मोबाइल हैंग प्रॉब्लम (Mobile Hang Problem) कैसे ठीक करें

2

mobile hang problem solution in hindi! अगर आपका Android मोबाइल फ़ोन हैंग करता है? तो आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की अगर मोबाइल हैंग करे तो क्या करना चाइये? मोबाइल को हैंग होने से कैसे बचाये? और मोबाइल हैंग प्रॉब्लम (Mobile Hang Problem) कैसे ठीक करें?

Cheap Android Smartphones में सबसे बड़ी problem होती है Hanging की. अगर आपके मोबाइल की भी ram का है, तो no doubt की वो Hang करता होगा. अगर आप चाहते हो की आपका मोबाइल फ़ोन हैंग ना करे और smooth & fast चले, तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की मोबाइल हैंग प्रॉब्लम (Mobile Hang Problem) कैसे ठीक करें?


कम ram वाले android फ़ोन में ज्यादा apps को install कर लेने से आपका फ़ोन अक्सर हैंग करने लगता है. इसलिए अगर आपके फ़ोन की ram भी बहुत कम है, तो only काम के apps ही install करे faltu के नहीं। अगर आपका फ़ोन फिर भी हैंग करता है, तो नीचे बताये गए tips को follow करें।

मोबाइल हैंग प्रॉब्लम (Mobile Hang Problem) कैसे ठीक करें?

#1 Use Best Antivirus & Cleaner Apps!

अगर आप चाहते हो की आपका फ़ोन हैंग ना हो तो उसमे किसी भी एक best Antivirus & Cleaner app को use करे और ध्यान रखे की सिर्फ एक की Antivirus & Cleaner app को use करे, एक से ज्यादा ना करे।

best antivirus & cleaner app के बारे मे Detail से जानने के लिए आप यह ↓ पोस्ट पढ़ सकते हो।

#2 Uninstall Faltu & Pre-installed Apps!

फालतू के apps रखने से हमारा फोन काफी slow हो जाता है। ओर फोन से साथ आने वाले pre-installed app भी हमारे फोन की speed को slow करते है, ओर हमारा फोन हैंग करता है। एसलिए अगर आप चाहते हो की आपका फ़ोन हैंग ना हो और एकदम fast चले, तो faltu के pre-installed app को uninstall कर दे.

Android फ़ोन से System Apps को Uninstall कैसे करें? [Without ROOT] उसकी जानकारी यहां है.

#3 Install Apps In External Memory!

जब भी हम कोई Apps install करते है, तो उसको Internal memory में install कर लेते है, और playstore से app को डाउनलोड करने पर भी automatically internal memory में install हो जाता है. और आपके फ़ोन की internal memory full हो जाती है, जिस वजह से आपका फ़ोन हैंग करने लगता है.

अगर आप चाहते हो की आपका मोबाइल हैंग ना करे, तो हो सकते हो उसमे apps को external memory में install करे अगर playstore से download करते हो तो आप बाद में move कर सकते हो.

#4 Clear Cache/Cookies/Data & Force Stop!

किसी भी android application को ज्यादा time तक use करने से उसका size काफी बढ़ जाता है. जो की आपके फ़ोन की speed को slow कर सकता है, अगर आप चाहते हो की आपका फ़ोन smooth & fast रहे तो आप अपने app के data को time – time पर clear करते रहे.

Android Application का Clear Cache/Cookies/Data & Force Stop करने के लिए Setting >> Apps >> Select App & Clear Data!

यह भी पढ़े: Android Mobile की Screen Record कैसे करें? [Top Apps]


#5 Properly Exit Every Application!

बहुत बार ऐसा होता है की जब हम कोई Heavy Game & App को use करते है, तो बाद में properly exit नहीं करते, जिसके कारन वो आपके फ़ोन की phone की ram को घेरता रहता है, और आपके फ़ोन की speed को भी slow कर देता है.

तो अगर आप चाहते हो की आपका फ़ोन smooth & fast रहे, तो हर application को properly exit करे.

#6 Don’t Install Useless Applications!

अगर आपके android मोबाइल फ़ोन की ram कम है, तो इस बात का ख़ास ख्याल रखे की अपने फ़ोन में फालतू के application install ना करे, और सिर्फ काम के apps को ही use करें। ज्यादा apps को install कर लेने से आपका फ़ोन काफी slow हो जाता है.

यह भी पढ़े:  Android मोबाइल फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े (पासवर्ड, पिन और पैटर्न लॉक)

#7 Don’t Install High Version Applications!

अगर आप एक Old Android Smartphone use कर रहे है, और उसकी ram कम है तो इस बात का भी खास ख्याल रखे की कोई भी high version & ज्यादा MB की app को install ना करे, बल्कि कम mb का app ही use करे, जिससे आपका phone भी fast चलेगा और hang भी नहीं करेगा।

#8 Update Your Mobile Software!

अगर आप चाहते हो की आपका फ़ोन ज्यादा hang ना करे, तो उसको हमेशा up to date रखे. अगर आपके फ़ोन का update आ गया है, तो उसको जरुरु अपडेट कर ले. जिससे आपके फ़ोन में new options भी आ जयिंगे, और आपके OS का version भी update हो जायेगा, जिससे आप उसमे high version apps भी install कर सकोगे।

#9 Restart Your Smartphone!

ऊपर बताये गए 8 Tips को follow करने के बाद last में अपने फ़ोन को एक बार Restart जरुरु कर ले. और time to time अपने फ़ोन को restart करते रहे, और restart करने के बाद थोड़ा time wait करे, और उसके बाद ही अपने होने को use करें, ऐसा करने से आपका फ़ोन कम हैंग करेगा, और fast भी चेलगा।

तो दोस्तों यह थे वो कुछ Tips जिनको Follow करने के बाद आप अपने फ़ोन को hang करने से रोक सकते हो.

उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की What is mobile hang problem solution in hindi! & अगर मोबाइल हैंग करे तो क्या करना चाइये? मोबाइल हैंग प्रॉब्लम (Mobile Hang Problem) कैसे ठीक करें? और अपने मोबाइल को हैंग होने से कैसे रोकें?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



2 COMMENTS

  1. Thanks for oneѕ marvelous posting! I genuinely enjoyed
    reading іt, you will be a greаt author. I will maкe sսre to bookmark your blog aand mɑy come bac sometіme
    s᧐on. I want to encourage оne to continue yⲟur great
    worҝ, һave a nice holidy weekend!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here