मोबाइल में Live TV कैसे देखें? (101% FREE)

14

अधिक से अधिक यूज़र तक अपनी पहुंच बनाने के लिए बहुत सारे टीवी चैनल के द्वारा अब ऐसे कई तरीके उपलब्ध करवा दिए गए हैं, जिसकी वजह से फ्री में मोबाइल में टीवी देखें। काफी लोग ऐसे हैं, जो अधिकतर घर से बाहर ही रहते हैं। ऐसे में जब उन्हें टीवी देखने का मन करता है तो उन्हें टीवी की व्यवस्था करने की आवश्यकता नहीं होती है। आज में आपको बताऊँगा की आसानी से फ्री में अपने किसी भी मोबाइल में Live TV कैसे देखें? लाइव TV Channel कैसे चलाये?

मोबाइल में Live TV कैसे देखें? (101% FREE)

क्योंकि अब हम या फिर कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने मोबाइल में ही जब चाहे तब किसी भी टीवी चैनल को चालू कर सकता है और उसे देखने का आनंद उठा सकता है।


आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि “मोबाइल में टीवी कैसे देखें” अथवा “मोबाइल में Live TV कैसे देखें?”

मोबाइल में Live TV Channel कैसे देखें?

मोबाइल में टीवी देखने के लिए बहुत सारी एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर या फिर एप्पल एप्लीकेशन स्टोर पर प्राप्त हो जाती है, परंतु उनमें से अधिकतर ऐसी एप्लीकेशन होती है जिनमें टीवी देखने के लिए आपको कुछ पैसे देने की आवश्यकता होती है।


यह पैसे मासिक सब्सक्रिप्शन के तौर पर लिए जाते हैं या फिर सालाना तौर पर लिए जाते हैं। हालांकि हमने प्रयास किया हुआ है कि इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करें, जिसके द्वारा फ्री में मोबाइल में टीवी देखा जा सके और आपको ₹1 भी ना देना पड़े।

यूट्यूब से मोबाइल में Live TV कैसे देखें?

क्या आप फ्री में मोबाइल में टीवी देखना चाहते हैं अगर आपका जवाब हां है! तो ऐसा आप यूट्यूब एप्लीकेशन के द्वारा कर सकते हैं। यूट्यूब एप्लीकेशन के द्वारा मोबाइल में टीवी देखने का तरीका बहुत ही आसान है।

इसके लिए बस आपके मोबाइल के अंदर यूट्यूब एप्लीकेशन होनी चाहिए और आपके इंटरनेट डाटा की स्पीड अच्छी होनी चाहिए, उसके बाद आप आसानी से किसी भी प्रकार के टीवी चैनल को अपने मोबाइल में देख सकते हैं। यूट्यूब से मोबाइल में टीवी चलाने का तरीका निम्नानुसार है।


1: अपने मोबाइल में टीवी देखने के लिए सबसे पहले आपको डाटा कनेक्शन ऑन करना है और उसके बाद सीधा आपको यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन कर देना है। अगर आपने यूट्यूब एप्लीकेशन में साइन इन नहीं किया हुआ है तो आपको sign-in भी कर लेना है। इसके लिए आपको ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ेगी।

2: यूट्यूब एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद आपको सबसे ऊपर टॉप में जो सर्च बॉक्स दिखाई दे रहा है उसी पर क्लिक कर देना है।

3: सर्च बॉक्स पर क्लिक करने के बाद आप जिस टीवी चैनल को देखना चाहते हैं, आपको उसका नाम टाइप करना है और और उसके बाद लाइव लिखकर सर्च कर देना है। जैसे कि हम आज तक लाइव चैनल को देखना चाहते हैं तो हम आज तक लाइव अंग्रेजी भाषा में लिखेंगे और सर्च करेंगे।


4: जैसे ही सर्चिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, वैसे ही आपके मोबाइल के स्क्रीन पर आज तक का लाइव चैनल आ जाएगा। आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे आज तक के वीडियो में कोने में लाइव लिखा हुआ भी दिखाई देगा, आपको इसी वीडियो पर क्लिक करना है।

5: जैसे ही आप वीडियो पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपके मोबाइल पर आज तक का लाइव वीडियो अर्थात आज तक लाइव टीवी चलना चालू हो जाती है।


इस प्रकार से उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करके आप आसानी से अपने मोबाइल में टीवी देख सकते हैं।

गूगल से मोबाइल में Live TV कैसे देखें?

जिस प्रकार से आसानी से यूट्यूब के द्वारा मोबाइल में टीवी चला सकते हैं, उसी प्रकार से आप गूगल के द्वारा भी मोबाइल में टीवी चला सकते हैं।

गूगल के द्वारा भी मोबाइल में टीवी चलाने के लिए आपके मोबाइल में अच्छा इंटरनेट स्पीड होनी चाहिए और आपके मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र होना चाहिए। बेहतर होगा कि आप गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करें क्योंकि गूगल क्रोम ब्राउजर में टीवी देखने का एक्सपीरियंस बेहतरीन रहता है।

1: गूगल से मोबाइल में टीवी चलाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में डाटा कनेक्शन ऑन करना है और उसके बाद आपको सीधा गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन कर देना है।

2: गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन हो जाने के बाद आपको ब्राउज़र के सर्च बॉक्स पर क्लिक करके उस टीवी चैनल का नाम लिखकर सर्च करना है, जिसे आप देखना चाहते हैं।

3: सर्चिंग की प्रोसेस पूरी होने के बाद आपने जिस टीवी चैनल का नाम डाला होता है, उस टीवी चैनल की ऑफिशियल वेबसाइट आपके मोबाइल की स्क्रीन पर आ जाती है। आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करना होता है। जैसे कि हमें Abp news के लाइव टीवी को देखना है, तो हम abp news लाइव टीवी चैनल गूगल सर्च बॉक्स में डाल कर सर्च करेंगे।

4: ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाता है।

5: अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर ध्यान से देखना है। होमपेज पर ही आपको सबसे ऊपर या फिर नीचे की तरफ कहीं ना कहीं लाइव टीवी वाला ऑप्शन मिल जाता है, अगर आपको यह ऑप्शन प्राप्त होता है तो आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

6: लाइव टीवी वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात अगले ही पल आपके मोबाइल पर आपने जिस चैनल को सर्च किया है, उसका लाइव टीवी चालू हो जाता है।

आपके द्वारा जब इतनी प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है तो लाइव टीवी चालू हो जाती है। इस प्रकार से आप अपने मोबाइल में टीवी को देख सकते हैं।

बेस्ट लाइव टीवी ऐप 2023

इंटरनेट पर टीवी दिखाने वाली तो कहीं एप्लीकेशन है परंतु उनमें से कुछ ही ऐसी एप्लीकेशन है जिसमें आपको लाइव टीवी देखने का मौका मिलता है, बल्कि अधिकतर एप्लीकेशन में आपको जो पुराने वीडियो अपलोड किए गए होते हैं वही दिखाई देते हैं।

इसलिए अगर आप लाइव टीवी ऐप को कब से सर्च कर रहे हैं तो नीचे हम आपको कुछ ऐसी ही एप्लीकेशन के नाम बता रहे हैं, जिस पर आप लाइव टीवी देख सकते हैं।

1: यूट्यूब

फ्री में लाइव टीवी देखने के लिए सबसे शानदार एप्लीकेशन है गूगल की यूट्यूब एप्लीकेशन। हमने इसे पहले स्थान पर इसलिए रखा हुआ है, क्योंकि यहां पर आपको लगभग लाखों लाइव टीवी दिखाने वाले चैनल मिल जाते हैं।

इसलिए आप जब चाहे तब किसी भी एक चैनल से किसी भी दूसरे चैनल पर जाकर के लाइव टीवी देख सकते हैं। इसके अलावा लाइव टीवी देखने के लिए आपको यहां पर पैसा भी नहीं देना है, यानी यहां पर आपको सब कुछ फ्री ही मिल जाता है।

2: जिओ टीवी

मोबाइल पर लाइव टीवी देखने के लिए आप रिलायंस कंपनी के द्वारा लांच की गई जियोटीवी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिओ टीवी एप्लीकेशन को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल एप्लीकेशन स्टोर पर इसका साइज सिर्फ 15 एमबी के आसपास में है। इसलिए यह आपके फोन में कम स्टोरेज लेगा और इसके बावजूद आपको बेहतरीन सर्विस प्रदान करेगा।

3: लाइव टीवी इंडिया बाय क्रिएटर एक्स वाई जेड

आप इस एप्लीकेशन के द्वारा बिल्कुल मुफ्त में इंडियन और दूसरे टीवी चैनल को अपने डिवाइस पर आसानी से देख सकते हैं। यहां पर आपको अपने पसंदीदा चैनल आसानी से फ्री में देखने को मिल जाते हैं।

इसलिए अगर आप किसी सीरियल को देखना चाहते हैं या फिर किसी फिल्म को देखना चाहते हैं तो आप आसानी से यहां पर देख सकते हैं। आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए सीधा गूगल प्ले स्टोर में चले जाना है और वहां से इसे डाउनलोड कर लेना है। इस एप्लीकेशन पर समय-समय पर नए चैनल को भी शामिल किया जाता रहता है।

4: Vi Movies by Vodafone idea Limited

आप यहां पर लेटेस्ट फिल्म, पॉपुलर और हाल ही में लांच किए गए ओरिजिनल वेब सीरीज को देख सकते हैं। इसके अलावा नए और पुराने टीवी कार्यक्रम भी देख सकते हैं, साथ ही आप इस एप्लीकेशन पर लाइव टीवी भी चला सकते हैं।

यहां पर आपको सिर्फ इंडिया के ही नहीं बल्कि बाहर के भी टीवी सीरियल देखने का मौका मिलता है। यहां पर देशी और विदेशी दोनों कंटेंट मौजूद हैं। इस प्लेटफार्म पर तकरीबन 500000 घंटे से भी अधिक का कंटेंट उपलब्ध है।

400 से भी ज्यादा लाइव टीवी भी अवेलेबल है। इसके साथ 8000 से ज्यादा बॉलीवुड, रीजनल, इंटरनेशनल और हॉलीवुड मूवी मौजूद है। कुल मिलाकर आपको यहां पर टीवी देखने में काफी मजा आने वाला है।

5:  Voot by Viacom 18 digital media

28 एमबी की इस बेस्ट टीवी देखने वाली एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से 100 मिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया है अर्थात यह एक बहुत ही शानदार टीवी देखने वाला एप्लीकेशन है, जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। आप यहां पर नागिन, बिग बॉस जैसे कार्यक्रम देख सकते हैं।

यह एक वीडियो ऑन डिमांड प्लेटफार्म है अर्थात यहां पर जो भी रियलिटी कार्यक्रम होते हैं वह सभी आपको मिल जाते हैं। इसके अलावा लेटेस्ट में चलने वाले सभी वेब सीरीज, फिल्म और अन्य कई प्रकार के कार्यक्रम भी आपको यहां पर हासिल हो जाते हैं। कुल मिलाकर आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद अपना पसंदीदा कार्यक्रम देखने में काफी मजा आएगा।

मोबाइल में लाइव टीवी चैनल कैसे चलाये?

Yupptv एप्लीकेशन के द्वारा आसानी से मोबाइल में टीवी चलाया जा सकता है। आपको यहां पर कई शानदार फीचर मिल जाते हैं। इस प्लेटफार्म के द्वारा जो लाइव स्ट्रीमिंग की जाती है वह भी काफी हाई क्वालिटी की होती है।

अगर आपका इंटरनेट स्पीड कम है तो भी आप आसानी से यहां पर टीवी का आनंद उठा सकते हैं। हालांकि यहां पर जो चैनल मौजूद होते हैं, उनमें से कुछ चैनल तो फ्री है परंतु कुछ चैनल फ्री नहीं होते हैं।

अधिकतर आपको यहां पर मंथली सब्सक्रिप्शन लेकर के ही लाइव टेलीविजन का आनंद उठाने का मौका मिलता है। अगर आप यहां पर फ्री में लाइव टीवी देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसके रेफरल प्रोग्राम का इस्तेमाल करके अन्य लोगों को इस प्लेटफार्म पर लाने का प्रयास करना होगा।

ऐसा करने से आपको 50 का क्रेडिट प्रति यूजर के ऊपर मिलता है, जिसका इस्तेमाल आप फ्री में लाइव टीवी देखने के लिए कर सकेंगे।

मोबाइल पर फ्री लाइव टीवी कैसे देखें?

मोबाइल पर फ्री में लाइव टीवी देखने के लिए आप यूट्यूब प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि वर्तमान के समय में हमारे देश के जितने भी महत्वपूर्ण चैनल है, वह सभी यूट्यूब पर लाइव वीडियो दिखाने का काम करते हैं। यानी कि लाइव में जो कार्यक्रम चल रहा होता है, आप उसे आसानी से यूट्यूब एप्लीकेशन के माध्यम से देख सकते हैं।

इसके लिए बस अपने मोबाइल में यूट्यूब एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें और उस पर लॉगिन करें और उसके बाद आप जिस चैनल को देखना चाहते हैं उसे सर्च करें और उसके बाद लाइव वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से मोबाइल में फ्री में लाइव टीवी चलना चालू हो जाएगी।

टीवी सीरियल मोबाइल पर कैसे देखें फ्री में?

अपने मोबाइल पर टीवी सीरियल देखने के लिए आप हॉटस्टार एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हॉटस्टार एप्लीकेशन को आसानी से आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट से या फिर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। आप हॉटस्टार पर लाइव टीवी के अलावा लाइव सीरियल्स के साथ ही साथ फिल्म, सीरीज और क्रिकेट इत्यादि भी देख सकते हैं।

यहां पर आपको सिर्फ हिंदी भाषा में ही नहीं बल्कि अंग्रेजी, तमिल, कन्नड़, मराठी, तेलुगू और अन्य कई भाषाओं के अलग-अलग कार्यक्रम देखने का मौका मिलता है। इसके अलावा आपको यहां पर पुराने क्लासिक सीरियल भी देखने को मिल जाते हैं। जैसे कि रामायण, महाभारत, अलिफ लैला इत्यादि।

लाइव टीवी कैसे देखें?

मोबाइल पर लाइव टीवी देखने के लिए आप थोप टीवी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को आप इंटरनेट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको इस पर अकाउंट बनाना है।

अकाउंट बनाने के लिए आप ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं, उसके बाद आपको एप्लीकेशन के होमपेज पर अलग-अलग चैनल दिखाई देते हैं, उनमें से जिस चैनल को आप देखना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें और उसके बाद लाइव वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से लाइव टीवी चालू हो जाएगी।

FAQ:

क्या मैं अपने फोन पर टीवी देख सकता हूं?

जी हां! आप अपने फोन पर टीवी देख सकते हैं।

गूगल पर लाइव टीवी कैसे देखें?

इसका तरीका आर्टिकल में बताया गया है।

मोबाइल पर टीवी देखने वाला बेस्ट ऐप कौन सा है?

हॉटस्टार

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मोबाइल में Live TV कैसे देखें? के बारे में बताया है। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी।

यदि आपने हमारा यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक पढ़ लिया है तो अब आपको मोबाइल में लाइव टीवी देखने के बारे में पूरी तरह पता चल चुका है।

यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है आर्टिकल को लेकर तो आप उसे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके हमसे पूछ सकते है।

14 COMMENTS

  1. You can definitely see your expertise within the article
    you write. The sector hopes for more passionate
    writers like you who aren’t afraid to mention how they believe.
    At all times go after your heart.

  2. Sir ji mere mail pe aapka blog nahi a raha hai plz sir ji help kijiye meri mera mail hai ([email protected]) plz sir mai aapka har article read kiya karta tha par kafhi din se koi article nahi a raha hai plz sir ji bhejiye article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here