मोबाइल में नेट क्यों नहीं चल रहा है? कैसे ठीक करे?

0

आज के समय में इंटरनेट काफी बेहतर हो चुका है इसके बावजूद भी कई बार हमे इंटरनेट ना चलने की समस्या देखने को मिलती है। कई बार लोगो का नेट सही से काम कर रहा होता है, लेकिन हमारा नेट स्लो होता है क्योंकि हमारे मोबाइल की सेटिंग खराब हो जाती है। आइए जानते हैं की अगर मोबाइल में इंटरनेट नहीं चल रहा है तो क्या समस्या हो सकती है और हम उसे कैसे ठीक कर सकते है?

मोबाइल में नेट ना चलने के पीछे काफ़ी कारण हो सकते हैं, हो सकता है की आपका इंटरनेट डाटा का डेली लिमिट ख़त्म हो गया हो, आपके सर्विस प्रोवाइडर की तरफ़ से भी कोई दिक़्क़त हो सकती है, या फिर एसा भी हो सकता है की आपके फ़ोन की कोई सेटिंग ख़राब हो।


आज के इस पोस्ट में हम जानिंगे की अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट नहीं चल रहा है तो आप उसको कैसे ठीक कर सकते हो।

मोबाइल में इंटरनेट नहीं चल रहा तो कैसे ठीक करे?

1. एयरोप्लेन मोड को ऑन और ऑफ करें

यदि आपके फोन से नेटवर्क सिग्नल हट गए हैं या फिर इंटरनेट काफ़ी स्लो चल रहा है तो आपको मोबाइल को ✈️ airplane mode पर लगाकर, उसे फिर ऑफ कर देना है। जिसके बाद नेट काम करना शुरू कर देगा और खोए हुए सिग्नल्स वापस आ जायेंगे।

Aeroplane mode On करने के लिए आप quick setting (नोटिफिकेशन पैनल) का यूज कर सकते है और अगर आपको वहां ऑप्शन नहीं दिया गया हो तो setting में जाएं वहां आपको यह फीचर देखने को मिल जायेगा।

2. फ़ोन को रीस्टार्ट करें

यदि आपके फोन का मोबाइल डाटा on है उसके बावजूद भी नेट काम नही कर रहा है और airplane mode पर लगाने के बाद भी network नही दिखा रहा है। तो आपको अपने मोबाइल को restart/reboot करना चाहिए। रिबूट करने से phone पूरी तरह से refresh हो जाता है। जिसके बाद इंटरनेट काफी सही चलने लग जाता है।


Reboot करने के लिए अपको अपने मोबाइल के पॉवर बटन को 3 सेकेंड के लिए hold करना होगा उसके बाद आपके सामने रिबूट करने का ऑप्शन मिल जायेगा।

3. APN सेटिंग रिसेट करें

दोस्तों अगर आपके फ़ोन में APN सेटिंग को छेड़ा गया है या उसमे कुछ खराबी हुई है तो भी इंटरनेट ना चलने की समस्या आ सकती है एसे में अपनी APN सेटिंग को एक बार रिसेट ज़रूर करके देखें।

1. सबसे पहले सेटिंग में जाकर सर्च बॉक्स पर क्लिक करें। फिर उसके बाद Access Point Names सर्च करके उस सेटिंग में जाएं।


2. अब यहां पर इस APN Setting को Default सेट करें।


आप तीन डॉट पर क्लिक करके उसको रिसेट भी कर सकते हो।

3. DATA Roaming चालू करें 

डाटा रोमिंग का फीचर सभी मोबाइल्स में दिया हुआ होता है। जब हम किसी दूसरे स्टेट (राज्य) में जाते हैं तो डेटा रोमिंग फीचर को ऑन करना पड़ता है। इसलिए अगर आप किसी दूसरे राज्य में हैं और आपके फ़ोन में इंटरनेट नहीं चल रहा है तो आप एक बार इस फीचर को ऑन करके देख सकते हैं।

1. सबसे पहले सेटिंग में जाएं और सर्च बॉक्स पर जाएं। फिर यहां पर Roaming या Data Roaming सर्च करें।


2. अब Roaming वाले ऑप्शन को इनेबल करें।

इसके बाद एक बार अपने फ़ोन को रीस्टार्ट करके देखें! अब आपके फ़ोन में इंटरनेट चलने लग जाएगा।

4. Network Setting में बदलाव करें

हमे अपने फ़ोन में 2G, 3G, 4G या 5G काफ़ी तरह के नेटवर्क टाइप को सेलेक्ट करने का ऑप्शन देखने को मिलता है। कुछ लोग अपने फ़ोन में 4G या 5G को चुन लेते हैं और उसके बाद सर्विस प्रोवाइडर की तरफ़ से 4G या 5G नेटवर्क ना मिलने की वजह से इंटरनेट ना चलने की समस्या आ जाती है।

इसलिए हमेशा या तो आपको Network Type में Auto पर सेलेक्ट करना है या फिर जो नेटवर्क आपके एरिया में हो उसको सेलेक्ट करना है।

1. सबसे पहले सेटिंग में सर्च बॉक्स में जाएं। फिर यहां पर Network Type सर्च करें।

2. अब अपने हिसाब से 2G, 3G, 4G, 5G इत्यादि को सेलेक्ट करें। या फिर अगर आपके फोन में Auto ऑप्शन है तो उसे सेलेक्ट करें।

ध्यान रहे: उदाहरण के तौर पर अगर आपके एरिया में 5G थोड़ा थोड़ा चलता है लेकिन 4G पूरी तरह से चलता है तो 4G को ही सेलेक्ट करे 5G को नहीं।

5. बैकग्राउंड ऐप्स को बंद करें

कई बार कुछ एप्स का इस्तेमाल आप नही कर रहे होते हैं फिर भी वह app बैकग्राउंड में चल रहे होते हैं। जिसकी वजह से इंटरनेट की स्पीड पर असर पड़ता है इसलिए जब भी आप किसी ऐप का इस्तेमाल करना बंद कर दें तो उसे हटा दे जिससे आपका इंटरनेट सिर्फ उसी ऐप पर फोकस करे जिसे आप चला रहे है।

ज़्यादा फ़ालतू के ऐप्स को ओपन रखने से आपका फ़ोन हैंग भी करने लगता है, जिसकी वजह से भी इंटरनेट काफ़ी स्लो हो जाता है। इसलिए फ़ालतू के ऐप्स को डिलीट भी कर सकते हो।

6. Auto Update बंद कर दे

दोस्तो आपके फोन में एप्स automatic update होते रहते हैं जिसकी वजह से इंटरनेट slow हो जाता है इसलिए आपको auto update को बंद करके रखना चाहिए जिससे आपका इंटरनेट save भी होगा और अच्छी स्पीड से भी चलेगा।

1. सबसे पहले प्ले स्टोर ओपन करें और फिर Profile आइकन पर टैप करें। इसके बाद Setting पर क्लिक करें।

2. अब यहां Auto Update Apps पर क्लिक करें। फिर Don’t Auto Update Apps को सेलेक्ट करें।

7. दो सिमों में से सही SIM को सिलेक्ट करें।

यदि आपके फोन में दो sim card मौजूद हैं तो यह सुनिश्चित करें की आप इंटरनेट का इस्तेमाल किस सिम द्वारा कर रहे हैं मतलब यदि आपने उस सिम को सिलेक्ट कर रखा है जिसमें वर्तमान में कोई भी रिचार्ज नहीं है तो आपको नेट चलाने में समस्या आ रही होगी इसलिए आप उसी सिम का इस्तेमाल करें जिसमें वर्तमान रिचार्ज उपलब्ध हो।

इसके लिए आप फ़ोन सेटिंग में जाकर नेटवर्किंग सेटिंग में सिम कार्ड को सेलेक्ट कर सकते हो।

अगर आप ऊपर बताये गये स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करते हो तो आपके फ़ोन में इंटरनेट ना चलने की समस्या दूर हो जाएगी, और अगर स्लो इंटरनेट चल रहा था तो उसकी स्पीड भी अब फ़ास्ट हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

Previous articleइंस्टाग्राम पर कोई ऑनलाइन है तो कैसे पता करें?
Next articleWhatsApp Disappearing Messages क्या है और ON या OFF कैसे करे?
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here