Mobile Hang Problem Solution in Hindi (2023)

7

Mobile Hang Problem Solution in Hindi (2023) दोस्तों आजकल मोबाइल हैंगिंग की समस्या आप को हर किसी से सुनने को मिल जायेगी! चाहे फिर आप का फोन नया हो या पुराना कुछ समय इस्तेमाल कर लेने के बाद आप का फोन स्लो होने लगता है और कुछ कुछ मामलों में स्मार्टफोन खराब भी हो सकता है जैसे स्मार्टफोन का बीच में ही अपने आप बंद हो जाना या फिर स्क्रीन पूरी तरीके से ब्लैंक हो जाना या फिर फोन dead हो जाना।

Mobile Hang Problem Solution in Hindi (2023)

अगर आप के फोन में भी इस तरह की परेशानी हो रही है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आप को Mobile hang problem solution in Hindi में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं। जिसके मदद से आप अपने स्मार्टफोन के hanging problem को बिना किसी hardware changes के पहले जैसा चकाचक कर सकते हैं।


साथ ही इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि आप का मोबाइल hang क्यों होता हैं इसीलिए इस आर्टिकल बिल्कुल ध्यान से पढ़िएगा।

अनुक्रम

मोबाइल हैंग क्यों होता है?

Mobile hang problem का solution जानने से पहले आप के लिए ये समझना बहुत जरूरी है कि आप का फोन हैंग क्यों होता है! क्योंकि कुछ ऐसे लोग होते है जो अपने मोबाइल को दिन भर इस्तेमाल करते हैं और अपने फोन का जरा भी खयाल नहीं रखते, जिसके वजह से उनका फोन जल्दी hang करने लगता हैं। पर इसके अलावा भी मोबाइल hang करने के कुछ कारण होते है जिसके बारे में हमने आप को नीचे बताया हैं –


1. Smartphone के पुराने हो जाने के कारण

जब आप नया फोन खरीदते हैं तो कुछ लंबे समय तक फोन बहुत फास्ट चलता है पर जैसे-जैसे फोन की डेट पुरानी होने लगती है वह धीरे-धीरे slow पड़ने लगता है पर इसमें कोई परेशान होने वाली बात नहीं है क्योंकि इस तरह की परेशानी हर फोन के देखने को मिलती है यहां तक कि अगर आप Iphone का use करेंगे तो एक से दो साल चलाने के बाद वो भी hang करने लगेगा।

2. सिस्टम अपडेट नहीं मिलने के कारण

अगर आप अपने स्मार्टफोन का सिस्टम सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं करते हैं या फिर अगर आपका फोन सिस्टम अपडेट लेना बंद कर देता है तो ये एक बड़ी वजह है स्मार्टफोन के स्लो हो जाने का।

सॉफ्टवेयर अपडेट ना मिलने की वजह से फोन हैंग तो करता ही है और इसके साथ इस में वायरस अटैक भी होने के चांस बहुत बढ़ जाते है। तो अगर आप ने बहुत समय से अपने फोन को अपडेट नहीं किया है तो हो सकता हैं कि आप का फोन इस वजह से hang कर रहा हो।


3. Stock ROM delete कर Custom ROM डालने के वजह से

बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन का सिस्टम सॉफ्टवेयर delete कर उसमें कोई थर्ड पार्टी सिस्टम सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते हैं जिससे फोन का interface तो पूरी तरह से बदल जाती है पर साथ ही उसकी identity भी चेंज हो जाती है इतना ही नहीं फोन को एक नया लुक भी मिल जाता है।

लेकिन ऐसा करना फोन के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होता है। अगर आप अपने फोन में कस्टम रोम डालेंगे तो इससे आप का स्मार्टफोन बहुत ज्यादा गरम होने लगता है और सिस्टम सपोर्ट ना लेने के वजह से हैंग करने लगता है और खराब हो जाता है।

4. कम storage या कम capacity RAM का होना

अगर आपके पास जो मोबाइल है उसकी स्टोरेज लिमिट कम हो या फिर उसकी RAM (Random Access Memory) की केपेसिटी भी कम हो तो इस मामले में भी फोन हैंग करता है। और ज्यादतर लोगों के smartphone के हैंग होने की वजह यही होती हैं।


5. लगातर इस्तेमाल करने की वजह से

आपने ध्यान दिया होगा कि अगर आप स्मार्टफोन का लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह हैंग होने लगता है। इसके पीछे वजह उस फोन के स्टोरेज या फिर मेमोरी का भी फुल हो जाना होता है। अगर आप अपने फोन को 12 घंटे या फिर उससे ऊपर लगातार इस्तेमाल करते है तो आप के फोन में ये समस्या पैदा हो सकती हैं।

6. बहुत सारे एप्लीकेशंस रखने की वजह से

कुछ लोग अपनी फोन में अनगिनत Apps Install करके रखते है जिसकी उन्हें जरूरत भी नहीं होती हैं। इस तरह से अपने मोबाइल में ढेर सारी Apps रखने के वजह से भी आप का मोबाइल hang कर सकता हैं। ऐसे में अगर आप के फोन में बहुत ज्यादा Apps हैं तो उनमें से बेकार apps को जल्दी uninstall कर दीजिए क्योंकि उससे आप का फोन हैंग हो सकता हैं।

7. High quality games रखने के वजह से

मोबाइल में अगर ऐसे गेम्स इनस्टॉल करेंगे जो बहुत ज्यादा space लेता है तो ये भी मोबाइल के हैंग होने का कारण बन सकता है क्योंकि वीडियो गेम्स बहुत ज्यादा रैम मेमोरी का इस्तेमाल करते हैं जिससे उसके प्रोसेसिंग लोड बढ़ जाता है और फोन ठीक से काम नहीं करता। ऐसा खासकर तब होता है जब आप के फोन में RAM कम होता है और आप HD quality वाला game उसमे खेलते है।


8. फोन की स्टोरेज फुल होने की वजह से

आप अपने स्मार्टफोन में बहुत सारे फोटोज वीडियोस एप्लीकेशन डाक्यूमेंट्स और गेम्स एक साथ रखते हैं तब भी फोन स्लो हो जाता है और ठीक तरीके से काम नहीं करता। स्मार्टफोन के सही से काम करने के लिए उसमें कुछ जगह खाली रखनी पड़ती है।ऐसा नहीं करने पर स्मार्टफोन हैंग करने लगेगा।

9. User किस प्रकार स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा है

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले के ऊपर भी निर्भर करता है कि वो किस प्रकार अपने फोन का यूज कर रहा है। अगर यूजर अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल roughly तरीके से करता है तो फोन हिट करने लगता है।

स्मार्टफोन के तापमान की क्षमता लगभग 30 से लेकर 38 डिग्री सेल्सियस तक होती है और अगर तापमान इससे ऊपर जाये तो जाहिर सी बात है की फोन हैंग करेगा ही और वह बंद हो जायेगा।

10. Third party software के इस्तेमाल करने से

अगर आप कोई थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहे हो जो किसी unknown source से जुड़ा हो तो इसके कई ज्यादा आसार रहते हैं कि वो सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन आपके मोबाइल में वायरस या मालवेयर भर दे।

ऐसे में वायरस आपके फोन को बहुत ज्यादा स्लो कर सकता है और उसे नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ मामलों में वायरस स्मार्टफोन को पूरी तरह से बेकार बना देता है।

ऊपर दिए गए सारे कारणों के अलावा भी एक बहुत जरूरी कारण है जिसके वजह से आपका स्मार्टफोन हैंग करने लगता है। आपके फोन में कोई खराबी आ जाए तो उस फोन के ऑथराइज सर्विस सेंटर के अलावा और कहीं से भी फोन रिपेयर ना करें।

अगर आप किसी local जगह से फोन रिपेयर कराएंगे तो वो आपके फोन के जरूरी हार्डवेयर रिप्लेस कर आपके फोन की कैपेसिटी और कम कर देंगे जिसके आपको पता भी नहीं चल पाता। लोग स्मार्टफोन से स्टोरेज और रैम और प्रोसेसर को चेंज कर कोई घटिया क्वालिटी का हार्डवेयर के साथ रिप्लेस कर देते हैं।

Mobile Hang Problem Solution in Hindi – मोबाइल हैंग हो रहा है तो कैसे ठीक करे? (12 असरदार तरीक़े)

हमने आप को ऊपर वो सारे कारण बता दिये जिसके वजह से फोन स्लो होकर हैंग करता है। आइए जानते हैं वे तरीके जिनका इस्तेमाल कर आप अपने फोन की स्पीड वापस पहले जैसा कर सकते है। नीचे हमने आप को फोन के hanging problem solve करने के कई तरीके बताए हैं जैसे –

1. अपने smart phone को Restart करें

अगर फोन का इस्तेमाल करते वक्त आप ध्यान दें रहे हैं कि आपका फोन बहुत स्लो कर रहा है और हैंग हो रहा है तो सबसे पहले रीस्टार्ट करें। आप अपने स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करेंगे तो यह तुरंत ही सारे एप्लीकेशंस को बंद कर देगा और बैकग्राउंड में कोई भी एप्लीकेशन रन हो रहा हो उसे भी हटाकर स्विच ऑफ हो जाएगा। फिर वापस से ऑन होने के बाद अब ठीक से आप इसका का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोन को रीस्टार्ट करने का तरीका

  • अपने स्मार्टफोन के बाएं तरफ लॉक बटन को दबाकर कुछ सेकंड तक होल्ड करें जिससे एक pop-up आएगा।
  • इस pop-up में कुछ ऑप्शंस रहेंगे लेकिन आपको restart या reboot पर click करना है।
  • रीस्टार्ट हो जाने के बाद अब अपने फोन को वापस से यूज कर सकते हैं।

2. Extra apps uninstall कर दें

अगर आपके स्मार्टफोन में ढेर साले एप्लीकेशन जो बेकार में ही जगह ले रहे हैं तो उन्हें आप तुरंत uninstall कर दे। कोशिश यही करें कि अपने फोन के डिफॉल्ट प्ले स्टोर से ही एप्लीकेशंस डाउनलोड करें एवं किसी भी unknown sources से ऐप्स डाउनलोड ना करें।

और अगर कोई ऐसा एप्लीकेशन हो तो उसे तुरंत अनइनस्टॉल कर दें क्योंकि ऐसे कई एप्स में वायरस भरे जाते हैं जो आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं एवं इससे फोन के परफॉर्मेंस में भी असर पड़ता है।

3, Apps के cached data और excess data को clear कर दें

बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन ऐसे होते हैं जो डाउनलोड करने के वक्त कम साइज के होते हैं पर जैसे-जैसे आप इनका इस्तेमाल करते जाते हैं तो इनकी साइज में भी बढ़ोतरी हो जाती है ऐसे में यह ऐप्स फोन में एक्स्ट्रा स्पेस कंज्यूम करते हैं जिससे फोन की स्पीड में भी असर पड़ता है।

जब आप देखें के फोन हैंग कर रहा है तो एप्लीकेशंस का कैच डाटा और एक्सेस डाटा जरूर clear कर दे।किसी भी एप्लीकेशन का cache डाटा क्लियर करने के लिए नीचे दिए गए हैं आप स्टेप्स बड़े ध्यान से फॉलो करें।

1.सबसे पहले तो सेटिंग्स में जाकर एप्लीकेशन टाइप करके सर्च करें

2.फिर दिए गए ऑप्शन में क्लिक करें। इससे आपको बहुत सारे एप्लीकेशंस की लिस्ट दिख जाएगी।

3. आपको जिस एप्लीकेशन का cache data हटाना है उस पर क्लिक करें।

4.अब नीचे क्लियर डाटा करने का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें।

यहां आपको एप्लीकेशन के कैच डाटा और उस ऐप की पूरी डाटा को क्लियर करने का ऑप्शन दिखेगा यहां से आप आपकी डाटा क्लियर कर सकते हैं।

4. Location button बंद कर दें

वैसे तो लोकेशन का इस्तेमाल आप आप अपने आसपास के जगहों को खोजने के लिए या फिर कहीं आप सफर कर रहे हो इसके लिए काम आता है पर जब आप लोकेशन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हो तो इसे बंद करके रखना ही सही है।

क्योंकि लोकेशन ऑन रहने से बैटरी भी बहुत जल्दी खत्म होती है और फोन इसमें एक्टिव रहता है जिसके वजह से इसकी स्पीड पर भी असर पड़ता है। इसीलिए जब जरूरत पड़े तभी लोकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए तथा ऐसे लोकेशन सर्विस को ऑफ ही रखें।

5. अपने फोन के एप्लीकेशन अपडेट को हमेशा ऑन रखें

अपने फोन में जरूरी एप्लीकेशन रखना अच्छी बात है पर उन एप्स को हमेशा अपडेटेड रखना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आप अपने फोन के एप्लीकेशन को अपडेट नहीं करेंगे तो उसमें bugs आ जाएंगे जो एप्लीकेशन को तो स्लो करेंगे साथ ही साथ आपका फोन भी हैंग होगा। Apps को हमेशा अपडेट करने के लिए यह स्टेप्स फॉलो करें।

1.सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाएं।

2.वहां ऊपर के दाईं तरफ अपने प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करे

3.अब यहां Manage Apps & design पर क्लिक करें।

4.अब आपको इस update available के ऑप्शन पर क्लिक करना है

5.आप देख सकते हैं बहुत सारे एप्लीकेशन से अपडेट है आप चाहे तो एक-एक करके या फिर एक साथ सारे एप्स को अपडेट कर सकते हैं।

6. System update रखें और custom ROM कभी नहीं डाले

अपने फोन का सिस्टम अपडेट करके रखना बहुत जरूरी नियमों में से एक है। ये आपको malware चीजों जैसे वायरस अटैक से बचाता है और फोन को पूरी तरह से सुरक्षित रखता है।

फोन में भूल से भी कस्टम रोम कभी ना डालें। यह आपके फोन को और स्लो कर देता है। अपने फोन को अपडेट करने के लिए नीचे कुछ स्टेप्स दिए गए हैं इन्हें ध्यान से देखें।

1.सबसे पहले सेटिंग में जाएं।
2. इसके बाद आप को सिस्टम अपडेट में जाना होगा।

3. यहां आपको चेक पर अपडेट्स पर क्लिक करना है।

4.अगर आपके फोन में अपडेट आया हुआ है तो उसे डाउनलोड कर ले।

5. अपडेट के डाउनलोड हो जाने के बाद आपका स्मार्टफोन रीस्टार्ट हो जाएगा और फिर इसे नए नए फीचर्स के साथ इस्तेमाल कर सकते है।

7. External memory का इस्तेमाल करें

अगर आप किसी ऐसे स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसकी स्टोरेज कैपेसिटी कम हो या फिर आपके फोन के स्टोरेज पूरी हो गई हो तो ऐसे में आपको अपने डिवाइस की स्टोरेज कैपेसिटी बढ़ाने की जरूरत है। जिसके लिए आप एक्सटर्नल मेमोरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मार्केट में ऐसे ढेर सारे मेमोरी कार्ड्स अच्छे दामों में उपलब्ध हैं। ज्यादा स्पेस के तौर पर आप 32GB 64GB 128GB या फिर उससे भी ऊपर 256gb और 512gb की कैपेसिटी वाला मेमोरी कार्ड ले सकते हैं जो आपके स्मार्टफोन के हिसाब से सपोर्ट ले।

8. Wi-Fi और bluetooth scanning बंद कर दें!

जब अपने मोबाइल में लोकेशन को use ही नहीं कर रहे होते या फिर मान लीजिए आपका फोन का लोकेशन बंद हो लेकिन इसके बावजूद भी आपका मोबाइल wifi और bluetooth के वजह से automatically scanning करने लगता है।

अगर कहीं भी आप बाहर निकलते हैं या किसी जगह जाते है तो। इस वजह से आपके फोन में automatically चीजें बैकग्राउंड में रन होती रहती हैं जो आपकी smartphone की बैटरी लगातार इस्तेमाल करते जाती है साथ ही फोन को भी बहुत हद तक स्लो कर देती है।

इससे बचने के लिए नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के नोटिफिकेशन में जाए।

2.वहां जाते ही आपको लोकेशन बटन दिखेगा उस पर tap करके होल्ड करें। आपके सामने लोकेशन की सेटिंग्स ओपन हो जाएंगे। अब यहां वाईफाई एंड ब्लूटूथ स्कैनिंग वाले ऑप्शन में क्लिक करें।

3.जैसा कि आप देख सकते हैं यहां वाईफाई और ब्लूटूथ स्कैनिंग ऑप्शन ऑन किए गए हैं। इन दोनों को ही ऑफ कर दे।

अब आप अपने फोन का इस्तेमाल बिना अच्छी battery life और बिना smartphone के hang हुए आराम से कर सकते हैं।

9. High quality video games नहीं रखें

अगर आप अपने स्मार्टफोन में हाई क्वालिटी गेम्स जैसे bgmi, free fire, asphalt 9 और Grand Theft Auto जैसे बड़े गेम्स इंस्टॉल कर रखे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दो की गेम्स असल में स्टोरेज के साथ-साथ बहुत ज्यादा मात्रा में रैम का भी इस्तेमाल करते हैं।

जिससे आपके स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस पर मोबाइल की बैटरी पर भी इसका बहुत बड़ा इंपैक्ट पड़ता है। अगर फोन अच्छी क्वालिटी का ना हो तो इसके प्रोसेसर को भारी नुकसान पहुंच सकता है।

कोशिश करें कि आप अपने मोबाइल में ज्यादा हाई क्वालिटी गेम्स ना रखें जिसे बैटरी की बचत होगी और फोन भी हैंग नहीं करेगा। वीडियो गेम्स खेलने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन के तौर पर आप लैपटॉप या फिर कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. बेकार media और files delete करे

ज्यादातर मामलों में फोन में अगर स्मार्ट फोन के स्टोरेज फुल हो जाए तो फोन हैंग करता है इसके लिए आपको सारे वीडियोस फोटो डाक्यूमेंट्स और कोई भी फाइल जो बेकार में आपके फोन की जगह का इस्तेमाल कर रहे हैं डिलीट कर देना चाहिए।

11. अच्छा Antivirus का इस्तेमाल करें

वैसे स्मार्टफोन में एक साथ बहुत सारी मीडिया फाइल्स को डिलीट करने के लिए आप किसी एंटीवायरस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एंटीवायरस आपके स्मार्टफोन में जो भी फाइल्स जो डुप्लीकेट हो या फिर कोई भी ऐसे वीडियोस फोटोस या कोई भी मीडिया जो अन सपोर्टेड या करप्ट हो गई हो और स्टोरेज का इस्तेमाल कर रही हो उन्हें आपके परमिशन के अनुसार डिलीट कर सकता है।

आपके फोन को बाहरी वायरस के अटैक से भी बचाता है और अगर फोन के अंदर कोई ऐसा फाइल मौजूद हो जिसमें वायरस हो तो तुरंत उसे डिलीट कर सकता है। इसके अलावा आपके फोन की बैटरी को भी ऑप्टिमाइज कर सकता है जैसे आपके फोन के बैटरी लाइफ बढ़ जाती है और आपका फोन भी हैंग करना बंद कर देता है।

12. अपने smartphone का system reset कर दें

अगर ऊपर दिए गए सारे तरीकों का इस्तेमाल करने के बाद भी आपका फोन लगातार गरम होकर हैंग कर रहा है तो इसको जड़ से खत्म करने के एकमात्र उपाय बचता है, आपके स्मार्टफोन कैसे सिस्टम को पूरी तरह से रिसेट करना। इसे फैक्ट्री रिसेट भी कहा जाता है।

फैक्ट्री रिसेट का इस्तेमाल करने से आपके फोन में जितने भी फाइल है जैसे फोटोज वीडियोस डाक्यूमेंट्स एप्लीकेशंस जो आपने डाउनलोड किए थे वह सारे के सारे डिलीट हो जाएंगे। वापस आपके फोन को पहले जैसा फास्ट बना देगा।

जिसके बाद आप फिर से नए सिरे से अपने फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट कर सकते हैं।

1.सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल के सेटिंग में जाए।

2. अब वहां पर आपको about phone के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. नीचे आपको Factory reset का ऑप्शन दिखेगा आप को उसपर क्लिक कर देना है।

4.यहां पर आप नीचे erase all data पर क्लिक कर दें।

आपसे आपके फोन का सिक्योरिटी पासवर्ड पूछा जाएगा फिर कंफर्म करने के बाद आपका फोन रिसेट हो जाएगा

फोन रिसेट करने से पहले कुछ जरूरी बातें ध्यान में रखें!

अगर आप अपने फोन के हैंग प्रॉब्लम से परेशान हो चुके हैं और इसे फैक्ट्री रिसेट करना चाहते हैं तो इससे पहले आपको अपने फोन के सारे जरूरी डाक्यूमेंट्स और मीडिया का बैकअप ले लेना होगा और यह बहुत जरूरी भी है।

इससे फोन रिसेट हो जाने के बाद बैकअप के माध्यम से आप अपने जरूरी फाइल्स डाक्यूमेंट्स कांटेक्ट और पर्सनल मीडिया को वापस से रिस्टोर कर सकते हैं।

आज के समय एंड्राइड फोन में बैकअप करने के लिए गूगल ड्राइव सबसे अच्छा उदाहरण है।

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको मोबाइल फ़ोन हैंग को ठीक करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की कोई भी हैंग फ़ोन कैसे ठीक करे? और Mobile Hang Problem Solution in Hindi (2023)

FAQ

फोन हैंग हो जाए तो क्या करना चाहिए?

फोन हैंग हो जाए तो आप अपने फोन के caches को साफ कर सकते हैं और अपने फोन को रीस्टार्ट कर सकते हैं।

मेरा मोबाइल हैंग क्यों हो रहा है?

मोबाइल हैंग होने के जितने कारण होते हैं वो हमने आपको ऊपर बताया है तो उसे ध्यान से पढ़ें।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल Mobile hang problem solution in Hindi में हमने आपको बताया कि अगर आपका फोन बहुत ज्यादा हैंग हो रहा है तो आप अपने फोन के हैंगिंग प्रॉब्लम को कैसे ठीक कर सकते हैं! ऊपर हमने आपको इतने सारे तरीके तो बता ही दिए हैं।

जिनमें से अगर आप कुछ तरीकों का इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपके फोन के हैंग करने की समस्या ठीक हो जाएगी। अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो और आपकी समस्या का समाधान आपको मिल गया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

7 COMMENTS

  1. Thanks for oneѕ marvelous posting! I genuinely enjoyed
    reading іt, you will be a greаt author. I will maкe sսre to bookmark your blog aand mɑy come bac sometіme
    s᧐on. I want to encourage оne to continue yⲟur great
    worҝ, һave a nice holidy weekend!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here