10 कंप्यूटर टिप्स & ट्रिक्स (Computer Tricks In Hindi)

16

10 कंप्यूटर टिप्स & ट्रिक्स (Computer Tricks In Hindi) दोस्तों आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा #10 Computer Secret Tricks & Hacks In Hindi! जो की आपने पहले शायद ही कभो देखे होंगे, और जो आपके बहुत काम आ सकते है.

दोस्तों अगर आप एक Daily कंप्यूटर (Windows PC) और लैपटॉप user हो तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत हेल्पफुल हो सकती है, क्युकी आज इस पोस्ट में हम कंप्यूटर के दस ऐसे टिप्स & ट्रिक्स के बारे में जनिंगे जो की आपकी daily life में बहुत काम आ सकते है. तो बिना किसी देरी के देखते है की 10 कंप्यूटर टिप्स & ट्रिक्स (Computer Tricks In Hindi) क्या है?


अगर आप कंप्यूटर के इलावा फेसबुक टिप्स & ट्रिक्स & WhatsApp टिप्स & ट्रिक्स और इंस्टाग्राम टिप्स & ट्रिक्सiPhone टिप्स & ट्रिक्स10 एंड्राइड मोबाइल टिप्स & ट्रिक्स के बारे में जानना चाहते हो तो मैंने उन सब के बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है. और आज में 10 कंप्यूटर टिप्स & ट्रिक्स (Computer Tricks In Hindi) के बारे में बताऊंगा।

10 कंप्यूटर टिप्स & ट्रिक्स (Computer Tricks In Hindi)

#1 Find Wifi Password

क्या आप अपने या किसी और के कंप्यूटर में connected wifi का पासवर्ड पता करना चाहते हो, अगर हा! तो नीचे बताये गए steps को follow करे.

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में network icon पर क्लिक करे.
  2. अब Open network and Sharing center पर क्लिक करे.
  3. अब Connection में जाकर wifi पर क्लिक करें। और Popup option में Wireless Properties पर क्लिक करें।
  4. अब Security में जाकर Show Characters पर क्लिक करें। अब आपको आपकी connected wifi का password पता चल जायेगा।

यह भी पढ़े: WiFi का Password कैसे पता करे Computer और Mobile में

#2 Crack Login Password

ज्यादातर लोग अपने कंप्यूटर में  Microsoft Windows को ही use करते है, अगर आप अपने कंप्यूटर का login password भूल गए हो तो आप उसको आसानी से तोड़ सकते हो.

#3 Remove Virus With CMD

अगर आपके कंप्यूटर में virus आ गया है? और आपके कंप्यूटर की performance low हो गयी है? और आपके पास कोई Antivirus भी नहीं है? तो भी आप सिर्फ Command Prompt की help से virus को remove कर सकते हो.

कंप्यूटर से वायरस कैसे निकाले? उसकी पूरी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी।

यह भी पढ़े: Slow Computer की Speed कैसे बढ़ाये – Fast कैसे करें?

#4 Record Your Computer Screen

क्या आपको पता है की आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन भी रिकॉर्ड कर सकते हो वो भी बिना किसी सॉफ्टवेयर के. अगर आप अपने कंप्यूटर की screen record और game recording करना चाहते हो तो उसकी पूरी जानकारी यहां है.

Computer की Screen Record कैसे करे, उसकी पूरी जानकारी यहां है.

👉 Computer में Screen Record करने के लिए Top 5 Software
👉 Computer की Screen Record कैसे करे? (Without Any Software)
👉 Computer में Game Recording कैसे करें? (Top 5 Software)


#5 Lock/Hide Any File/Folder

क्या आप अपने कंप्यूटर में किसी file और folder को lock और hide करना चाहते हो तो? अगर हा! तो उसके लिए अपने कंप्यूटर में आपको एक छोटा सा सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना होगा। Computer कंप्यूटर में किसी भी file और folder को lock और hide कैसे करें उसकी पूरी जानकारी यहां है.

👉 Computer में किसी भी Drive को Hide कैसे करें?
👉 Computer में किसी भी software को lock कैसे करें?
👉 Computer में किसी भी Folder/File को Lock/Hide कैसे करें?

#6 Create Hidden Folder

क्या आप जानते हो की आप अपने Computer Desktop पर एक Hidden folder create कर सकते है. अगर नहीं! तो यह आपके लिए एक interesting trick हो सकती है, पूरी जानकारी के लिए आप यह article read कर सकते हो.

👉 Computer Desktop पर Hidden Folder कैसे बनाये?

#7 Create A Virus Using PC

क्या आप जानते हो की आप अपने कंप्यूटर में नोटपैड में help से virus create कर सकते हो.अगर आप जानना चाहते हो की कंप्यूटर वायरस कैसे बनाये? तो उसकी पूरी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी।

👉 Computer Virus कैसे बनाये?

#8 Find All USB Port Detail

आपके पीछे आपके Computer में कोन कोन अपने Device को connect करता है? क्या आप जानना चाहते हो? अगर हाँ! तो उसकी पूरी जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हो.

👉 अपने कंप्यूटर में डाटा चोर को कैसे पकडे?

#9 Repair Memory Card Using PC

अगर आपका कोई SD Card / Pendrive ख़राब हो गया है? Format नहीं हो रहा है? तो आप उसको अपने कंप्यूटर की help से आसानी से repair कर सकते हो. उसकी पूरी जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हो.

👉 ख़राब मेमोरी कार्ड को कैसे ठीक करे – Repair कैसे करे?

#10 Remove Temp Files

Computer में ज्यादा internet surfing करने की वजह से आपके कंप्यूटर में Temp file store हो जाती है, और इसकी वजह से कंप्यूटर काफी slow हो जाता है. अगर आप temp file के बारे में नहीं जानते, और आपका कंप्यूटर slow चलता है, तो आप नीचे बताये गए steps को follow करो.

  1. अपने Windows PC में सबसे पहले Win + R button एक साथ दबाये।
  2. अब %temp% type करके enter press करें।
  3. अब All files को delete कर दे.

तो दोस्तों यह थे 10 कंप्यूटर टिप्स & ट्रिक्स (Computer Tricks In Hindi) उम्मीद है आपको #10 Computer Secret Tricks & Hacks In Hindi के यह पोस्ट हेल्पफुल लगी होगी।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



16 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here