मोबाइल हैंग करे तो क्या करें और कैसे ठीक करें? (8 उपाय)

7

आजकल मोबाइल हैंग की समस्या आप को हर किसी से सुनने को मिल जायेगी! चाहे फिर आप का फोन नया हो या पुराना कुछ समय इस्तेमाल कर लेने के बाद आप का फोन स्लो होने लगता है। कुछ मामलों में स्मार्टफोन खराब भी हो सकता है।

जैसे स्मार्टफोन का बीच में ही अपने आप बंद हो जाना या फिर स्क्रीन पूरी तरीके से ब्लैंक हो जाना या फिर फोन dead हो जाना। इस आर्टिकल में हम जानिंगे की आख़िर एंड्राइड फ़ोन हैंग क्यों होता है? और अगर आपका मोबाइल हैंग कर रहा है तो आप कैसे उसको ठीक कर सकते हैं?


मोबाइल हैंग क्यों होता है?

1. मोबाइल पुराना हो जाने के कारण

2. सिस्टम अपडेट नहीं मिलने के कारण

3. स्टॉक ROM को डिलीट करके कस्टम ROM डालने की वजह से

4. कम स्टोरेज या कम Ram का होना


5. लगातार इस्तेमाल करने की वजह से

6. बहुत सारे ऐप्स रखने की वजह से

इसके इलावा और भी कुछ कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से आपका फ़ोन अब हैंग करने लग गया है। लेकिन कारण चाहे जो भी हो, अगर आप नीचे बताये हुए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करते हो तो अपने मोबाइल हैंग करने की समस्या से छुटकारा पा सकते हो।


मोबाइल हैंग प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें?

1. अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करें

आप अपने स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करेंगे तो यह तुरंत ही सारे एप्लीकेशंस को बंद कर देगा। साथ ही बैकग्राउंड में कोई भी एप्लीकेशन रन हो रहा होगा तो वो भी बंद हो जाएगा। और इससे आपके फ़ोन का रैम फ्री हो जाएगा जिससे आपका फ़ोन हैंग करना बंद कर देगा।

(a) सबसे पहले पावर ऑफ बटन को लॉन्ग प्रेस करें। फिर उसके बाद Restart पर क्लिक करें।


(b) इसके बाद आपका फोन Restart हो जाएगा और आपके फोन की परफॉर्मेंस में आप बदलाव जरूर अनुभव करेंगे।

2. फालतू की ऐप्स को डिलीट कर दें

अगर आपके स्मार्टफोन में ढेर साले एप्लीकेशन हैं जो बेकार में ही जगह ले रहे हैं तो उन्हें आप तुरंत uninstall कर दे।वहीं अगर आपने किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से ऐप को डाउनलोड किया है तो उसे भी अनइंस्टॉल करें। साथ ही किसी तरह की फालतू एप्स को फोन में न रखें।

जब आप फ़ालतू के ऐप्स को अपने फ़ोन से डिलीट कर देते हैं तो इससे आपके फ़ोन में काफ़ी स्पेस ख़ाली हो जाता है और साथ ही आपके फ़ोन की रैम भी फ्री हो जाती है। जिससे आपका फ़ोन हैंग करना काफ़ी कम कर देता है।


3. ऐप्स का कैश (Cache) क्लियर करें

बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन ऐसे होते हैं जो डाउनलोड करने के वक्त कम साइज के होते हैं। परंतु जैसे-जैसे आप इनका इस्तेमाल करते जाते हैं तो इनकी साइज में भी बढ़ोतरी हो जाती है। जिससे फोन की स्पीड में भी असर पड़ता है और फ़ोन हैंग करने लगता है। इसलिए आपको अपने पुराने इनस्टॉल किए हुए ऐप्स का कैश और डेटा क्लियर करते रहना चाहिए।

(a) सबसे पहले तो जिस भी Apps का डाटा क्लियर करना है उसपर लॉन्ग प्रेस करें। फिर App Info आइकन पर टैप करें।

(b) अब यहां Storage & Cache पर क्लिक करें। इसके बाद Clear Storage तथा Clear Cache पर क्लिक करके Cached डाटा को क्लियर करें।

4. अपने फ़ोन की लोकेशन बंद रखें

वैसे तो लोकेशन का इस्तेमाल आप अपने आसपास के जगहों को खोजने के लिए या फिर कहीं आप सफर कर रहे हो इसके लिए काम आता है। पर जब आप लोकेशन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हो तो इसे बंद करके रखना ही सही है।

क्योंकि लोकेशन ऑन रहने से बैटरी भी बहुत जल्दी खत्म होती है और फोन इसमें एक्टिव रहता है। जिसके वजह से इसकी स्पीड पर भी असर पड़ता है। इसीलिए जब जरूरत पड़े तभी लोकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए तथा ऐसे लोकेशन सर्विस को ऑफ ही रखें।

5. अपने फोन को हमेशा अपडेट रखें

अपने फोन को आपको हमेशा Latest वर्जन के लिए अपडेट करना है। जैसे ही कोई अपडेट आता है तो उसको इंस्टॉल करें। जिसकी वजह से आपके फोन में नए सिक्योरिटी फीचर व अन्य फीचर भी ऐड हो जायेंगे।

(a) सबसे पहले फोन सेटिंग में जाएं।

(b) अब यहां System Update पर क्लिक करें। अगर आपके फोन में कोई अपडेट आयेगा होगा तो यहां शो होगा।

फिर आप आसानी से Install Now पर क्लिक करके अपडेट को इंस्टॉल कर पाएंगे।

यह भी जानें; कोई भी मोबाइल अपडेट कैसे करे?

6. External Memory का इस्तेमाल करें

अगर आप किसी ऐसे स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं! जिसकी स्टोरेज कैपेसिटी कम हो या फिर आपके फोन के स्टोरेज पूरी हो गई हो। तो ऐसे में आपको अपने डिवाइस की स्टोरेज कैपेसिटी बढ़ाने की जरूरत है। जिसके लिए आप एक्सटर्नल मेमोरी (SD Card) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने फ़ोन के इंटरनल मेमोरी के कुछ डेटा को SD कार्ड में ट्रांसफ़र कर दें। जिससे आपके फ़ोन का स्टोरेज ख़ाली हो जाएगा और फ़ोन हैंग करना भी बंद कर देगा।

7. बेकार के फोटो, वीडियो और फ़ाइल्स को डिलीट करें

ज्यादातर मामलों में फोन में अगर स्मार्ट फोन के स्टोरेज फुल हो जाए तो फोन हैंग करता है। इसके लिए आपको सारे वीडियोस, फोटो, डाक्यूमेंट्स और कोई भी फाइल जो बेकार में आपके फोन की जगह का इस्तेमाल कर रहे हैं डिलीट कर देना चाहिए।

क्यूकी जितना ज़्यादा आपके फ़ोन में स्पेस रहेगा, उतना ही स्मूथ आपका फ़ोन चलेगा।

यह भी जानें; फ़ोन की मेमोरी कैसे खाली करें?

8. फ़ोन को रीसेट करके देखें

अगर ऊपर दिए गए सारे तरीकों का इस्तेमाल करने के बाद भी आपका फोन लगातार गरम होकर हैंग कर रहा है! तो इसको जड़ से खत्म करने के एकमात्र उपाय बचता है, आपके स्मार्टफोन के सिस्टम को पूरी तरह से रिसेट करना। इसे फैक्ट्री रीसेट भी कहा जाता है।

ध्यान रहें; फ़ोन रिसेट करने से आपके फ़ोन का सारा डेटा डिलीट हो जाएगा, इसलिए रिसेट करने से पहले मोबाइल का बैकअप ज़रूर ले लें।

(a) सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल के सेटिंग में जाए।

(b) अब वहां पर आपको System के ऑप्शन पर क्लिक करना है। नीचे आपको Reset Option दिखेगा आप को उसपर क्लिक कर देना है।

(c) यहां पर आप नीचे Erase All Data(Factory Reset) पर क्लिक कर दें। फिर से Erase all data पर टैप करें।

आपसे आपके फोन का सिक्योरिटी पासवर्ड पूछा जाएगा फिर कंफर्म करने के बाद आपका फोन रिसेट हो जाएगा। अब दोबारा से जब आप अपने फ़ोन को सेटअप करोगे तो फ़ोन हैंग करने की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें;

Previous articleमोबाइल से अपना ब्लड प्रेशर (BP) कैसे चेक करे?
Next articleकिसी भी फोटो पर नाम कैसे लिखें? (ऑनलाइन 1 मिनट में)
Arun Kumar
अरुण कुमार हिमाचल प्रदेश से संबंध रखते हैं। यह साल 2018 से लेखक का कार्य कर रहे हैं एवं टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, इंटरनेट ट्रिक्स, मोबाइल इत्यादि विषयों में कुशल हो चुके हैं। इन्होंने अब तक कई सारे मोबाइल न्यूज़ ब्लॉग तथा हिन्दी टेक्नोलॉजी ब्लॉग के लिए कार्य किया है।

7 COMMENTS

  1. Thanks for oneѕ marvelous posting! I genuinely enjoyed
    reading іt, you will be a greаt author. I will maкe sսre to bookmark your blog aand mɑy come bac sometіme
    s᧐on. I want to encourage оne to continue yⲟur great
    worҝ, һave a nice holidy weekend!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here