कंप्यूटर हैक है कैसे पता करे? हैक हो जाये तो क्या करे?

2

क्या आपको लगता है की किसी ने आपका computer, laptop या windows pc हैक कर लिया है? कोई आपको spy कर रहा है? किसी ने आपके accounts hack कर लिए हैं? 

आज मैं आपको बताऊँगा की आप कैसे पता कर सकते हो की आपका कंप्यूटर हैक हुआ है या नहीं? और अगर आपको लग रहा है की आपका कंप्यूटर हैक हो चुका है तो आपको अब आगे क्या करना है, वो भी आज जानिंगे।


जानें: कंप्यूटर हैक कैसे होता है?

कंप्यूटर हैक है कैसे पता करे?

#1 AntiVirus काम नहीं कर रहा, या अपने आप बंद हो गया है।

हैकर कोई भी spyware, keylogger या monitoring software install करने से पहेले आपके antivirus को ही disable करता है।

तो अगर आपको अचानक अपना antivirus disable या deactivate मिलता है तो हो हो सकता है की किसी ने आपका computer या laptop hack कर लिया हो।

#2 आपके कंप्यूटर या किसी अकाउंट का पासवर्ड अपने आप चेंज हो गया है।

अगर आपके computer का password या किसी भी अकाउंट का password change हो गया है, तो आपको समझ जाना चाइए की किसी ने आपका computer या आपका account हैक किया है।


क्यूँकि 90% Cases hackers आपका अकाउंट हैक करने के बाद आपका password change कर देते हैं।

#3 आपके कंप्यूटर में कोई नया सॉफ़्टवेयर अपने आप इनस्टॉल हो गया है।

क्या आपके computer, laptop या windows pc में कोई एसा program, software install है जिसको आपने कभी install ही नही किया। अगर हाँ!

तो हो सकता है की वो कोई spyware हो जो hacker ने आपके computer को spy ओर आपका data leak करने के लिए आपके computer में install किया हो।


आपके computer में कितने software installed है, पता करने के लिए ओर उनको uninstall करने के लिए control panel > uninstall a program में जाए।

#4 अगर अचानक से आपके प्रिंटर ने काम करना बंद कर दिया है।

अगर आपका Printer properly work नही कर रहा है, कोई भी error दे रहा है, या फिर ठीक से print नही कर पा रहा है, तो यह भी एक sign है की हो सकता है की किसी ने आपका computer hack कर लिया हो।

#5 आपको किसी दूसरे वेबसाइट्स पर रीडायरेक्ट किया जा रहा है।

अगर आप अपने computer या laptop में internet use करते समय किसी unknown website पर redirect हो जा रहे हो, तो हो सकता है की आपके कम्प्यूटर में spyware, adware या trojan आ गया हो।


अगर internet use करते समय आपके browser में unknown tabs automatically open हो रहे हैं तो हो सकता है की किसी ने आपका कम्प्यूटर हैक कर लिया हो।

#6 आपे कंप्यूटर या लैपटॉप का Webcam अपने आप ON / OFF हो रहा है।

क्या आपके laptop का camera या आपके कम्प्यूटर का webcam अपने आप on – off हो रहा है? तो हो सकता है की कोई आपको spy कर रहा हो। ओर आप पर नज़र रख रहा हो।

अगर आपके computer webcam की light automatic ही on / off हो रही है तो यह भी एक sign है की आपका कम्प्यूटर हैक हो चुका है।


#7 अनजान सॉफ़्टवेयर एडमिन परमिशन माँग रहे हैं।

क्या आपके कम्प्यूटर में कोई unknown program या कोई unknown software Administrator permission माँग रहा है?

कोई एसा software जिसको आपने कभी install ही नही किया? अगर वो आपसे Administrator permission माँग रहा हो तो उसको कभी भी grant ना करे, ओर cancel कर दे।

#8 Anti Malware Software, Task Manager, Registry Editor काम नहीं कर रहे।

आपका Anti Malware Software, Task Manager, Registry editor यह सब अचानक से disable हो गए हैं? या फिर यह सब ठीक से काम नही कर रहे हैं? क्या आप अपने computer को antivirus को, task manager को restart नही कर पा रहे हो?

तो हो सकता है की किसी ने आपके कम्प्यूटर में कोई malware, spyware, trojan डाला हो, ओर आपका कम्प्यूटर हैक किया हो।

#9 इंटरनेट की स्पीड अचानक से धीमी हो गई है।

क्या आपकी internet speed अचानक से slow हो गयी है? आपका ज़्यादा Data use हो रहा है? तो chances हैं की आपका Computer compromised हो चुका हो।

क्यूँकि कोई भी spyware, trojan या keylogger आपका internet data use करके ही आपकी कम्प्यूटर की सारी जानकारी हैकर तक पहुँचाता है।

तो अगर अचानक से आपके कम्प्यूटर में काफ़ी slow internet speed आने लगी है तो हो सकता है की किसी ने आपका कम्प्यूटर हैक किया हो।

#10 कंप्यूटर की स्पीड भी अचानक से स्लो हो गई है।

अगर आपके कम्प्यूटर की performance अचानक से काफ़ी slow हो गयी है, आपके कम्प्यूटर की स्पीड काफ़ी काम हो गयी है? वो काफ़ी Hang करने लगा है?

तो यह भी एक sign है की किसी ने आपका कम्प्यूटर हैक किया हो। क्यूँकि जितने भी spyware, trojan या keylogger होते हैं वो सब आपके कम्प्यूटर के resources को ही use करके आपके कम्प्यूटर का data हैकर तक पहुँचाते हैं, जिससे आपका कम्प्यूटर slow work करने लगता है।

तो अगर अब आपको लगता है की आपका कम्प्यूटर हैक हो चुका है? या किसी ने आपका computer spy किया है? तो चलिए सब देखते है की कंप्यूटर हैक हो जाये तो क्या करे?

कंप्यूटर हैक हो जाये तो क्या करे?

#1: सबसे पहेले आपको अपने कम्प्यूटर, laptop ओर windows pc में हर उस program ओर software को uninstall कर देना चाइए, जिसको आपको कभी install ही ना किया हो।

अपने कंप्यूटर में software uninstall करने के लिए control panel > uninstall a program में जाए।

#2: आपको अपने windows pc में task manager को open करके process में जाकर सभी unknown process को END कर देना चाइए। (Process के बारे में detail से जानने के लिए उसका name copy करके google कर सकते हो।)

अपने कम्प्यूटर, laptop ओर windows pc में task manager open करने के लिए task bar पर right click करके task manager में जा सकते हो।

#3: अगर आपको लगता है की किसी ने आपका कम्प्यूटर हैक कर लिया है, तो आपको तुरंत ही अपने सारे important files, documents (Data) का backup ले लेना चाइए।

#4: आपको अपने कम्प्यूटर में किसी अच्छे ओर Paid Antivirus को डालकर अपने Full Pc को Scan करना चाइए।

#5: अगर आपको लगता है की आपका computer कोई spy कर रहा है, तो आपको अपने सारे accounts के password change कर लेने चाइए।

#6: इसके एलवा अगर आपको लगता है की किसी ने आपके computer में keylogger install किया हुआ है तो आपको उसको भी रिमूव करना होगा।

#7: इसके बाद अगर अब भी आपको लगता है की आपका कम्प्यूटर अभी भी हैक है, तो आप अपना computer reset कर सकते हो, Computer Ko Format Kaise Kare? उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

तो दोस्तों यह थे वो कुछ tips जिसंको आप follow कर सकते हो, अगर आपको लगता है की आपका computer हैक है तो।

यह भी पढ़ें;

Previous articleInstagram Par Sabko Ek Sath Unfollow Kaise Kare
Next articleकैसे होता है YouTube Channel Hack? जानें बचाव के टिप्स!
Tanishq
तनिष्क ने B.Sc (Computer Science) से ग्रेजुएशन किया है और यह एक Certified Ethical Hacker भी हैं। इन्हें टेक्नोलॉजी और हैकिंग में बचपन से ही रुचि है और यह इस ब्लॉग पर Ethical Hacking, Cyber Security और Kali Linux से जुड़े लेख लिखते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here