Computer / Laptop Me Bluetooth Kaise Connect Kare


इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको पीसी के ब्लूटूथ के साथ ब्लूटूथ हेडसेट या दूसरे किसी ब्लूटूथ डिवाइस को कनेक्ट करने का तरीका शेयर करने वाले हैं। अगर आप Computer / Laptop Me Bluetooth Kaise Connect Kare? के बारे मे जानना चाहते है, तो फिर चाहे आपके PC मे कोई भी वर्जन क्यों ना हो, सभी के लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताया गया तरीका अवश्य ही काम करेगा।

Computer / Laptop Me Bluetooth Kaise Connect Kare


पर्सनल कंप्यूटर को ब्लूटूथ डिवाइस के साथ कनेक्ट करना काफी आसान है Laptop Me Bluetooth Kaise Connect Kare? हालांकि जिन लोगों को इसका तरीका पता नहीं होता है, उनके लिए यह काम मुश्किल होता है परंतु इस आर्टिकल में बताई हुई गाइड के अनुसार अगर आप सारी प्रक्रिया का पालन करते हैं तो आसानी से ब्लूटूथ डिवाइस को पीसी से कनेक्ट कर सकेंगे।


तो चलिए देखते हैं की आख़िर पीसी में ब्लूटूथ कैसे कनेक्ट करें? | How to Connect Bluetooth in PC?

Computer / Laptop Me Bluetooth Kaise Connect Kare?

पर्सनल कंप्यूटर को ब्लूटूथ के साथ कनेक्ट करने का तरीका तो काफी आसान है परंतु आपको आर्टिकल में बताए गए तरीके को फॉलो करने से पहले इस बात का भी कन्फर्मेशन करना है कि आपका पर्सनल कंप्यूटर क्या ब्लूटूथ को सपोर्ट करता है अथवा नहीं। 

अगर आपके पर्सनल कंप्यूटर के द्वारा ब्लूटूथ को सपोर्ट नहीं किया जाता है तो आप ऐसी अवस्था में यूएसबी ब्लूटूथ एडेप्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं और ब्लूटूथ डिवाइस को अपने पर्सनल कंप्यूटर के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। वैसे तो वर्तमान के समय में पर्सनल कंप्यूटर में ब्लूटूथ का सिस्टम होता ही है। इसीलिए आसानी से आप दूसरे ब्लूटूथ डिवाइस के साथ पर्सनल कंप्यूटर कनेक्ट कर सकते हैं। 

Laptop Me Bluetooth Kaise Connect Kare?


नीचे आपको पीसी में ब्लूटूथ कनेक्ट करने का तरीका बताया गया है।

1: पीसी से ब्लूटूथ को जॉइंट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पर्सनल कंप्यूटर को ओपन करना है और उसके पश्चात setting वाले आइकन को ढूंढ कर उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

PC Me Bluetooth Kaise Connect Kare 1

2: अब आपको अपनी स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार के ऑप्शन के आइकन दिखाई दे रहे होंगे, उसमें से आपको device वाले आइकन पर क्लिक कर देना है।

PC Me Bluetooth Kaise Connect Kare 2

3: अब आपको अपनी स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे। उनमें से आपको ब्लूटूथ वाला ऑप्शन देखना है। उसके नीचे off लिखा होगा। आपको बटन को स्लाइड करके ब्लूटूथ को on कर देना है।

PC Me Bluetooth Kaise Connect Kare 3

4: अब आपको ऊपर की साइड में देखना है, वहां पर आपको add bluetooth or other device का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, उसके ऊपर क्लिक कर दें।

PC Me Bluetooth Kaise Connect Kare 4

5: अब आपको add a device वाले सेक्शन के नीचे bluetooth वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, उस पर आपको क्लिक कर देना है। अब सर्चिंग की प्रोसेस पीसी के ब्लूटूथ में स्टार्ट हो जाएगी

6: अब तुरंत ही आपको उस ब्लूटूथ डिवाइस को भी पावर ऑन कर देना है और ब्लूटूथ मोड में डाल देना है जिस ब्लूटूथ डिवाइस को आप पीसी के साथ जोड़ना चाहते हैं।

7: अब आपको अपने पीसी के ब्लूटूथ में सर्चिंग की प्रक्रिया को देखना है। सर्चिंग की प्रक्रिया के अंतर्गत जिस ब्लूटूथ डिवाइस को आप पीसी के साथ कनेक्ट करना चाहते हैं उसका नाम दिखाई दे रहा होगा। आपको उस डिवाइस के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है।

8: जब पीसी का ब्लूटूथ, ब्लूटूथ डिवाइस से कनेक्ट हो जाएगा तब आपको अपनी स्क्रीन पर Your device is ready to go का मैसेज दिखाई देगा। इसका मतलब यह होगा कि डिवाइस कनेक्ट हो चुका है।

अगर आप पीसी के ब्लूटूथ को कनेक्टेड ब्लूटूथ से डिस्कनेक्ट करना चाहते हैं तो स्क्रीन पर दिखाई दे रहे डिस्कनेक्ट वाली बटन को दबाए। ऐसा करने से ब्लूटूथ का कनेक्शन बंद हो जाएगा।

कंप्यूटर से ब्लूटूथ कनेक्ट करने का सबसे आसान तरीका

आसानी से ब्लूटूथ को विंडोज 10 में कनेक्ट किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक्शन सेंटर में जाना होता है और उसके पश्चात ब्लूटूथ वाली बटन पर क्लिक करके ब्लूटूथ को ऑन करना होता है। 

एक बार जब आपके द्वारा अपने ब्लूटूथ डिवाइस को विंडोज के साथ कनेक्ट कर दिया जाता है, तो आपको बार-बार उसे कनेक्ट करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, बल्कि आगे चलकर के आपको सिर्फ दोनों ही डिवाइस के ब्लूटूथ को ऑन करना होता है।

 उसके पश्चात ऑटोमेटिक ही दोनों ही डिवाइस के ब्लूटूथ पेयरिंग कर लेते हैं और आपस में कनेक्ट हो जाते हैं जिसके बाद आप फाइल शेयरिंग कर सकते हैं।

पीसी से ब्लूटूथ कनेक्ट करने की आवश्यकता

जैसा कि यह सर्वविदित है कि पीसी से ब्लूटूथ को इसीलिए जोड़ा जाता है, ताकि आसानी के साथ पर्सनल कंप्यूटर और ब्लूटूथ डिवाइस में फोटो, वीडियो, ऑडियो या दूसरी शेयरेबल फाइल को शेयर किया जाए।

कई बार हमारे पास कुछ ऐसे दस्तावेज होते हैं जिन्हें हमें कंप्यूटर में डालने की आवश्यकता होती है अथवा कभी कबार कंप्यूटर के दस्तावेज को हमें दूसरे ब्लूटूथ डिवाइस में डालने की आवश्यकता होती है। ऐसे में लंबे समय से इस्तेमाल किए जा रहे ब्लूटूथ सिस्टम का ही इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि ब्लूटूथ सिस्टम के जरिए आसानी से शेयर की जा सकती है।

इस लेख मे PC Me Bluetooth Kaise connect Kare के बारे मे बताया गया है। कुछ ऐसे आसान तरीके बताए गए है जिनका निर्देश अनुसार पालन कर के आप अपने Computer मे Bluethooth कनेक्ट कर सकते है।

Hope अब आपको Computer / Laptop Me Bluetooth Kaise Connect Kare? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की Computer मे Bluethooth का इस्तेमाल कैसे करते है।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here