WhatsApp पर ख़ुद को UnBlock कैसे करे? 2023 (नया तरीक़ा)

19

आज के समय में हम किसी भी व्यक्ति से संपर्क करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते है। कुछ ही सालों में व्हाट्सएप सबसे प्रचलित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है। मगर कई बार व्हाट्सएप पर ब्लॉक होने के कारण हम परेशान हो जाते हैं। अगर आपके किसी दोस्त ने आपको whatsapp पर ब्लॉक कर दिया है तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की WhatsApp पर ख़ुद को UnBlock कैसे करे? 

WhatsApp पर ख़ुद को UnBlock कैसे करे? 2023 (नया तरीक़ा)


क्या आप भी अपने खास दोस्त गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के द्वारा व्हाट्सएप पर ब्लॉक हो गए हैं? तो ऐसे में आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप खुद को व्हाट्सएप पर अनब्लॉक कर पाएंगे।

अगर कोई व्यक्ति आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर देता है तो आप उस व्यक्ति के साथ चैट नहीं कर पाएंगे और ना ही उसके साथ किसी प्रकार की जानकारी शेयर कर पाएंगे। ऐसे में अगर गर्लफ्रेंड ब्लॉक कर देती है तो आपको उसके पास माफी मांगने की जरूरत नहीं है केवल नीचे दिए गए कुछ ट्रिक का इस्तेमाल करें और आप समझ जाएंगे कि WhatsApp पर ख़ुद को UnBlock कैसे करे?

WhatsApp Block क्या होता है?

जैसा कि हम सब जानते हैं व्हाट्सएप एक बहुत ही प्रचलित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल करके आज लोग एक दूसरे से संपर्क कर पा रहे है। ऐसे में व्हाट्सएप पर अपने सभी उपभोक्ताओं की जानकारी को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी होती है।


हालांकि हादसे कुछ समय पहले व्हाट्सएप में एक सुविधा दी गई थी जहां सेटिंग में जाकर अपना व्हाट्सएप पर अकाउंट डिलीट करके नया अकाउंट क्रिएट करने पर जिस नंबर से आपको ब्लॉक किया था उस नंबर पर आप अनब्लॉक हो जाते थे। मगर व्हाट्सएप अब इस Bug को समझ गया है और हालही में किए गए अपडेट में उसने इस bug को डिलीट कर दिया है।

वैसे घबराने की जरूरत नहीं है अगर कोई व्यक्ति आप को ब्लॉक कर देता है तो उसे अनब्लॉक करवाने के और भी तरीके होते है। आज हम आपको कुछ नई ट्रिक के बारे में बताने जा रहे है, जिसका इस्तेमाल करके अगर कोई आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर देता है तो आप अनब्लॉक करवा पाएंगे।

WhatsApp पर कोई ब्लॉक कर दे तो कैसे पता करें?

ऐसा भी बहुत बार होता है कि कोई व्यक्ति आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर देता है और आप उसे अलग-अलग जानकारी शेयर करते रहते है। ऐसे में आपको मालूम होना चाहिए कि अगर कोई ब्लॉक कर देता है तो कैसे पता करते हैं।


इसलिए ब्लॉक होने के बाद आपको अपने व्हाट्सएप पर कौन-कौन से बदलाव देखने को मिलेंगे उसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • अगर कोई आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर देता है तो आप उसका प्रोफाइल फोटो नहीं देख पाएंगे।
  • जब आप किसी के द्वारा व्हाट्सएप पर ब्लॉक होते है तो आप उसका स्टेटस नहीं देख सकते है
  • जिस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया है आप उसका लास्ट सीन नहीं देख सकते है।
  • जिस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया है जब आप उसे कोई मैसेज भेजेंगे तो केवल एक टिक (tick) दिखेगा।

अगर किसी व्यक्ति को व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने पर आप ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो नीचे दिए गए ट्रिक का निर्देश अनुसार पालन करें।

WhatsApp पर ख़ुद को अनब्लॉक करने के लिए क्या चाहिए?

व्हाट्सएप पर खुद को अनब्लॉक करने के लिए किसी को इस्तेमाल करने से पहले आपको सबसे पहले कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –


  • आपके पास कम से कम एक स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • ब्लॉक हुए व्हाट्सएप अकाउंट के साथ-साथ किसी दूसरे व्यक्ति का या अपना ही एक दूसरा व्हाट्सएप अकाउंट होना चाहिए।
  • आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।

अगर कोई WhatsApp पर ब्लॉक कर दे तो UnBlock कैसे करे?

अगर आप व्हाट्सएप में खुद को अनब्लॉक करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए कुछ दिशा निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा। हमने आपको 2 तरीके के बारे में ब  ताया है आप खुद को अनब्लॉक करने के लिए दोनों में से किसी भी तरीके का पालन कर सकते हैं।

WhatsApp पर ख़ुद को UnBlock कैसे करे?

सबसे पहले आपको बता दें की किसी व्हाट्सएप नंबर को अनब्लॉक करने के 2 तरीके होते हैं उनमें से पहला सबसे कारगर तरीका नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • सबसे पहले आपको किसी दूसरे मोबाइल को लेना है जिसमें व्हाट्सएप डाउनलोड हो, इसके लिए आप अपने किसी सगे संबंधी के मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपने फोन में व्हाट्सएप का हैक वर्जन डाउनलोड कर सकते है।

Whatsapp group


  • अब अपने उस नए व्हाट्सएप से आपको एक नया ग्रुप बनाना है। जिसके लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप के होम स्क्रीन पर दाहिनी तरफ ऊपर में 3 dot करना है।

Whatsapp group

  • इसके बाद न्यू ग्रुप का एक विकल्प आएगा जिस पर क्लिक करना है और आपको ग्रुप का नाम लिखना है। और इस ग्रुप में आपको उस व्यक्ति को जोड़ना है जिसने आप को व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया है। अब इस ग्रुप में आपको अपना पुराना नंबर भी add करना है।

Whatsapp group

  • इसके बाद आपको इस ग्रुप से अपना नया नंबर रिमूव कर देना है।

whatsapp group

इस तरह ग्रुप में आप केवल उस व्यक्ति के साथ होंगे जिसने आपको ब्लॉक किया है और आप यहां उससे बात कर पाएंगे।

WhatsApp पर ख़ुद को UnBlock करने का दूसरा तरीक़ा

व्हाट्सएप एप्लीकेशन में एक ऐसी सेटिंग भी होती है जिसका इस्तेमाल करके आप खुद को अनब्लॉक कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ खास निर्देशों का पालन करना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • सबसे पहले उस व्हाट्सएप अकाउंट खोलें जिसे ब्लॉक किया गया है।
  • उसमें व्हाट्सएप को ओपन करें और दाहिनी तरफ ऊपर में दिए गए 3dot पर क्लिक करें।
  • वहां आपको setting का ऑप्शन दिखेगा जिसपर क्लिक करना है।

whatsapp group

  • इसके बाद Account के विकल्प पर क्लिक करना है।

Whatsapp group

  • इसके बाद Delete My Account का विकल्प आएगा जिसपर क्लिक करना है।

Whatsapp group

  • इसके बाद आपसे नंबर पूछा जाएगा और आपका जो नंबर ब्लॉक हुआ है और जिस नंबर के व्हाट्सएप पर आप इस निर्देश का पालन कर रहे है उसे वहां लिख दें और Delete My Account के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Whatsapp group

  • इसके बाद dropdown में I am Changing My Device के विकल्प पर क्लिक करे, और क्लिक कर के आगे प्रोसीड करे।
  • इसके बाद व्हाट्सएप पर फिर से इसी नंबर से login करें।

इस तरह जब आप दोबारा इसी नंबर से अपने व्हाट्सएप पर लॉगिन करेंगे तो जितने लोगों ने आपको ब्लॉक किया था आप सब जगह से अनब्लॉक हो जाएंगे।

अगर कोई WhatsApp पर ब्लॉक कर दे तो UnBlock करने का सही तरीका क्या है?

जैसा कि हमने आपको बताया व्हाट्सएप पर ब्लॉक की एक सुविधा होती है जिसका इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति किसी व्यक्ति के साथ अपना व्हाट्सएप संबंध खत्म होता है। ऊपर बताया गया ट्रिक एक तरीका है जिसका इस्तेमाल अफताब कर सकते हैं जब आपके पास कोई दूसरा तरीका मौजूद ना हो –

  • अगर कोई व्यक्ति आपको ब्लॉक कर देता है तो आप सबसे पहले कॉल पर उससे बात करने का प्रयास करें।
  • लोग किसी गलतफहमी में आकर सामने वाले को ब्लॉक करते है, आप उनसे फोन पर या मिलकर बात कर सकते हैं और अपनी गलतफहमी दूर कर सकते हैं।
  • अगर आपके खास दोस्त या गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया है तो आप उनसे माफी मांग कर खुद को अनब्लॉक करवा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप ऊपर बताया तरीके का इस्तेमाल करके किसी भी व्यक्ति को तुरंत अनब्लॉक कर सकते हैं।

क्या WhatsApp पर Unblock करने का Trick काम करता है?

वैसे तो किसी को ब्लॉक करना सिक्योरिटी के अंतर्गत आता है इस वजह से व्हाट्सएप इसे बहुत सीरियस लेता है। मगर हमारे द्वारा बताया गया पहला ट्रिक 1 को खास तरीका है जिसमें ग्रुप बनाकर आप सामने वाले जुड़ सकते है और बात कर सकते है।

आपको बता दें कि वर्तमान समय में इसके अलावा व्हाट्सएप पर खुद को अनब्लॉक करवाने का कोई और तरीका मौजूद नहीं है। आज से कुछ साल पहले व्हाट्सएप पर खुद को अनब्लॉक करवाने के लिए लोग सेटिंग में जाकर अपना व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कर देते थे और इसी मोबाइल नंबर से एक नया व्हाट्सएप अकाउंट क्रिएट करते थे।

मगर व्हाट्सएप इस तरीके को समझ गया और व्हाट्सएप के नए अपडेट में इस फीचर को हटा दिया गया। क्योंकि किसी को ब्लॉक करना सिक्योरिटी का एक हिस्सा होता है इस वजह से व्हाट्सएप या व्हाट्सएप का कोई भी हैक वर्जन आपको ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक करने की सुविधा नहीं देता है। जिस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया है आप को अनब्लॉक करने के सारे अधिकार भी उसी व्यक्ति के पास होते हैं।

हालांकि हमने आपको एक ट्रिक बताया है ऊपर बताए गए ट्रिक का इस्तेमाल करके अगर कोई व्हाट्सएप ब्लॉक कर दे तो उससे बात कर सकते है। यह एक बेहतरीन ट्रिक है इसके लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा करने की आवश्यकता नहीं है।

WhatsApp पर खुद को UnBlock करने का फायदा?

अगर आप ऊपर बताए तरीके का इस्तेमाल करके किसी व्यक्ति को अनब्लॉक करने का प्रयास करते हैं तो इसके लिए नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  • अगर कोई आपको अनब्लॉक कर देता है तो आप बिना उससे कुछ कहे तुरंत उससे बात कर सकते हैं और सबको शौक कर सकते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति आपको बार-बार ब्लॉक करता है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल करके बार-बार अनब्लॉक हो सकते हैं।
  • इस तरीके का इस्तेमाल सामने वाले व्यक्ति से बात करने के लिए किया जाता है ताकि आप अपनी गलतफहमी को दूर कर सके।

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको whatsapp पर ख़ुद को unblock करने से जुड़ी सभी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आसानी से WhatsApp पर ख़ुद को UnBlock कैसे करे?

FAQ

अगर कोई व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दे तो क्या करें?

अगर कोई आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर देता है तो आप उस से कॉल पर मैसेज पर या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए संपर्क करें और गलतफहमी दूर करे।

क्या व्हाट्सएप पर खुद को अनब्लॉक किया जा सकता है?

वैसे तो व्हाट्सएप पर अपनी तरफ से खुद को किसी के व्हाट्सएप कांटेक्ट में अनब्लॉक करवाने का कोई तरीका नहीं है। मगर दिए गए ट्रिक की मदद से आप ब्लॉक होने के बावजूद उससे बात कर सकते है।

अगर कोई व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दे तो अनब्लॉक कैसे करें?

अगर कोई आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर देता है तो आप खुद को अनब्लॉक करवाने के लिए दिए गए ट्रिक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अपना व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करके एक नया व्हाट्सएप अकाउंट क्रिएट कर सकते है।

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि अगर कोई व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दे तो अनब्लॉक कैसे किया जाता है। इसके अलावा हमने कुछ ऐसे ट्रीक बारे में भी बताया है जिसके जरिए आप जितनी बार चाहे उतनी बार खुद को अनब्लॉक कर सकते हैं।

Hope अब आपको WhatsApp पर ख़ुद को UnBlock कैसे करे? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की अगर कोई आपको व्हाट्सप्प पर ब्लॉक करेगा तो कैसे उन्ब्लोक्क करेंगे।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

Previous articleमोबाइल हैक कैसे करे? किसी का भी (1 मिनट में)
Next articleURL क्या है? इसके प्रकार और कैसे काम करता है? (URL in Hindi)
मेरा नाम संजीव कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का निवासी हूं। मैं अपनी स्कूलिंग पूरी कर चुका हूं। अभी में B.Tech (Computer Science) में अपनी ग्रैजुएशन कर रहा हूं और मुझे कंटेंट लिखना बहुत पसंद है। मुझे सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम की काफ़ी जानकारी है और में इस ब्लॉग पर सोशल मीडिया टुटोरिअल लिखता हूँ। में पिछले काफ़ी समय से FutureTricks के लिए Content Editor और Content writer के रूप में काम कर रहा हूं।

19 COMMENTS

  1. मैंने भी इसी तरह की पोस्ट बहुत पहले डाली हुई थी पर अब उसे डिलीट कर दी है क्यूंकी ये अब काम की नहीं है।

  2. Right bro sirf yehi ek trick hau jis se block karne walo se bat kar ke un block karwa sakte hai. Baki bohot log whatsapp delet un install fir install karne ko bolte hai wo sab bakwas hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here