इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाये? (टॉप तरीक़े)

141

इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाना कोई बहुत ज़्यादा मुश्किल काम नहीं है अगर आप रेगुलर तौर पर अच्छे पोस्ट अपलोड करिंगें तो धीरे धीरे आपके इंस्टाग्राम लाइक्स बढ़ना शुरू हो जायिंगे। इस पोस्ट में हम आपके साथ 10 टिप्स शेयर करिंगें जिनको अगर आप ठीक से फॉलो करते हो तो आपके गारंटेड इंस्टाग्राम पर लाइक आना शुरू हो जायिंगे।

जैसा की हम सब जानते हैं की आज के समय में इंस्टाग्राम सबसे ज़्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफ़ार्म में से एक है और यहाँ पर क्रिएटर और यूजर दोनों ही काफ़ी ज़्यादा है। इसलिए आपको बस अच्छा (engaging) कंटेंट बनाने पर ध्यान देना है। आइये जानते हैं की फ्री में अपने इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ा सकते हैं?


इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के 10 तरीक़े

इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए कई लोग ऑटो लाईकर का इस्तेमाल करते हैं, जिससे तुरंत ही लाइक बढ़ जाते हैं, परंतु यह लंबे समय के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं। इसलिए हमेशा ऑर्गेनिक तरीके से इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाना चाहिए।

1: सही टाइम पर पोस्ट करें

इंस्टाग्राम पर ज्यादा लाइक पाने के लिए आपको एक खास टाइम पर पोस्ट करना होता है। Sproutsocial की रिपोर्ट के अनुसार रविवार को सुबह 5:00 की जाने वाली पोस्ट को सबसे ज्यादा लाइक मिल सकते हैं, वही रात को 2:00 बजे की जाने वाली पोस्ट पर भी काफी ज्यादा लाइक मिलते हैं।

इसके अलावा सोमवार को शाम को 7:00 बजे, शुक्रवार को दोपहर 1:00 बजे और रात 8 बजे की गई पोस्ट को काफी ज्यादा लोगों के द्वारा देखा जाता है।

2: अपनी प्रोफाइल पब्लिक रखें तथा Creator अकाउंट का प्रयोग करें

इंस्टाग्राम यूजर के तौर पर आपको इस बात को ध्यान में रखना है कि, यदि आपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्राइवेट करके रखा है, तो आपके सर्कल के बाहर के लोग आपकी पोस्ट को नहीं देख सकते हैं। इसलिए हमेशा इंस्टाग्राम प्रोफाइल को पब्लिक करके रखना चाहिए।


इससे कोई भी आपकी इंस्टाग्राम पोस्ट को देख सकता है, जिससे ज्यादा लाइक पोस्ट पर मिल सकते हैं। वहीं आपको अपने नॉर्मल इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल इंस्टाग्राम अकाउंट/क्रिएटर अकाउंट में कन्वर्ट कर लेना है। इससे आपकी पोस्ट तथा रील की रीच बड़ जायेगी।

3: रेगुलर पोस्ट करें

जब आप रेगुलर इंस्टाग्राम अकाउंट पर कंटेंट पोस्ट करते हैं, तो इससे आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर बहुत सारा कंटेंट इकट्ठा हो जाता है और जब कोई आपकी प्रोफाइल को देखता है, तब उसे इंटरेस्टिंग कंटेंट मिलते हैं।

जिससे उसे लगता है कि, आपकी प्रोफाइल एक एक्टिव इंस्टाग्राम प्रोफाइल है और आपकी नई पोस्ट को देखने के लिए वह आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को फॉलो कर लेता है, साथ ही आपकी पोस्ट को भी लाइक करता है। इसलिए आपको रेगुलर इंस्टाग्राम पर हाई क्वालिटी का कंटेंट पोस्ट करना चाहिए, साथ ही ज्यादा से ज्यादा इंस्टाग्राम रिल्स भी बनानी चाहिए।


4: पोस्ट से संबंधित # टैग का इस्तेमाल करें

इंस्टाग्राम पर अपनी प्रोफाइल के साथ ही साथ अपनी पोस्ट को वायरल करके ज्यादा लाइक पाने के लिए आपको अपनी पोस्ट में हैशटैग का इस्तेमाल करना चाहिए। यह इंस्टाग्राम पर ज्यादा लाइक पाने के स्ट्रेटजी में शामिल होता है।

अगर आप सही से # का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको प्रोफाइल पर काफी ज्यादा फॉलोअर भी मिल सकते हैं और इंस्टेंट लाइक भी हासिल हो सकते हैं।

5: High Quality & ट्रेंडिंग इंस्टाग्राम रील बनाएं

आज के समय में इंस्टाग्राम पर REEL लोगों द्वारा काफी ज्यादा पसंद की जा रही है। आपको हाई क्वालिटी रील बनानी है। इसके साथ ही आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर रील बनानी है। जो भी टॉपिक इंस्टाग्राम पर वायरल होते हैं उनसे संबंधित ही आपको REEL क्रिएट करनी है। जिससे उसकी रीच काफी ज्यादा होगी और आपके इंस्टाग्राम लाइक्स अवश्य बढ़ेंगे।


6: अच्छे और अट्रैक्टिव कैप्शन का इस्तेमाल करें

इंस्टाग्राम पर फोटो या फिर वीडियो को अपलोड करने के बाद अच्छे कैप्शन का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। आपको एक ऐसे कैप्शन का चुनाव करना चाहिए, जो आपकी इंस्टाग्राम पोस्ट को और भी ज्यादा इंटरेस्टिंग बना दे। आप कैप्शन में कुछ मजेदार और इंटरेस्टिंग बातों को बता सकते हैं।

7: अपनी पोस्ट/Reel को दोस्तों के साथ शेयर करें

अगर आपने Instagram पर हाल ही में कोई नई पोस्ट या Reel डाली है तो आपको उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना है। उसके साथ ही उन्हें उसे Post को लाइक करने के लिए भी कहना है। इससे इंस्टाग्राम कि उस पोस्ट पर काफी ज्यादा लाइक बढ़ जाएंगे। वहीं आप अपने दोस्तों को उसे Post को आगे अन्य लोगों को Share करने के लिए भी कह सकते हैं।


8: पेड़ प्रमोशन करें

अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर कम समय में अधिक लाइक हासिल करने के लिए पेड प्रमोशन भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको थोड़ा बहुत पैसा खर्च करना होगा। जब आप पेड प्रमोशन करते हैं, तो इंस्टाग्राम खुद अपनी तरफ से आपकी पोस्ट को बूस्ट करता है और अन्य इंस्टाग्राम यूजर की स्क्रीन पर उसे दिखाता है।

जिससे ज्यादा यूजर इंगेजमेंट आपको मिल सकती है और ज्यादा फॉलोअर के साथ ही साथ ज्यादा लाइक भी आपको हासिल हो सकते हैं। पेड प्रमोशन करने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के नीचे ही बूस्ट पोस्ट वाला ऑप्शन मिल जाता है, जिसके बाद आप अपना बजट और ऑडियंस सेट करके ऐड चला सकते हैं।

9: फ्रेंड को टैग करें

जितना अधिक से अधिक लोग आपकी इंस्टाग्राम पोस्ट को देखेंगे, उतना ही ज्यादा लाइक आएंगे। इसलिए इंस्टाग्राम पोस्ट पर अधिक से अधिक लाइक पाने के लिए अपने दोस्तों को भी पोस्ट में जरूर ही टैग करें। ऐसा करने से उनके पास पोस्ट का नोटिफिकेशन जाता है और इस बात की संभावना होती है कि, उनमें से कई लोग आपकी पोस्ट को लाइक भी कर दें।

10: नई पोस्ट को स्टोरी के माध्यम से शेयर करें

इंस्टाग्राम का Story Feature काफी बढ़िया है और आप इसका फायदा इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए उठा सकते हैं। जब भी आप कोई नई पोस्ट इंस्टाग्राम पर डालें तो आपको उसे अपनी स्टोरी पर भी शेयर कर देना है। इसके साथ ही वहां पर आपको उस Story में अपने दोस्तों को भी Mention करना होगा।

इससे होगा यह की जो आपकी स्टोरी को देखेगा वह भी उसे पोस्ट को लाइक करेगा। वही जब आप किसी अन्य दोस्त को मेंशन करोगे तो वह अपनी स्टोरी पर उस पार्टिकुलर पोस्ट को डालेगा। जिससे उसके दोस्त भी इस Post/REEL को लाइक करिंगें और आपके इंस्टाग्राम लाइक्स आसानी से बढ़ने लगेंगे।

अगर आप जल्दी अपने इंस्टाग्राम लाइक बढ़ाना चाहते हो तो आपको इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने वाले ऐप्स को ज़रूर ट्राय करना चाहिए।

यह भी पढ़ें;

संबंधित प्रश्न

फ्री में इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाए?

फ्री में इंस्टाग्राम के लाइक्स को बढ़ाने के लिए आप Likes For Insta नामक एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक फ्री एप्लीकेशन है। जिसके माध्यम से आप एडवर्टाइजमेंट को देखकर उनसे Point प्राप्त कर सकते हैं। बाद में उन Points को आप आसानी से इंस्टाग्राम पोस्ट के लाइक बढ़ाने में इस्तेमाल कर पाओगे।

इंस्टाग्राम लाइक बढ़ाने वाला ऐप कौन सा है?

इंस्टाग्राम पर लाइक्स बढ़ाने वाला ऐप में Likes for Insta, Real Followers & Likes, Real Followers इत्यादि है। जिनकी मदद से आप आसानी से इंस्टाग्राम Likes इनक्रीज कर सकते हैं।

मुझे अचानक इंस्टाग्राम पर कम लाइक क्यों मिल रहे हैं?

अगर आपने इंस्टाग्राम पर खराब गुणवत्ता वाली पोस्ट अपलोड की है तो इससे हो सकता है कि आपके इंस्टाग्राम पर अब कम लाइक आ रहे हैं। वहीं अगर आपने किसी का कॉपीराइट कंटेंट पोस्ट किया है! तो भी इंस्टाग्राम पर लाइक्स मिलने कम हो जाते हैं। क्योंकि इसकी वजह से इंस्टाग्राम आपके अकाउंट की Reach को कम कर देता है।

Previous articleकंप्यूटर या लैपटॉप में ब्लुटूथ कैसे कनेक्ट करे?
Next articleWhatsApp अपडेट कैसे करें? (आसान तरीक़ा)
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

141 COMMENTS

  1. Just admiring your work and wondering how you managed this blog so well. It’s so remarkable that I can't afford to not go through this valuable information whenever I surf the internet!

  2. बहुत अच्छी पोस्ट लिखी है सर आपने ऐसे ही Tech पोस्ट लिखते रहिये और इस Importent जानकारी को शेयर करने के लिए Thunk you !………….

  3. Nice 👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥🔥 super

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here