WhatsApp Disappearing Messages क्या है और ON या OFF कैसे करे?

0

WhatsApp अपने यूजर की सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए हर एक नए अपडेट के साथ नए नए फीचर्स लाता रहता है। ये फीचर काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। जैसे हाल ही में WhatsApp Disappearing नामक एक फीचर इंट्रोड्यूस किया है। यह फीचर काफी ज्यादा उपयोगी है और आपकी डेली लाइफ में काम आने वाला है।

परंतु अधिकतर लोग अभी WhatsApp Disappearing के बारे में नहीं जानते हैं। इस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप डिटेल में समझिंगे की आख़िर यह WhatsApp Disappearing Messages क्या है और इसको ON या OFF कैसे कर सकते हैं?


WhatsApp Disappearing Messages क्या है?

WhatsApp में Disappearing Message का अर्थ होता है – गायब होने वाला मैसेज! अगर आसान शब्दों में समझाऊं तो WhatsApp के इस फीचर का प्रयोग करके आप किसी को भी ऐसे मैसेज को भेज सकते हैं जोकि आपके द्वारा Set लिए Timer के बाद ऑटोमेटिक डिलीट या गायब हो जाएगा।

वहीं अगर आप अपने WhatsApp पर इस फीचर को इनेबल कर देंगे। तो एक निश्चित समय अवधि के बाद आप अपने WhatsApp पर जिन भी ग्रुप में या फिर पर्सनल चैट में बातें करेंगे। वो सारे मैसेज अपने आप ही डिलीट हो जाएंगे। इसके साथ ही आपको Manually किसी भी व्यक्ति की Chats को डिलीट नहीं करना पड़ेगा।

WhatsApp पर जब आप disappearing message का के फीचर को इनेबल करते हैं! तो उसके बाद आप जो भी मैसेज भेजेंगे, वो 24 घंटे, 7 दिन या फिर 90 दिन के बाद गायब हो जाएगा।

WhatsApp Disappearing Messages इनेबल या चालू कैसे करें?

1. सबसे पहले अपने मोबाइल पर WhatsApp ओपन करें। फिर इसके बाद दाहिने तरफ दिखाई दे रहे 3 Dots पर क्लिक करें।


2. अब क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे उनमें से आपको‌ Settings पर चले जाना है। जिसके बाद Privacy पर टैप करें।

3. यहां पर आपको Disappearing Message Timer का एक बटन देखने को मिलेगा, आप उस बटन पर क्लिक करें।


4. अब आप चाहे तो 24 घंटों का समय सेट कर सकते है या फिर 7 यहां पर 90 दिनों का समय सेट कर सकते हैं। अपने हिसाब से कोई Timer यहां से सेलेक्ट करें।


अब आपके व्हाट्सएप में Disappearing मैसेज का फीचर इनेबल हो चुका है। अब सभी Chats आपके द्वार सेट किए हुए टाइम के बाद ऑटोमेटिक बिना डिलीट किए हुए ही डिलीट हो जायेगी।

WhatsApp पर Disappearing Messages डिसेबल या बंद कैसे करें?

1. सबसे पहले अपने मोबाइल पर WhatsApp ऐप ओपन करें। फिर इसके बाद दाहिने तरफ दिखाई दे रहे 3 Dots पर क्लिक करें। इसके बाद Settings पर टैप करें।


2. अब यहां पर Privacy पर टैप करें। इसके बाद Disappearing Message Timer पर टैप करें।

3. अब यहां Off को सेलेक्ट करें। इस प्रकार अब आपके व्हाट्सएप में Disappearing Messages बंद हो चुका है।

WhatsApp Disappearing Messages के फायदे तथा नुकसान?

फायदे

  • यह आपकी व्हाट्सएप सिक्योरिटी को काफी हद तक बड़ा देता हैं।
  • इससे आपको Manually Chats को डिलीट करने की भी आवश्यकता नहीं है।
  • इसके माध्यम से आपके द्वारा भेजी गई Media Files भी सेट किए गए Timer पर डिलीट हो जाती है।

नुकसान

  • इसकी वजह से WhatsApp Chats को बैकअप करके में आपको समस्या आ सकती है।
  • इसकी वजह से कई बार आपकी जरूरी Chats या Files भी डिलीट हो सकती है।
  • अगर आप इस फीचर को इनेबल करते हैं तो सामने वाले व्यक्ति के पास से भी Chats डिलीट होती है जिसकी वजह से वह भी Chats, Media Files इत्यादि एक्सेस नहीं कर पाएगा।

कैसे पता करें कि सामने वाले व्यक्ति ने WhatsApp Disappearing Messages को इनेबल किया है?

जब आप किसी व्यक्ति के साथ चैट करते हैं! तो उसकी चैट स्क्रीन पर सामने ऊपर की तरफ आपको डिसअपीयरिंग मैसेज की नोटिफिकेशन दिखाई देती है। वहां पर साफ-साफ लिखा होता है कि उसे व्यक्ति ने डिसअपीयरिंग मैसेज को इनेबल करके रखा है। साथ ही कुछ समय बाद आपकी चैट भी उसे व्यक्ति के साथ डिलीट हो जाएगी। इससे आप यह सुनिश्चित कर पाओगे कि उस व्यक्ति ने डिसअपीयरिंग फीचर इनेबल किया है।

यह भी पढ़े:

Previous articleमोबाइल में नेट क्यों नहीं चल रहा है? कैसे ठीक करे?
Next articleYouTube की History कैसे डिलीट करे? (नया तरीक़ा)
Arun Kumar
अरुण कुमार हिमाचल प्रदेश से संबंध रखते हैं। यह साल 2018 से लेखक का कार्य कर रहे हैं एवं टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, इंटरनेट ट्रिक्स, मोबाइल इत्यादि विषयों में कुशल हो चुके हैं। इन्होंने अब तक कई सारे मोबाइल न्यूज़ ब्लॉग तथा हिन्दी टेक्नोलॉजी ब्लॉग के लिए कार्य किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here