Slow Computer की Speed कैसे बढ़ाये – Fast कैसे करें

14

how to increase computer cpu speed in hindi? अगर आपका कंप्यूटर और लैपटॉप काफी old & slow है, तो आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की किसी भी Slow Computer की Speed कैसे बढ़ाये? Old कंप्यूटर और Laptop को Super Fast कैसे करें? कंप्यूटर को फ़ास्ट करने के #10 Tips.

जब हम कोई New Computer और Laptop खरीदते है, तो उसकी स्पीड भी काफी fast होती है, लेकिन जैसे जैसे वो पुराना होता जाता है उसकी performance और speed धीरे धीरे slow होती जाती है. और जिसकी वजह से कुछ लोग तो अपने कंप्यूटर को format भी कर लेते है.


अगर आपका कंप्यूटर भी पुराना हो चूका है, और उसकी performence काफी slow हो गयी है, तो आज में इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की कंप्यूटर को बिना फॉर्मेट किये Slow Computer की Speed कैसे बढ़ाये? Old कंप्यूटर और Laptop को Super Fast कैसे करें? कंप्यूटर को फ़ास्ट करने के #10 Tips.

Slow Computer की Speed कैसे बढ़ाये – Fast कैसे करें?

वैसे तो किसी भी कंप्यूटर की speed or performance के slow होने के काफी सारे कारण होते है, लेकिन अगर आप नीचे बताये गए Tips को follow करोगे, तो आप अपने किसी भी कंप्यूटर और Windows PC को काफी हद तक fast कर सकोगे।

#1 Tip: Delete Temporary Files!

कंप्यूटर में बहुत ज्यादा Internet surfing करने से हमारे कम्प्यूटर में बहुत से temporary files, corrupted files store होते है, जिनहे आपको time to time delete करते रहना चाइये।

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Win+R Key दबाये और %temp% लिखकर enter करे.
  2. अब आपके सामने all temp files show हो जयिंगे, उनको Cntrl + A + Delete दबाकर all delete कर दे.
  3. Now you are Done!  😎

#2 Tip: Empty Recycle Bin!

अपने कंप्यूटर में Recycle bin को हमेशा खली ही रखे और unwanted files को Shift + Delete दबाकर ही डिलीट करे.

यह भी पढ़े: कंप्यूटर में Permanently Deleted Data Recover कैसे करें?

क्युकी आप recycle bin में जितना भी data store करते हो वो आपके C Drive में ही store होता है, और जिससे आपके computer performance पर असर पढता है.

#3 Tip: Use Only One & Good AntiVirus!

अगर आप अपने कंप्यूटर में एक से ज्यादा antivirus को use करते हो तो आज ही उनको uninstall कर दो. और सिर्फ एक ही Antivirus को इस्तेमाल करो. क्युकी Antivirus आपके system के काफी resources लेता है, जिससे आपका system slow हो जाता है.

लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है, की आप एक भी Antivirus को use ना करे, क्युकी antivirus आपके कंप्यूटर की security के साथ साथ आपके कंप्यूटर की malicious files, corrupted files को block करके आपके system की performance को भी increas करता है.

Some Good Antivirus Company: Kaspersky, Bitdefender, Avast, McAfee!

#4 Tip: Cleanup C Drive!

अपने कंप्यूटर की C Drive को हमेशा फ्री रखे और उसमे कोई भी फालतू का DATA store ना करें। C Drive को cleanup करने के लिए नीचे बताये गए steps को follow करें।

  1. सबसे पहले C Drive पर right click करके properties में जाये।
  2. अब General tab पर क्लिक करे और Disk Cleanup पर क्लिक करें।
  3. अब कुछ time की process होने के बाद आपके सामने all temp files show हो जयिंगे, ओके पर क्लिक करें।

#5 Tip: Clean Your Desktop!

कभी भी अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर फालतू के files or folder ना रखे और सिर्फ important shorcut को ही उसपर लगाए.

यह भी पढ़े: Computer Desktop पर Hidden Folder कैसे बनाये?

आप जितना ज्यादा files or folders अपने computer desktop पर लगाओगे, उतना ही भी slow चलेगा।


#6 Tip: Update Your Drivers!

अपने Computer drivers को हमेशा uptodate रखे, क्युकी new – new updates में उनके bug fix होते रहते है. और आपके कंप्यूटर की performance भी increase होती है.

Best softwares to update windows Drivers: Driver Booster, Driver Pack Solution, Driver Talent.

यह भी पढ़े: कंप्यूटर में Driver कैसे Install करें?

#7 Tip: Uninstall Unwanted Softwares!

कभी भी अपने कंप्यूटर में फालतू के software को install ना रखे. और जिन softwares को आप इस्तेमाल नहीं करते हो उनको time to time uninstall करते रहे.

ऐसा करने से आपके कंप्यूटर में काफी space भी फ्री रहेगा, और performance में भी काफी फरक पड़ेगा।

#8 Tip: Add More RAM!

अगर आपके computer और laptop की स्पीड बहुत ज्यादा slow है, और performance भी बहुत बुरी है तो आप उसमे अलग से Ram को add कर सकते हो.

यह भी पढ़े: Pendrive का Use करके Computer की Ram कैसे बढ़ाये?

market से अपने कंप्यूटर की RAM को buy करके आप उसमे use कर सकते हो. अगर आपके कंप्यूटर की RAM 2GB और इससे कम है, तो आपको जरूर ही external RAM को use करना चाइये।

#9 Tip: Scan and Remove Viruses or Spyware!

अपने Antivirus से अपने कंप्यूटर को time_to_time scan करते रहे, ताकि उसमें कोई भी spyware or virus हो तो वो निकल जाये, और अपने Antivirus को हमेशा Update रखे.

अगर आपको लगता है की किसी ने आपके कंप्यूटर को हैक कर लिया है, या फिर कोई आपके कंप्यूटर को Monitor और SPY कर रहा है. कैसे पता करे की हमारा कंप्यूटर हैक हुआ है या नहीं और computer में से keylogger को detect करके उसको remove कैसे करे? इसके बारे में मैंने पहले से ही Detail से बताया हुआ है. आप उन पोस्ट को पढ़ सकते हो.

#10 Tip: Install C Cleaner!

C Cleaner –  यह एक best software है, windows pc के लिए. इसको अपने कंप्यूटर में install करके रखे और time_to_time इससे अपने कंप्यूटर और लैपटॉप को scan करते रहे. यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर की temp files, browser history, cookies को clear करके आपके कंप्यूटर की performance को increase करता है.

Download C Cleaner for Windows

तो दोस्तों यह थे वो #10 Tips जिनका use करके आप अपने कंप्यूटर और laptop की performance को increase कर सकते हो.

उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की Slow Computer की Speed कैसे बढ़ाये? Old कंप्यूटर और Laptop को Super Fast कैसे करें? कंप्यूटर को फ़ास्ट करने के #10 Tips कोन से है.

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



14 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here