करें। इसके लिए आपको जो कॉल वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है।

इतनी प्रक्रिया जब आपके द्वारा पूरी कर ली जाती है तो व्हाट्सएप यूजर को वीडियो कॉल जाना चालू हो जाती है। जैसे ही सामने वाले व्हाट्सएप यूजर के द्वारा वीडियो कॉल उठा लिया जाता है, वैसे ही आप एक दूसरे के साथ फेस टू फेस बात कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हो।


कंप्यूटर या लैपटॉप पर वीडियो कॉल कैसे करे?

अधिकतर कंप्यूटर अथवा लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप में इनबिल्ट वीडियो कॉलिंग वाली सुविधा आती है, जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी व्यक्ति को वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए यह भी आवश्यक है कि सामने वाले व्यक्ति के पास भी कंप्यूटर होना चाहिए और उसका कंप्यूटर वीडियो कॉलिंग को सपोर्ट करता हुआ होना चाहिए। नीचे आपको कंप्यूटर से वीडियो कॉल करने की पूरी प्रोसेस बताई गई है।

1: कंप्यूटर में वीडियो कॉलिंग करने के लिए अथवा कंप्यूटर से वीडियो कॉलिंग करने के लिए हम whatsapp web नाम की सुविधा का इस्तेमाल करेंगे। इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में डाटा कनेक्शन ऑन करना है और उसके बाद सीधा गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है।

2: गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन हो जाने के बाद आपको ब्राउज़र के सर्च बॉक्स पर क्लिक करके व्हाट्सएप वेब लिखकर सर्च कर देना है। अब आपकी स्क्रीन पर whatsapp web की ऑफिशियल वेबसाइट आ चुकी होगी।

3: अब आपको सबसे ऊपर की तरफ कोने में व्हाट्सएप वेब और डाउनलोड इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देते हैं, इनमें से आपको व्हाट्सएप वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: अब आपकी स्क्रीन पर एक क्यूआरकोड आ जाता है। आपको इसे स्कैन करने की आवश्यकता होगी। क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए आपको अब अपना मोबाइल अपने हाथों में लेना है और मोबाइल में मौजूद व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करना है।

5: अब आपको ऊपर कोने में जो 3 बूंदी दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना है और उसके बाद linked device पर क्लिक करना है। अब आपको link a device पर क्लिक कर देना है।

6: स्कैन कोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल का कैमरा अपने आप चालू हो जाता है। अब आपको अपने मोबाइल के कैमरे को कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई दे रहे qr-code के सामने लाना है। ऐसा करने से क्यूआरकोड की स्कैनिंग मोबाइल के कैमरे के द्वारा की जाएगी।

7: जैसे ही स्कैनिंग पूरी हो जाती है, वैसे ही आपके कंप्यूटर में व्हाट्सएप ओपन हो जाता है।

8: अब आपको अपना मोबाइल एक तरफ रख देना है और उसके बाद आपको कंप्यूटर में ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक करके उस व्यक्ति का नाम टाइप करना है जिसे आप व्हाट्सएप वीडियो कॉल करना चाहते हैं। नाम सर्च करने के बाद आपको व्यक्ति की प्रोफाइल दिखाई देती है।

9: अब आपको जो वीडियो आइकन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक कर देना है।

जब आप इतनी प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं तो सामने वाले व्हाट्सएप यूजर को वीडियो कॉल जाना चालू हो जाता है। जैसे ही उसके द्वारा वीडियो कॉल उठाई जाती है, वैसे ही आप एक दूसरे के साथ चेहरा देखकर के बातचीत कर सकते हैं।

Google Duo से वीडियो कॉल कैसे करे?

1. video call करने के लिए सबसे पहले Google Duo की साइट पर जाए, ओर अगर आप app से video call करना चाहते हो तो उसका android & ios app अपने मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड करके install कर ले। या फिर अगर आप simple अपने browser से video call करना चाहते हो तो Try Duo for Web पर क्लिक करे।

2. अब आपको अपने मोबाइल नम्बर से अपना account create करना है।

3. अपना मोबाइल नम्बर verify करने के बाद आपके contacts show होने लग जयिंगे। आप जिससे भी video call करना चाहते हो उसपर क्लिक करे।

Note: आप जिससे video call करना चाहते हो उसके फ़ोन में भी google duo app & internet connection available होना चाइए।

4. अब आप जिससे भी video call करना चाहते हो उसके नम्बर पर tap करे, then आपकी call start हो जाएगी।

5. reciever के call recieve करते ही आपकी video calling start हो जाएगी।

तो दोस्तों इस तरह से आप आसानी से अपने android, iphone & कम्प्यूटर से आसानी से फ़्री में video call कर सकते हो।

IMO से वीडियो कॉल कैसे करे?

इस एप्लीकेशन की एक खास विशेषता यह है कि आपको यहां पर हाई क्वालिटी के वीडियो कॉल करने की सुविधा मिलती है, जिसकी वजह से साफ आवाज सामने वाले यूज़र तक पहुंच पाती है और आपको वीडियो कॉलिंग करने का पूरा आनंद भी आता है। काफी कम इंटरनेट स्पीड में भी आसानी से इस एप्लीकेशन के द्वारा वीडियो कॉल किया जा सकता है।

IMO से वीडियो कॉल करने की प्रक्रिया निम्नानुसार है।

सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से सर्च करके डाउनलोड कर लेना है, उसके बाद आपको एप्लीकेशन ओपन करके अपना फोन नंबर दर्ज करना है और वन टाइम पासवर्ड वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करके और निश्चित जगह में अपना नाम दर्ज करके अपनी आईडी बना लेनी है।

आईडी बना लेने के पश्चात आपके मोबाइल में सुरक्षित जो कांटेक्ट इस एप्लीकेशन पर पहले से होंगे उनकी लिस्ट आपको दिखाई देगी। अब आपको जिस कांटेक्ट को वीडियो कॉल करना है उसके नाम पर क्लिक करना है और उस आईडी को ओपन करना है और जो वीडियो कॉल वाला सिंबल दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने से व्यक्ति को वीडियो कॉल जाना शुरू हो जाएगा।

Skype से वीडियो कॉल कैसे करे?

यह एक बहुत ही शानदार एप्लीकेशन है जो मोबाइल के लिए भी मौजूद है और कंप्यूटर लैपटाप तथा डेस्कटॉप के लिए भी मौजूद है। स्काइप एप्लीकेशन के द्वारा बेहतरीन क्वालिटी के वीडियो कॉलिंग करने की सुविधा दी जाती है। इसके द्वारा आप किस प्रकार से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं, आइए जानते हैं।

Skype से वीडियो कॉल करने की प्रोसेस निम्नानुसार है।

सबसे पहले आपको Skype एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेना है, उसके बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है और कांटेक्ट में सभी संपर्क को देखने के लिए कांटेक्ट ऑनलाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। अब आपके मोबाइल में मौजूद सभी कांटेक्ट आपको दिखाई देंगे।

आप जिस कांटेक्ट को वीडियो कॉल करना चाहते हैं उसके नाम के ऊपर क्लिक करें और उसके बाद जो वीडियो कॉल वाला आइकन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से वीडियो कॉलिंग शुरू हो जाएगी। बता दे कि Skype एप्लीकेशन के द्वारा आप 50 लोगों को ग्रुप वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं।

जियो टू जियो डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग कैसे करे?

जब से रिलायंस जिओ के द्वारा मार्केट में कदम रखा गया है तब से ही जिओ के द्वारा यूजर को अनेक प्रकार की सुविधाएं दी जा रही है। अगर आप जियो कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप जियो टू जियो डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए सामने वाले व्यक्ति के पास भी जिओ सिम कार्ड उपलब्ध होना चाहिए।

जियो टू जियो डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग कैसे करते हैं, की प्रक्रिया निम्नानुसार है।

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि जिस व्यक्ति को आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं उसके मोबाइल में डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग सपोर्टेड है अथवा नहीं। अगर सपोर्टेड है तो आपको अपने फोन बुक के कांटेक्ट में जाकर जिस व्यक्ति के फोन नंबर पर आप कॉल करना चाहते हैं उसके नंबर पर क्लिक करना है।

अब आपको जो वीडियो कॉल वाला आइकन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है। वीडियो कॉल वाले आइकन पर क्लिक करने के बाद तुरंत ही वीडियो कॉल चालू हो जाएगी और जैसे ही सामने वाले यूजर के द्वारा आपकी वीडियो कॉल को उठाया जाता है, वैसे ही आप एक दूसरे के साथ चेहरा देख कर के बातचीत कर सकेंगे।

Viber से वीडियो कॉल कैसे करे?

वाइबर एक पॉप्युलर मैसेजिंग एप्लीकेशन है जिस पर आप 250 लोगों को ग्रुप में शामिल करके ग्रुप चैट कर सकते हैं। आपको यहां पर वीडियो कॉल के साथ ही साथ वॉइस कॉल की सुविधा भी मिलती है। इसके द्वारा अपने यूजर को एंड टो एंड इंक्रिप्शन वाली सुविधा भी दी जाती है

वाइबर से वीडियो कॉल कैसे करते हैं की संपूर्ण जानकारी निम्नानुसार है।

आपको इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है, उसके बाद आपको निश्चित जगह में अपना फोन नंबर दर्ज करना है और सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करके जो ओटीपी आपको प्राप्त हुआ है उसे दर्ज करके वेरीफाई बटन पर क्लिक कर लेना है। इस प्रकार से आपका इस एप्लीकेशन पर अकाउंट बन जाता है।

अगर अकाउंट बनाने के दरमियान आपको अपनी सामान्य जानकारियों को दर्ज करने के लिए कहा जाता है, तो उसे भी अवश्य दर्ज करें। अकाउंट बन जाने के बाद आपको एप्लीकेशन में जो कांटेक्ट वाला सेक्शन है वहां पर जाना है। वहां पर आपको अलग-अलग लोगों के नाम दिखाई देंगे। आप जिस व्यक्ति को वीडियो कॉल करना चाहते हैं उसके नाम के ऊपर क्लिक करें और वीडियो कॉल वाले आइकन पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से वीडियो कॉल होना शुरू हो जाती है।

ऑनलाइन वीडियो कॉल करने वाला ऐप

हमारे देश में अधिकतर लोगों के घरों में कंप्यूटर भले ही उपलब्ध न हों परंतु अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन उपलब्ध है जिसके द्वारा वह अपने अलग-अलग प्रकार के कामों को करते हैं। ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग करने के लिए आप स्मार्टफोन में किसी वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं।

वैसे तो प्ले स्टोर पर काफी वीडियो कॉलिंग एप मौजूद है, परंतु जो बेस्ट वीडियो कॉलिंग एप है, उनका ही इस्तेमाल आपको करना चाहिए। नीचे कुछ बेस्ट ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग ऐप की लिस्ट आपको दी गई जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और उनका इस्तेमाल करके वीडियो कॉलिंग करना शुरू कर सकते हैं।

तो चलिए देखते है की आखिर की मोबाइल फ़ोन से Top 5 Video Call Karne Wala App कोन से हैं.

1. Hangout

hangout google का एक app है, जिसे कोई भी android या ios यूज़र अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकता है। वर्तमान समय में हैंग आउट कई स्मार्टफोन में pre-installed app के रूप में आता है। और गूगल हैंगआउट की सहायता से हम एक समय मे 10 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

हालांकि यह एक messaging app है परंतु इस app में आप whatsapp की तरह ऑडियो के साथ-साथ वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। तथा इसके साथ ही hangout app की खासियत यह है कि यह क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म पर कार्य करता है, जिससे यदि आप अपने हैंगआउट app से किसी व्यक्ति को वीडियो call करते हैं तो दूसरा व्यक्ति अपने कंप्यूटर पर उस कॉल को pick कर सकें।

2. Skype

skype एक लोकप्रिय HD वीडियो कॉलिंग app है। skype app की बेहतरीन वीडियो क्वालिटी के कारण भारत समेत दुनिया के कई देशों में करोड़ो लोग skype के जरिये देश-विदेश में वीडियो कॉलिंग करते हैं।

skype app में instant messaging करने के साथ ही audio call, group chat आदि फ़ीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप वीडियो calling के लिए एक बेहतरीन app की तलाश में हैं, तो इस app की सहायता से मुफ्त में वीडियो कॉलिंग शुरू कर सकते हैं।

3. imo

वर्तमान समय में इंटरनेट तेजी से लोगों तक पहुँच रहा है। परन्तु अब भी कई बार हमें धीमे इंटरनेट कनेक्टिविटी का सामना करना पड़ता है। परन्तु imo app की सहायता से हम slow इंटरनेट कनेक्शन ( 2G, 3G) पर भी अपने android या ios स्मार्टफोन में  HD वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

इसके साथ imo app में हम अपने दोस्तों, रिश्तोदारों के साथ group वीडियो calling भी कर सकते हैं।  imo app में voice कॉलिंग के साथ ही बेहतरीन स्टिकर्स का उपयोग मुफ्त मे messaging के लिये कर सकते हैं

4. Line

line एक सोशल नेटवर्किंग app है। इस ऐप की सहायता से हम लोगों को ऑडियो तथा वीडियो मैसेज सेंड कर सकते हैं। line app में मौजूद बेहतरीन चैटिंग फीचर्स की मदद से हम अपनी फोटोस, वीडियो, लोकेशन आसानी से शेयर कर सकते हैं।

इसके अलावा लाइन app में बेहतरीन हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग के दौरान funny effect, filter आदि वीडियो कॉलिंग में add कर सकते हैं। लाइन app का इस्तेमाल हम android तथा ios डिवाइस के साथ ही कंप्यूटर में मुफ्त में कर सकते हैं।

5. Google Duo

google duo गूगल का एक प्रोडक्ट (app) है, जिसकी मदद से यूजर मुफ्त में video calling कर सकते हैं। गूगल duo में फेस-टू-फेस (face to face) वीडियो कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध है। तथा गूगल duo app का इस्तेमाल करना काफी सरल है,

क्योंकि इसमें हमें किसी गूगल अकाउंट की जरूरत नहीं होती औऱ हम whatsapp की तरह अपने मोबाइल नंबर के साथ वीडियो कॉलिंग करना शुरू कर सकते हैं। सुरक्षा की दृष्टि से गूगल duo में सभी कॉल encrypted होते हैं, इसके अलावा इसमें मौजूद knock-knock फीचर से हम इस app में बिना कॉल रिसीव किए कॉलर की तस्वीर देख सकते हैं।

दोस्तों यह सारे ही Apps बिलकुल फ्री है, और आपको Google Playstore और App Store पर आसानी से मिल जायंगे। आप वहां से डाउनलोड कर सकते हो, और आसानी से फ्री में वीडियो कॉल (Video Call) कर सकते हो.

क्या वीडियो कॉल करने के लिए पैसे देने होते हैं?

इस बात का जवाब इस पर डिपेंड करता है कि आप किस प्रकार के प्लेटफार्म या फिर किस प्रकार की एप्लीकेशन का इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग करने के लिए कर रहे हैं। अगर आपके द्वारा प्रीमियम वीडियो कॉलिंग प्लेटफार्म या फिर प्रीमियर वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन अथवा सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा रहा है तो आपको इसके लिए पैसे देने की आवश्यकता होगी।

यह पैसे कितने हो सकते हैं, यह प्लेटफार्म के प्लान के हिसाब से ही तय होता है, वहीं अगर आप कुछ फ्री वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन या फिर फ्री वीडियो कॉलिंग का प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको किसी भी यूजर को वीडियो कॉलिंग करने के लिए कोई भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं है। इस प्रकार से आप यह समझ सकते हैं कि आपको वीडियो कॉलिंग करने के लिए पैसे देने होंगे अथवा नहीं यह प्रीमियम प्लेटफार्म अथवा नोन प्रीमियम प्लेटफार्म पर ही डिपेंड होता है।

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको वीडियो कॉल कैसे करे? के बारे में बताया है, यदि आपने हमारा यह आर्टिकल अच्छी तरह से पढ़ लिया है तो अब आपको वीडियो कॉलिंग के बारे में पूरा ज्ञान प्राप्त हो चुका है, हमें उम्मीद है कि आप हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव है आर्टिकल को लेकर, आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

Previous article[FREE] गाना डाउनलोड करने वाला ऐप (कोई भी गाना डाउनलोड करें)
Next articleऑनलाइन गेम कैसे खेलें मोबाइल से (फ्री में)
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here